Dainik Navajyoti Logo
Sunday 18th of April 2021
 
खेल

IPL के आयोजन के बारे में सोचना होगी जल्दबाजी, खिलाड़ियों की सुरक्षा सर्वोपरि: बीसीसीआई

Monday, May 18, 2020 17:00 PM
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड लोगो।

मुंबई। केंद्र सरकार ने देश में लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ा दिया है। गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन 4.0 के दिशानिर्देशों में स्पोटर्स कॉम्प्लेक्स और स्टेडियम सशर्त खोलने की इजाजत दे दी है। हालांकि इस दौरान ऐसे टूर्नामेंटों के आय़ोजन पर रोक बरकरार है जिसमें भारी संख्या में दर्शकों की भीड़ जुटने की संभावना है। बीसीसीआई ने सरकार के इस आदेश का स्वागत किया है। बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने सोमवार को कहा कि भले ही सरकार ने स्टेडियम खोलने की इजाजत दी है, लेकिन देशभर में 31 मई तक हवाई यात्रा पर प्रतिबंध लगा हुआ है और मौजूदा हालात में आईपीएल के 13वें सत्र का आयोजन करने के बारे में सोचना जल्दबाजी होगी।

यह पूछे जाने पर कि क्या बीसीसीआई इस साल आईपीएल के आयोजन के बारे में विचार कर रही है, धूमल ने कहा कि मौजूदा हालात में टूर्नामेंट के आयोजन के बारे में सोचना जल्दबाजी होगी। उन्होंने कहा कि विश्वभर में विदेशी यात्राओं पर प्रतिबंध हटने के बाद क्रिकेट कैलेंडर को देखते हुए आईपीएल के लिए विंडो देखना होगा। इस बीच आईपीएल की फ्रेंचाइजी टीमें इसके आय़ोजन को लेकर बीसीसीआई के फैसले का इंतजार कर रही हैं। आईपीएल की एक फ्रेंचाइजी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि सरकार के आदेश से बीसीसीआई पर प्रभाव पड़ेगा और इससे आईपीएल के आयोजन को लेकर सकारात्मक स्थिति बनेगी। 

भारतीय टीम को जुलाई में श्रीलंका का भी दौरा करना है, जहां उसे 3 वनडे और टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी है। धूमल ने कहा कि श्रीलंका क्रिकेट ने इस संबंध में बीसीसीआई को पत्र लिखकर इस सीरीज की मेजबानी की इच्छा जाहिर की है लेकिन सरकार के निर्देश के बिना अभी यह कह पाना संभव नहीं है कि टीम इस सीरीज के लिए श्रीलंका जा पाएगी या नहीं।

ट्रेनिंग कैंप शुरू करने में नहीं करेंगे जल्दबाजी
अरुण सिंह धूमल ने बताया कि देशभर में 31 मार्च तक हवाई यात्रा पर प्रतिबंध जारी है, इसलिए बीसीसीआई अनुबंधित खिलाड़ियों के लिए ट्रेनिंग शिविर शुरू करने में भी कोई जल्दबाजी नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि बोर्ड के लिए खिलाड़ियों और स्टाफ की सुरक्षा सर्वोपरि है और बीसीसीआई कोई ऐसा फैसला नहीं लेगी, जिससे कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भारत के प्रयासों पर प्रभाव पड़े। धूमल ने बताया कि बोर्ड राज्य स्तर पर दिए गए दिशार्निर्देशों को समझेगा और राज्य क्रिकेट संघों से स्थानीय स्तर पर ट्रेनिंग शिविर शुरू करने पर चर्चा करेगा। बीसीसीआई के अधिकारी हालात सामान्य होने पर टीम प्रबंधन के साथ भविष्य की योजना पर चर्चा करेंगे।

यह भी पढ़ें:

IND vs NZ : ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या टेस्ट सीरीज से बाहर, पूरी तरह नहीं हुए फिट

भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या पूरी तरह फिट नहीं होने के कारण न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए है। शनिवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इस बात की जानकारी दी।

01/02/2020

वेस्टइंडीज ए के खिलाफ शुभमन गिल ने रचा इतिहास, प्रथम श्रेणी में दोहरा शतक बनाने वाले सबसे युवा भारतीय

‌वेस्टइंडीज ए के खिलाफ तीसरे गैर आधिकारिक टेस्ट में शुभमन गिल ने 204 रन की पारी खेलकर कीर्तिमान रच दिया। गिल प्रथम श्रेणी क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं।

09/08/2019

BCCI की AGM: 2022 सत्र से IPL में खेलेगी 10 टीम, 2 नई टीमें शामिल करने की दी मंजूरी

बीसीसीआई ने 2022 सत्र से आईपीएल में 10 टीमों को शामिल करने की गुरुवार को मंजूरी दे दी। बीसीसीआई की गुरुवार को अहमदाबाद में अपनी 89वीं वार्षिक आम बैठक के दौरान आईपीएल की टीमों की संख्या 2022 में बढ़ाकर 10 करने पर सैद्धांतिक रूप से सहमति बनी। आईपीएल संचालन परिषद से इस बारे में काम करने के लिए कहा गया है।

24/12/2020

शुभमन शतक से चूके, मजबूत स्थिति में भारत

कप्तान शुभमन गिल (90) और जलज सक्सेना (नाबाद 61) की बेहतरीन अर्धशतकीय पारियों की बदौलत भारत ए टीम ने दक्षिण अफ्रीका ए टीम के खिलाफ पहले गैर आधिकारिक टेस्ट के दूसरे दिन पहली पारी में 303 रन बनाकर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है।

11/09/2019

टी-20 में रोहित शर्मा ही बना सकते हैं दोहरा शतक : ब्रैड हॉग

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व स्पिनर ब्रैड हॉग ने कहा है कि भारत के बल्लेबाज रोहित शर्मा इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं, जो टी-20 में भी दोहरा शतक बनाने का दम रखते हैं। हॉग ने यह बात ट्विटर पर एक सवाल के जवाब में कही। हॉग ने कहा कि मुझे लगता है कि रोहित शर्मा इस समय इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं, जो ऐसा कर सकते हैं।

17/03/2020

एटीपी फाइनल्स : 6 बार के चैंपियन फेडरर पहला मैच हारे, जोकोविच जीते

6 बार के चैंपियन रोजर फेडरर को वर्ष के आखिरी टेनिस टूर्नामेंट एटीपी फाइनल्स के पहले ही मैच में डॉमिनिक थिएम के हाथों हार झेलनी पड़ गई, लेकिन विश्व के दूसरी रैंक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने माटियो बेरेटिनी के खिलाफ जीत दर्ज कर ली है।

11/11/2019

अहमदाबाद की पिच पर इंग्लैंड टीम ने उठाए सवाल, रूट बोले- 40 हजार दर्शकों के साथ हुआ धोखा

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में तीसरा दिन-रात्रि टेस्ट मैच मात्र दो दिन में समाप्त हो जाने को लेकर उठी आलोचनाओं के बीच इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने कहा कि यह आईसीसी को निर्णय करना है कि इस स्टेडियम की पिच टेस्ट क्रिकेट के अनुकूल थी या नहीं।

27/02/2021