Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
खेल

वेस्ट इंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में बेन स्टोक्स संभालेंगे कप्तानी, बनाएंगे नया रिकॉर्ड

Wednesday, July 01, 2020 17:55 PM
बेन स्टोक्स (फाइल फोटो)

लंदन। नियमित कप्तान जो रूट की वेस्ट इंडीज के खिलाफ 8 जुलाई से होने वाले पहले टेस्ट में अनुपस्थिति के कारण इंग्लैंड की कप्तानी संभालने जा रहे बेन स्टोक्स एक नया रिकॉर्ड बनाएंगे। स्टोक्स इसके साथ ही इंग्लैंड के सबसे कम अनुभवी कप्तान बन जाएंगे। उन्होंने इससे पहले अपने करियर में प्रथम श्रेणी, लिस्ट ए और टी-20 मैच में कप्तानी नहीं की थी। पिछले 50 वर्षों में स्टोक्स ऐसे दूसरे कप्तान होंगे जो बिना प्रथम श्रेणी मैच खेले इंग्लैंड की टेस्ट कप्तानी करेंगे। इससे पहले केविन पीटरसन ने बिना प्रथम श्रेणी मैच खेले इंग्लैंड की वनडे में कप्तानी की थी।

रूट अपने दूसरे बच्चे के जन्म के कारण पहले क्रिकेट टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे। रूट की अनुपस्थिति में स्टोक्स पहली बार इंग्लैंड की कप्तानी संभालेंगे। रूट अपनी पत्नी कैरी के पास रहने के कारण इंग्लैंड के एजिस बॉल में चल रहे सीरीज से पहले के ट्रेनिंग कैम्प को बुधवार को छोड़ देंगे। रूट की पत्नी इस सप्ताह बाद में अपने दूसरे बच्चे को जन्म देंगी। इंग्लैंड का ट्रेनिंग दल बुधवार से 3 दिन का आपसी अभ्यास मैच खेलेगा और रूट इस मैच का हिस्सा नहीं होंगे। रूट जब अस्पताल छोड़ेंगे तो उन्हें 7 दिन के लिए घर में आइसोलेशन में रहना होगा जिसके बाद ही वह 16 जुलाई से ओल्ड ट्रैफर्ड में होने वाले दूसरे टेस्ट के लिए 13 जुलाई से इंग्लैंड टीम के साथ जुड़ पाएंगे।

बने स्टोक्स ने सोमवार को वर्चुअल कॉन्फ्रेंस में कहा था कि वह पूरी सकारात्मकता के साथ कप्तानी संभालेंगे जबकि रूट ने भी उनका समर्थन करते हुए कहा कि वह शानदार टेस्ट कप्तान साबित होंगे। स्टोक्स को 2016 में टीम की उपकप्तानी दी गई थी लेकिन एक साल बाद ब्रिस्टल में मारपीट की घटना के बाद उनसे उपकप्तानी छीन ली गई थी। उन्हें पिछले साल एशेज से पहले उपकप्तानी वापस मिली थी। पहले टेस्ट में जोस बटलर उपकप्तान होंगे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

आरसीए में आज समाप्त हो सकती है असमंजस की स्थिति

आरसीए चुनावों को लेकर तीन दिन से चल रही असमंजस की स्थिति आज समाप्त हो सकती है। आरसीए के संयुक्त सचिव महेन्द्र नाहर ने बताया कि बीसीसीआई से कोई जवाब नहीं मिलने की स्थिति में सहकारिता रजिस्ट्रार नया चुनाव अधिकारी का आदेश कर सकते है।

23/09/2019

Video: विजय मर्चेंट ट्रॉफी के लिए अंडर-16 खिलाड़ियों का ट्रायल

टीम राजस्थान की ओर से मंगलवार को आरसीए अकेडमी में विजय मर्चेंट ट्रॉफी के लिए अंडर-16 खिलाड़ियों के ट्रायल शुरू हुए।

27/08/2019

केएल राहुल ने IPL में बनाया रिकॉर्ड, लगातार 3 सीजन में 500 से ज्यादा रन बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने

किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल लगातार तीन आईपीएल में 500 से ज्यादा रन बनाने का अनूठा कारनामा करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। राहुल ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ रविवार को खेले गए मुकाबले में अपनी 77 रन की पारी से यह उपलब्धि हासिल की।

19/10/2020

विराट और टीम इंडिया नंबर एक रैंकिंग पर बरकरार

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने जारी ताजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपनी नंबर एक टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग को बरकरार रखा है जबकि भारत टेस्ट टीम रैंकिंग में नंबर वन पर बनी हुई है।

24/07/2019

राही को गोल्ड और ओलम्पिक कोटा

भारत की राही सरनोबत ने जर्मनी के म्यूनिख में चल रहे वर्ष के तीसरे आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्वकप में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए सोमवार को महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में ओलम्पिक कोटा हासिल

28/05/2019

कोरोना वायरस के चलते भारत-दक्षिण अफ्रीका के बाकी दो वनडे रद्द, अब बाद में होगी सीरीज

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज महामारी बन चुके कोरोना वायरस के खतरे के चलते रद्द कर दी गई है और इस सीरीज को बाद में किसी समय कराया जाएगा। भारत और दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट बोर्ड नया कार्यक्रम तैयार करने के लिए संयुक्त रूप से काम करेंगे।

14/03/2020

विजय हजारे ट्रॉफी : पांच हार के बाद राजस्थान को नसीब हुई पहली जीत

विजय हजारे ट्रॉफी में टीम राजस्थान को आखिरकार पहली जीत मिल गई है। आदित्य गढ़वाल और चेतन बिष्ट के शानदार अर्धशतकों के बाद राहुल चाहर और शुभम शर्मा की सधी हुई गेंदबाजी की बदौलत राजस्थान ने विजय हजारे ट्रॉफी के ग्रुप सी मैच में सेना को 48 रन से हराया।

10/10/2019