Dainik Navajyoti Logo
Friday 17th of September 2021
 
खेल

IPL-2020: चेन्नई सुपर किंग्स की विजयी शुरुआत, उद्घाटन मैच में मुंबई को 5 विकेट से हराया

Sunday, September 20, 2020 11:10 AM
अंबाती रायडु और फेफ डू प्लेसी ने खेली अर्धशतकीय पारी।

अबु धाबी। अंबाती रायडु (71) और फॉफ डु प्लेसिस (अवि. 58) के मध्य तीसरे विकेट के लिए बनाई गई 115 रनों की साझेदारी की बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स ने शनिवार को गत चैंपियन मुंबई इंडियंस को आईपीएल-13 के उद्घाटन मुकाबले में 5 विकेट से पराजित कर गत वर्ष फाइनल में हुई अपनी हार का बदला ले लिया। चेन्नई के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने टॉस जीत मुंबई को बल्लेबाजी का निमंत्रण दिया। मुंबई ने निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट पर 162 रन बनाए। जवाबी पारी में चेन्नई ने 4 गेंद शेष रहते 5 विकेट पर 166 रन बना टूर्नामेंट में जीत से शुरुआत की।
अंबाती रायडु ने अपनी पारी में मात्र 48 गेंदों पर 6 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 71 रन बनाए। इस प्रदर्शन के कारण उसे मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई की शुरुआत अच्छी नहीं रही। सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (1) और शेन वाटसन (4) टीम का स्कोर 6 रन पहुंचते-पहुंचते पैवेलियन पहुंच गए थे। इसके बाद सुरेश रैना की जगह टीम में शामिल अंबाती रायडु ने डु प्लेसिस के साथ धैर्यपूर्वक बल्लेबाजी करते हुए तीसरे विकेट के लिए मात्र 84 गेंद में 115 रन जोड़ चेन्नई की जीत की पटकथा लिख डाली। इस जोड़ी को राहुल चाहर ने तोड़ा, जब उसने रायडु को अपनी ही गेंद पर लपक कर पैवेलियन की राह दिखाई। इसके अलावा रविन्द्र जडेजा ने 5 गेंदों पर 10 व सैम करेन ने 6 गेंदों पर 18 रन बना चेन्नई को जीत तक पहुंचाया। डु प्लेसिस 44 गेंदों पर 6 चौकों की मदद से 58 रन बना धोनी (0) के साथ नाबाद लौटे। इससे पूर्व मुंबई इंडियंस ने क्विंटन डी कॉक (33) और सौरभ तिवारी (42) की पारियों की मदद से 20 ओवर में 162 रन बनाए।  

पीयूष चावला को मिला सत्र का पहला विकेट
चेन्नई के पीयूष चावला ने आईपीएल-13 का पहला विकेट लिया। चावला के नाम अब 151 विकेट हो गए हैं। वे हरभजन सिंह (150) को पीछे छोड़ आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में तीसरे नंबर पर आ गए हैं। चावला से आगे अब अमित मिश्रा और लसिथ मलिंगा हैं।

राजस्थान के दीपक चाहर का अनूठा रिकॉर्ड
चेन्नई के राजस्थानी तेज गेंदबाज दीपक चाहर के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज हो गया। चाहर आईपीएल के पहले ऐसे गेंदबाज बन गए हैं, जिसने लगातार तीन सीजन में टूर्नामेंट की पहली गेंद फेंकी है। उन्होंने 2018 में मुंबई के खिलाफ और 2019 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ सत्र की पहली गेंद डाली थी।

रायडु ने बनाया सत्र का पहला अर्द्धशतक
चेन्नई सुपर किंग्स के अंबाती रायडु ने आईपीएल-13 का पहला अर्धशतक लगाया। रायडु ने 48 गेंदो में 71 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 6 चौके और 3 छक्के लगाए।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

IPL: दिल्ली कैपिटल्स के खिलाड़ी अक्षर पटेल कोरोना पॉजिटिव, CSK की कंटेंट टीम का 1 सदस्य भी संक्रमित

आईपीएल के 14वें सत्र की शुरुआत होने में एक सप्ताह से भी कम समय बचा है। इस पहले दिल्ली कैपिटल्स के स्टार ऑलराउंडर अक्षर पटेल और सीएसके का स्टाफ मेंबर कोरोना संक्रमित पाया गया है। अक्षर गत 28 मार्च को कोरोना टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद टीम में शामिल हुए थे, लेकिन दोबारा हुए टेस्ट में वह वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

03/04/2021

आईसीसी ने खारिज की बीसीसीआई की अपील, धोनी दस्तानों से हटाना होगा बैज

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने महेंद्र सिंह धोनी के विकेटकीपिंग दस्तानों पर सेना के चिन्ह के बने रहने की बीसीसीआई की अपील को खारिज कर दिया है।

08/06/2019

रणजी मैच: राजस्थान को पहली पारी में 2 रन की बढ़त, मैच ड्रॉ की ओर

अब मैच ड्रा की ओर बढ़ रहा है, क्योंकि अब केवल एक दिन का खेल शेष बचा है। मैच ड्रा होने पर राजस्थान को पहली पारी में बढ़त के आधार पर अंक मिलना तय है।

13/01/2020

टोक्यो ओलंपिक: भारतीय महिला हॉकी टीम सेमीफाइनल में अर्जेंटीना से हारी, ब्रॉन्ज के लिए ब्रिटेन से खेलेगी

भारतीय महिला हॉकी टीम अर्जेंटीना के खिलाफ शुरुआत में बढ़त बनाने के बावजूद ओलम्पिक की हॉकी प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में बुधवार को 1-2 से हार गई और अब वह कांस्य पदक के लिए ग्रेट ब्रिटेन की टीम से खेलेगी।

04/08/2021

कर्नाटक प्रीमियर लीग की टीम बेलागावी पैंथर्स का मालिक गिरफ्तार

कर्नाटक प्रीमियर लीग की क्रिकेट टीम बेलागावी पैंथर्स के मालिक असफाक अली थारा को पुलिस ने टूर्नामेंट में कथित सट्टेबाजी के आरोप में गिरफ्तार किया है।

25/09/2019

IND vs ENG: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल का टिकट कटाने उतरेगा भारत, इंग्लैंड की सीरीज ड्रॉ पर नजर

टेस्ट इतिहास में कोई टेस्ट इतना महत्वपूर्ण साबित नहीं हुआ होगा जितना भारत और इंग्लैंड के बीच गुरूवार से यहां नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शुरू होने वाला चौथा और अंतिम स्टेडियम बन गया है जिस पर आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की दूसरी टीम का भविष्ष्य टिका हुआ है। भारत को फाइनल में जाने के लिए इस टेस्ट में जीत या ड्रॉ की जरूरत है।

03/03/2021

भारतीय युवा निशानेबाज वलारिवान ने जीता स्वर्ण

भारत की युवा निशानेबाज एलावेनिल वलारिवान ने ब्राजील की राजधानी रियो डी जेनेरो में वर्ष के चौथे और आखिरी आईएसएसएफ विश्वकप राइफल/पिस्टल टूर्नामेंट के पहले दिन शानदार शुरुआत करते हुए महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत लिया।

30/08/2019