Dainik Navajyoti Logo
Friday 27th of November 2020
 
खेल

IPL-2020: कोलकाता के प्लेऑफ की उम्मीदों को लगा झटका, प्लेयर ऑफ द मैच बने गायकवाड़

Friday, October 30, 2020 09:50 AM
रितुराज गायकवाड़ ने खेली अर्धशतकीय पारी।

दुबई। रितुराज गायकवाड़ (72) के शानदार अर्द्धशतक एवं अंतिम दो ओवरों में रविन्द्र जडेजा की विस्फोटक बल्लेबाजी की बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स ने दो बार की चैम्पियन कोलकाता नाइट राइडर्स को छह विकेट से हराकर उसके आईपीएल-13 के प्लेऑफ में जगह बनाने की उम्मीदों में मुश्किल खड़ी कर दी। इस जीत से चेन्नई 13 मैचों में 5 जीत से अंतिम स्थान पर जबकि कोलकाता इतने ही मैचों से 6 जीत से 12 अंकों के साथ 5वें स्थान पर है।

चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। कोलकाता ने नितीश राणा की शानदार 87 रनों की धुआंधार पारी के बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स को जीत के लिए 173 रनों का लक्ष्य दिया। इसके जवाब में चेन्नई ने ओपनर रितुराज गायकवाड़ के शानदार अर्द्धशतक और फिर आखिरी ओवर में रवींद्र जडेजा की आतिशी बल्लेबाजी के दम पर इसे 4 विकेट खोकर ही हासिल कर लिया। चेन्नई के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने कमलेश नागरकोटी के आखिरी ओवर में लगातार 2 छक्के लगाकर अपनी टीम को 6 विकेट की जीत दिला दी। इसके साथ ही कोलकाता के प्लेऑफ में जगह बनाने की राह मुश्किल हो गई है।

फर्ग्युसन का ओवर चेन्नई के लिए बना सौगात
पारी का 19वां ओवर डालने आए लॉकी फर्ग्युसन का ओवर चेन्नई के लिए काफी अच्छा रहा। इस ओवर में फर्ग्युसन ने एक नो बॉल डाली। फ्री हिट पर जडेजा ने छक्का जड़कर इसका फायदा उठाया। जडेजा ने पहले नो बॉल पर भागकर दो रन लिए और फिर फ्री हिट पर छक्का लगा इस 5वीं गेंद पर कुल 9 रन जोड़े। अंतिम गेंद पर चौका लगाकर ओवर में कुल 20 रन जुटाए। चेन्नई को आखिरी ओवर में जीतने के लिए 10 रनों की जरूरत थी। पहली गेंद पर करैन रन नहीं ले सके। अगली गेंद पर उसने 2 व तीसरी गेंद पर एक रन लेकर स्ट्राइक जडेजा को दी। जडेजा चौथी गेंद पर रन नहीं ले सके। इस प्रकार अंतिम दो गेंदों पर जीत के लिए 7 रन की दरकार थी। जडेजा ने नागरकोटी की पांचवी गेंद पर छक्का लगा स्कोर बराबर किया और फिर अंतिम गेंद पर मिड ऑन के ऊपर से छक्का लगा अपनी टीम को 6 विकेट से जीत दिलाई।

यह भी पढ़ें:

PM मोदी ने सुरेश रैना को लिखा पत्र, कहा- 2011 विश्वकप में आपके योगदान को नहीं भूल सकता देश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके भारतीय ऑलराउंडर सुरेश रैना को दो पन्ने का पत्र भेज भारतीय क्रिकेट में उनके योगदान को सराहा और भविष्य के लिए अपनी शुभकामनाएं दी। रैना ने इसके लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया।

21/08/2020

बेन स्टोक्स के नाबाद शतक के बाद लॉर्ड्स टेस्ट ड्रॉ

बेन स्टोक्स की नाबाद 115 रन की जबरदस्त शतकीय पारी की बदौलत इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के मध्य दूसरा एशेज टेस्ट ड्रॉ समाप्त हो गया। इस प्रकार आस्ट्रेलिया की पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बरकरार है। मैच के पांचवें और अंतिम दिन इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी पांच विकेट पर 258 रन पर घोषित कर ऑस्ट्रेलिया के सामने 267 रन का लक्ष्य रख दिया। खेल समाप्ति तक आस्ट्रेलिया ने 47.3 ओवर में 6 विकेट पर 154 रन बना लिए थे।

19/08/2019

ICC Womens T-20 World Cup : सेमीफाइनल में टीम इंडिया की इंग्लैंड से भिड़ंत

आईसीसी महिला टी-20 विश्वकप टूर्नामेंट में मंगलवार के अंतिम ग्रुप मुकाबले बारिश के कारण धुल जाने के बाद टूर्नामेंट की सेमीफाइल लाइनअप तय हो गयी है, जिसमें गुरुवार को भारत का मुकाबला इंग्लैंड से और दक्षिण अफ्रीका का मुकाबला गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से होगा।

03/03/2020

आईसीसी ने खारिज की बीसीसीआई की अपील, धोनी दस्तानों से हटाना होगा बैज

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने महेंद्र सिंह धोनी के विकेटकीपिंग दस्तानों पर सेना के चिन्ह के बने रहने की बीसीसीआई की अपील को खारिज कर दिया है।

08/06/2019

पीसीबी को मेल भेज भारतीय टीम को हमले की धमकी

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को ई-मेल भेजकर वेस्टइंडीज दौरे पर गई भारतीय टीम को आतंकी हमले की धमकी मिली है।

20/08/2019

वैभव गहलोत को गृह जिले जोधपुर से ही मिली चुनौती, रामप्रकाश चौधरी ने भरा नामांकन

वैभव गहलोत को अपने गृह जिले जोधपुर से ही चुनौती मिल रही है। जोधपुर क्रिकेट संघ के सचिव रामप्रकाश चौधरी ने वैभव के सामने अध्यक्ष पद पर नामांकन भरा है

02/10/2019

194 करोड़ रुपए की है भारतीय विश्वकप टीम

इंग्लैंड में होने वाले आईसीसी एकदिवसीय विश्वकप के लिए चुनी गई भारतीय टीम के लिए राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने बेशक यह कहा था कि विश्वकप टीम चुनते समय आईपीएल का प्रदर्शन कोई मायने नहीं रखता लेकिन टीम में चुने गए सभी 15 खिलाड़ी आईपीएल की आठ टीमों में से सात टीमों का हिस्सा है।

17/04/2019