Dainik Navajyoti Logo
Friday 23rd of July 2021
 
खेल

IPL-2021: राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 3 विकेट से हराया, मौरिस ने दिलाई रोमांचक जीत

Friday, April 16, 2021 10:00 AM
क्रिस मौरिस ने आतिशी पारी खेल दिलाई जीत।

मुंबई। आईपीएल इतिहास में सबसे मंहगी कीमत में बिके विदेशी खिलाड़ी क्रिस मौरिस की आतिशी बल्लेबाजी की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को वानखेड़े स्टेडियम पर दिल्ली कैपिटल्स को रोमांचक मुकाबले में 3 विकेट से पराजित कर आईपीएल-14 में अपनी पहली जीत दर्ज की। राजस्थान पहले मैच में पंजाब से हार गया था। राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीत पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया। जयदेव उनादकट (15 पर 3) की सधी हुई गेंदबाजी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली की टीम को 20 ओवर में 8 विकेट पर 147 रनों पर रोक दिया। जवाबी पारी में राजस्थान ने 2 गेंद शेष रहते 7 विकेट पर 150 रन जीत दर्ज की।

सलामी जोड़ी 13 रनों पर लौटी
छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। 13 रन बनते-बनते उसकी सलामी जोड़ी पेवेलियन लौट गई। वोक्स ने पहले मनन वोहरा को रबाडा के हाथों लपकवाया। वोहरा ने 11 गेंदों का सामना करते हुए 2 चौकों की मदद से 9 रन बनाए। एक गेंद बाद ही उसने जोस बटलर को रिषभ पंत के हाथों लपकवाया। बटलर 7 गेंदों में 2 रन ही बना सका।

42 पर आधी टीम पैवेलियन लौटी  
17 रनों पर तीन विकेट गिरने के बाद शिवम दुबे और डेविड मिलर ने पारी को जमाने का प्रयास किया लेकिन आवेश खान ने दो विकेट ले राजस्थान के  मध्यक्रम को तहस-नहस करते हुए स्कोर 5 विकेट पर 42 रन कर दिया। आवेश ने शिवम दुबे (2) और फिर रियान पराग (2) दोनों को धवन के हाथों लपकवाया। एक छोर पर खड़े डेविड मिलर ने छठे विकेट के लिए राहुल तेवतिया के साथ 33 गेंदों पर 48 रन जोड़ राजस्थान को एक आशा की किरण दिखाई। तेवतिया रबाडा की एक ऊंची गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में स्क्वायर लेग पर ललित यादव को कैच दे बैठा। तेवतिया ने 17 गेंदों पर 2 चौकों की मदद से 19 रन बनाए। इस दौरान डेविड मिलर ने 40 गेंदों पर अपना अर्द्धशतक पूरा किया। इसके बाद उसने आवेश के ओवर में दो छक्के लगाए। तीसरा छक्का लगाने के चक्कर में वह ललित को कैच दे बैठा। मिलर ने अपनी पारी में 43 गेंदों पर 7 चौकों और दो छक्कों की मदद से 62 रन बनाए।

12 गेंदों में चाहिए थे 27 रन
राजस्थान को अंतिम दो ओवर में जीत के लिए 27 रन की जरुरत थी। मौरिस ने रबाडा द्वारा डाले गए 19 वें ओवर में दो छक्कों की मदद से 15 रन व टॉम करैन के अंतिम ओवर की पहली दो गेंदों पर दो छक्के लगा राजस्थान को 3 विकेट की जीत दिलाई। मौरिस 18 गेंदों पर 36 व प्लेयर ऑफ द मैच रहे उनादकट ने 7 गेंदों में 11 रन बना नाबाद लौटे।

सैमसन ने निराश किया

पिछले मैच में शतक लगाने वाले संजू सैमसन ने आते ही एक चौका जमाया। लेकिन कैगिसो रबाडा ने सैमसन को बाउंड्री पर धवन के हाथों लपकवा राजस्थान को एक बड़ा झटका दिया। सैमसन के आउट होने से राजस्थान के डगआउट में सन्नाटा से छा गया।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

