Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 12th of May 2021
 
खेल

IPL-2020: एसओपी का ड्राफ्ट जारी, खिलाड़ियों का हर पांचवे दिन होगा कोरोना टेस्ट

Wednesday, August 05, 2020 15:50 PM
फाइल फोटो।

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में 19 सितम्बर से 10 नवम्बर तक होने वाले आईपीएल के 13वें संस्करण में खिलाड़ियों और स्टाफ के लिए सख्त टेस्टिंग प्रक्रिया रखी है, जिन्हें यूएई में ट्रेनिंग शुरू करने से पहले कम से कम 4 टेस्ट पास करने होंगे और एक सप्ताह क्वारेंटाइन में रहना होगा। आईपीएल ने टेस्टिंग प्रक्रिया का विवरण और मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का ड्राफ्ट दस्तावेज फ्रैंचाइजी टीमों के साथ साझा किया है। एसओपी में बताया गया है कि 53 दिन के इस टूर्नामेंट के दौरान यात्रा, ठहरने और ट्रेनिंग के के लिए क्या करना होगा और क्या नहीं करना होगा। टूर्नामेंट के मैच तीन स्थलों दुबई, अबू धाबी और शारजाह में खेले जाएंगे। बीसीसीआई ने अभी टूर्नामेंट कार्यक्रम घोषित नहीं किया है और उसे भारत सरकार से टूर्नामेंट को यूएई में कराने के लिए औपचारिक मंजूरी का इंतजार है।

समझा जाता है कि टीमों को न्यूनतम दल के साथ यात्रा करने को कहा गया है और वे 20 अगस्त के बाद से ही यात्रा कर सकते हैं। एसओपी में आईपीएल ने टीम के सदस्यों के परिवारों को यूएई की यात्रा करने की अनुमति दे दी है, लेकिन उन्हें जैविक सुरक्षा वातावरण में रहना होगा। हालांकि इस मामले में अंतिम फैसला हर फ्रैंचाइजी का होगा। आईपीएल ने यह अनिवार्य कर दिया है कि हर टीम के साथ एक डॉक्टर होना चाहिए ताकि खतरे को कम रखने में फ्रैंचाइजी को मदद मिल सके और वह कोरोना को लेकर टीम को जागरूक रख सके।

एसओपी के अनुसार आईपीएल ने सभी फ्रैंचाइजी को कहा है कि यूएई के लिए रवाना होने से पहले सभी सदस्यों के 2 टेस्ट होने चाहिए। ये दोनों टेस्ट विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार 24 घंटे के अंतराल में कराने होंगे। ये टेस्ट उस शहर में कराने होंगे, जहां खिलाड़ी और स्टाफ यूएई के लिए फ्लाइट पकड़ने से पहले एकत्र होंगे। दूसरे टेस्ट की वैधता कम से कम 4 दिन यानी 96 घंटे रहनी चाहिए, जिसमें यूएई में पहुंचने की तारीख शामिल है। दोनों टेस्ट नेगेटिव आने पर ही खिलाड़ी और स्टाफ फ्लाइट पकड़ सकता है। यदि कोई संक्रमित होता है तो उसे भारत सरकार के निर्देशों के अनुसार 14 दिन के अनिवार्य क्वारेंटाइन में रहना होगा। उसके बाद उस व्यक्ति को 2 नए टेस्ट से गुजरना होगा और उनका परिणाम नेगेटिव आना चाहिए तभी वह यूएई में अपनी टीम के साथ जुड़ पाएगा।

टीम के यूएई पहुंचने के बाद सभी सदस्यों का हवाई अड्डे पर एक और टेस्ट होगा, जिसके बाद ही वे टीम होटल पहुंचेंगे। यहां से आईपीएल का टेस्टिंग प्रोटोकॉल शुरू हो जाएगा। प्रोटोकॉल के अनुसार हर टीम को अपने होटल में 7 दिन के अनिवार्य क्वारेंटाइन से गुजरना होगा। इस सप्ताह के दौरान हर सदस्य का तीन बार यानी पहले, तीसरे और छठे दिन टेस्ट होगा। इन सभी टेस्ट का परिणाम नेगेटिव आने के बाद टीम अपनी ट्रेनिंग शुरू कर सकती है। इसके बाद सभी टीम सदस्यों का टूर्नामेंट के दौरान हर सप्ताह के पांचवें दिन टेस्ट होगा। आईपीएल ने खिलाड़ियों के परिवारों को यूएई की यात्रा करने की अनुमति दे दी है लेकिन उन्हें जैविक सुरक्षित वातावरण में रहना होगा, इस मामले में अंतिम फैसला फ्रैंचाइजी टीमों का रहेगा। जहां तक गैर भारतीय खिलाड़ियों और स्टाफ की बात है तो उन्हें यूएई में पहुंचने से पहले पिछले 96 घंटे के कोरोना टेस्ट के नेगेटिव परिणाम को साथ लेकर चलना होगा।

