Dainik Navajyoti Logo
Sunday 1st of August 2021
 
खेल

IPL-2021: उद्घाटन मुकाबले में RCB ने मुंबई को 2 विकेट से हराया, हर्षल पटेल रहे प्लेयर ऑफ द मैच

Saturday, April 10, 2021 10:25 AM
मैच जीतने के बाद रोहित से हाथ मिलाते सिराज।

चेन्नई। दाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज हर्षल पटेल 27 रन पर 5 विकेट की घातक गेंदबाजी के बाद एबी डिविलियर्स की 48 रन की जुझारु पारी की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु ने शुक्रवार को आईपीएल के 14वें संस्करण के उद्घाटन मुकाबले में गत चैंपियन मुंबई इंडियंस को 2 विकेट से पराजित किया। आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीत पहले मुंबई इंडियंस को बल्लेबाजी का निमंत्रण दिया। मुंबई ने निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट पर 159 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया। जवाब में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 160 रन बना जीत दर्ज की। आरसीबी की शुरुआत धीमी रही। क्रुणाल पांड्या ने वाशिंगटन सुंदर को लिन के हाथों कैच करवा मुंबई को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद बोल्ट ने नए खिलाड़ी रजत पाटीदार (8) को बोल्ड कर दिया। तीसरे विकेट के लिए कप्तान कोहली (33) और ग्लेन मैक्सवेल (39) ने तीसरे विकेट के लिए 40 गेंदों पर 52 रन बना अपनी टीम को मजबूती प्रदान की।

विराट कोहली (33) के आउट होने के बाद ग्लेन मैक्सवेल, शाहबाज अहमद व क्रिस्टियन जल्दी आउट हो गए। डिविलियर्स और जेमिसन ने 7वें विकेट के लिए 30 रन जोड़ आरसीबी को जीत के द्वार पहुंचाया। डिविलियर्स अंतिम ओवर की चौथी गेंद पर 48 रन बना रन आउट हुए। इसके बाद पटेल ने अंतिम 2 गेंदों पर 2 रन बना अपनी टीम को जीत दिलाई। इससे पहले सलामी बल्लेबाज क्रिस लिन की 49 और सूर्यकुमार यादव की 31 की शानदार पारियों की बदौलत मुंबई इंडियंस ने निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट पर 159 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया था।  बेंगलुरु की तरफ से मध्यम तेज गेंदबाज हर्षल पटेल ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में मात्र 27 रन देकर 5 विकेट झटके। पटेल ने पारी के आखिरी और 20वें ओवर में पहली चार गेंदों पर तीन बल्लेबाजों को आउट किया।

मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा मात्र 15 गेंदों पर 1 चौके और 1 छक्के की मदद से 19 रन बनाने के बाद रन आउट हो गए।  क्रिस लिन ने 35 गेंदों पर 49 रन में 4 चौके और 3 छक्के लगाए। लिन और सूर्यकुमार यादव ने दूसरे विकेट के लिए 70 रन जोड़े। सूर्यकुमार ने 23 गेंदों पर 31 रन में 4 चौके और 1 छक्का लगाया। युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन ने 19 गेंदों पर 2 चौकों और 1 छक्के की मदद से 28 रन बनाए जबकि हार्दिक पांड्या ने 10 गेंदों पर 13 रन में 2 चौके लगाए। कीरोन पोलार्ड 7 और क्रुणाल पांड्या 7 रन बनाकर मध्यम तेज गेंदबाज हर्षल पांड्या की गेंद पर आउट हुए। पटेल ने इन दो विकेटों के बाद तीसरी गेंद पर कोई रन नहीं दिया और चौथी गेंद पर मार्को जेनसन को बोल्ड कर दिया। पटेल के ओवर की आखिरी गेंद पर राहुल चाहर खाता खोले बिना रन आउट हो गए जबकि जसप्रीत बुमराह एक रन पर नाबाद रहे।   

रोहित के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड
मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा महज 19 रन बनाकर विराट कोहली के हाथों रन आउट हुए। इसी के साथ रोहित के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया। रोहित शर्मा आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा रन आउट होने वाले खिलाड़ी हैं। ये 36वीं बार था जब रोहित रन आउट हुए। ऐसा दूसरी बार है जब आईपीएल सीजन का पहला विकेट रन आउट के रूप में गिरा।

