Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
खेल

दर्शकों के बिना IPL आयोजित करने पर विचार कर रहा है बीसीसीआई: गांगुली

Thursday, June 11, 2020 16:25 PM
सौरव गांगुली (फाइल फोटो)

कोलकाता। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) आईपीएल के 13वें सत्र को आयोजित करने की हरसंभव कोशिश कर रहा है और बोर्ड का कहना है कि वह टूर्नामेंट को दर्शकों के बिना कराने के साथ ही अन्य विकल्पों पर विचार कर रहा है। आईपीएल का आयोजन 29 मार्च से होना था, लेकिन कोरोना वायरस और यात्रा प्रतिबंधों के चलते इसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया था। हालांकि बीसीसीआई इसे आयोजित कराने की हरसंभव कोशिश में लगा हुआ है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने सभी राज्य संघों को पत्र लिख इस बारे में जानकारी दी है। गांगुली ने कहा कि बीसीसीआई दर्शकों के बिना इस टूर्नामेंट को आयोजित कराने के साथ ही अन्य विकल्पों पर विचार कर रहा है।

बीसीसीआई अध्यक्ष ने पत्र में कहा कि बोर्ड इस साल आईपीएल कराने के लिए सभी विकल्पों पर विचार कर रहा है। प्रशंसक, फ्रेंचाइजी, खिलाड़ी, प्रसारक, प्रायोजकों और अन्य सभी लोग इस साल आईपीएल कराने के इच्छुक हैं। पत्र में कहा गया है कि हाल ही में भारत तथा अन्य देशों के कई खिलाड़ियों ने आईपीएल में शामिल होने की इच्छा जाहिर की है। हम इस बारे में जल्द ही कोई फैसला लेंगे। फिलहाल जो एसओपी तैयार किया जा रहा है उससे राज्य संघों को अपने क्षेत्र में क्रिकेट दोबारा शुरू करने में मदद मिलेगी। एसओपी को ड्राफ्ट करने में बीसीसीआई मेडिकल विशेषज्ञ की मदद लेगा। गांगुली ने कहा कि बीसीसीआई अगले क्रिकेट सत्र में घरेलू टूर्नामेंट को कराने की योजना बना रहा है। हम इस बारे में विभिन्न प्रक्रियाओं पर विचार कर रहे हैं, जिससे टूर्नामेंट का आय़ोजन कराया जा सके। बीसीसीआई इस बारे में कुछ ही सप्ताह में अधिक जानकारी देगी।

रिपोर्ट के अनुसार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के इस साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी-20 विश्वकप को लेकर कोई फैसला नहीं लेने के बावजूद बीसीसीआई आईपीएल को आयोजित कराने को लेकर विचार कर रहा है। गांगुली ने बुधवार को राज्य संघों को भेजे पत्र में कहा कि बीसीसीआई जल्द ही इस बाबत कोई फैसला लेगा। बीसीसीआई दर्शकों के बिना भी आईपीएल कराने पर विचार कर रहा है जो राजस्व जुटाने के लिए बहुत जरूरी है। कोरोना वायरस के कारण टी-20 विश्वकप रद्द होने की स्थिति में बीसीसीआई इस दौरान आईपीएल का प्रस्ताव रख सकता है, लेकिन बुधवार को हुई आईसीसी की बैठक में टी-20 विश्वकप को लेकर फैसले को जुलाई तक के लिए टाल दिया गया। रिपोर्ट के मुताबिक भारत में क्रिकेट को शुरू करने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) को तैयार किया जा चुका है लेकिन अधिकारियों ने इस पर कोई फैसला नहीं लिया है। एसओपी मुख्य रूप से स्थानीय स्तर पर क्रिकेट शुरू करने के लक्ष्य का साथ तैयार किया गया है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

राजनीति में फंसी क्रिकेट एसोसिएशन, आरसीए में चल रहे अलग-अलग गुट के शासन

राजस्थान के विभिन्न जिलों की क्रिकेट एसोसिएशन इन दिनों खिलाड़ियों को प्लेटफॉर्म देने की जगह राजनीति के नेट में फंस गई हैं। राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन में अलग-अलग गुट के शासन चल रहे हैं। चुने हुए सचिव को हटाने के बाद अध्यक्ष पद पर आज भी विधानसभा अध्यक्ष बने सीपी जोशी ही काम कर रहे हैं।

25/08/2019

12 वें वनडे विश्व कप का रंगारंग आगाज

विश्व कप 2019 के इंतजार की घड़ी खत्म हुई और चार वर्षों के बाद एक बार फिर से वो दिन आ ही गया जिसका पूरी दुनिया के क्रिकेट फैंस को बेसब्री से इंतजार है।

30/05/2019

प्लेऑफ के रॉयल्स की उम्मीदें बरकरार

राजस्थान रॉयल्स ने मैच के अंतिम क्षणों में रियान पराग (47) की दमदार पारी की बदौलत कोलकाता नाइट राइडर्स को हरा दिया।

26/04/2019

आईसीसी ने बीसीसीआई को राजस्व काटने की दी धमकी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद पुराने कर के मामले को लेकर फिर आमने सामने आ गए हैं और वैश्विक संस्था ने बोर्ड के सालाना राजस्व को काटने की धमकी दे डाली है।

09/08/2019

महिला टीमें 3 को पहुंचेगी जयपुर

जयपुर में 6 से 11 मई तक खेले जाने वाले चार महिला टी-20 चैलेंज मैच के लिए तीनों टीमें सुपरनोवाज, ट्रेलब्लेजर्स और वेलोसिटी तीन मई तक जयपुर आएंगी।

30/04/2019

आईसीसी ने शुरू की कतर टी-10 लीग की जांच

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने कतर टी-10 लीग में कई भ्रष्टाचारियों की मौजूदगी का पता लगने के बाद क्रिकेट टूर्नामेंट की जांच शुरू कर दी है, जिसे 12 महीने पहले ही उसने मंजूरी दी थी।

18/12/2019

भारत ने दक्षिण एशियाई खेलों में जीते 29 गोल्ड मेडल

भारत ने शनिवार को 13वें दक्षिण एशियाई खेलों के छठे दिन तैराकों और पहलवानों के दमदार प्रदर्शन के बूते पदक तालिका में स्वर्ण पदकों का शतक पूरा कर लिया और तालिका में दो सौ का आंकड़ा पार कर लिया।

08/12/2019