Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 3rd of August 2021
 
खेल

द.अफ्रीका ने बॉक्सिंग डे टेस्ट में इंग्लैंड को पहली बार हराया, क्विंटन डी कॉक बने मैन ऑफ द मैच

Monday, December 30, 2019 12:20 PM
विकेट लेने पर खुशी जताते हुए अफ्रीकी खिलाड़ी।

सेंचुरियन। तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा और एनरिच नोर्त्जे की शानदार गेंदबाजी से दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को पहले क्रिकेट टेस्ट मैच के चौथे ही दिन 107 रन से हराकर 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली। यह पहला मौका है जब दक्षिण अफ्रीकी टीम ने इंग्लैंड को बॉक्सिंग डे टेस्ट में हराया है। मेहमान इंग्लैंड ने मेजबान टीम से मिले 376 रन के मुश्किल लक्ष्य का पीछा करते हुए 1 विकेट पर 121 रन से आगे खेलना शुरू किया लेकिन उसकी दूसरी पारी 268 रन पर सिमट गई। मैच में 95 और 34 रन बनाने वाले दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। दक्षिण अफ्रीका ने इस तरह सेंचुरियन में लगातार 6 टेस्ट जीत लिए हैं जबकि इंग्लैंड ने विदेशी जमीन पर पिछली 6 सीरीज के पहले टेस्टों में से पांच गंवाए हैं। सेंचुरियन में इंग्लैंड ने 6 मुकाबलों में दूसरी बार मैच गंवाया है।

दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 284 रन बनाए थे जबकि इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 181 रन पर सिमट गई थी। दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 103 रन महत्वपूर्ण बढ़त मिली थी। दक्षिण अफ्रीका ने दूसरी पारी में 272 रन बनाए। इंग्लैंड ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 92 रन की शानदार शुरुआत की। लेकिन चौथे दिन इंग्लैंड की टीम लड़खड़ा गई और दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों के सामने सरेंडर कर दिया। इंग्लैंड के लिए रोरी बर्न्स ने सबसे ज्यादा 84 रन, कप्तान जो रूट ने 48 रन, जो डेनली ने 31 रन और जोस बटलर ने 22 रन बनाए। रबाडा ने 103 रन पर 4 विकेट, एनरिच नोर्त्जे ने 56 रन पर 3 विकेट और केशव महाराज ने 37 रन पर 2 विकेट लिए।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

भारत की 50वीं जीत, अफगानिस्तान को हराया

मोहम्मद शमी की जबरदस्त हैट्रिक और जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल तथा हार्दिक पांड्या के बेहतरीन प्रदर्शन से भारत ने शानदार वापसी करते हुए अफगानिस्तान को सांसों को रोक देने वाले आईसीसी विश्व कप मुकाबले में शनिवार को 11 रन से हरा दिया।

23/06/2019

भारत और न्यूजीलैंड मैच धुला, चौथा मैच रद्द

इंग्लैंड में चल रहे आईसीसी विश्वकप पर वर्षा का कहर जारी है और गुरुवार को भारत और न्यूजीलैंड के बीच हाईवोल्टेज मुकाबला बारिश के कारण बिना टॉस हुए रद्द घोषित कर दिया गया। मैच रद्द होने से दोनों टीमों को एक-एक अंक मिला।

14/06/2019

सागर राणा मर्डर केस: ओलंपियन सुशील कुमार गिरफ्तार, कोर्ट ने 6 दिन के पुलिस रिमांड पर भेजा

पुलिस की स्पेशल सेल की टीम ने हत्या के आरोप में फरार चल रहे पहलवान सुशील कुमार सहित दो लोगों को गिरफ्तार किया है।

23/05/2021

वैभव बने राजसमंद जिला क्रिकेट संघ के कोषाध्यक्ष, लड़ सकते हैं RCA अध्यक्ष का चुनाव

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के राजस्थान क्रिकेट संघ से 6 सितंबर को प्रतिबंध हटाते ही यहां चुनावी सरगर्मिया तेज हो गई। इसी के चलते सोमवार को राजसमंद में हुए चुनाव में राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पुत्र वैभव गहलोत को कोषाध्यक्ष चुन लिया गया।

11/09/2019

विराट कोहली की कप्तान के रूप में 50वीं जीत

खिताब के प्रबल दावेदार माने जा रहे भारत को आईसीसी विश्व कप क्रिकेट में बुधवार को अपना अभियान शुरू करते समय घायल दक्षिण अफ्रीका के पलटवार से सावधान रहना होगा।

05/06/2019

वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, सूर्यकुमार यादव को मिला टी-20 में शानदार प्रदर्शन का इनाम

इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज के लिए शुक्रवार को भारतीय टीम का ऐलान हो गया। बीसीसीआई ने ट्वीट कर 18 सदस्यीय टीम की घोषणा की। इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही टी-20 सीरीज से अपना इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले मध्यक्रम के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को वनडे टीम में जगह मिली है।

19/03/2021

मुंबई इंडियन्स के कप्तान रोहित शर्मा पर जुर्माना

मुंबई इंडियन्स के कप्तान रोहित शर्मा पर कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ ईडन गार्डन में रविवार को खेले गये मुकाबले में आचार संहिता के उल्लंघन के लिये मैच फीस का 15 फीसदी जुर्माना लगाया गया है।

29/04/2019