Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
खेल

बांग्लादेश की भारत पर टी-20 में पहली जीत, दिल्ली में 7 विकेट से हराया

Monday, November 04, 2019 11:30 AM
मुशफिकुर रहीम शॉट खेलते हुए।

नई दिल्ली। विकेटकीपर बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम की नाबाद 60 रन की जबरदस्त पारी की बदौलत बांग्लादेश ने राजधानी दिल्ली के प्रदूषण और भारत की चुनौती पर रविवार को 7 विकेट की शानदार जीत से काबू पाते हुए तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। बांग्लादेश की भारत पर टी-20 में यह पहली ऐतिहासिक जीत रही। बांग्लादेश ने इससे पहले भारत से आठ मैच गंवाए थे लेकिन नौंवें मुकाबले में उसने शानदार जीत हासिल की।

भारत ने अरुण जेटली स्टेडियम में 6 विकेट पर 148 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया लेकिन बांग्लादेश ने रहीम की शानदार पारी से 19.3 ओवर में तीन विकेट पर 154 रन बनाकर मैच जीत लिया। बांग्लादेश के कप्तान महमूदुल्लाह ने विजयी छक्का मारा। रहीम अपनी मैच विजयी पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच बने। रहीम ने 43 गेंदों पर नाबाद 60 रन की अपनी मैच विजयी पारी में 8 चौके और 1 छक्का लगाया। उन्होंने इनमें से चार चौके तो 19वें ओवर में खलील अहमद की गेंदों पर लगातार मारे। कप्तान महमूदुल्लाह 15 रन पर नाबाद रहे। उन्होंने 7 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया। लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश ने लिटन दास को पहले ही ओवर में गंवाया। दास सात रन ही बना सके। दीपक चाहर की गेंद पर लोकेश राहुल ने दास का कैच लपका। मोहम्मद नईम 28 गेंदों में 26 रन बनाकर लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की गेंद पर शिखर धवन को कैच थमा बैठे।


बांग्लादेश का दूसरा विकेट 54 के स्कोर पर गिरा। इसके बाद सौम्य सरकार और मुशफिकुर रहीम ने तीसरे विकेट के लिए 55 गेंदों में 60 रन की मजबूत साझेदारी की, लेकिन बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद ने सरकार को 17वें ओवर की आखिरी गेंद पर बोल्ड कर खतरनाक होती इस साझेदारी को तोड़ा। सरकार ने 35 गेंदों पर 39 रन में एक चौका और दो छक्के लगाए। बांग्लादेश का तीसरा विकेट 114 के स्कोर पर गिरा। चहल के पारी के 18वें ओवर की तीसरी गेंद पर क्रुणाल पांड्या ने बॉउंड्री पर रहीम का कैच टपकाया जो अंत में भारत को बहुत भारी पड़ा। क्रुणाल के हाथ से गेंद छूटी और इसके साथ गेंद के सीमारेखा छू जाने से चौका भी चला गया। चहल के इस ओवर में 13 रन पड़े जबकि उनके पहले तीन ओवर में मात्र 11 रन पड़े थे।

बांग्लादेश को अब आखिरी दो ओवर में 22 रन की जरूरत थी। 19वां ओवर खलील के हाथों में था। ओवर की तीसरी गेंद पर चौका पड़ा और पहली तीन गेंदों पर छह रन चले गए। रहीम ने चौथी गेंद पर विकेट के पीछे चौका निकाला और अपने 50 रन 41 गेंदों में पूरे कर लिए। उन्होंने पांचवीं गेंद पर चौका जड़कर बांग्लादेश को ऐतिहासिक जीत के करीब ला दिया। उन्होंने आखिरी गेंद पर भी चौका जड़ा और लगातार चार चौके लगाकर भारत के हौसले पस्त कर दिए। इस ओवर में 18 रन गए। यह ओवर निर्णायक साबित हुआ और बांग्लादेश ने आखिरी ओवर की पहली तीन गेंदों पर मैच समाप्त कर दिया।

