Dainik Navajyoti Logo
Saturday 31st of July 2021
 
खेल

IPL-2020: मोहम्मद सिराज के सामने पस्त हुई KKR, अंकतालिका में दूसरे पायदान पर पहुंची RCB

Thursday, October 22, 2020 11:35 AM
शानदार गेंदबाजी के लिए मोहम्मद सिराज को मिला मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार।

अबु धाबी। शेख जाएद स्टेडियम में खेले गए आईपीएल-13 के 39वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 8 विकेट से हरा दिया। केकेआर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 84 रन बनाए थे, जो इस सीजन का सबसे कम स्कोर था और ओवरऑल केकेआर का दूसरा सबसे कम स्कोर रहा। शाहरुख खान की मालिकाना हक वाली केकेआर के बल्लेबाज मैन ऑफ द मैच मोहम्मद सिराज और युजवेंद्र चहल सहित बेंगलौर के गेंदबाजों के सामने नहीं टिक सके। जवाबी पारी में बेंगलुरु ने 13.3 ओवरों में 2 विकेट खोकर जीत दर्ज कर ली।

विराट कोहली ने 17 गेंदों में नाबाद 18 रन बनाए, जबकि गुरकीरत मान सिंह ने 26 गेंदों में 21 रन बनाए। इस जीत के साथ ही आरसीबी की टीम 10 मैचों 7 जीत के साथ 14 अंक लेकर अंक तालिका में दूसरे नंबर पर पहुंच गई है। उसने मुंबई इंडियंस (12 अंक) को तीसरे स्थान पर खिसका दिया। दूसरी ओर केकेआर 10 मैच में 5वीं हार के बाद चौथे नंबर पर बनी हुई है। इससे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने अपनी शानदार गेंदबाजी के दम पर कोलकाता नाइट राइडर्स को इस सीजन के सबसे कम स्कोर (8 पर 84) पर रोक दिया। इस मैच में शाहबाज अहमद के स्थान पर आए मोहम्मद सिराज ने बेंगलुरु को इस सीजन की अभी तक की सबसे अच्छी शुरूआत दिलाई।

सिराज की घातक गेंदबाजी
दूसरा ओवर लेकर आए सिराज ने राहुल त्रिपाठी (1) और नीतीश राणा (0) को 2 लगातार गेंदों पर आउट कर आउट कर कोलकाता को दबाव में ला दिया। अगले ओवर में नवदीप सैनी ने शुभमन गिल (1) को क्रिस मौरिस के हाथों कैच कराया। फिर अपना अगला ओवर लेकर आए सिराज ने इस मैच में टीम में आए टॉम बेंटन (10) को आउट कर कोलकाता का स्कोर 15/4 कर दिया। पावरप्ले में कोलकाता ने सिर्फ 17 रन बनाए। कप्तान इयान मॉर्गन और दिनेश कार्तिक (4) पर ही अब टीम का भार था, लेकिन कोहली के सबसे बड़े हथियार युजवेंद्र चहल ने पहले कार्तिक को अपना शिकार बनाया और फिर कमिंस को चलता किया।

मॉर्गन ने बनाए 30 रन
चहल के जोड़ीदार ऑफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर ने फिर मॉर्गन को आउट कर कोलकाता की कमर तोड़ी दी। कप्तान मॉर्गन ने 30 रन बनाए। कुलदीप यादव (12) और लॉकी फर्ग्युसन (नाबाद19) ने टीम को 100 के पार ले जाने की कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हो सके। कोलकाता के लिए सिराज ने 3, चहल ने 2, सैनी और सुंदर ने एक-एक विकेट लिए।

