Dainik Navajyoti Logo
Saturday 31st of October 2020
 
खेल

IPL-2020: विराट को रोहित के सामने साबित करनी होगी अपनी फॉर्म, कल RCB-MI की भिड़ंत

Sunday, September 27, 2020 17:00 PM
रोहित शर्मा और विराट कोहली (फाइल फोटो)

दुबई। अपनी खराब फॉर्म को लेकर सवालों के घेरे में आए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली को सोमवार को रोहित शर्मा की कप्तानी वाली गत चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस के खिलाफ होने वाले आईपीएल मुकाबले में अपनी फॉर्म साबित करनी होगी और आलोचकों को भी शांत करना होगा। भारतीय रन मशीन और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक विराट आईपीएल के शुरुआती दौर में अपनी टीम के प्रदर्शन से ज्यादा अन्य कारणों से चर्चा में बने हुए हैं। विराट के लिए यह आठवां सत्र है जब वह बेंगलुरु की कप्तानी संभाल रहे हैं। उनकी टीम ने आईपीएल में विजयी शुरुआत की थी, लेकिन विराट ने अपने बल्ले से अब तक निराश किया है। विराट ने पहले मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 14 रन बनाए जबकि किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ वह मात्र 1 रन बनाकर आउट हो गए थे।

विराट ने पंजाब के खिलाफ केवल बल्ले से ही निराशाजनक प्रदर्शन नहीं किया था बल्कि उन्होंने विपक्षी कप्तान लोकेश राहुल का 2 बार कैच छोड़ा जबकि वह खुद सिर्फ एक रन बनाकर आउट हुए थे। बेंगलुरु की टीम यह मैच 97 रन के बड़े अंतर से हारी थी। विराट के इस प्रदर्शन पर कमेंट्री कर रहे पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने यह टिप्पणी कर दी थी कि विराट को पता था कि जितना वह अभ्यास करेंगे उतना ही उनमें सुधार होगा। लेकिन कोरोना के कारण देश में जब लॉकडाउन था उस वक्त उन्होंने सिर्फ अनुष्का की बॉलिंग पर अभ्यास किया था। इससे उन्हें कोई मदद नहीं मिल सकती थी। विराट की पत्नी अनुष्का शर्मा ने गावस्कर की टिप्पणी पर सख्त आपत्ति जताते हुए कहा था कि गावस्कर जी आपकी टिप्पणी अप्रिय है, लेकिन मैं जानना चाहती हूं कि किसी के पति के खेल के कारण आप उसकी पत्नी को निशाना क्यों बना रहे हैं। मुझे यकीन है कि आपने इतने वर्षों में कमेंट्री करते हुए हर क्रिकेटर की निजी जिंदगी का सम्मान किया है तो आपको नहीं लगता कि आपको हमारे साथ भी समान व्यवहार करना चाहिए था।

यह मामला चंद घंटों में ही इतना बड़ा विवाद बन गया कि गावस्कर को अपनी सफाई देनी पड़ गई। मामला बढ़ता देख गावस्कर ने चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल के बीच शुक्रवार को मुकाबले के दौरान सफाई देते हुए कहा कि मैंने विराट और अनुष्का का वीडियो देखा था जिसमें अनुष्का विराट को बॉलिंग कर रही थीं। मेरा बयान इसी संदर्भ में था। जिन्होंने इसे मुद्दा बनाया है मैं उनसे कहना चाहता हूं कि वे पहले बात को पूरी तरह सुने फिर अपनी राय दें। मैंने कुछ भी गलत नहीं किया है। विंराट ने इस पूरे विवाद में अपनी तरफ से कोई प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की है लेकिन मुंबई के खिलाफ होने वाले मुकाबले में उन्हें बल्ले से बेहतर प्रदर्शन करना होगा, वरना उनकी खराब फॉर्म और अभ्यास की कमी को लेकर उठे विवाद को और हवा मिलेगी। विराट जानते हैं कि उनका मुकाबला भारत की सीमित ओवरों की टीम के उपकप्तान और 4 बार के विजेता रोहित से है जो पहले मैच में सस्ते में आउट होने के बाद दूसरे मैच में फॉर्म में वापसी कर चुके हैं।

