Dainik Navajyoti Logo
Friday 17th of September 2021
 
खेल

बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधू ने रचा इतिहास, लगातार दो ओलंपिक में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी

Monday, August 02, 2021 10:10 AM
मेडल जीतने के बाद पीवी सिंधू।

टोक्यो। पिछले रियो ओलम्पिक की रजत विजेता और मौजूदा विश्व चैंपियन भारत की पीवी सिंधू ने शानदार प्रदर्शन करते हुए चीन की ही बिंग जियाओ को रविवार को 21-13, 21-15 से हराकर बैडमिंटन एकल प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीत लिया और इसके साथ ही उन्होंने भारत को इन टोक्यो ओलम्पिक खेलों में तीसरा पदक दिला दिया। सिंधू पिछले रियो ओलम्पिक के फाइनल में स्पेन की कैरोलिना मारिन से हार गई थीं। इस बार भी उन्हें सेमीफाइनल में चीनी ताइपे की ताई जो यिंग से हार का सामना करना पड़ा लेकिन कांस्य पदक के मुकाबले में उन्होंने चीन की बिंग जियाओ को लगातार गेमों में पराजित कर दिया। छठी सीड सिंधू ने विश्व की नौंवें नंबर की खिलाड़ी बिंग जियाओ को 53 मिनट तक चले मुकाबले में पराजित किया। भारतीय खिलाड़ी ने मैच पर अपना नियंत्रण लगातार बनाए रखा और बढ़त को अपने हाथों से फिसलने नहीं दिया। उन्होंने बेहतर कोर्ट कवरेज, नेट पर खेल, स्मैश सभी पर अपना नियंत्रण दिखाया और बिंग जियाओ को वापसी नहीं करने दी। मैच अंक जीतते ही सिंधू ने मुट्ठियाँ भींच कर अपनी खुशी का इजहार किया। आखिर उन्होंने भारत के लिए नया इतिहास बनाया।

लगातार ओलंपिक में पदक जीतने वाली दूसरी खिलाड़ी
सिंधू इसके साथ ही ओलम्पिक में लगातार दो पदक जीतने वाली देश की दूसरी खिलाड़ी और यह उपलधि हासिल करने वाली देश की पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं।  इससे पहले यह उपलब्धि पहलवान सुशील कुमार को हासिल थी जिन्होंने 2008 में बीजिंग ओलम्पिक में कांस्य और 2012 के लंदन ओलम्पिक में रजत पदक जीता था। सिंधू ने 2016 में रजत पदक जीता था और इस टोक्यो ओलम्पिक में कांस्य पदक जीता।

राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने दी बधाई
राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैडमिंटन में भारतीय खिलाड़ी पीवी सिंधू को कांस्य पदक जीतने पर खुशी व्यक्त करते हुए उन्हें बधाई दी। कोविंद ने कहा कि उन्होंने प्रदर्शन में निरंतरता, समर्पण और श्रेष्ठता का नया आयाम स्थापित किया है। भारत को गौरव प्रदान करने के लिए मैं आपको बधाई देता हूं। मोदी ने सिंधू के साथ अपनी हाथ मिलाते हुए एक फोटो ट्विटर पर साझा करते हुए कहा कि हम सभी पी वी सिंधू के शानदार प्रदर्शन से उत्साहित हैं। टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने पर उनको बधाई। वह भारत का गौरव हैं और हमारे सबसे बेहतरीन ओलंपिक खिलाड़ियों में से एक हैं। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि पीवी सिंधू को ओलंपिक में भारत के लिए दूसरा पदक जीतने पर बहुत-बहुत बधाई।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

IPL-2021: मिश्रा की फिरकी के सामने मुंबई पस्त, दिल्ली दिल्ली कैपिटल्स ने 6 विकेट से हराया

लेग स्पिनर अमित मिश्रा (24 रन पर 4 विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी के बाद स्टीव स्मिथ (33 रन) और शिखर धवन (45 रन) के मध्य दूसरे विकेट के लिए बनाई गई अर्द्धशतकीय साझेदारी की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने मंगलवार को एमए चिदंबरम स्टेडियम पर आईपीएल-14 के 13वें मैच में 5 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस पर 6 विकेट की जीत दर्ज की।

21/04/2021

टीम इंडिया पर भारी मौज-मस्ती, रिषभ पंत और सपोर्ट स्टाफ मेम्बर दयानंद गरानी हुए कोरोना संक्रमित

इंग्लैंड दौरे पर टीम इंडिया के खिलाड़ियों की मौज-मस्ती अब भारी पड़ती नजर आ रही है। विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत और थ्रो डाउन विशेषज्ञ दयानन्द गरानी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। दयानंद गरानी की गुरुवार को टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

16/07/2021

ENG vs WI के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में सोशल डिस्टेंसिंग का नहीं हो रहा पालन

इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज के बीच खेले जा रहे पहले क्रिकेट टेस्ट में सोशल डिस्टेंसिंग का कतई पालन नहीं हो रहा है। कोरोना के कारण 117 दिन के लंबे अंतराल के बाद इस मैच से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी हुई है। यह मैच कई नए नियमों के तहत खेला जा रहा है जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने कोरोना संक्रमण के कारण लागू किए हैं।

10/07/2020

शिखर धवन विश्वकप से बाहर, पंत टीम में शामिल

भारतीय ओपनर शिखर धवन अपने बाएं हाथ के अंगूठे में फ्रैक्चर के कारण आईसीसी विश्वकप से बाहर हो गए हैं जबकि हैमस्ट्रिंग चोट से जूझ रहे तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार पर अभी कोई फैसला नहीं किया गया है।

20/06/2019

कोरोना वायरस के चलते ऑस्ट्रेलियन ओपन भी हो सकता है रद्द

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का दुनिया भर की खेल गतिविधियों पर गहरा असर पड़ा है और यह असर 2021 तक जा सकता है। टेनिस का मौजूदा सत्र मार्च के शुरू से ही रुका हुआ है और इसके शुरू होने के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं।

07/05/2020

IND vs NZ : भारतीय बल्लेबाजों ने फिर किया निराश, दूसरी पारी में 90 रन पर गवाएं 6 विकेट

दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन तेज गेंदबाजों मोहम्मद शमी ने 4 और जसप्रीत बुमराह ने 3 विकेट लेकर भारत के लिए उम्मीदें जगाईं लेकिन बल्लेबाजों ने फिर निराश किया। विश्व की नंबर एक टीम भारत दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच के दूसरे दिन दूसरी पारी में मात्र 90 रन पर 6 विकेट गंवा कर गहरे संकट में फंस गई है।

01/03/2020

कोविड-19 के कहर के बीच आज से होगा IPL-2020 का आगाज, मुंबई-चेन्नई में उद्घाटन मुकाबला

तूफानी बल्लेबाज रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस और सर्वश्रेष्ठ फिनिशर महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व वाली चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच आज उद्घाटन मुकाबले में विस्फोटक भिड़ंत के साथ विदेशी जमीन पर आईपीएल-13 की जंग शुरू हो जाएगी।

18/09/2020