कैच लपकने के चक्कर में आंख पर चोट खा बैठे विराट
आरसीबी के कप्तान विराट कोहली मुम्बई के क्रुणाल पांड्या का कैच लपकने के प्रयास में चोटिल हो गए। विराट की आंख पर चोट लगी। हालांकि गेंद लगने के बाद भी वे फील्डिंग करते नजर आए। मुंबई की पारी के 19वें ओवर में जेमिसन की गेंद पर क्रुणाल ने मिडऑफ पर तेज शॉट खेला। विराट ने कैच लपकने का प्रयास किया लेकिन गेंद उनके हाथ से छिटककर आंख पर लग गई। पारी खत्म होने के बाद पवेलियन लौटते वक्त विराट बर्फ से आंख की सिकाई करते दिखे। बाद में उन्होंने वाशिंगटन सुन्दर के साथ आरसीबी की पारी की शुरुआत की।

5 खिलाड़ियों ने किया डेब्यू
पहले मैच में दोनों टीमों की ओर से 5 खिलाड़ियों ने डेब्यू किया। इनमें दो खिलाड़ी काइल जेमिसन और मार्को जेनसेन ऐसे हैं, जो अपनी लम्बाई के लिए जाने जाते हैं। न्यूजीलैंड के जेमिसन ने आरसीबी के लिए डेब्यू किया तो जेनसेन ने मुंबई के लिए। इनके अलावा रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल और क्रिस लिन ने भी अपनी नई टीमों के लिए डेब्यू किया।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

इंग्लैंड को 383 का लक्ष्य

पहली पारी में दोहरा शतक लगाने वाले स्टीवन स्मिथ ने दूसरी पारी में भी शानदार बल्लेबाजी करते हुए 82 रन बना मैथ्यू वेड (34) के साथ 5वें विकेट की साझेदारी में 105 रन जोड़ चौथे टेस्ट के चौथे दिन मेजबान इंग्लैंड के समक्ष जीत के लिए 383 रनों का लक्ष्य रखा।

08/09/2019

रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज: विंडीज लेजेंड्स को हरा फाइनल में भारत लेजेंड्स, युवराज ने एक ओवर में मारे 4 छक्के

भारत के लेजेंड्स ने बुधवार को शहीद वीर नारायण सिंह इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए पहले सेमीफाइनल में वेस्ट इंडीज को 12 रन से हराकर रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज के फाइनल में प्रवेश कर लिया। टॉस हारने के बाद पहले खेलते हुए भारत ने 20 ओवरों मे 3 विकेट पर 218 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया। जवाबी पारी में विंडीज लेजेंड्स की टीम निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट पर 206 रन ही बना सकी।

18/03/2021

IND vs NZ : दूसरे वनडे में भारत बराबरी और न्यूजीलैंड 350वीं जीत के लिए मैदान पर उतरेगा

भारतीय टीम ऑकलैंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे मुकाबले में 3 मैचों की सीरीज में बराबरी हासिल करने के लक्ष्य के साथ उतरेगी जबकि मेजबान टीम का लक्ष्य अपने वनडे इतिहास की 350वीं जीत हासिल करना और सीरीज पर कब्जा जमाना रहेगा।

07/02/2020

IPL-2020: चेन्नई सुपर किंग्स की विजयी शुरुआत, उद्घाटन मैच में मुंबई को 5 विकेट से हराया

अंबाती रायडु (71) और फॉफ डु प्लेसिस (अवि. 58) के मध्य तीसरे विकेट के लिए बनाई गई 115 रनों की साझेदारी की बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स ने शनिवार को गत चैंपियन मुंबई इंडियंस को आईपीएल-13 के उद्घाटन मुकाबले में 5 विकेट से पराजित कर गत वर्ष फाइनल में हुई अपनी हार का बदला ले लिया।

20/09/2020

आईपीएल पर कोरोना वायरस का असर नहीं, लेकिन सावधानी बरतेंगे : गांगुली

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने विश्व के कई देशों में फैल चुके घातक कोरोना वायरस के 29 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल पर किसी तरह के खतरे को नकारते हुए कहा है कि आईपीएल अपने तय कार्यक्रम के अनुसार होगा, लेकिन तमाम तरह की सावधानी बरती जाएंगी।

07/03/2020

विजय हजारे ट्रॉफी के ताज के लिए भिड़ेंगे तमिलनाडु-कर्नाटक

देश की घरेलू एकदिवसीय प्रतियोगिता विजय हजारे ट्रॉफी इस बार दक्षिण भारत जाने वाली है क्योंकि खिताब के लिए दो दक्षिणी राज्यों तमिलनाडु और कर्नाटक के बीच फाइनल मुकाबला होगा।

23/10/2019

पाकिस्तान ने बांग्लादेश को हराया

ओपनर इमाम उल-हक (100) के शानदार शतक से पाकिस्तान ने बांग्लादेश के खिलाफ अपने आखिरी लीग मैच में शुक्रवार को 94 रन से जीत हासिल की लेकिन इस जीत के बावजूद उसे नेट रन रेट में न्यूजीलैंड से पिछड़कर आईसीसी विश्व कप से बाहर हो जाना पड़ा।

06/07/2019