Dainik Navajyoti Logo
Monday 20th of September 2021
 
खेल

गेंद पर मुंह की लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध अंतरिम उपाय: अनिल कुंबले

Sunday, May 24, 2020 16:50 PM
अनिल कुंबले (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। भारत के पूर्व कप्तान और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की तकनीकी समिति के चेयरमैन अनिल कुंबले ने कोरोना वायरस के कारण गेंद पर मुंह की लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने के प्रस्ताव का समर्थन करते हुए कहा कि यह सिर्फ अंतरिम उपाय है और आने वाले दिनों में चीजें पहले की तरह सामान्य हो जाएंगी। कुंबले के नेत्तृव वाली आईसीसी तकनीकी समिति ने कोरोना के खतरे को देखते हुए गेंद पर मुंह की लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध की सिफारिश की थी। समिति ने गेंद पर पसीने के इस्तेमाल को इजाजत दी है।

क्रिकेट समिति के इस फैसले के बाद सवाल उठने लगे थे कि उन्होंने लार के विकल्प के बारे में क्यों नहीं सोचा। लार की जगह कृत्रिम पदार्थ का भी इस्तेमाल किया जा सकता था। इस पर कुंबले ने स्पोर्ट्स शो क्रिकेट कनेक्टेड में कहा कि हमने इस बारे में चर्चा की थी, लेकिन अगर आप खेल के इतिहास को देखें तो हम काफी आलोचनात्मक रहे हैं और बाहरी पदार्थों को खेल में आने से रोकने पर हमारा ध्यान केंद्रित रहा है।

उन्होंने कहा कि अगर आप वाकई इसे वैध करने जा रहे हैं तो आपको इस बारे में जानकारी होनी चाहिए कि इसका वर्षों पहले गहरा प्रभाव रहा है। आईसीसी ने निर्णय लिया लेकिन फिर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच उस श्रृंखला के दौरान जो भी हुआ, उस पर और भी सख्त रुख अपनाया, इसलिए हमने इस पर विचार किया। कुंबले ने कहा कि यह सिर्फ अंतरिम उपाय है और मुझे उम्मीद है कि कोरोना के बाद कुछ महीनों या एक साल के बाद हालात बदलेंगे और चीजें पहले की तरह सामान्य हो जाएंगी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

बजरंग और दीपा को मिलेगा खेल रत्न

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद विश्व के नंबर एक पहलवान बजरंग पुनिया और रियो पैरालम्पिक की रजत पदक विजेता पैरा एथलीट दीपा मलिक को राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में देश के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न प्रदान करेंगे, जबकि क्रिकेटर रवींद्र जडेजा सहित 19 खिलाडिय़ों को प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार से नवाजा जाएगा।

28/08/2019

क्रिकेटरों को खाली स्टेडियम में खेलना सीखना होगा: पीटरसन

इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज केविन पीटरसन का कहना है कि क्रिकेटरों को खाली स्टेडियम में खेलना सीखना होगा, जब तक कोरोना वायरस कोविड-19 का वैक्सीन नहीं मिल जाता है। पीटरसन ने कहा कि जनता जो हमारी फैन है उसका मनोबल ऊंचा होना चाहिए। इस समय फैंस का मनोबल गिरा हुआ है।

11/05/2020

आरसीए की ईजीएम 4 नवम्बर को, चयन समितियों का किया जाएगा गठन

राजस्थान क्रिकेट संघ चुनाव के बाद पहली एक्ट्राऑर्डिनरी जनरल मीटिंग 4 नवम्बर को होगी। मीटिंग में सीनियर और जूनियर के साथ महिला क्रिकेट की चयन समितियों का गठन किया जाएगा।

14/10/2019

मलिंगा समेत 10 खिलाड़ियों ने किया पाक दौरे का बॉयकॉट

श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड ने पाकिस्तान जाकर सीरीज खेलने की हामी भरी थी, लेकिन उसके 10 अहम खिलाड़ियों ने सुरक्षा के मद्देनजर पाकिस्तान जाने से इनकार कर दिया है। पाकिस्तान दौरे से अपना नाम वापस लेने वाले खिलाड़ियों में टी-20 इंटरनेशनल टीम के कप्तान लसिथ मलिंगा और एंजेलो मैथ्यूज जैसे बड़े नाम शामिल हैं।

10/09/2019

IPL-2020 के आयोजन पर बोले रोहित शर्मा, पहले संकट से बचना जरूरी, फिर लीग की बात

भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा ने कहा कि आईपीएल के लिए तब तक इंतजार किया जा सकता है, जब तक देश कोविड-19 के कारण पैदा हुए संकट से पार नहीं पा लेता। रोहित ने कहा कि हमें सबसे पहले देश के बारे में सोचना चाहिए। पहले स्थिति बेहतर होनी चाहिए फिर हम आईपीएल के बारे में बात कर सकते हैं।

27/03/2020

IND vs SL: टी-20 सीरीज का पहला मैच में भारत ने 38 रन से जीता, भुवनेश्वर कुमार ने झटके 4 विकेट

सूर्यकुमार यादव के 50 और कप्तान शिखर धवन के 46 रनों से भारत ने श्रीलंका के खिलाफ पहले टी-20 मुकाबले में रविवार को निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट पर 164 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने के बाद भुवनेश्वर कुमार की अगुवाई में गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन की मदद से श्रीलंका को 18.3 ओवर में 126 रन पर आउट कर 38 रन से जीत हासिल की और 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

26/07/2021

वार्नर को औरेंज कैप, ताहिर को पर्पल कैप

आईपीएल के 12वें संस्करण में सर्वाधिक रनों के लिये औरेंज कैप सनराइजर्स हैदराबाद के डेविड वार्नर और सर्वाधिक विकेटों के लिए पर्पल कैप चेन्नई सुपरकिंग्स के लेग स्पिनर इमरान ताहिर के सिर सज गयी है।

13/05/2019