Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
खेल

गेंद पर मुंह की लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध अंतरिम उपाय: अनिल कुंबले

Sunday, May 24, 2020 16:50 PM
अनिल कुंबले (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। भारत के पूर्व कप्तान और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की तकनीकी समिति के चेयरमैन अनिल कुंबले ने कोरोना वायरस के कारण गेंद पर मुंह की लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने के प्रस्ताव का समर्थन करते हुए कहा कि यह सिर्फ अंतरिम उपाय है और आने वाले दिनों में चीजें पहले की तरह सामान्य हो जाएंगी। कुंबले के नेत्तृव वाली आईसीसी तकनीकी समिति ने कोरोना के खतरे को देखते हुए गेंद पर मुंह की लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध की सिफारिश की थी। समिति ने गेंद पर पसीने के इस्तेमाल को इजाजत दी है।

क्रिकेट समिति के इस फैसले के बाद सवाल उठने लगे थे कि उन्होंने लार के विकल्प के बारे में क्यों नहीं सोचा। लार की जगह कृत्रिम पदार्थ का भी इस्तेमाल किया जा सकता था। इस पर कुंबले ने स्पोर्ट्स शो क्रिकेट कनेक्टेड में कहा कि हमने इस बारे में चर्चा की थी, लेकिन अगर आप खेल के इतिहास को देखें तो हम काफी आलोचनात्मक रहे हैं और बाहरी पदार्थों को खेल में आने से रोकने पर हमारा ध्यान केंद्रित रहा है।

उन्होंने कहा कि अगर आप वाकई इसे वैध करने जा रहे हैं तो आपको इस बारे में जानकारी होनी चाहिए कि इसका वर्षों पहले गहरा प्रभाव रहा है। आईसीसी ने निर्णय लिया लेकिन फिर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच उस श्रृंखला के दौरान जो भी हुआ, उस पर और भी सख्त रुख अपनाया, इसलिए हमने इस पर विचार किया। कुंबले ने कहा कि यह सिर्फ अंतरिम उपाय है और मुझे उम्मीद है कि कोरोना के बाद कुछ महीनों या एक साल के बाद हालात बदलेंगे और चीजें पहले की तरह सामान्य हो जाएंगी।

यह भी पढ़ें:

वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, सूर्यकुमार यादव को मिला टी-20 में शानदार प्रदर्शन का इनाम

इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज के लिए शुक्रवार को भारतीय टीम का ऐलान हो गया। बीसीसीआई ने ट्वीट कर 18 सदस्यीय टीम की घोषणा की। इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही टी-20 सीरीज से अपना इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले मध्यक्रम के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को वनडे टीम में जगह मिली है।

19/03/2021

क्रिकेट का नया विश्व चैम्पियन बना इंग्लैंड, न्यूजीलैंड ने भी किया शानदार प्रदर्शन

इन दोनों ने भी 6 गेंदों में 15 रन ही बनाए और इस तरह सुपर ओवर भी टाई पर छूटा।

14/07/2019

धोनी ने वायरल वीडियो में दिया संन्यास का संकेत

इंग्लैंड में इस महीने 30 मई से शुरू होने जा रहे आईसीसी विश्वकप में कुछ ही दिनों का ही समय बचा है, लेकिन पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के इस टूर्नामेंट के बाद संन्यास लेने की अटकलें

21/05/2019

पाकिस्तान ने बांग्लादेश को हराया

ओपनर इमाम उल-हक (100) के शानदार शतक से पाकिस्तान ने बांग्लादेश के खिलाफ अपने आखिरी लीग मैच में शुक्रवार को 94 रन से जीत हासिल की लेकिन इस जीत के बावजूद उसे नेट रन रेट में न्यूजीलैंड से पिछड़कर आईसीसी विश्व कप से बाहर हो जाना पड़ा।

06/07/2019

सुपरनोवास-ट्रेलब्लेजर्स के मध्य उदघाटन मुकाबला

देश में महिला क्रिकेट की लोकप्रियता जानने के लिए आयोजित किए जा रहे महिला प्रदर्शनी टवेंटी-20 मैच के तहत सोमवार को जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में पहला मुकाबला सुपरनोवास

06/05/2019

टी-20 मुश्ताक अली ट्रॉफी : त्रिपुरा को हरा सुपर लीग में पहुंचा राजस्थान

अनिकेत चौधरी की घातक गेंदबाजी के बाद महिपाल लोमरोर और अंकित लाम्बा के बीच दूसरे विकेट की 74 रनों की नाबाद साझेदारी की बदौलत राजस्थान ने त्रिपुरा को 9 विकेट से हरा कर मुश्ताक अली ट्रॉफी ग्रुप बी से सुपर लीग में प्रवेश कर लिया।

18/11/2019

टेस्ट में रोहित से करवा सकते हैं ओपनिंग : एमसएके प्रसाद

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के मुख्य चयनकर्ता एमसएके प्रसाद ने कहा है कि लोकेश राहुल की मौजूदा फॉर्म टीम के लिए समस्या का कारण बनती जा रही है, ऐसे में बोर्ड रोहित शर्मा को ओपनर के तौर पर उतारने पर विचार कर रहा है।

11/09/2019