Dainik Navajyoti Logo
Thursday 6th of May 2021
 
खेल

आईपीएल-14: केकेआर ने सनराइजर्स हैदराबाद को 10 रन से हराया, नितीश राणा बने प्लेयर ऑफ द मैच

Monday, April 12, 2021 10:45 AM
अर्धशतक बनाने के बाद अपनी अंगूठी दिखाते हुए नीतीश राणा।

चेन्नई। सलामी बल्लेबाज नितिश राणा (80) और राहुल त्रिपाठी (53) के शानदार अर्द्धशतकों की बदौलत कोलकाता नाइटराइडर्स ने रविवार को यहां चैपक स्टेडियम पर आईपीएल-14 के तीसरे मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को 10 रन से हराकर 2 अंक अर्जित किए। हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर ने टॉस जीत पहले कोलकाता को बल्लेबाजी का निमंत्रण दिया। केकेआर ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट पर 187 रन बनाए। जवाबी पारी में हैदराबाद की टीम 20 ओवर में 5 विकेट पर 177 रन ही बना सकी।

10 रन पर सलामी जोड़ी पैवेलियन लौटी
जीत के लिए 188 रन का लक्ष्य लेकर उतरी हैदराबाद की शुरुआत अच्छी नहीं रही। 10 रन बनते-बनते दोनों सलामी बल्लेबाज पैवेलियन लौट गए। प्रसिद्ध कृष्णा ने कप्तान डेविड वार्नर को एक खूबसूरत गेंद पर विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों लपकवा दिया। वार्नर 4 गेंदों पर मात्र 3 रन ही बना सका। अगले ही ओवर में बांग्लादेश के शाकिब अल हसन ने रिद्धिमान साहा को बोल्ड कर कोलकाता को दूसरी सफलता दिलाई। साहा 6 गेंदों में एक छक्के की मदद से 7 रन ही बना सका।

पांडे-बेयरस्टो ने जोड़े 92 रन
मनीष पांडे और जॉनी बेयरस्टो ने तीसरे विकेट के लिए  92 रन जोड़ हैदराबाद को मजबूती प्रदान की। बेयरस्टो (55) को कमिंस ने राणा के हाथों लपकवा हैदराबाद को एक बड़ा झटका दिया। प्रसिद्ध कृष्णा ने मोहम्मद नबी (14) को मोर्गन के हाथों लपकवा अपनी दूसरी सफलता हासिल की। इसके बाद विजय शंकर (11) सस्ते में रसैल का शिकार बने। मनीष पांडे 44 गेंद पर दो चौको और तीन छक्कों की बदौलत 61 रन और अब्दुल समद 8 गेंदों पर दो छक्कों की बदौलत 19 रन पर नाबाद रहे।

राणा-त्रिपाठी के अर्द्धशतक
इससे पहले राणा ने शुभमन गिल (15) के साथ पहले विकेट के लिए 7 ओवर में 53 रन की शानदार साझेदारी की। गिल को करिश्माई लेग स्पिनर राशिद खान ने बोल्ड किया। गिल ने 13 गेंदों पर 15 रन में एक चौका और एक छक्का लगाया। राणा ने फिर राहुल त्रिपाठी के साथ दूसरे विकेट के लिए 93 रन की जबरदस्त साझेदारी की। दोनों बल्लेबाजों ने अपनी पारी के दौरान बेहतरीन चौके और छक्के लगाए। राणा ने छक्का मारकर अपना अर्धशतक पूरा किया। त्रिपाठी ने चौका लगाकार अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसके तुरंत बाद ही वह बाएं हाथ के तेज गेंदबाज टी नटराजन की गेंद को ऊंचा खेल गए और विकेटकीपर रिद्धिमान साहा ने अपने पीछे जाकर कैच लपका। त्रिपाठी ने 29 गेंदों पर 53 रन में 5 चौके और 2 छक्के लगाए। आंद्रे रसेल ने आने की तुरंत बाद ही राशिद की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में मनीष पांडेय को कैच थमा दिया। रसेल ने 5 गेंदों में 5 रन बनाए।

