Dainik Navajyoti Logo
Monday 8th of March 2021
 
खेल

IPL फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स के कप्तान बने संजू सैमसन, स्टीवन स्मिथ को किया रिलीज

Thursday, January 21, 2021 11:10 AM
संजू सैमसन और स्टीवन स्मिथ (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। राजस्थान रॉयल्स की टीम ने आईपीएल के 14वें सत्र के लिए खिलाड़ियों की नीलामी से पहले अपने कप्तान स्टीव स्मिथ को रिलीज कर दिया है। अब उनकी जगह टीम ने संजू सैमसन को नए कप्तान के रूप में चुना है। सैमसन इस टीम के लिए नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हैं और उनके पास घरेलू क्रिकेट में कप्तानी करने का भी अनुभव है। राजस्थान रॉयल्स ने उनको कप्तान नियुक्त करने की जानकारी अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए दी। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी स्मिथ की कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स यूएई में खेले गए पिछले आईपीएल में आखिरी स्थान पर रही थी। स्मिथ ने सभी 14 लीग मैच खेले और 311 रन बनाए थे। टीम के खराब प्रदर्शन के कारण उनकी कप्तानी की काफी आलोचना हुई थी। राजस्थान ने अपने विदेशी खिलाड़ियों में बेन स्टोक्स, जोस बटलर और जोफ्रा आर्चर को रिटेन कर लिया है। तीनों ने पिछले सीजन में राजस्थान के लिए अच्छा प्रदर्शन किया था। राजस्थान ने इसके अलावा डेविड मिलर और एंड्रयू टाई को भी रिटने रखा है।

रिटेन किए गए खिलाड़ी
संजू सैमसन, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर, जोस बटलर, रियान पराग, श्रेयस गोपाल, राहुल तेवतिया, महिपाल लोमरोर, कार्तिक त्यागी, एंड्रयू टाई, जयदेव उनादकट, मयंक मारकंडे, यशस्वी जायसवाल, अनुज रावत, डेविड मिलर, मनन वोहरा और रोबिन उथप्पा।

रिलीज किए गए खिलाड़ी
स्टीव स्मिथ, अंकित राजपूत, ओशेन थॉमस, आकाश सिंह, वरुण एरॉन, टॉम करेन, अनिरुद्ध जोशी और शशांक सिंह।

राजस्थान के 6 खिलाड़ी रिटेन
राजस्थान के दीपक चाहर को चेन्नई ने, कमलेश नागरकोटी को कोलकाता नाइटराइडर्स ने, खलील अहमद को सनराइजर्स हैदराबाद ने, रवि बिश्नोई को किंग्स इलेवन पंजाब ने और राहुल चाहर को मुम्बई इंडियंस ने आईपीएल के अगले सत्र के लिए अपने साथ बरकरार रखा है, जबकि राजस्थान रॉयल्स ने आकाश सिंह को और किंग्स इलेवन पंजाब ने तेजिन्दर सिंह को रिलीज कर दिया है।  

मुंबई ने मलिंगा का साथ छोड़ा
मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस ने अनुभवी तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा को रिलीज कर दिया है। इसके साथ ही जेम्स पैंटिंसन, नाथन कुल्टर नाइल, मिशेल मैक्लेघन और सेर्फन रदरफोर्ड को भी रिटेन किए गए खिलाड़ियों की लिस्ट में जगह नहीं मिल पाई है। मुंबई के रिटेन किए गए खिलाड़ियों में रोहित शर्मा, क्विंटन डिकॉक, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, क्रिस लिन, अनमोल प्रीत सिंह, सौरभ तिवारी, आदित्य तारे, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, अनुकूल रॉल, जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट, राहुल चाहर, जयंत यादव, धवल कुलकर्णी और मोहसिन खान हैं।

दिल्ली कैपिटल्स ने आधा दर्जन खिलाड़ियों को रिलीज किया
दिल्ली कैपिटल्स ने 6 खिलाड़ियों को रिलीज किया जिसमें चार विदेशी शामिल हैं। भारतीय खिलाड़ियों में मोहित शर्मा और तुषार देशपांडे को बाहर का रास्ता दिखा दिया है जबकि विदेशी खिलाड़ियों में कीमो पॉल, संदीप लामिछाने, एलेक्स कैरी व जेसन रॉय बाहर कर दिए गए हैं।

आरसीबी ने 10 खिलाड़ी छोड़े
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 12 खिलाड़ियों को रिटेन किया है। इसमें कप्तान विराट कोहली, एबी डिविलियर्स और युजवेंद्र चहल जैसे बड़े खिलाड़ी शामिल हैं। वहीं एरॉन फिंच और क्रिस मॉरिस जैसे बड़े खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया है। इनके अलावा मोईन अली, शिवम दुबे, गुरकीरत सिंह, पवन नेगी, पार्थिव पटेल, डेल स्टेन, उमेश यादव और इसुरु उदाना को भी रिलीज किया है।

