Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
खेल

IPL-2020: दिल्ली को 5 विकेट से हराकर मुंबई ने लगाया खिताबी पंजा, रोहित ने खेली कप्तानी पारी

Wednesday, November 11, 2020 11:45 AM
कप्तान रोहित शर्मा को ट्रॉफी देते हुए सौरव गांगुली।

दुबई। मुंबई इंडियंस ने अपनी बादशाहत कायम रखते हुए तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट के 30 रन पर 3 विकेटों की बेहतरीन गेंदबाजी और कप्तान रोहित शर्मा की 68 रन की जबरदस्त पारी से दिल्ली कैपिटल्स को मंगलवार को एकतरफा अंदाज में 5 विकेट से पराजित कर 5वीं बार आईपीएल का चैंपियन बनने का गौरव हासिल कर लिया। दिल्ली ने कप्तान श्रेयस अय्यर (नाबाद 65 रन) और विकेटकीपर रिषभ पंत (56 रन) के शानदार अर्धशतकों से आईपीएल-13 के खिताबी मुकाबले में 20 ओवर में 7 विकेट पर 156 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया, लेकिन यह स्कोर ऐसा नहीं था जो मुंबई का विजय रथ रोक पाता। मुंबई ने 18.4 ओवर में 5 विकेट पर 157 रन बनाकर खिताब अपने नाम कर लिया। पहली बार फाइनल खेल रही दिल्ली का नया आईपीएल चैंपियन बनने का सपना टूट गया। मुंबई का यह छठा फाइनल था, जिसमें से उसने 5 बार खिताब जीता है। मुंबई ने 2020 से पहले 2013, 2015, 2017 और 2019 में खिताब जीते थे। मुंबई इस तरह चेन्नई के बाद खिताब का सफलतापूर्वक बचाव करने वाली दूसरी टीम बन गई है।

रोहित-डीकॉक की शानदार शुरुआत
रोहित और क्विंटन डी कॉक ने मुंबई को 45 रन की ठोस शुरुआत दी। डीकॉक 12 गेंदों पर 20 रन बना स्टोयनिस का शिकार बने। रोहित ने सूर्यकुमार यादव (19) के साथ भी दूसरे विकेट के लिए 45 रन जोड़े। इसके बाद कप्तान ने युवा ईशान किशन के साथ टीम को जीत की मंजिल पर ले जाने का काम शुरू किया। ठोस आधार ने मुंबई का काम पहले ही आसान कर दिया था। रोहित एक बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में स्थानापन्न खिलाड़ी ललित यादव के हाथों लपके गए। एनरिच नोर्त्जे ने रोहित का विकेट लेकर एकतरफा होते जा रहे मैच में कुछ जान फूंकी। रोहित ने 51 गेंदों पर मैच विजयी 68 रन में 5 चौके और 4 छक्के लगाए। कीरोन पोलार्ड (9) को कैगिसो रबाडा ने बोल्ड कर दिया। दूसरे छोर पर जमे ईशान किशन ने मुंबई को लक्ष्य के करीब ला दिया। हार्दिक पांड्या 19वें ओवर में आउट हो गए जब जीत के लिए 1 रन की जरूरत थी। क्रुणाल पांड्या ने मैच विजयी सिंगल लिया।

पहली बार चले 15 करोड़ के पंत
इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली की शुरुआत खराब रही और मार्कस स्टॉयनिस तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट की पहली ही गेंद पर विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक को कैच थमा बैठे। अजिंक्या रहाणे (2) और शिखर धवन (15) भी जल्दी ही पवेलियन लौट गए। श्रेयस अय्यर ने 50 गेंदों पर नाबाद 65 रन में 6 चौके और 2 छक्के लगाए जबकि रिषभ पंत ने 38 गेंदों पर 56 रन में 4 चौके और 2 छक्के लगाए। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 96 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी कर दिल्ली को 3 विकेट 22 रन की नाजुक स्थिति से उबारकर लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचाया। 15 करोड़ के खिलाड़ी पंत ने टूर्नामेंट में पहली बार अपनी प्रतिभा के साथ न्याय करते हुए शानदार बल्लेबाजी और इस सत्र का अपना पहला अर्धशतक बनाया। मुंबई की तरफ से बोल्ट ने 30 रन पर 3 विकेट, कुल्टर नाइल ने 29 रन पर 2 विकेट और जयंत ने 25 रन पर 1 विकेट लिया।

रबाडा के सिर सजी पर्पल कैप
दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा ने एक सत्र में सर्वाधिक विकेटों के लिए पर्पल कैच जीती। रबाडा और मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के बीच पर्पल कैप के लिए मुकाबला था। फाइनल से पहले रबादा के 29 विकेट और बुमराह के 27 विकेट थे। बुमराह दिल्ली की पारी में 4 ओवर में 28 रन देकर कोई विकेट हासिल नहीं कर पाए और रबाडा का पर्पल कैप जीतना तय हो गया। रबाडा ने मुंबई की पारी में 32 रन पर 1 विकेट लिया और अपने विकेटों की संख्या 30 पहुंचा दी।