आरसीबी की अच्छी शुरूआत
बेहद आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरी बैंगलोर की टीम ने अच्छी शुरूआत की। ओपनर देवदत्त पडिक्कल और आरोन फिंच ने 6.4 ओवरों में 46 रन जोड़ डाले। इस दौरान देवदत्त लय में नजर आ रहे थे और केकेआर की स्ट्रैटेजी भी समझ से परे रही। पिछले मैच में जीत दिलाने वाले लॉकी फर्ग्युसन को पावरप्ले में बॉलिंग ही नहीं दी। जब लॉकी को 7वें ओवर में गेंद मिली तो उन्होंने आरोन फिंच को विकेट के पीछे दिनेश कार्तिक के हाथों लपकवाते हुए केकेआर को पहली सफलता दिला दी। इसी ओवर की चौथी गेंद पर देवदत्त पडिक्कल भी रन आउट हो गए। विराट ने अपने 187वें मैच में 500 चौके पूरे कर लिए। सर्वाधिक चौके लगाने का रिकॉर्ड शिखर धवन (169 मैचों में 575 चौके) के नाम है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

धोनी के बिना हारी चेन्नई

करिश्माई लेग स्पिनर राशिद खान (17 पर 2) की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन और ओपनरों डेविड वार्नर (50) तथा जानी बेयरस्टो (नाबाद 61) के शानदार अर्धशतकों की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद ने चोटी की टीम और गत चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स को आईपीएल-12 के मुकाबले में बुधवार को 6 विकेट से पराजित कर उसका विजय रथ रोक दिया।

18/04/2019

दुर्योधन विश्व मुक्केबाजी से बाहर

भारत के दुर्योधन सिंह नेगी रुस के एकाटेरिमबर्ग में चल रही आईबा विश्व मुक्केबाजी प्रतियोगिता में 69 किग्रा में अपना मुकाबला हारकर बाहर हो गए।

17/09/2019

ब्रिस्बेन पहुंचते ही परेशानी में टीम इंडिया, होटल में रूम सर्विस समेत बेसिक सुविधाएं भी नहीं मिली

टीम इंडिया ब्रिस्बेन तो पहुंच गई है लेकिन अपने होटल में परेशानी में फंस गयी है। होटल में कोई रूम सर्विस नहीं है, हाउसकीपिंग नहीं है, खिलाड़ियों को पूल का इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं है और वे अपने कमरों में कैद होकर रह गए हैं। भारतीय खिलाड़ियों का मूवमेंट होटल और गाबा मैदान के बीच तक सीमित रहेगा, हालांकि वे टीम रूम में मिल सकते हैं।

13/01/2021

कप्तान हरमनप्रीत और दीप्ति के दम पर जीती भारतीय महिला टीम

कप्तान हरमनप्रीत कौर की 43 रन की आक्रामक पारी और ऑफ स्पिनर दीप्ति शर्मा की मात्र 8 रन पर 3 विकेट की घातक गेंदबाजी की बदौलत भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को पहले टी-20 मुकाबले में 11 रन से हरा दिया।

25/09/2019

अफगानिस्तान को हराकर सेमीफाइनल में भारत

सुशांत मिश्रा 20 रन पर पांच विकेट और अर्थव अंकोलेकर 16 रन पर चार विकेट की शानदार गेंदबाजी के बाद भारत ने अफगानिस्तान को सोमवार को तीन विकेट से पराजित कर एसीसी अंडर-19 एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया।

10/09/2019

चौथा टेस्ट: टीम इंडिया ने इंग्लैंड को पारी और 25 रन से हराया, अक्षर-अश्विन ने झटके 5-5 विकेट

इंडिया और इंग्लैंड के बीच नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए चौथे और आखिरी टेस्ट में टीम इंडिया ऩे इंग्लैंड को पारी और 25 रन से शिकस्त दी है।

06/03/2021

ICC टी-20 रैंकिंग में टॉप-10 बल्लेबाजों की सूची में रोहित-विराट-राहुल, टॉप-10 गेंदबाजी में कोई भारतीय नहीं

भारतीय कप्तान विराट कोहली और लोकेश राहुल को आईसीसी टी-20 रैंकिंग में फायदा हुआ है। दोनों ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के आखिरी टी-20 मैच में दमदार पारियां खेली थी। ताजा रैंकिंग में राहुल तीन स्थान की छलांग लगाकर छठे स्थान पर आ गए हैं जबकि विराट 5 स्थान आगे बढ़ते हुए शीर्ष 10 में शमिल हो गए हैं।

13/12/2019