Dainik Navajyoti Logo
Thursday 6th of May 2021
 
खेल

IPL-2021: दो किंग्स की लड़ाई में चेन्नई ने मारी बाजी, पंजाब किंग्स को 6 विकेट से दी शिकस्त

Saturday, April 17, 2021 10:10 AM
दीपक चाहर ने लिए 4 विकेट।

मुंबई। राजस्थान के तेज गेंदबाज दीपक चाहर (13 पर 4 विेकेट) की घातक गेंदबाजी के बाद मोईन अली (46) व डु प्लेसिस (नाबाद 36 रन) के मध्य दूसरे विकेट के लिए बनाई गई 66 रनों की साझेदारी की मदद से चेन्नई सुपर किंग्स ने शुक्रवार को वानखेड़े स्टेडियम पर पंजाब किंग्स को 6 विकेट से पराजित कर आईपीएल-14 में अपनी पहली जीत दर्ज की। इस जीत से चेन्नई दो अंक हासिल कर अंक तालिका में आरसीबी के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गई, जबकि पंजाब इतने ही अंकों से सातवें स्थान पर फिसल गई। चेन्नई पहले मैच में दिल्ली से 7 विकेट से हार बैठी थी। चेन्नई के कप्तान एमएस धोनी ने टॉस जीत पहले पंजाब को बल्लेबाजी का निमंत्रण दिया। पंजाब की टीम चाहर की घातक गेंदबाजी के समक्ष निर्धारित 20 आोवर में 8 विकेट पर 106 रन ही बना सकी। जवाबी पारी में चेन्नई ने 26 गेंदें शेष रहते 4 विकेट पर 107 रन बना 6 विकेट से आसान जीत दर्ज की।

चेन्नई की धीमी शुरुआत
छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई की शुरुआत काफी धीमी रही। राजस्थान के खिलाफ रोमांचक मैच में सटीक गेंदबाजी करने वाले अर्शदीप सिंह ने रुतुराज गायकवाड़ को हुडा के हाथों लपकवा चेन्नई को पहली सफलता दिलाई। रुतुराज 16 गेंदों में मात्र 5 रन ही बना सका। रुतुराज के आउट होने के बाद इंग्लैंड का मोईन अली डु प्लेसिस का साथ देने आया। इन दोनों ने सूझबूझ से चेन्नई का स्कोर गतिमान रखा। एम अश्विन ने मोईन अली को शाहरुख के हाथों लपकवाया। मोईन ने 31 पर 7 चौकों और एक छक्के की मदद से 46 रन बनाए।

धोनी ने चेन्नई की ओर से खेला 200वां मैच
पंजाब किंग्स के खिलाफ मुकाबले में उतरने के साथ ही चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है। धोनी का चेन्नई की ओर से यह 200वां मुकाबला है। धोनी ने चेन्नई की ओर से आईपीएल में अब तक 176 मैच जबकि चैंपियंस ट्रॉफी में 24 मुकाबले खेले हैं। धोनी आईपीएल की एक टीम की ओर से 200 मैच खेलने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। इस मामलें में पहले नंबर पर विराट कोहली है जिन्होंने आरसीबी की ओर से 209 मैच खेले हैं।

चाहर ने बना दिए कई रिकॉर्ड
चेन्नई सुपर किंग्स के तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने पंजाब किंग्स के खिलाफ अपने 4 ओवर के स्पैल में 3.20 की इकॉनमी रेट से 4 विकेट अपने नाम किए। इस दौरान उन्होंने एक मेडन ओवर भी फेंका। इसी के साथ चाहर साल 2017 में अपने डेब्यू के बाद से आईपीएल में पहले 6 ओवरों में सबसे ज्यादा 36 विकेट चटकाने वाले गेंदबाज बन गए। इस मामले में दूसरे नंबर पर उमेश यादव हैं जिन्होंने शुरुआती 6 ओवरों में 25 विकेट अपने नाम किए हैं। दीपक चाहर ने मयंक अग्रवाल (0), क्रिस गेल (10), दीपक हुड्डा (10) और निकोलस पूरन (0) को आउट किया। चाहर आईपीएल में 2017 में अपने डेब्यू के बाद से सबसे ज्यादा 14 बल्लेबाजों को डक पर आउट करने वाले गेंदबाज बन गए हैं। इस मामले में भी दूसरे गेंदबाज उमेश यादव हैं। उमेश ने 2017 के बाद से 10 बार बल्लेबाजों को बिना खाता खोले पवेलियन का रास्ता दिखाया है। चाहर का आईपीएल में ये सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है। चाहर का पिछला सर्वश्रष्ठ प्रदर्शन 15 रन देकर 3 विकेट था जो उन्होंने 2018 में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ किया था।