बारिश के कारण पहले दिन 58 ओवर का खेल, रोहित के शतक से भारत का स्कोर 224/3

रोहित शर्मा के नाबाद 117 रन और अजिंक्या रहाणे के नाबाद 83 रन की जबरदस्त पारियों की बदौलत भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट की पहली पारी में खराब शुरुआत से उबरते हुए पहले दिन का खेल समाप्त होने तक 3 विकेट पर 224 रन का स्कोर बना लिया।

19/10/2019

देश में एक ही बड़ी फुटबाल लीग होनी चाहिए : छेत्री

भारतीय फुटबाल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) के भारतीय फुटबाल को आगे ले जाने के लिये तैयार किए गए रोडमैप का स्वागत करते हुए कहा कि देश में एक ही बड़ी फुटबाल लीग होनी चाहिए।

30/10/2019

IPL फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स के कप्तान बने संजू सैमसन, स्टीवन स्मिथ को किया रिलीज

राजस्थान रॉयल्स की टीम ने आईपीएल के 14वें सत्र के लिए खिलाड़ियों की नीलामी से पहले अपने कप्तान स्टीव स्मिथ को रिलीज कर दिया है। अब उनकी जगह टीम ने संजू सैमसन को नए कप्तान के रूप में चुना है। सैमसन इस टीम के लिए नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हैं और उनके पास घरेलू क्रिकेट में कप्तानी करने का भी अनुभव है।

21/01/2021

खेलो इंडिया यूथ गेम्स : आखिरी दिन राजस्थान ने जीते 4 गोल्ड, 15 गोल्ड के साथ जीते 51 पदक

राजस्थान के खिलाड़ियों ने गुवाहाटी में खेलो इंडिया यूथ गेम्स के आखिरी दिन अपना दम दिखाते हुए 4 स्वर्ण पदक जीते और इसके साथ ही राजस्थान के दल ने पहली बार पदकों का अर्द्धशतक पूरा कर लिया। राजस्थान ने 15 स्वर्ण समेत 51 पदक जीते।

23/01/2020

हार्दिक पांड्या ने सर्बियाई एक्ट्रेस संग मनाया नया साल, सोशल मीडिया पर साझा की तस्वीरें

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने नववर्ष पर सर्बियाई अभिनेत्री नताशा स्टैंकोविच के साथ सेलिब्रेट किया। पांड्या ने इंस्टाग्राम पर अपनी नववर्ष की तस्वीरें साझा की हैं जिसमें वह सर्बियाई अभिनेत्री नताशा के साथ दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने अपने प्रशंसकों को नये वर्ष की शुभकामनाएं भी दीं।

01/01/2020

IND vs AUS: विराट के अर्धशतक के बावजूद लड़खड़ाई भारतीय पारी, पहले दिन 6 विकेट पर बनाए 233 रन

कप्तान विराट कोहली (74 रन) की अर्धशतकीय पारी और चेतेश्वर पुजारा (43 रन) की सधी हुई पारियों के बावजूद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट के पहले दिन गुरुवार को भारतीय पारी लड़खड़ा गई और उसने दिन का खेल खत्म होने तक पहली पारी में 89 ओवर में 6 विकेट पर 233 रन बनाए। स्टंप्स तक रविचंद्रन अश्विन 15 रन और विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्दिमान साहा 9 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद रहे।

17/12/2020

सिडनी में मोहम्मद सिराज से फिर बदतमीजी, नस्लीय टिप्पणी करने वाले 6 दर्शक स्टेडियम से बाहर

ऑस्ट्रेलिया को उस समय बेहद शर्मसार होना पड़ा जब नस्लीय टिप्पणी करने वाले 6 दर्शकों को तीसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन रविवार को भारतीय टीम के चिंता उठाए जाने के बाद सिडनी क्रिकेट मैदान से बाहर कर दिया गया। मैच के चौथे दिन भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने नस्लीय टिप्पणी को लेकर अंपायर से शिकायत की थी और फिर खेल कुछ देर के लिए रोक दिया गया।

10/01/2021