Dainik Navajyoti Logo
Thursday 6th of May 2021
 
खेल

प्रो हॉकी लीग में भारत ने किया बड़ा उलटफेर, बेल्जियम को 2-1 से हराया

Sunday, February 09, 2020 13:10 PM
गोल करने के बाद भारतीय खिलाड़ी।

भुवनेश्वर। मेजबान भारत ने सनसनीखेज प्रदर्शन करते हुए विश्व चैंपियन और विश्व की नंबर एक टीम बेल्जियम को एफआईएच प्रो लीग हॉकी के मुकाबले में शनिवार को 2-1 से हराकर टूर्नामेंट में अपनी दूसरी जीत दर्ज की। यहां कलिंगा स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में भारत ने विश्व और यूरोपियन चैंपियन टीम को लगातार दबाव में रख शानदार जीत दर्ज की। भारत की तरफ से मनदीप सिंह ने दूसरे मिनट में और रमनदीप सिंह ने 46वें मिनट में गोल किये जबकि बेल्जियम का एकमात्र गोल गॉथियर बोकार्ड ने 33वें मिनट में किया।

टोक्यो ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई कर चुके भारत की तीन मैचों में यह दूसरी जीत है और वह आठ अंकों के साथ तालिका में दूसरे स्थान पर आ गया है। विश्व की पांचवें नंबर की टीम भारत इस टूर्नामेंट में पहली बार खेल रहा है और उसने टूर्नामेंट में शानदार शुरुआत करते हुए विश्व की तीसरे नंबर की टीम हॉलैंड को इसी स्टेडियम में पहले मुकाबले में 5-2 से हराया था। दूसरे मैच में निर्धारित समय में स्कोर 3-3 से बराबर रहा था लेकिन भारत ने पेनल्टी शूट आउट में 3-1 से जीत हासिल की थी।

टूर्नामेंट में निर्धारित समय पर मैच ड्रा रहने पर एक अंक मिलता है और शूट आउट में जीतने पर एक बोनस अंक भी मिलता है जिससे टीम के दो अंक हो जाते हैं। भारत को हॉलैंड के खिलाफ दूसरे मैच से दो अंक मिले थे। इसी कलिंगा स्टेडियम में दो साल पहले 2018 में विश्व चैंपियन बनने वाले बेल्जियम की पांच मैचों में यह पहली हार है लेकिन वह 11 अंकों के साथ तालिका में शीर्ष स्थान पर बना हुआ है। भारतीय टीम अब रविवार को बेल्जियम से दूसरा मैच खेलेगी।

चौथे नंबर पर पहुंचा भारत
विश्व चैंपियन बेल्जियम के खिलाफ मिली इस जीत के साथ ही भारत ने विश्व रैंकिंग में चौथा स्थान हासिल कर लिया। भारत की बेल्जियम पर यह 50वीं जीत है। 2003 में विश्व रैंकिंग शुरू किए जाने के बाद से भारत पहली बार विश्व रैंकिंग में चौथे स्थान पर पहुंचा है। भारत की जीत से ओलम्पिक चैंपियन अर्जेंटीना अब पांचवें स्थान पर खिसक गया है।

यह भी पढ़ें:

जीत के करीब पहुंचकर भारत की हार, न्यूजीलैंड फाइनल में

शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों की नाकामी के कारण भारत को आईसीसी विश्वकप के सांसों को रोक देने वाले पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों 18 रन की हार का सामना करना पड़ा और इसके साथ ही भारतीय टीम विश्वकप से बाहर हो गई।

10/07/2019

विंडीज दौरे के लिए चयन समिति की बैठक स्थगित

आईसीसी विश्वकप के सेमीफाइनल में हारकर बाहर हो गई भारतीय क्रिकेट टीम के अगले महीने होने वाले वेस्टइंडीज दौरे के लिए शुक्रवार को होने वाली चयनक समिति की बैठक स्थगित कर दी गई है और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) नई तारीखों की घोषणा जल्द करेगा।

19/07/2019

सौरव गांगुली को विराट से ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जीत की उम्मीद, कहा- कठिन होगी सीरीज

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान कोहली से इस वर्ष के अंत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली सीरीज में जीत की उम्मीद लगाई है। गांगुली ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी सीरीज 2018-19 की सीरीज से ज्यादा कठिन होने वाली है।

12/07/2020

अशोक डिंडा ने गेंदबाजी कोच से की बदतमीजी, माफी नहीं मांगने पर बंगाल रणजी टीम से बाहर

बंगाल रणजी ट्रॉफी टीम के प्रमुख तेज गेंदबाजों में से एक अशोक डिंडा को चयनकर्ताओं ने अनुशासनहीनता के कारण 16 सदस्यीय टीम से बाहर कर दिया गया है। डिंडा ने टीम के गेंदबाजी कोच के साथ गाली गलौच की जिसकी वजह से उन्हें बाहर का रास्ता दिखाया गया है।

25/12/2019

ऑस्ट्रेलिया की जीत में फिंच का शतक

ओपनर और कप्तान आरोन फिंच (153) के आतिशी शतक और स्टीवन स्मिथ (73) के साथ उनकी दूसरे विकेट के लिए 173 रन की बड़ी साझेदारी के बाद बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क (55 रन पर चार विकेट) की घातक गेंदबाजी की बदौलत गत चैंपियन आॅस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को विश्वकप मुकाबले में शनिवार को 87 रन से पीटकर टूर्नामेंट में अपनी चौथी जीत दर्ज की।

16/06/2019

मिताली राज और हरमनप्रीत कौर की टीमों के बीच जयपुर में होगा मुकाबला

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की दो स्टार खिलाड़ी मिताली राज और हरमनप्रीत कौर के बीच आपसी मतभेद किसी से छिपा नहीं है और अब ये दोनों खिलाड़ी अपनी अपनी कप्तानी में सुपरनोवाज और वेलोसिटी

11/05/2019

कोरोना के चलते इस साल IPL नहीं होने पर डिप्रेशन में आ सकते हैं कई क्रिकेटर: पैडी अपटन

भारतीय क्रिकेट टीम के कोचिंग स्टाफ का हिस्सा रह चुके पैडी अपटन को लगता है कि अगर इस साल कोरोना वायरस के चलते इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का आयोजन नहीं हुआ तो इससे देश के कई प्रतिभाशाली क्रिकेटर्स एंग्जाइटी और डिप्रेशन का शिकार हो सकते हैं।

06/04/2020