Dainik Navajyoti Logo
Friday 27th of November 2020
 
खेल

IPL-2020: पंजाब ने कोलकाता को 8 विकेट से हराया, पॉइंट्स टेबल में पहुंची चौथे पायदान पर

Tuesday, October 27, 2020 11:35 AM
मैच समाप्त होने के बाद एक-दूसरे से हाथ मिलाते हुए खिलाड़ी

शारजाह। इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सत्र के 46वें मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 8 विकेट से हरा दिया। केकेआर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट पर 149 रन बनाए थे। जवाब में पंजाब ने क्रिस गेल और मंदीप सिंह की तूफानी बल्लेबाजी की बदौलत आसानी से जीत हासिल कर ली। उसके लिए सबसे अधिक मंदीप सिंह ने 56 गेंदों में 8 चौके और दो छक्के की मदद से नाबाद 66 रनों की पारी खेली, जबकि गेल ने महज 29 गेंदों में 2 चौके और 5 छक्के उड़ाते हुए 51 रन ठोके। केएल राहुल ने 25 गेंदों में 28 रन बनाए। इस जीत के बाद पंजाब (-0.049) 12 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में एक स्थान सुधार के साथ चौथे स्थान पर पहुंच गई है, जबकि केकेआर को इस हार के बाद अपना स्थान गंवाना पड़ा है। दोनों के 12-12 अंक हैं, लेकिन रनरेट के मामले में पंजाब बेहतर है।

राहुल-मंदीप ने दी ठोस शुरूआत
150 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी किंग्स इलेवन पंजाब को केएल राहुल और मंदीप सिंह ने धीमी, लेकिन ठोस शुरूआत दी। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 8 ओवरों में 47 रन की पार्टनरशिप की। खतरनाक होती इस साझेदारी को वरुण चक्रवर्ती ने तोड़ा। उन्होंने केएल राहुल (28) को पगबाधा आउट किया। केएल राहुल के आउट होने के बाद मैदान पर आए यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल उतरते ही गेंदबाजों पर बरसने लगे। उन्होंने वरुण चक्रवर्ती को लगातार दो गेंदों पर दो छक्के जड़ डाले। दूसरी ओर, हाल ही में हुई पिता के निधन के बावजूद टूर्नमेंट खेल रहे मंदीप सिंह संभलकर खेल रहे थे और कमजोर गेंदों को ही निशाना बना रहे थे। उन्होंने 49 गेंदों में हाफ सेंचुरी पूरी की, जबकि क्रिस गेल ने 25 गेंदों में फिफ्टी पूरी की। दोनों ने साझेदारी में 100 रन बनाए।

51 रन बना आउट हुए गेल
18वें ओवर में मंदीप ने पैट कमिंस को चौका और फिर छक्का लगाते हुए पंजाब को जीत के करीब पहुंचा दिया। हालांकि, 19वें ओवर की पहली गेंद पर लॉकी फर्ग्युसन ने क्रिस गेल को प्रसिद्ध कृष्णा के हाथों कैच आउट कराया, लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी। पंजाब जीत से सिर्फ 3 रन दूर थी। गेल ने 29 गेंदों में 2 चौके और 5 छक्के की मदद से 51 रन बनाए।
 
गिल की फिफ्टी, केकेआर ने बनाए 149 रन
इससे पहले मोहम्मद शमी की अगुवाई में किंग्स इलेवन पंजाब के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स को 9 विकेट पर 149 रन पर रोक दिया। पंजाब के कप्तान केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया, जिसे उनके गेंदबाजों ने सही साबित कर दिखाया। केकेआर के तीन विकेट दूसरे ओवर में महज 10 रन के भीतर गिर गए थे। पहले ही ओवर की दूसरी गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल ने नीतीश राणा (0) को आउट किया।

