Dainik Navajyoti Logo
Friday 23rd of October 2020
 
खेल

कोलकाता के लिए राहत भरी खबर, सुनील नारायण को संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन मामले में मिली क्लीन चिट

Sunday, October 18, 2020 15:35 PM
सुनील नारायण (फाइल फोटो)

दुबई। कोलकाता नाइट राइडर्स के अबूझ कैरेबियाई स्पिनर सुनील नारायण के खिलाफ आईपीएल में संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन की शिकायत पर आईपीएल की संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन समिति ने उन्हें क्लीन चिट दे दी है। आईपीएल ने रविवार को बयान जारी कर इसकी जानकारी दी। नारायण पर मैदानी अम्पायरों ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ मैच के बाद संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन की शिकायत की थी। आईपीएल की संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन की नीति के अनुसार नारायण को चेतावनी सूची में रखा गया था और उन्हें टूर्नामेंट में गेंदबाजी जारी रखने की अनुमति थी। लेकिन उनकी इस मामले में एक और शिकायत होने पर उन्हें गेंदबाजी करने से तब तक के लिए निलंबित कर दिया जाता।

कोलकाता ने इसको देखते हुए जोखिम नहीं उठाया और उन्हें पिछले कुछ मुकाबले से बाहर रखा। समिति ने नारायण की गेंदबाजी फुटेज की जांच की, जिसमें पाया गया कि उनका कोहनी सीमा के दायरे में ही मुड़ी थी। नारायण को क्लीन चिट मिलने से कोलकाता ने राहत की सांस ली है। आईपीएल ने बयान में कहा कि कोलकाता ने आईपीएल संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन समिति से नारायण के गेंदबाजी एक्शन का आधिकारिक आकलन करने का अनुरोध किया था। समिति ने ध्यानपूर्वक उनकी गेंदबाजी एक्शन के फुटेज की जांच की और इसके बाद इस नतीजे पर पहुंची है कि नारायण की कोहनी सीमा के तहत ही मुड़ी थी।

बयान में कहा कि समिति नरायाण से कहना चाहती है कि वह आईपीएल में उसी तरह गेंदबाजी करें जैसा कि समिति के समक्ष पेश किया गया था। नारायण को फिलहाल आईपीएल के संदिग्ध एक्शन चेतावनी सूची से बाहर किया जा रहा है। नारायण इससे पहले 2014 में भी अपने गेंदबाजी एक्शन को लेकर परेशानी में फंस चुके हैं। उनके खिलाफ 2014 चैंपियंस लीग में रिपोर्ट दर्ज की गई थी जिसके कारण वह 2015 विश्वकप में नहीं खेल सके थे। नारायण के गेंदबाजी एक्शन की 2015 आईपीएल के दौरान भी शिकायत की गई थी और उस साल नवंबर में उन्हें गेंदबाजी करने से निलंबित कर दिया था। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने अप्रैल 2016 में उनके एक्शन को क्लीन चिट दी थी, लेकिन उन्हें उसी साल भारत में हुए टी-20 विश्वकप में बाहर रहना पड़ा था।

यह भी पढ़ें:

मिताली राज ने ट्वेंटी-20 क्रिकेट से लिया संन्यास

भारतीय महिला टीम की अनुभवी बल्लेबाज मिताली राज ने ट्वेंटी-20 क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी। संन्यास लेने के बाद मिताली ने कहा कि वर्ष 2006 से भारतीय ट्वेंटी-20 टीम का हिस्सा रहने के बाद अब मैं इस प्रारूप से संन्यास लेना चाहती हूं और अपना पूरा ध्यान 2021 एकदिवसीय विश्वकप के लिए केंद्रित करना चाहती हूं।

03/09/2019

दिव्यांश को रजत और ओलंपिक कोटा

भारत के लिए इस निशानेबाजी विश्वकप में यह चौथा ओलंपिक कोटा भी है। इससे पहले अंजुम मुदगिल और अपूर्वी चंदीला ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल में और सौरभ चौधरी ने ओलंपिक कोटा दिलाए थे।

27/04/2019

संन्यास के बावजूद आईपीएल में खेलेंगे अंबाती रायुडू

पिछले महीने क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करने वाले भारत के पूर्व खिलाड़ी अंबाती रायुडू ने कहा है कि वह आईपीएल के अगले सत्र में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलेंगे। भारतीय टीम के पूर्व मध्यक्रम के बल्लेबाज ने अपने संन्यास पर स्पष्टीकरण देते हुए कहा कि उन्होंने विश्वकप टीम में चयन ना होने की वजह से संन्यास नहीं लिया था, बल्कि वह खुद से काफी दुखी थे।

25/08/2019

83 साल की उम्र में महान फुटबॉलर पीके बनर्जी का निधन, भारतीय फुटबॉल का एक युग समाप्त

भारत के महान फुटबॉलर, पूर्व ओलम्पियन और पूर्व कोच प्रदीप कुमार बनर्जी का निधन हो गया है। वह 83 वर्ष के थे। उनके परिवार में दो पुत्रियां हैं। प्रदीप कुमार बनर्जी भारतीय फुटबॉल में पीके बनर्जी के नाम से लोकप्रिय थे। उनके निधन से भारतीय फुटबॉल में शोक की लहर दौड़ गई।

20/03/2020

पर्थ टेस्ट : ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 296 रन से हराया, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क और ऑफ स्पिनर नाथन लियोन की घातक गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को पहले डे-नाइट टेस्ट मैच के चौथे दिन 296 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

15/12/2019

केरल के पूर्व रणजी खिलाड़ी जयमोहन थंपी की हत्या के आरोप में उनका बेटा गिरफ्तार

केरल पुलिस ने बुधवार को पूर्व रणजी क्रिकेटर जयमोहन थंपी के बेटे को हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया। थंपी पिछले हफ्ते अपने घर में मृत पाए गए थे। उनकी पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि उनकी मौत सिर में चोट लगने से हुई, जिसके बाद उनके बेटे अश्विन को गिरफ्तार किया गया है।

11/06/2020

मोहाली की जंग में युवाओं के खेल पर टिकी निगाहें

भारतीय क्रिकेट टीम धर्मशाला में पहला मुकाबला बारिश से धुलने के बाद मोहाली में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के दूसरे टी-20 में हर हाल में जीत के लिए उतरेगी, हालांकि मुकाबले में सभी की निगाहें टीम के युवा खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर टिकी रहेंगी।

17/09/2019