भारत की तरफ से ओपनर शिखर धवन ने सर्वाधिक 41 रन बनाए जबकि श्रेयस अय्यर ने 22 और विकेटकीपर षभ पंत ने 27 रन का योगदान दिया। लोकेश राहुल ने 15, क्रुणाल पांड्या ने नाबाद 15 और वाशिंगटन सुन्दर ने नाबाद 14 रन बनाए। सुंदर और पांड्या ने आखिरी ओवर में एक-एक छक्का जड़ा, जिससे इस ओवर में 16 रन पड़े और भारत का स्कोर 148 रन पहुंच गया। भारत ने अंतिम दो ओवरों में 30 रन बटोरे। टॉस हारने के बाद बल्लेबाजी करने उतरे भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और कप्तान रोहित शर्मा मैच के पहले ओवर की आखिरी गेंद पर पगबाधा हो गए। शानदार फॉर्म में चल रहे रोहित ने पहली ही गेंद को लेग साइड में चौके के लिए निकाला था। उन्होंने इस ओवर में एक और चौका मारा लेकिन शफीउल इस्लाम की आखिरी गेंद पर वह पगबाधा हो गए। रोहित ने रेफरल लिया लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ और उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा।

रोहित ने पांच गेंदों में नौ रन बनाए और अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने दो रिकॉर्ड भी बना दिए। रोहित ने भारत की तरफ से सर्वाधिक टी-20 मैच खेलने में महेंद्र सिंह धोनी और सर्वाधिक टी-20 रन बनाने में विराट कोहली को पीछे छोड़ा। शिखर धवन और लोकेश राहुल ने दूसरे विकेट के लिए 26 रन की साझेदारी की। राहुल अच्छे टच में दिखाई दे रहे थे लेकिन अमीनुल इस्लाम ने उन्हें आउट कर दिया। राहुल 17 गेंदों में दो चौकों की मदद से 15 रन बनाकर आउट हुए और भारत का दूसरा विकेट 36 के स्कोर पर गिरा। श्रेयस अय्यर ने 7वें ओवर में भारत की पारी का पहला छक्का मारा। भारत के 50 रन आठवें ओवर में पूरे हुए और 10 ओवर के बाद भारत का स्कोर दो विकेट पर 69 रन था। अय्यर अच्छा खेल रहे थे और अपना दूसरा छक्का भी लगा चुके थे लेकिन अमीनुल इस्लान ने उन्हें भी पवेलियन भेज दिया। अय्यर ने 13 गेंदों पर 22 उन में एक चौका और दो छक्के लगाए। भारत का तीसरा विकेट 70 के स्कोर पर गिरा।

धीमी शुरुआत के बाद बाएं हाथ के ओपनर शिखर धवन ने हाथ खोलते हुए शानदार छक्का लगाया। शिखर बांग्लादेश के लिए खतरनाक साबित होते कि कप्तान महमुदुल्लाह के शानदार थ्रो पर रन आउट हो गए। शिखर ने 42 गेंदों पर 41 रन में तीन चौके और एक छक्का लगाया। शिखर का विकेट 95 के स्कोर पर गिरा। भारत के लिया अपना पदार्पण मैच खेले उतरे मुंबई के युवा आलराउंडर शिवम दुबे के लिए शुरुआत यादगार नहीं रही और वह मात्र एक रन बनाकर अफीफ हुसैन को रिटर्न कैच थमा बैठे। हुसैन ने हवा में उछलते हुए एक हाथ से यह कैच लपक लिया। विकेटकीपर रिषभ पंत ने 26 गेंदों में तीन चौकों के सहारे 27 रन बनाए। उन्हें शफीउल इस्लाम ने आउट किया। क्रुणाल पांड्या और वाशिंगटन सुन्दर ने अंतिम ओवरों में धुआंधार बल्लेबाजी की और भारत को 148 तक पहुंचाया। पांड्या ने आठ गेंदों पर नाबाद 15 रन में एक चौका और एक छक्का लगाया जबकि सुंदर ने मात्र पांच गेंदों पर नाबाद 14 रन में दो छक्के लगाए। बांग्लादेश की तरफ से शफीउल इस्लाम ने 36 रन पर दो विकेट और अमीनुल इस्लाम ने 22 रन पर दो विकेट लिए।

