Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
खेल

IND vs SL वनडे सीरीज: शिखर धवन की कप्तानी पारी, भारत ने श्रीलंका को पहले मैच में 7 विकेट से हराया

Monday, July 19, 2021 11:05 AM
नाबाद अर्धशतकीय पारी के दौरान शॉट खेलते हुए शिखर धवन।

कोलम्बो। सलामी बल्लेबाज और कप्तान शिखर धवन की नाबाद 86 रन की कप्तानी पारी और ईशान किशन की 59 तथा ओपनर पृथ्वी शॉ की 43 रन की तेज तर्रार पारियों की बदौलत भारत ने श्रीलंका को पहले वनडे में रविवार को एकतरफा अंदाज में 7 विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। श्रीलंका ने पुछल्ले बल्लेबाज चमीका करुणारत्ने की नाबाद 43, कप्तान दासुन शनाका की 39 और चरित असालंका की 38 रन की उपयोगी पारियों से 50 ओवर में 9 विकेट पर 262 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया, लेकिन भारत ने 36.4 ओवर में 3 विकेट पर 263 रन बनाकर आसान जीत अपने नाम की।

लक्ष्य चुनौतीपूर्ण था लेकिन युवा पृथ्वी शॉ ने शुरुआत से आतिशी बल्लेबाजी का नजारा पेश किया। पृथ्वी ने ने 24 गेंदों पर 9 चौकों की मदद से 43 रन ठोके। पहले विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी में शिखर अपेक्षाकृत शांत रहे। पृथ्वी का विकेट गिरने के बाद मैदान पर उतरे ईशान किशन ने भी गेंदबाजों की पिटाई का सिलसिला जारी रखा। शिखर ने किशन के साथ दूसरे विकेट के लिए 85 रन जोड़े। किशन इस साझेदारी में ज्यादा आक्रामक रहे। किशन ने 42 गेंदों पर 59 रन में 8 चौके और 2 छक्के लगाए। किशन के आउट होने के बाद शिखर ने मनीष पांडे के साथ तीसरे विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी में शिखर ने अपने पुराने तेवर दिखाते हुए आकर्षक शॉट खेले। मनीष पांडे 40 गेंदों में 1 चौके और 1 छक्के की मदद से 26 रन बनाकर आउट हुए। भारत का तीसरा विकेट 215 के स्कोर पर गिरा।

शिखर ने नए बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव के साथ चौथे विकेट की अविजित साझेदारी में 48 रन जोड़कर भारत को 13.2 ओवर शेष रहते 7 विकेट से जीत दिला दी। शिखर ने 95 गेंदों पर नाबाद 86 रन की पारी में 6 चौके और 1 छक्का लगाया जबकि सूर्यकुमार ने 20 गेंदों पर अविजित 31 रन में 5 चौके मारे। पृथ्वी को उनकी आक्रामक पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। इससे पहले श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। श्रीलंका ने अच्छी शुरुआत की और पहले विकेट के लिए 49 रन जोड़े। लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने सलामी बल्लेबाज आविष्का फर्नांडो को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। फर्नांडो ने 35 गेंदों पर 32 रन बनाए।

श्रीलंका का स्कोर 16 ओवर में 1 विकेट पर 85 रन था लेकिन चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने 17वें ओवर में पहली गेंद पर भानुका राजपक्षे और चौथी गेंद पर ओपनर मिनोद भानुका को 4 रन के अंतराल में आउट कर भारत को दो सफलताएं दिलाईं। राजपक्षे ने 24 और मिनोद ने 27 रन बनाए। लेफ्ट आर्म स्पिनर क्रुणाल पांड्या ने धनंजय डी सिल्वा को टीम के 117 के स्कोर पर आउट किया। डी सिल्वा ने 14 रन बनाए। असालंका और शनाका ने 5चवें विकेट की साझेदारी में 49 रन जोड़े। दीपक चाहर ने असालंका और वाणींदू हसारंगा को आउट किया।

युजवेंद्र चहल ने अपने आखिरी ओवर में कप्तान शनाका का विकेट लेकर श्रीलंका का स्कोर 7 विकेट पर 205 रन कर दिया। इसके बाद हार्दिक पांड्या ने इसुरु उदाना को आउट कर श्रीलंका का स्कोर 8 विकेट पर 222 रन कर दिया लेकिन नौंवें नंबर के बल्लेबाज चमीका करुणारत्ने ने नौंवें विकेट के लिए दुष्मंत चमीरा के साथ 40 रन जोड़कर श्रीलंका को लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचा दिया। चमीरा 13 रन बनकर पारी की आखिरी गेंद पर रनआउट हुए। करुणारत्ने 35 गेंदों में 1 चौके और 2 छक्कों की मदद से 43 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। भारत की तरफ से चाहर ने 37 रन पर 2 विकेट, चहल ने 52 रन पर 2 विकेट और कुलदीप ने 48 रन पर 2 विकेट लिए जबकि क्रुणाल को 26 रन पर 1 विकेट और उनके भाई हार्दिक को 33 रन पर 1 विकेट मिला।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

