Dainik Navajyoti Logo
Saturday 31st of October 2020
 
खेल

IPL-2020: पंजाब की RCB पर 97 रनों से एकतरफा जीत, राहुल ने ठोका सीजन का पहला शतक

Friday, September 25, 2020 10:10 AM
शतकीय पारी के दौरान शॉट खेलते हुए लोकेश राहुल।

दुबई। कप्तान लोकेश राहुल के सीजन के पहले शतक और राजस्थान के गेंदबाज रवि बिश्नोई की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत किंग्स इलेवन पंजाब ने गुरुवार को आईपीएल मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 97 रनों से पराजित कर दिया। पंजाब ने कप्तान राहुल की मात्र 69 गेंदों पर 14 चौकों और सात छक्कों की मदद से बनी नाबाद 132 रन की विस्फोटक पारी की मदद से 20 ओवर में तीन विकेट पर 206 रन का विशाल स्कोर बनाया। जवाब में आरसीबी पारी शुरू में ही लड़खड़ा गई और आखिर तक संभल नहीं पाई और पूरी टीम 109 रनों पर सिमट गई।

पंजाब की ओर से खेल रहे राजस्थान के रवि बिश्नोई ने टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। रवि ने 3 विकेट लेने के साथ ही कप्तान विराट कोहली और सलामी बल्लेबाज पड्डीकल का कैच भी लपका। राहुल ने 62 गेंदों में अपना शतक पूरा किया और आईपीएल के इतिहास में एक कप्तान का सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया। उनका आईपीएल में यह दूसरा शतक और सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। राहुल ने बेंगलुरु के गेंदबाजों की इस कदर धुनाई की कि अंतिम 3 ओवरों में 60 रन पड़े।

राहुल को आरसीबी कप्तान विराट ने दिए दो जीवनदान
राहुल के शतक में आरसीबी के कप्तान विराट कोहली का योगदान रहा, जिन्होंने 2 बार राहुल को जीवनदान दिया। विराट ने 17वें ओवर में स्टेन की आखिरी गेंद पर राहुल का कैच छोड़ा तो उनका स्कोर 83 रन था। अगले ओवर में नवदीप सैनी की आखिरी गेंद पर विराट ने फिर राहुल का स्कोर छोड़ा, उस समय पंजाब के कप्तान का स्कोर 89 रन था। इन दो जीवनदान के बाद राहुल ने आखिरी 2 ओवर में 49 रन ठोक डाले।

सबसे तेज 2000 रन बनाने वाले भारतीय
राहुल अपनी पारी के पहले दो रन बनाते ही आईपीएल में सबसे तेज 2000 रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए। राहुल ने आईपीएल की 60वीं पारी में यह कारनामा किया। आईपीएल में सबसे तेज 2000 रन बनाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल (48 पारी) के नाम है। आईपीएल में सबसे तेज 2000 रन बनाने का भारतीय रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर (63 पारी) के नाम था। अब राहुल ने सचिन को पीछे छोड़ दिया है।

काली पट्टी बांध कर उतरे खिलाड़ी
दोनों टीमों के खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज डीन जोंस के सम्मान में मैदान पर काली पट्टी बांध कर उतरे। जोंस का गुरुवार को मुंबई में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह आईपीएल के लिए स्टार इंडिया के शो में कमेंट्री करने भारत आए थे।

यह भी पढ़ें:

ऑस्ट्रेलिया की जीत में फिंच का शतक

ओपनर और कप्तान आरोन फिंच (153) के आतिशी शतक और स्टीवन स्मिथ (73) के साथ उनकी दूसरे विकेट के लिए 173 रन की बड़ी साझेदारी के बाद बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क (55 रन पर चार विकेट) की घातक गेंदबाजी की बदौलत गत चैंपियन आॅस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को विश्वकप मुकाबले में शनिवार को 87 रन से पीटकर टूर्नामेंट में अपनी चौथी जीत दर्ज की।

16/06/2019

IND vs SA : घर में फॉर्म हासिल करने उतरेंगे भारतीय शेर, प्रोटीज के खिलाफ धर्मशाला में पहला वनडे

न्यूजीलैंड के हाथों वनडे और टेस्ट में मिली शर्मनाक शिकस्त के बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गुरुवार से शुरु हो रहे तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज के पहले मुकाबले में भारतीय शेरों की नजरें घर में फॉर्म हासिल करने पर टिकी होंगी।

11/03/2020

रणजी ट्रॉफी के लिए टीम राजस्थान घोषित, रोबिन बिष्ट को कमान, पंकज को जगह नहीं

सीनियर खिलाड़ी रोबिन बिष्ट को आगामी रणजी ट्रॉफी सत्र 2019-20 के लिए राजस्थान टीम की कमान सौंपी गई है। अशोक मेनारिया को उपकप्तान बनाया गया है। दीपक चाहर को भारतीय टीम में होने के कारण नहीं चुना गया।

04/12/2019

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए इंग्लैण्ड की टीम की घोषणा, एंडरसन और बेयरस्टो की टीम में वापसी

जेम्स एंडरसन और विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो की आगामी दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए इंग्लैंड की 17 सदस्यीय क्रिकेट टीम में वापसी हुई है। जेम्स एंडरसन को पिंडली में चोट लगी थी जिससे उबरने के बाद वह टीम में वापसी कर रहे हैं। इसके अलावा गेंदबाज मार्क वुड की भी वापसी हुई है।

08/12/2019

हिमा दास ने को टेबोर एथलेटिक्स मीट में जीता स्वर्ण

फर्राटा धाविका भारत की हिमा दास ने अपने स्वर्णिम अभियान को बरकरार रखते हुये चेक गणराज्य में हुयी टाबोर एथलेटिक्स मीट की 200 मीटर रेस में स्वर्ण पदक जीत लिया है जो उनका पिछले 15 दिनों में अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में चौथा स्वर्ण पदक भी है।

18/07/2019

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर डीन जोंस का दिल का दौरा पड़ने से निधन, IPL कॉमेंट्री के लिए आए थे मुंबई

आधुनिक एकदिवसीय क्रिकेट को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने वाले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर डीन जोंस का गुरूवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 59 वर्ष के थे। जोंस आईपीएल के लिए मुम्बई स्टूडियो से कमेंट्री करने भारत आए थे।

24/09/2020

अपूर्वी चंदेला ने स्वर्ण पर साधा निशाना

विश्व की नंबर एक निशानेबाज अपूर्वी चंदेला ने अपनी शानदार फॉर्म बरकरार रखते हुए जर्मनी के म्यूनिख में वर्ष के तीसरे आईएसएसएफ विश्व कप राइफल/पिस्टल चरण के पहले दिन रविवार को महिला 10 मीटर एयर

27/05/2019