रोहित ने तोड़ा धोनी-विराट का रिकॉर्ड
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने बांग्लादेश के खिलाफ अरुण जेटली स्टेडियम में पहले टी-20 मुकाबले में एक साथ दो रिकॉर्ड बना डाले। विराट कोहली को इस सीरीज में विश्राम दिए जाने के बाद इस सीरीज में भारत की कप्तानी संभल रहे रोहित ने मैदान में उतरने के साथ ही पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का भारत की तरफ से सर्वाधिक टी-20 मैच खेलने का रिकॉर्ड तोड़ डाला। रोहित का यह 99वां मैच था और वह धोनी के 98 मैचों से आगे निकल गए। रोहित हालांकि पहले ओवर की आखिरी गेंद पर आउट हो गए लेकिन पांच गेंदों पर दो चौकों की मदद से बनी अपनी नौ रन की संक्षिप्त पारी में उन्होंने विराट को पीछे छोड़ दिया और टी-20 में भारत की तरफ से सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। रोहित के अब 99 मैचों में 2452 रन हो गए हैं जबकि विराट के 72 मैचों में 2450 रन हैं। भारत की तरफ से सर्वाधिक टी-20 खेलने वाले पांच खिलाड़ी: रोहित शर्मा 99 मैच, महेंद्र सिंह धोनी 98 मैच, सुरेश रैना 78 मैच, विराट कोहली 72 मैच, और युवराज सिंह 58 मैच है।

यह भी पढ़ें:

धोनी ने खुद को वेस्टइंडीज दौरे से किया अलग, दो महीने सेना के साथ रहेंगे

अनुभवी भारतीय विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी ने अगले महीने होने वाले वेस्टइंडीज दौरे से खुद को अलग कर लिया है।

20/07/2019

हिटमैन रोहित शर्मा ने जड़ा करियर का पहला दोहरा शतक, रहाणे ने भी लगाई सेंचुरी

ओपनर रोहित शर्मा के टेस्ट क्रिकेट के पहले दोहरे शतक और उपकप्तान अजिंक्या रहाणे की शानदार शतकीय पारी की बदौलत भारत एक बार फिर विशाल स्कोर की ओर अग्रसर है। टीम इंडिया ने तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन खबर लिखे जाने तक पहली पारी में 6 विकेट के नुकसान पर 417 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा कर दिया है।

20/10/2019

इंटरनेशनल क्रिकेटर जोंटी रोड्स ने बच्चों को सीखाए स्पोर्ट्स मैनेजमेंट के गुर

नेशनल एकेडमी आफ इवेन्ट मैनेजमेंट एन्ड डेवलपमेंट (एनएईएमडी) और नेशनल एकेडमी आफ स्पोर्ट्स मैनेजमेंट (एनएएसएम) की ओर से आज भट्टारक जी की जैन नसिया,

25/05/2019

बेलिंडा ने ओसाका को किया बाहर

गत चैंपियन और विश्व की नंबर एक खिलाड़ी जापान की नाओमी ओसाका वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन में सबसे बड़े उलटफेर का शिकार होकर बाहर हुई, जबकि विश्व के नंबर दो खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल ने क्वार्टरफाइनल में स्थान बना लिया।

04/09/2019

अंडर-23 प्रतियोगिता में बंगाल ने मुंबई को हराया, रेलवे ने राजस्थान को किया परास्त

बंगाल के लिए सुदीप घरानी ने 63 और अंकुर पॉल ने 51 रन का योगदान दिया। मुंबई की पूरी टीम 45.4 ओवर में 183 रन पर आउट हो गई।

13/11/2019

IPL-2020: SRH ने कप्तान वार्नर को जन्मदिन पर दिया जीत का तोहफा, दिल्ली को 88 रन से हराया

सलामी बल्लेबाजों रिद्धिमान साहा (87) और डेविड वार्नर (66) के विस्फोटक अर्द्धशतकों तथा करिश्माई लेग स्पिनर राशिद खान (7 रन पर 3 विकेट) की घातक गेंदबाजी से सनराइजर्स हैदराबाद ने दिल्ली कैपिटल्स को आईपीएल मुकाबले में मंगलवार को 88 रन के बड़े अंतर से हराकर अपनी उम्मीदों को कायम रखा और साथ ही कप्तान वार्नर को उनके जन्मदिन पर जीत का तोहफा दिया।

28/10/2020

IND vs NZ : दूसरे वनडे में कीवी टीम ने भारत को 22 रनों से हराया, सीरीज में 2-0 की बनाई बढ़त

न्यूजीलैंड ने भारत को 22 रनों से हरा दिया है। भारतीय टीम 251 रनों पर सिमट गई। मार्टिन गुप्तिल (79) और रॉस टेलर (नाबाद 73) के अर्धशतकों से न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय मुकाबले में 50 ओवर में 8 विकेट पर 273 रनों का स्कोर दिया था।

08/02/2020