केएल राहुल के नाम हुई ऑरेंज कैप
आईपीएल में सर्वाधिक रनों के लिए ऑरेंज कैप पर किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान केएल राहुल ने कब्जा जमाया। केएल राहुल ने टूर्नामेंट के 14 मैचों में 55.83 की औसत से 670 रन बनाए। दिल्ली कैपिटल्स के शिखर धवन 16 मैचों में 46.38 की औसत से 618 रन बना दूसरे स्थान पर रहे। राहुल के लिए बतौर बल्लेबाज यह सत्र शानदार रहा। उनकी टीम प्ले ऑफ में क्वालीफाई नहीं कर पाई, लेकिन उन्होंने सीजन में एक शतक के साथ शानदार बल्लेबाजी की। राहुल ने टूर्नामेंट में 58 चौके और 23 छक्के जमाए।

देवदत्त पडिक्कल रहे इमर्जिंग प्लेयर
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खब्बू सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल को आईपीएल-13 का इमर्जिंग प्लेयर रहे। पडिक्कल ने 15 मैचों में 124.80 की स्ट्राइक रेट से 473 रन बनाए।

आर्चर रहे मोस्ट वेल्युएबल प्लेयर
राजस्थान रॉयल्स के जोफ्रा आर्चर को मोस्ट वेल्युएबल प्लेयर का खिताब प्रदान किया। जोफ्रा ने यह खिताब 305 एमवीपी अंक हासिल किए। आर्चर ने 18.25 की औसत से 20 विकेट लिए।

ईशान ने लगाए सर्वाधिक छक्के
मुंबई इंडियंस के ईशान किशन को आईपीएल में सर्वाधिक छक्के लगाने का पुरस्कार प्रदान किया गया। उन्होंने कुल 30 छक्के लगाए।

कीरोन पोलार्ड रहे सुपर स्ट्राइकर
मुंबई इंडियंस के किरोन पोलार्ड को आलट्रोज सुपर स्ट्राइकर की ट्रॉफी प्रदान की गई। उसका स्ट्राइक रेट 191.42 रहा।

बोल्ट रहे पॉवर प्ले ऑफ द सीजन
मुंबई इंडियंस के ट्रेंट बोल्ट को पॉवर प्ले ऑफ द सीजन का खिताब दिया गया। वह फाइनल मुकाबले में भी प्लेयर ऑफ द मैच रहे।

मुंबई को फेयर प्ले ट्रॉफी
टूर्नामेंट की फेयर प्ले टीम ट्रॉफी मुंबई इंडियंस ने जीती। विजेता टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने ट्रॉफी ग्रहण की। मुंबई ने पांचवी बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है। रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में पोलार्ड ने भी कप्तानी संभाली।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

रामेश्वर डूडी ने अशोक गहलोत पर साधा निशाना, कहा, आरसीए में हो रहा महाभारत

सरकार ने मेरे पीठ में खंजर घोंपा है और अब इस खंजर का जवाब प्रदेश की जनता देगी।

02/10/2019

टीम राजस्थान की पहली जीत, सेना को 48 रन से हराया

राजधानी के जयपुरिया स्कूल मैदान पर खेले जा रहे विजय हजारे ट्रॉफी के मुकाबले में सेना की टीम ने टॉस जीतकर टीम राजस्थान को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। खबर लिखे जाने तक टीम राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 18.1 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 51 रन बना लिए हैं।

09/10/2019

सैफ खेलों में भारत ने बनाया पदकों का नया रिकॉर्ड

भारत ने 13वें दक्षिण एशियाई खेलों में रिकॉर्डतोड़ कामयाबी हासिल करते हुए इन खेलों के इतिहास में पदकों के लिहाज से अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर डाला है।

11/12/2019

खुद चलने लगी सचिन की कार

सचिन तेंदुलकर ने अपने टि्वटर अकाउंट पर एक विडियो शेयर किया है, जिसमें उनकी कार खुद चलकर गैराज में पार्क हो रही है। सचिन ड्राइविंग सीट के साथ वाली सीट पर बैठे हुए हैं और ड्राइविंग सीट खाली है।

03/08/2019

राजस्थान रॉयल्स को तगड़ा झटका, चोट के कारण स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स आईपीएल से बाहर

राजस्थान रॉयल्स के अनुभवी ऑलराउंडर और सबसे महत्वपूर्ण ओवरसीज खिलाड़ी बेन स्टोक्स उंगली में चोट के कारण मौजूदा आईपीएल सत्र से बाहर हो गए हैं। पंजाब किंग्स के खिलाफ टीम के पहले मुकाबले में स्टोक्स की बाएं हाथ की उंगली में चोट लग गई थी, जब उन्होंने रियान पराग की गेंद पर क्रिस गेल का कैच पकड़ा था।

14/04/2021

बल्लेबाजी स्टांस बदलने से मैदान के चारों तरफ स्कोरिंग करने में मदद मिली: विराट कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि क्रीज में बल्लेबाजी स्टांस बदलने से उन्हें मैदान में चारों तरफ रन बनाने में मदद मिली। विराट ने बांग्लादेश के बल्लेबाज तमीम इकबाल के साथ फेसबुक लाइव सत्र में स्वीकार किया कि उन्हें अपना बल्लेबाजी स्टांस बदलने से स्कोरिंग में मदद मिली।

20/05/2020

बेंगलुरू के खिलाफ हार का क्रम तोड़ने उतरेगी केकेआर

अपने लगातार तीन मैच हारने के बाद निराश दिख रही दिनेश कार्तिक की कप्तानी वाली कोलकाता नाइटराइडर्स शुक्रवार को घरेलू ईडन गार्डन मैदान पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के खिलाफ अपनी हार

19/04/2019