Dainik Navajyoti Logo
Saturday 5th of December 2020
 
खेल

क्रिकेट बेटिंग को लीगल करने पर विचार, अनुराग ठाकुर बोले- इससे मिलेगा हजारों करोड़ रुपए का राजस्व

Friday, November 20, 2020 11:00 AM
अनुराग ठाकुर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। भारत सरकार क्रिकेट में सट्टेबाजी को लीगल करने पर विचार कर रही है। यह बात केंद्र सरकार के वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने गुरुवार को एक कार्यक्रम में कही है। पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने कहा कि बेटिंग लीगल होने से सरकार को हजारों करोड़ रुपए का राजस्व भी मिलेगा। अनुराग ने एक आईसीआईसीआई सिक्युरिटीज की फाइनेंशियल कॉन्फ्रेंस में कहा कि बेटिंग को लीगल करने का प्रस्ताव आप लोगों के माध्यम से सामने आया है। यह दुनियाभर में लीगलाइज है, चाहे वह ऑस्ट्रेलिया हो या इंग्लैंड या बाकी के कई देश। यदि देखा जाए तो इससे हजारों करोड़ रुपए का रेवेन्यू देश को आता है, जिसे खेल और बाकी के क्षेत्रों पर खर्च किया जाता है। उन्होंने कहा कि मैच फिक्सिंग की जो समस्या है उसका भी ट्रेंड देखा जाए तो बेटिंग से उसकी भी जानकारी मिलती है कि कहीं हो तो नहीं रही है। बेटिंग को लीगल करना फिक्सिंग को रोकने का एक कारगर तरीका साबित हो सकता है। हमें इसकी संभावनाओं पर विचार करना चाहिए। बेटिंग एक सिस्टेमेटिक तरीके से होती है और यह सिस्टम फिक्सिंग में शामिल लोगों की निगरानी करने में मददगार साबित हो सकता है।

क्रिकेट खेलने वाले 5 बड़े देशों में बेटिंग लीगल
क्रिकेट खेलने वाले 5 बड़े देशों में बेटिंग को लीगल किया गया है। इनमें ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका और न्यूजीलैंड हैं। भारत में ड्रीम-11 जैसी कंपनियों पर सट्टेबाजी को लेकर कई बार सवाल उठते रहे हैं लेकिन इस पर सुप्रीम कोर्ट ने सभी को क्लीन चिट दे रखी है। कोर्ट का मानना है कि मोबाइल गेमिंग सट्टेबाजी नहीं है। इसमें दिमाग लगाना पड़ता है, जबकि सट्टेबाजी में ऐसा नहीं है। बेटिंग और गेमिंग के बीच बारीक सा अंतर है।

यह भी पढ़ें:

एशियन यूथ महिला हैण्डबॉल चैम्पियनशिप के उद्घाटन मैच में भारत ने मंगोलिया को हराया

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को यहां सवाई मानसिंह इण्डोर स्टेडियम में 8वीं एशियन वूमन-यूथ हैण्डबॉल चैम्पियनशिप-2019 का शुभारंभ किया। चैंपियनशिप के उद्घाटन मुकाबले में भारत ने मंगोलिया को 58-16 से हराया।

22/08/2019

पश्चिम क्षेत्र अंतर विश्वविद्यालय महिला हॉकी प्रतियोगिता : आरयू महिला हॉकी टीम 10-0 से जीती

मेजबान राजस्थान विश्वविद्यालय की महिला हॉकी टीम ने स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स के मैदान पर पश्चिम क्षेत्र अंतर विश्वविद्यालय महिला हॉकी प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन करते हुए हेमेन्द्रचार्य नॉर्थ गुजरात विश्वविद्यालय, पाटन को 10-0 से हराया।

12/11/2019

शिक्षक दिवस पर सचिन ने आचरेकर को किया याद

क्रिकेट लीजेंड सचिन तेंदुलकर ने शिक्षक दिवस के मौके पर गुरुवार को अपने गुरु रमाकांत आचरेकर को याद किया। भारत रत्न सचिन ने आचरेकर को याद करते हुए ट्विटर पर अपनी और उनकी फोटो शेयर की और कहा कि उनकी दी हुई शिक्षा हमेशा उनका मार्गदर्शन करती रहेगी।

05/09/2019

रणजी ट्रॉफी : घरेलू मैदान पर राजस्थान की शर्मनाक हार, पंजाब ने 10 विकेट से दी शिकस्त

बल्लेबाजों के गैरजिम्मेदाराना खेल के कारण मेजबान राजस्थान को पंजाब के खिलाफ रणजी ट्रॉफी एलीट ग्रुप ए मुकाबले में अपने घरेलू मैदान पर शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। पंजाब ने खेल के आखिरी दिन लंच से पहले ही 10 विकेट से जीत हासिल कर ली।

13/12/2019

कोहली की आक्रामकता पर सवाल उठाने वालों का मदनलाल का जवाब, कहा- टीम को विराट जैसे कप्तान की जरुरत

भारतीय टीम के पूर्व ऑलराउंडर और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड क्रिकेट सलाहकार समिति के प्रमुख मदल लाल ने कप्तान विराट कोहली के आक्रामक व्यवहार का बचाव करते हुए कहा है कि वह उनके इस व्यवहार का आनंद लेते हैं और टीम को विराट जैसे कप्तान की जरुरत है।

17/03/2020

एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस ने फ्री एजुकेशन प्रोजेक्ट का समर्थन किया

एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस ने अपनी कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी पहल के तहत हेल्पिंग हैंड्स जयपुर सोसाइटी को 50 सीटर एक बस दानस्वरूप दी।

04/05/2019

IND vs NZ: भारत ने क्लीन स्वीप कर रचा इतिहास, 5-0 से सीरीज जीतने वाली दुनिया की पहली टीम बनी

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (12 रन पर 3 विकेट) की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने न्यूजीलैंड को 5वें और आखिरी टी-20 मुकाबले में 7 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज 5-0 से जीत क्लीन स्वीप कर लिया।

03/02/2020