रोहित ने चेन्नई के खिलाफ रोहित ने 10 गेंदों में दो चौकों की मदद से 12 रन बनाए थे लेकिन कोलकाता नाईट राइडर्स के खिलाफ रोहित ने 54 गेंदों में 3 चौकों और 6 छक्कों की मदद से 80 रन की मैच विजयी पारी खेली थी। रोहित की इस पारी से मुंबई ने नाइट राइडर्स को एकतरफा अंदाज में 49 रन से हराया था। मुंबई की टीम अपने कप्तान की फॉर्म वापसी से उत्साहित है जबकि बेंगलुरु को अपने कप्तान विराट से बड़ी पारी की जरूरत होगी। विराट कहोली जानते हैं कि मुंबई की टीम में जसप्रीत बुमराह के रूप में ऐसा गेंदबाज है जो उनके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। बुमराह ने कोलकाता के खिलाफ मुकाबले में एक ओवर में इंग्लैंड के इयोन मोर्गन और वेस्ट इंडीज के आंद्रे रसेल को आउट कर कोलकाता की कमर तोड़ दी थी। मुंबई के पास बुमराह, ट्रेंट बोल्ट, जेम्स पेटिनसन और शानदार प्रदर्शन कर रहे लेग स्पिनर राहुल चाहर के रूप में ऐसे गेंदबाज है जो विकेट निकाल रहे हैं। विराट और उनके टीम साथी एबी डिविलियर्स को मुंबई के खिलाफ मुकाबले में बड़ी पारियां खेलनी होंगी, तभी जाकर टीम मुंबई के खिलाफ जीत की उम्मीद कर पाएगी।

यह भी पढ़ें:

IPL-2020: सुपर संडे को सुपर ओवर का रोमांच, कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स को हराया

तेज गेंदबाज लोकी फर्ग्युसन की चार ओवर में 15 रन देकर 3 विकेट और सुपर ओवर में 3 गेंदों पर 2 रन पर 2 विकेट की घातक गेंदबाजी के दम पर कोलकाता नाइट राइडर्स ने रविवार को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ सुपर ओवर में रोमांचक जीत दर्ज कर ली।

19/10/2020

IPL-2020: रोमाचंक मैच में दिल्ली ने कोलकाता को 18 रन से हराया, पॉइंट टेबल में पहुंची टॉप पर

कप्तान श्रेयस अय्यर (नाबाद 88 रन), सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (66 रन) और विकेटकीपर ऋषभ पंत (38 रन) की दमदार पारियों से दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को बड़े स्कोर और छक्कों की बारिश वाले मुकाबले में 18 रन से हराकर आईपीएल-13 में 4 मैचों में तीसरी जीत दर्ज की और अंक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया।

04/10/2020

पर्थ टेस्ट : पहले दिन ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 4 विकेट पर 284 रन, मार्नस लाबुशाने का शतक

मार्नस लाबुशाने के शतक की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले पहले डे-नाइट टेस्ट के पहले दिन 4 विकेट पर 248 रन बना लिए। स्टंप्स के समय ट्रेविड हेड 34 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 20 रन बनाकर लाबुशाने के साथ नाबाद लौटे।

13/12/2019

सुनील ने रचा स्वर्णिम इतिहास

भारत के सुनील कुमार ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए किर्गिजस्तान के अजात सलिदिनोव को मंगलवार को एकतरफा अंदाज में 5-0 से हराकर सीनियर एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के ग्रीको रोमन के 87 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीतकर 27 साल बाद नया इतिहास रच दिया।

19/02/2020

प्लेऑफ की उम्मीदों के लिए भिड़ेंगी कोलकाता-पंजाब

इंडियन प्रीमियर लीग के आखिरी पड़ाव पर आकर पेचीदा समीकरणों के बीच फंसी कोलकाता नाइटराइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब की टीमें शुक्रवार को मोहाली

03/05/2019

टीम इंडिया पहुंची सेमीफाइनल में

हिटमैन रोहित शर्मा (104 रन) के रिकार्ड शतक और उनकी लोकेश राहुल (77) के साथ पहले विकेट के लिए 180 रन की जबरदस्त साझेदारी तथा आलराउंडर हार्दिक पांड्या (60 रन पर तीन विकेट) और जसप्रीत बुमराह (55 रन पर चार विकेट) की निर्णायक गेंदबाजी की बदौलत भारत ने बांग्लादेश को 28 रन से हराकर आईसीसी विश्वकप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया।

02/07/2019

राजस्थान के महेश सीरवी ने 1200 किलोमीटर साइकिल चलाकर जीती रोड रेस

भागमभाग जिंदगी में शरीर को फिट रहने का आसान तरीका है साइकिलिंग महेश सीरवी वर्तमान में अपने परिवार के साथ मैसूर में निवास करते हैं लेकिन वो पाली जिले के रायपुर उपखंड के मोहरा कलां के बेरा काया निवासी हैं। उन्होंने अब 1200 किलोमीटर का सफर साइकिल यात्रा से पूरा किया है।

23/01/2020