शमी ने लगातार लिए दो विकेट
पारी के 15वें ओवर में मोहम्मद शमी की लगातार दो गेंदों पर सुरेश रैना और अंबाटी रायुडु के आउट होने से एक बार तो चेन्नई के खेमे में सन्नाटा छा गया। शमी ने सुरेश रैना को विकेट के पीछे राहुल के हाथों और रायुडु को पूरन के हाथों लपकवाया। रैना ने 9 गेंदों पर एक चौके की मदद से 8 रन बनाए, जबकि रायुडू अपना खाता भी नहीं खोल सके। इससे पूर्व दीपक चाहर ने 13 रनों पर 4 विकेट हासिल कर एक समय पंजाब की आधी टीम को मात्र 26 रनों पर पैवेलियन लौटा दिया था। लोकेश राहुल (5) विश्व के सर्वश्रेष्ठ क्षेत्ररक्षकों में शुमार रवीन्द्र जडेजा के एक बुलेट थ्रो का शिकार हुए।

यह भी पढ़ें:

पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर हुए कोरोना संक्रमित, खुद को किया होम क्वारेंटाइन

क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। हाल ही में रायपुर में रोड सेफ्टी क्रिकेट सीरीज खेल कर लौटने के बाद उन्होंने अपना कोरोना टेस्ट कराया था और शनिवार को उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

27/03/2021

जिला संघों की आपत्तियों पर RCA में सुनवाई, मतदाता सूची पर सुनवाई का अंतिम दिन

चुनाव प्रक्रिया में सोमवार को मतदाता सूची पर सुनवाई का अंतिम दिन।

30/09/2019

ICC टेस्ट रैंकिंग: भारत और इंग्लैंड को पीछे छोड़ नंबर दो टीम बनी न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया टॉप पर

भारतीय कप्तान विराट कोहली आईसीसी की टेस्ट रैकिंग में एक स्थान ऊपर चले गए हैं। विराट के अलावा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को भी एक स्थान का फायदा हुआ है। विराट ने टेस्ट बल्लेबाजों की सूची में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन को पीछे छोड़ दूसरा स्थान हासिल कर लिया है।

16/12/2020

सैफ गेम्स : तैराकों, पहलवानों और तलवारबाजों का स्वर्णिम जलवा, भारत 131 स्वर्ण पदक के साथ शीर्ष पर

भारत ने 13वें दक्षिण एशियाई खेलों में अपना दबदबा कायम रखते हुए रविवार को जूडो मुकाबलों में पांच स्वर्ण, तैराकी में छह स्वर्ण, कुश्ती में चार स्वर्ण, तलवारबाजी में तीन स्वर्ण और टेनिस में दो स्वर्ण पदक जीत लिए। इन खेलों में रविवार तक की पदक तालिका में भारत के 131 स्वर्ण, 77 रजत और 40 कांस्य पदक सहित कुल 248 पदक हो गए हैं।

09/12/2019

हरमनप्रीत और दीप्ति की बदौलत जीती भारतीय महिला टीम

कप्तान हरमनप्रीत कौर की 43 रन की आक्रामक पारी और आॅफ स्पिनर दीप्ति शर्मा की मात्र आठ रन पर तीन विकेट की घातक गेंदबाजी की बदौलत भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को पहले रोमांचक टी-20 मुकाबले में 11 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

25/09/2019

बीसीसीआई ने घरेलू सत्र के लिए सभी राज्य संघों को लिखा पत्र, बुधवार तक देने होंगे अपने-अपने सुझाव

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने कोरोना महामारी के कारण विलम्ब हो गए घरेलू सत्र को कराने के लिए राज्य संघों के सामने 4 विकल्प रखे हैं लेकिन इन विकल्पों में महिला और जूनियर क्रिकेट को कोई जगह नहीं मिली है। राज्य संघों को अपने सुझाव 2 दिसंबर तक देने हैं।

30/11/2020

पार्थिव पटेल ने की क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा, 2 साल पहले खेला था पिछला मैच

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे, टी-20) से संन्या ले लिया है। पार्थिव ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर अपने संन्यास की घोषणा की। क्रिकेट में उनका 18 साल का करियर रहा। उन्होंने 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट से डेब्यू किया था। तब पार्थिव की उम्र 17 साल 152 दिन थी।

09/12/2020