राणा ने रसेल का विकेट गिरने के बाद अपना धैर्य खोया और ऑफ स्पिनर मोहम्मद नबी की गेंद पर विजय शंकर को कैच देकर आउट हुए। राणा ने 56 गेंदों पर 80 रन की शानदार पारी में 9 चौके और 4 छक्के लगाए। इसकी अगली गेंद पर कप्तान इयोन मॉर्गन मात्र 2 रन बनाकर अब्दुल समद को कैच थमा बैठे। इसके बाद दिनेश कार्तिक ने 9 गेंदों पर 2 चौकों और 1 छक्के के सहारे नाबाद 22 रन बनाए जबकि शाकिब अल हसन मात्र 3 रन बनाकर आखिरी गेंद पर भुवनेश्वर का शिकार बन गए। हैदराबाद की तरफ से राशिद खान ने 4 ओवर में 24 रन देकर 2 विकेट लिए जबकि मोहम्मद नबी ने 4 ओवर में 32 रन देकर 2 विकेट लिए जबकि भुवनेश्वर और नटराजन को एक-एक विकेट मिला।

यह भी पढ़ें:

IND vs AUS : आखिरी वनडे में टीम इंडिया को 287 रन का टारगेट, स्मिथ ने जड़ा सैंकड़ा

धुरंधर बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ (131) ने 3 साल के लम्बे अंतराल के बाद वनडे में शतक बनाया जिसकी बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ तीसरे और निर्णायक वनडे में रविवार को 50 ओवर में 9 विकेट पर 286 रन का मजबूत स्कोर बनाया और भारत को 287 रन का लक्ष्य दिया।

19/01/2020

IPL-2020: मुंबई के खिलाफ 10 विकेट की जीत से प्लेऑफ में पहुंची सनराइजर्स हैदराबाद, कोलकाता बाहर

सनराइजर्स हैदराबाद ने (संदीप शर्मा 34 रन पर 3 विकेट) की घातक गेंदबाजी और अपने सलामी बल्लेबाजों डेविड वार्नर (नाबाद 85) तथा रिद्धिमान साहा (नाबाद 58) के शानदार अर्धशतकों से चोटी की टीम मुंबई इंडियंस को करो या मरो के मुकाबले में 10 विकेट से शिकस्त देकर आईपीएल के प्लेऑफ में जगह बना ली। हैदराबाद की इस जीत से कोलकाता नाईट राइडर्स की टीम प्लेऑफ की होड़ से बाहर हो गई।

04/11/2020

सैयद मुश्ताक अली टी-20 ट्रॉफी : लगातार दूसरे मैच में हैट्रिक से चूके दीपक चाहर

राजस्थान के मध्यम तेज गेंदबाज दीपक चाहर मुश्ताक अली ट्रॉफी टी-20 क्रिकेट में लगातार दूसरे मैच में हैट्रिक बनाने से चूक गए। दीपक चाहर (46 रन पर 3 विकेट) और खलील अहमद (34 रन पर 3 विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत राजस्थान ने गुरुवार को ग्रुप बी मुकाबले में उत्तर प्रदेश को 5 विकेट से पराजित कर दिया।

15/11/2019

भारतीय टीम चुनौतीपूर्ण लेकिन अपराजेय नहीं : बावुमा

दक्षिण अफ्रीकी टीम के खिलाड़ी तेम्बा बावूमा ने कहा है कि मेजबान टीम को हराना नामुमकिन नहीं है और वे निश्चित ही अगले मैच में वापसी करेंगे। मैच के बाद बावुमा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि भारतीय टीम चुनौतीपूर्ण है लेकिन वह अपराजेय नहीं है।

19/09/2019

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में विराट कोहली से आगे निकले छोटे खिलाड़ी, BCCI भी पीछे

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में विदेशी खिलाड़ी भारतीय स्टार से कहीं आगे हैं। सचिन तेंदुलकर ने 50 लाख रुपए डोनेट करने की घोषणा की है। वहीं विराट कोहली सिर्फ सोशल मीडिया के जरिए सलाह दे रहे हैं। जबकि विदेशी खिलाड़ियों ने 8-8 करोड़ रुपए तक डोनेट किए हैं।

28/03/2020

राजस्थान की अनुष्का सिंह भाटी ने शूटिंग में जीते स्वर्ण व रजत पदक

अनुष्का ने डबल ट्रैप में 81 के स्कोर के साथ स्वर्ण व ट्रैप में 101 के स्कोर के साथ रजत पदक जीता है।

14/10/2019

पाकिस्तानी टीम में फिक्सरों का होता है स्वागत : दानिश कनेरिया

पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर दानिश कनेरिया ने खुलासा किया है कि पाकिस्तान क्रिकेट टीम में मैच फिक्सिंग करने वाले खिलाड़ियों को भी खुले दिल से स्वागत किया जाता है। दानिश ने अपने यू-ट्यूब चैनल पर पाकिस्तानी टीम प्रबंधन, खिलाड़ियों पर कई आरोप लगाए और साथ ही जावेद मियांदाद की भी आलोचना की।

30/12/2019