Dainik Navajyoti Logo
Friday 22nd of October 2021
 
खेल

अंशु मलिक ने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में रजत पदक जीत कर रचा इतिहास

Friday, October 08, 2021 17:50 PM
युवा भारतीय महिला पहलवान अंशु मलिक।

ओस्लो। युवा भारतीय महिला पहलवान अंशु मलिक ने यहां गुरुवार को विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में 57 किलोग्राम महिला फ्रीस्टाइल कुश्ती में रजत पदक जीता। अमेरिका की हेलेन मारौल्ट्स ने 3.59 मिनट तक चले स्वर्ण पदक मैच में अंशु को हराकर स्वर्ण पदक जीता। अंशु ने रजत पदक जीत कर न केवल पोडियम (शीर्ष तीन) के साथ अभियान समाप्त किया, बल्कि इतिहास रचा। दरअसल वह इस चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं हैं।


विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने वाली भारत की पहली महिला पहलवान बनीं 20 वर्षीय अंशु ने मुकाबले में आक्रामक और सकारात्मक शुरुआत की, लेकिन अंत में विरोधी पहलवान ने उन्हें चित्त कर दिया। अंशु पहले राउंड के बाद 1-0 से आगे थी, लेकिन दूसरे राउंड में हेलेन पूरी तरह हावी रहीं। अमेरिकी पहलवान ने अंशु का हाथ पकड़ा और फिर टेकडाउन मूव के साथ 2-1 की बढ़त बनाई। इस बीच उन्होंने अंशु के दाएं हाथ को नहीं छोड़ा तथा दो और अंकों के साथ 4-1 से आगे हो गईं। विरोधी पहलवान की मजबूत पकड़ से अंशु काफी दर्द में दिखीं, लेकिन हेलेन ने अपनी पकड़ कमजोर नहीं होने दी और अंत में अंशु को चित्त करके जीत दर्ज की। अंशु को मुकाबले के तुरंत बाद चिकित्सा सहायता लेनी पड़ी। वह पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान हाथ को बेल्ट का सहारा देते हुए दिखाईं दी।


अंशु ने सेमीफाइनल मुकाबले में यूक्रेन की सोलोमिया विन्निक के खिलाफ 11-0 से तकनीकी श्रेष्ठता से जीत (वीएसयू) के साथ फाइनल में पहुंचीं थी। इससे पहले क्वार्टर फाइनल में उन्होंने मंगोलिया की दावाचिमेग एर्खेम्बयार को 5-1, और प्री-क्वार्टर फाइनल में कजाकिस्तान की निलुफर राइमोवा वीएसयू1 से 15-5 से हराया था।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

बुमराह के पेस से विंडीज बल्लेबाज पस्त, हैट्रिक समेत 6 विकेट झटके

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच किंग्सटन के सबीना पार्क मैदान पर खेला जा रहा है। पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने पहली पारी में दूसरे दिन 416 रन का बनाकर ऑलआउट हो गई। जवाब में वेस्टइंडीज टीम पहली पारी में 87 रन के स्कोर पर 7 विकेट गंवा कर संघर्ष कर रही है।

01/09/2019

टीम इंडिया कड़े प्रतिबंधों के साथ ब्रिस्बेन जाने को तैयार नहीं, ऑस्ट्रेलिया सिडनी में 2 टेस्ट खेलने के पक्ष में नहीं

भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्बेन में होने वाले चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के लिए कड़े प्रतिबंधों के साथ वहां जाने के लिए तैयार नहीं है। क्विंसलैंड में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए ऐसा माना जा रहा है कि टीम को कठिन लॉकडाउन में रहना पड़ सकता है, जिसमें उनकी यात्रा होटल से स्टेडियम तक की गतिवधियां सीमित की जा सकती है।

03/01/2021

12 वें वनडे विश्व कप का रंगारंग आगाज

विश्व कप 2019 के इंतजार की घड़ी खत्म हुई और चार वर्षों के बाद एक बार फिर से वो दिन आ ही गया जिसका पूरी दुनिया के क्रिकेट फैंस को बेसब्री से इंतजार है।

30/05/2019

रिषभ पंत ने तोड़ा महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड, गिलक्रिस्ट की बराबरी की

भारत के युवा विकेटकीपर रिषभ पंत ने विकेट के पीछे सबसे तेज 50 शिकार करने के मामले में हमवतन महेंद्र सिंह धोनी का भारतीय रिकॉर्ड तोड़ दिया है और ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट की बराबरी पर संयुक्त दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

03/09/2019

आंद्रे रसेल के तूफान में उड़ा RCB

कैरेबियाई तूफान आंद्रे रसेल की मात्र 13 गेंदों पर सात आसमानी छक्कों से सजी नाबाद 48 रन की तूफानी पारी की बदौलत कोलकाता नाईट राइडर्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को शुक्रवार को आईपीएल-12 मुकाबले में पांच विकेट से हरा दिया।

06/04/2019

कुश्ती में भारत को झटका: विनेश फोगाट क्वार्टर फाइनल में हारीं, अंशु मलिक भी कांस्य लाने में असफल

भारत को टोक्यो ओलंपिक में रेसलिंग इवेंट में झटका लगा है। विश्व नंबर एक भारतीय पहलवान विनेश फोगाट महिला फ्रीस्टाइल 53 किग्रा कुश्ती के क्वार्टर फाइनल में बुल्गारिया की वेनेसा कलाडजिंस्काया से हार गईं। उधर अंशु मलिक को महिला फ्रीस्टाइल 57 किग्रा भार वर्ग के रेपचेज राउंड में रूसी ओलंपिक समिति की वेलेरिया कोब्लोवा से शिकस्त मिली है।

05/08/2021

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट के अंतिम-11 से पंत की छुट्टी, साहा और अश्विन की वापसी

टीम इंडिया ने बुधवार से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शूरू हो रहे पहले टेस्ट मैच के लिए अंतिम एकादश घोषित कर दिया है। जिसमें रिषभ पंत को जगह नहीं मिली है। अनुभवी विकेटकीपर रिद्धिमान साहा की 22 महीने बाद टीम में वापसी हुई है। वहीं आर अश्विन को भी अंतिम ग्यारह में मौका मिला है।

01/10/2019