पंजाब ने मैक्सवेल को किया रिलीज
किंग्स इलेवन पंजाब ने ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल को रिलीज कर दिया है। कप्तान केएल राहुल और क्रिस गेल समेत 16 खिलाड़ियों को रिटेन किया है। रिटेन किए खिलाड़ियों में केएल राहुल, क्रिस गेल, निकोलस पूरन, मोहम्मद शमी, क्रिस जोर्डन, मंदीप सिंह, मयंक अग्रवाल, रवि बिश्नोई, प्रभसिमरन सिंह, दीपक हुड्डा, सरफराज खान, अर्शदीप सिंह, मुर्गन अश्विन, ईशान पोरेल और हरप्रीत सिंह हैं।

सनराइजर्स ने 22 को साथ जोड़े रखा
डेविड वॉर्नर की अगुवाई वाली सनराइजर्स हैदराबाद ने 22 खिलाड़ियों को अपने साथ बनाए रखा है जिसमें डेविड वॉर्नर और केन विलियम्सन के साथ टी नटराजन, मनीष पांडे और जॉनी बेयरस्टो जैसे खिलाड़ियों का नाम भी शामिल हैं। इनके अलावा प्रीयम गर्ग, विराट सिंह, रिद्धिमान साहा, श्रीवत्स गोस्वामी, विजय शंकर, मोहम्मद नबी, शॉन मार्श, जेसन होल्डर, अभिषेक शर्मा, मोहम्मद समद, भुवनेश्वर शर्मा, राशिद खान, टी नटराजन, संदीप सिंह, खलील अहमद, सिद्धार्थ कौल, बासल थंपी और शहबाज नदीम को भी रखा है।

यह भी पढ़ें:

एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस ने फ्री एजुकेशन प्रोजेक्ट का समर्थन किया

एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस ने अपनी कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी पहल के तहत हेल्पिंग हैंड्स जयपुर सोसाइटी को 50 सीटर एक बस दानस्वरूप दी।

04/05/2019

राजस्थान की महिलाएं जीती, एकदिवसीय मैच में असम को 6 विकेट से हराया

सोनल कलाल (17 पर 5) की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत राजस्थान की महिलाओं ने सोमवार को बीसीसीआई के सीनियर महिला एकदिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट में असम पर 6 विकेट की आसान जीत दर्ज कर 4 महत्वपूर्ण अंक हासिल किए।

24/02/2020

स्मिथ टेस्ट रैंकिंग में बने नंबर वन

भारतीय कप्तान विराट कोहली आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपना नंबर एक स्थान आॅस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ को गंवा बैठे हैं, जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मध्यक्रम के बल्लेबाज हनुमा विहारी ने अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल कर ली है।

04/09/2019

दुती को स्वर्ण पदक, लेकिन विश्व चैंपियनशिप का क्वालीफिकेशन मार्क नहीं किया हासिल

स्टार फर्राटा धाविका दुती चंद ने यहां इंडियन ग्रां प्री-6 में गुरुवार को 100 मीटर की रेस तो जीत ली लेकिन वह एक बार फिर विश्व चैंपियनशिप का क्वालीफिकेशन मार्क नहीं हासिल कर सकीं।

06/09/2019

IND vs SA : बारिश के चलते वनडे सीरीज का पहला मैच रद्द, दूसरे वनडे में दर्शकों से सूना रहेगा मैदान

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला एकदिवसीय मैच गुरुवार को लगातार होती बारिश के कारण टॉस हुए बिना रद्द हो गया। सीरीज का दूसरा वनडे 15 मार्च को दर्शकों से सूने लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में खेला जाएगा।

13/03/2020

चौथी बार खिताब के लिए भिड़ेंगे चेन्नई और मुंबई

आईपीएल के इतिहास की दो सबसे सफल टीमें चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस रविवार को होने वाले टूर्नामेंट के 12वें संस्करण के फाइनल में चौथी बार खिताब के लिए एक-दूसरे को कड़ी चुनौती देंगी।

11/05/2019

#ICCWorldCup2019: इंग्लैंड का जीत से आगाज, दक्षिणी अफ्रीका को दी करारी शिकस्त

बेन स्टोक्स (89 और 12 रन पर दो विकेट)) के कमाल के हरफनमौला प्रदर्शन और कप्तान इयोन मोर्गन (57), ओपनर जेसन रॉय (54) तथा जो रूट (51) के शानदार अर्धशतकों से विश्व की नंबर एक टीम

31/05/2019