शमी की गेंदबाजी से नहीं उबर सकी केकेआर
दूसरे ओवर में शमी ने केकेआर को दो झटके दिए जिससे टीम उबर नहीं सकी। राहुल त्रिपाठी चौथी गेंद पर विकेट के पीछे राहुल को कैच देकर लौटे। इस ओवर की आखिरी गेंद पर दिनेश कार्तिक (0) भी उसी अंदाज में आउट हुए। इसके बाद कप्तान इयान मॉर्गन और शुभमन गिल ने चौथे विकेट के लिए 81 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी को रवि बिश्नोई ने दसवें ओवर में तोड़ा जब मॉर्गन बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में अश्विन को कैच दे बैठे। उन्होंने 25 गेंद में पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से 40 रन बनाए।

यह भी पढ़ें:

स्मार्टफोन-लैपटॉप के ई-वेस्ट से बने टोक्यो ओलंपिक के पदक

अगले वर्ष होने वाला टोक्यो ओलंपिक सिर्फ पदक विजेताओं के नाम के लिए नहीं बल्कि इसमें दिए जाने वाले पदकों के लिए इतिहास में दर्ज हो जाएगा। अगले ओलंपिक की सबसे खास बात यह होगी कि चैंपियनों के गले में लटकने वाले पदक कबाड़ में फेंके गए स्मार्टफोन, लैपटॉप, डिजिटल कैमरा और अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान से बनाए गए हैं।

30/10/2019

विराट ने जसप्रीत बुमराह को बताया संपूर्ण गेंदबाज

वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैच की सीरीज में जबरदस्त प्रदर्शन करने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की तारीफ करते हुए कप्तान विराट कोहली ने उन्हें संपूर्ण गेंदबाज करार दिया है।

04/09/2019

रोजर फेडरर को चौंकाकर दिमित्रोव सेमीफाइनल में

बुल्गारिया के ग्रिगोर दिमित्रोव ने सनसनीखेज प्रदर्शन करते हुए पांच बार के चैंपियन स्विट््जरलैंड के रोजर फेडरर को पांच सेटों के संघर्ष में 3-6, 6-4, 3-6, 6-4, 6-2 से हराकर वर्ष के चौथे और अंतिम ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहली बार प्रवेश कर लिया।

05/09/2019

प्रधानमंत्री मोदी के बाद धोनी देश में सबसे लोकप्रिय

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास को लेकर भले ही अटकलों का दौर गर्म हो लेकिन वह अब भी देश में पसंद किए जाने वाली शख्सियतों में दूसरे नंबर पर हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस मामले में शीर्ष पर हैं।

27/09/2019

IPL-2020: एबीडी के विस्फोट से जीती बेंगलुरु, डीविलियर्स और विराट ने 46 गेंदों में बनाए 100 रन

मिस्टर 360 डिग्री के नाम से मशहूर एबी डिविलियर्स की नाबाद 73 रनों की विस्फोटक अर्धशतकीय पारी की मदद से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने सोमवार को आईपीएल के 28 वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स को 82 रन से पराजित कर अंक तालिका में तीसरा स्थान हासिल कर लिया।

13/10/2020

एटीपी चैलेंजर्स के फाइनल में सुमित नागल

वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन के पहले राउंड में दिग्गज खिलाड़ी रोजर फेडरर से पहल सेट छीनने वाले भारत के उभरते खिलाड़ी सुमित नागल ने अर्जेंटीना में चल रहे ब्यूनस आयर्स एटीपी चैलेंजर्स टेनिस टूनार्मेंट के फाइनल में जगह बना ली है।

30/09/2019

सौरव गांगुली के पास अच्छे प्रशासक के सभी जरूरी गुण, एक दिन बनेंगे ICC अध्यक्ष: डेविड गॉवर

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और बाएं हाथ के स्टाइलिश बल्लेबाज डेविड गॉवर का मानना है कि बीसीसीआई यानि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली में एक अच्छे प्रशासक के सभी गुण मौजूद हैं और वह भविष्य में क्रिकेट की विश्व संस्था आईसीसी के अध्यक्ष बन सकते हैं।

15/05/2020