स्थानीय नियमों के अनुसार टूर्नामेंट के दौरान अबु धाबी की यात्रा करने वाले दल को पिछले 48 घंटों के नेगेटिव टेस्ट परिणाम को साथ लेकर चलना होगा। यदि अबु धाबी की यात्रा के दौरान साप्ताहिक टेस्ट परिणाम की अवधि समाप्त हो जाए तो टीम को नए टेस्ट कराने होंगे। यदि टूर्नामेंट के दौरान कोई कोरोना पॉजिटिव हो जाता है तो उस व्यक्ति को आइसोलेट किया जाएगा और उसी होटल के एक सेनेटाइज कमरे में रखा जाएगा। दिशा निर्देशों में यह साफ तौर पर कहा गया है कि जिस होटल में टीम ठहरी हो वहां कुछ ऐसे कमरे रखने होंगे, जहां संक्रमित व्यक्ति को रखा जा सके। आईपीएल ने यह साफ तौर पर कहा है कि टूर्नामेंट के दौरान कोई भी व्यक्ति जैविक सुरक्षा वातावरण से बाहर नहीं जाएगा। सामाजिक दूरी का सख्ती से पालन करना होगा। टीम सदस्यों को भी नजदीकी संपर्क से बचना होगा।

खिलाड़ियों को कहा गया है कि होटल में अपने कमरों के बाहर वे हमेशा मास्क पहन कर रहें और अनावश्यक रूप से बाहर निकलने से बचें। यदि कोई खिलाड़ी चोटिल हो जाता है तो एक्स-रे या स्कैन के लिए अस्पताल जाते समय वह सिर्फ अस्पताल जाए और बाहरी लोगों के संपर्क से बचे। दिशानिर्देशों के अनुसार सभी आठ टीमें अलग-अलग होटल में रहेंगी। फ्रैंचाइजी को कहा गया है कि वे अपनी टीम के लिए होटल या रिजॉर्ट बुक कर लें जहां किसी बाहरी को आने की अनुमति नहीं होगी। यदि ऐसा संभव नहीं हो पाता है तो वे ऐसी जगह रहें जहां अलग विंग, प्रवेश और निकास हो।

यह भी पढ़ें:

प्रज्ञान ओझा ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास, सचिन के विदाई मैच में ही खेले थे आखिरी बार

भारत के बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज प्रज्ञान ओझा ने शुक्रवार को क्रिकेट के सभी प्रारुपों से संन्यास लेने की घोषणा कर दी। ओझा ने 2008 में एशिया कप में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे में अपना पदार्पण किया था। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ नवंबर 2013 में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच खेला था।

21/02/2020

आरसीए के चुनाव घोषित, 6 पदों के लिए 22 सितंबर को वोटिंग

राजस्थान क्रिकेट संघ के सचिव राजेन्द्र सिंह नांदू ने शनिवार देर रात राजस्थान क्रिकेट संघ (आरसीए) के चुनाव का कार्यक्रम घोषित किया। राजस्थान क्रिकेट संघ से निलंबित आरएस नांदू द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार 6 पदों के लिए चुनाव 22 सितंबर को आरसीए एकेडमी पर आयोजित किए जाएंगे।

25/08/2019

ICC Womens T-20 World Cup : भारत की जीत के साथ शुरुआत, ऑस्ट्रेलिया को दी मात

लेग स्पिनर पूनम यादव (19 रन पर 4 विकेट) और तेज गेंदबाज शिखा पांडे (14 रन पर 3 विकेट) की घातक गेंदबाजी के दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया को आईसीसी महिला टी-20 विश्वकप के पहले मुकाबले में 17 रन से हराकर अपने अभियान की शानदार शुरुआत की।

21/02/2020

भारत ने 1 रजत और 3 कांस्य पदक जीते, जापान की नाओमी ने साक्षी को 2-0 से हराया

भारत की महिला पहलवान साक्षी मालिक को जापान की नाओमी रियुके के हाथों सीनियर एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में 0-2 से हारकर रजत से संतोष करना पड़ा। भारत ने इसके साथ ही इस चैंपियनशिप के चौथे दिन एक रजत और तीन कांस्य पदक जीते।

22/02/2020

टीम इंडिया की 'सुपरफैन दादी' चारूलता का निधन, BCCI ने ट्वीट कर जताया दुख

टीम इंडिया की सुपरफैन चारूलता पटेल का 87 साल की उम्र में निधन हो गया। बीसीसीआई ने ट्वीटर पर 'सुपर दादी' का विराट कोहली के साथ फोटो शेयर किया और उनके निधन पर दुख जताया।

16/01/2020

ओवल टेस्ट के पहले दिन इंग्लैंड के आठ विकेट पर 271 रन

मध्यम तेज गेंदबाज मिशेल मार्श की घातक गेंदबाजी की बदौलत आस्ट्रेलिया ने गुरुवार को एशेज सीरीज के पांचवे व अंतिम टेस्ट के पहले दिन मेजबान इंग्लैंड की पहली पारी 8 विकेट पर 271 रनों में सीमित कर दी।

13/09/2019

आईपीएल-14: केकेआर ने सनराइजर्स हैदराबाद को 10 रन से हराया, नितीश राणा बने प्लेयर ऑफ द मैच

सलामी बल्लेबाज नितिश राणा (80) और राहुल त्रिपाठी (53) के शानदार अर्द्धशतकों की बदौलत कोलकाता नाइटराइडर्स ने रविवार को यहां चैपक स्टेडियम पर आईपीएल-14 के तीसरे मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को 10 रन से हराकर 2 अंक अर्जित किए।

12/04/2021