IND vs AUS : राजकोट वनडे में भारत से बड़े बदलावों और सुधारों की अपेक्षा

भारतीय क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया से वनडे सीरीज के ओपनिंग मुकाबले में 10 विकेट से मिली शर्मनाक हार के बाद अब खिलाड़ियों के बीच आत्ममंथन शुरू हो गया है और राजकोट में शुक्रवार को दूसरे मुकाबले से पहले उसके सामने बल्लेबाजी में सुधार और बड़े बदलावों का दबाव पैदा हो गया है।

16/01/2020

भारतीय क्रिकेटर ऋषभ पंत शॉर्ट वीडियो ऐप मोज से जुड़े, क्रिकेट प्रेमी और प्रशंसक उत्सुक

युवा एवं स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत भारत के प्रमुख शॉर्ट वीडियो ऐप 'मोज' से जुड़ने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं, इसलिए क्रिकेट प्रेमी अब मोज पर पंत से जुड़ने के लिए उत्सुक हैं। ऋषभ की बढ़ती लोकप्रियता और मोज पर स्पोर्ट्स कंटेंट की वृद्धि ने इसे पंत के लिए अपने प्रशंसकों से जुड़ने का आदर्श मंच बना दिया है।

14/06/2021

टीम इंडिया से प्रभावित श्रीलंकाई कोच मिकी आर्थर, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को दी ये सलाह

श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के कोच मिकी आर्थर ने कहा है कि भारत में युवा प्रतिभाओं को जिस तरह से तैयार किया जाता है वह उससे बहुत प्रभावित हैं और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट जगत को इससे सीखने की जरूरत है।

08/01/2020

विराट कोहली की कप्तान के रूप में 50वीं जीत

खिताब के प्रबल दावेदार माने जा रहे भारत को आईसीसी विश्व कप क्रिकेट में बुधवार को अपना अभियान शुरू करते समय घायल दक्षिण अफ्रीका के पलटवार से सावधान रहना होगा।

05/06/2019

87 साल में पहली बार नहीं होगी रणजी ट्रॉफी, BCCI कराएगा विजय हजारे और महिला वनडे टूर्नामेंट

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में उसकी प्रमुख राष्ट्रीय प्रतियोगिता रणजी ट्रॉफी का पिछले 87 वर्षों में पहली बार आयोजन नहीं होगा। रणजी की शुरुआत 1934-35 में हुई थी और उसके बाद से यह पहला मौका है जब रणजी ट्रॉफी का आयोजन नहीं किया जाएगा। बीसीसीआई ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टी-20 टूर्नामेंट का फाइनल 31 जनवरी को पूरा हो जाने के बाद 50 ओवर के विजय हजारे ट्रॉफी टूर्नामेंट और महिला वनडे टूर्नामेंट को आयोजित करने का फैसला किया है।

31/01/2021

इंग्लैंड-पाकिस्तान के बीच पहला T-20 बारिश के कारण रहा बेनतीजा, 30 अगस्त को दूसरा मुकाबला

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच शुक्रवार को तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया और इसे रद्द करना पड़ा जिससे यह मुकाबला बेनतीजा रहा। दोनों टीमों के बीच सीरीज का दूसरा मैच 30 अगस्त को खेला जाएगा।

29/08/2020

जयपुर: टेनिस कोच ने नाबालिग खिलाड़ी के साथ किया दुष्कर्म, गिरफ्तार

सवाई मानसिंह स्टेडियम में पद स्थापित एक टेनिस कोच के खिलाफ नाबालिग टेनिस प्लेयर के साथ दुष्कर्म करने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। मामला ज्योति नगर थाना इलाके का है। पुलिस के मुताबिक जयपुर की रहने वाली नाबालिग टेनिस प्लेयर सवाई मानसिंह स्टेडियम में टेनिस की कोचिंग लेने आती थी। इस दौरान कोच गौरांग नलवाया ने पीड़िता को टूर्नामेंट में अच्छी परफॉर्मेंस कराने और उसे आगे बढ़ाने का झांसा देकर उसके साथ दुष्कर्म किया।

01/06/2021