Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 20th of October 2020
 
खेल

मुक्केबाज गौरव, मनीष को स्वर्ण

Monday, May 06, 2019 09:40 AM

नई दिल्ली। गौरव सोलंकी (52 किग्रा) और मनीष कौशिक(60 किग्रा) ने पोलैंड के वॉरसॉ में हुए फेलिक्स स्टैम अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन करते हुए देश के लिए दो और स्वर्ण पदक जीते, इसी के साथ भारत ने टूर्नामेंट की समाप्ति दो स्वर्ण, एक रजत और तीन कांस्य पदक के साथ की। 22 साल के सोलंकी ने राष्ट्रमंडल खेल और गत वर्ष केमिस्ट्री कप में अपने स्वर्णिम प्रदर्शन की तरह पोलैंड में भी कमाल की लय दिखाई और फाइनल में इंग्लैंड के विलियम काउले को 5-0 से हराकर स्वर्ण पदक जीता।

कौशिक ने भी जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए देश के लिए दिन का दूसरा स्वर्ण जीता। उन्होंने गत वर्ष इंडिया ओपन में स्वर्ण और राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण जीता था। फाइनल में भारतीय मुक्केबाज ने मोरक्को के मोहम्मद हमाउट को 4-1 से हराया और स्वर्ण विजेता बने।

भारतीय मुक्केबाजों के लिए आखिरी दिन मोहम्मद हुसामुद्दीन के परिणाम से निराशा हाथ लगी। बैंटमवेट विशेषज्ञ मुक्केबाज ने अपने 56 किग्रा भार वर्ग में इस वर्ष अच्छी शुरूआत की थी और गी बी बॉक्सिंग टूर्नामेंट में रजत जीता था। हालांकि उन्हें फाइनल में रूस के मुकहम्मद शेखोव से 1-4 से शिकस्त झेलकर रजत से संतोष करना पड़ा। इसके अलावा तीन अन्य मुक्केबाजों ने चैंपियनशिप में देश के लिए कांस्य जीते। ये सभी अपने अपने सेमीफाइनल मुकाबलों में पराजित हो गए थे।

69 किग्रा वर्ग में अर्जुन अवार्डी मनदीप जांगड़ा को रूस के वादिम मुसाएव ने 0-5 से हराया। 91 किग्रा वर्ग में संजीत को न्यूजीलैंड के डेविड नाइका ने 0-5 से ही हराया। वहीं 64 किग्रा में अंकित खटाना को पोलैंड के डेमियन डुर्काज ने 2-3 से पराजित किया। छह दिनों तक चली चैंपियनशिप में दुनियाभर से आए मुक्केबाजों ने पुरूष वर्ग में 10 विभिन्न भार वर्गों में जबकि महिलाओं के पांच वजन वर्गों में पदक के लिए जोर आजमाया।

यह भी पढ़ें:

कोविड-19: BCCI दफ्तर पर ताला, कर्मचारियों को घर से ही काम करने के निर्देश

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए आज से ऑफिस बंद रखने का फैसला किया है। बीसीसीआई ने कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा है।

17/03/2020

इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हराकर जीती सीरीज, 5वें टी-20 में सुपर ओवर में दी शिकस्त

इंग्लैण्ड ने न्यूजीलैंड को 5वें और आखिरी टी-20 मैच में सुपर ओवर में पराजित कर 5 मैचों की सीरीज 3-2 से अपने नाम कर ली। सुपर ओवर में इंग्लैंड ने 17 रन बनाए जबकि न्यूजीलैंड की टीम 8 रन ही बना सकी।

11/11/2019

भारतीय हॉकी टीम ने कोरिया को हराया

महिला हॉकी टीम की स्ट्राइकर लालरेमसियामी और नवनीत कौर के शानदार गोल की मदद से भारत ने अपने दक्षिण कोरिया दौरे का आगाज मेजबान टीम को 2-1 से हराकर किया।

21/05/2019

विजय हजारे ट्रॉफी : पांच हार के बाद राजस्थान को नसीब हुई पहली जीत

विजय हजारे ट्रॉफी में टीम राजस्थान को आखिरकार पहली जीत मिल गई है। आदित्य गढ़वाल और चेतन बिष्ट के शानदार अर्धशतकों के बाद राहुल चाहर और शुभम शर्मा की सधी हुई गेंदबाजी की बदौलत राजस्थान ने विजय हजारे ट्रॉफी के ग्रुप सी मैच में सेना को 48 रन से हराया।

10/10/2019

राइनो सरंक्षण में आगे आए भारतीय क्रिकेटर रोहित शर्मा

भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा ग्रेटर वन हॉर्न राइनो या इंडियन राइनो के सरंक्षण के लिए आगे आए हैं। वह डब्ल्यूडब्ल्यूएफ और एनिमल प्लेनेट के साथ भागीदारी में रोहित 4 राइनो अभियान की शुरूआत कर रहे हैं। 22 सितम्बर को विश्व राइनो दिवस मनाने के लिए एनिमल प्लेनेट पर शुरू हुए एक अभियान में रोहित ने कमजोर प्रजातियों को विलुप्त होने से बचाने के लिए अपना योगदान देने का संकल्प लिया है।

04/09/2019

चौथी बार खिताब के लिए भिड़ेंगे चेन्नई और मुंबई

आईपीएल के इतिहास की दो सबसे सफल टीमें चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस रविवार को होने वाले टूर्नामेंट के 12वें संस्करण के फाइनल में चौथी बार खिताब के लिए एक-दूसरे को कड़ी चुनौती देंगी।

11/05/2019

अंडर-19 वर्ल्ड कप : टीम इंडिया ने श्रीलंका को दिया 298 रन का टारगेट, 3 बल्लेबाजों ने जमाया अर्धशतक

आईसीसी अंडर-19 विश्वकप में चार बार की चैंपियन भारतीय क्रिकेट टीम ने श्रीलंका के खिलाफ मैच से अपने अभियान की शुरुआत की। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका को 298 रनों का टारगेट दिया है।

19/01/2020