Dainik Navajyoti Logo
Monday 14th of June 2021
 
खेल

रणजी ट्रॉफी : बंगाल ने राजस्थान को 2 विकेट से हराया, शाहबाज रहे जीत के हीरो

Saturday, February 08, 2020 12:50 PM
शाहबाज ने नाबाद पारी खेल जीत छीन ली।

जयपुर। बंगाल ने रणजी ट्रॉफी ग्रुप ए और बी मुकाबले में मेजबान राजस्थान को दो विकेट से पराजित कर पूरे 6 अंक अर्जित कर लिए। बंगाल की जीत का हीरो उसका निचले क्रम का बल्लेबाज शाहबाज अहमद बना। शाहबाज ने 61 रनों की नाबाद बेहतरीन पारी खेल मेजबान के हाथों से जीत छीन ली। खेल के आखिरी दिन मेजबान टीम का पलड़ा भारी माना जा रहा था। बंगाल को जीत के लिए 135 रनों की दरकार थी, जबकि 6 विकेट उसके हाथ में थे। शाहबाज अहमद ने एक छोर पर मजबूती से डटे रहते बंगाल को 320 रनों के विजयी लक्ष्य तक पहुंचा दिया। शहबाज ने अपनी 61 रनों की नाबाद पारी में 133 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के लगाए।

बंगाल ने विगत दिन के 4 विकेट पर 185 रनों से अपनी पारी शुरू की। तनवीर ने जल्द ही मेजबान टीम को दिन की पहली सफलता दिलाई, जब उसने गोस्वामी (21) को यश कोठारी के हाथों कैच करा दिया। इसके बाद ए. मजूमदार भी ज्यादा देर नहीं टिक पाए और तनवीर ने उन्हें भी 35 रनों के निजी स्कोर पर मानेन्द्र सिंह के हाथों लपकवा राजस्थान की जीत की उम्मीदें जगा दीं। बंगाल का छठा विकेट 208 रन पर गिरा। ऐसी स्थिति में शाहबाज ने पहले अर्नव नंदी (20) के साथ 29 रन जोड़े और फिर आकाश दीप (22) के साथ 50 रनों की साझेदारी कर खेल का पलड़ा फिर अपनी टीम की ओर झुका दिया। तनवीर ने नंदी को और ऋतुराज सिंह ने आकाश दीप को अपना शिकार बनाया लेकिन इसके बाद शाहबाज और मुकेश कुमार ने राजस्थान के गेंदबाजों को कोई और मौका दिए बिना बंगाल को जीत की मंजिल तक पहुंचा दिया। शाहबाज के साथ मुकेश 9 रन बना अविजित लौटे। राजस्थान की ओर से ऋतुराज सिंह ने 97 रन देकर 4 और तनवीर उल हक ने 98 रन देकर तीन विकेट लिए। एक विकेट अराफात खान को मिला।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

चोट के चलते दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हुए बुमराह, उमेश लेंगे जगह

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पीठ में खिंचाव के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की आगामी गांधी-मंडेला टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं, उनकी जगह अन्य तेज गेंदबाज उमेश यादव को टीम में शामिल किया गया है।

24/09/2019

वेस्टइंडीज ए के खिलाफ शुभमन गिल ने रचा इतिहास, प्रथम श्रेणी में दोहरा शतक बनाने वाले सबसे युवा भारतीय

‌वेस्टइंडीज ए के खिलाफ तीसरे गैर आधिकारिक टेस्ट में शुभमन गिल ने 204 रन की पारी खेलकर कीर्तिमान रच दिया। गिल प्रथम श्रेणी क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं।

09/08/2019

बजरंग और दीपा को मिलेगा खेल रत्न

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद विश्व के नंबर एक पहलवान बजरंग पुनिया और रियो पैरालम्पिक की रजत पदक विजेता पैरा एथलीट दीपा मलिक को राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में देश के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न प्रदान करेंगे, जबकि क्रिकेटर रवींद्र जडेजा सहित 19 खिलाडिय़ों को प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार से नवाजा जाएगा।

28/08/2019

फोर्ब्स की लिस्ट में विराट कोहली सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों में शामिल

भरतीय क्रिकेट टीम के कप्तान एक बार फिर से फोर्ब्स की दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाली एथलीटों की सूची में जगह बनाई है।

12/06/2019

बजरंग पूनिया को विश्व कुश्ती प्रतियोगिता में शीर्ष वरीयता

भारत की टोक्यो ओलंपिक में कुश्ती मुकाबलों में पदक की सबसे बड़ी उम्मीद बजरंग पुनिया को कजाकिस्तान के नूर सुल्तान में 14 सितंबर से शुरु हो रही विश्व कुश्ती प्रतियोगिता के 65 किग्रा फ्री स्टाइल वर्ग में शीर्ष वरीयता दी गई है।

06/09/2019

विराट कोहली की अनुपस्थिति से टेस्ट सीरीज के परिणाम पर नहीं पड़ेगा कोई खास फर्क: कमिंस

ऑस्ट्रेलिया के उप कप्तान पैट कमिंस ने कहा कि भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में भारतीय कप्तान विराट कोहली की पहले टेस्ट के बाद गैरमौजूदगी से सीरीज के परिणाम पर कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा। कमिंस ने कहा कि अगर ईमानदारी से कहूं तो बेशक उन्हें याद किया जाएगा, लेकिन भारतीय टीम हमेशा एक नायाब बल्लेबाज ढूंढ लेती है और क्या पता विराट की गैरमौजूदगी किसी नए खिलाड़ी के लिए मौका बन जाए।

16/11/2020

द. अफ्रीका ने दिया श्रीलंका को झटका

आईसीसी विश्वकप के सेमीफाइनल की होड़ से बाहर हो चुके दक्षिण अफ्रीका ने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन करने के बाद अपने ओपनर हाशिम अमला और कप्तान फाफ डु प्लेसिस के नाबाद अर्धशतकों से श्रीलंका को नौ विकेट से पीटकर उसकी उम्मीदों को गहरा झटका दे दिया।

29/06/2019