Dainik Navajyoti Logo
Sunday 28th of November 2021
 
खेल

IND vs SL वनडे सीरीज: शिखर धवन की कप्तानी पारी, भारत ने श्रीलंका को पहले मैच में 7 विकेट से हराया

Monday, July 19, 2021 11:05 AM
नाबाद अर्धशतकीय पारी के दौरान शॉट खेलते हुए शिखर धवन।

कोलम्बो। सलामी बल्लेबाज और कप्तान शिखर धवन की नाबाद 86 रन की कप्तानी पारी और ईशान किशन की 59 तथा ओपनर पृथ्वी शॉ की 43 रन की तेज तर्रार पारियों की बदौलत भारत ने श्रीलंका को पहले वनडे में रविवार को एकतरफा अंदाज में 7 विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। श्रीलंका ने पुछल्ले बल्लेबाज चमीका करुणारत्ने की नाबाद 43, कप्तान दासुन शनाका की 39 और चरित असालंका की 38 रन की उपयोगी पारियों से 50 ओवर में 9 विकेट पर 262 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया, लेकिन भारत ने 36.4 ओवर में 3 विकेट पर 263 रन बनाकर आसान जीत अपने नाम की।

लक्ष्य चुनौतीपूर्ण था लेकिन युवा पृथ्वी शॉ ने शुरुआत से आतिशी बल्लेबाजी का नजारा पेश किया। पृथ्वी ने ने 24 गेंदों पर 9 चौकों की मदद से 43 रन ठोके। पहले विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी में शिखर अपेक्षाकृत शांत रहे। पृथ्वी का विकेट गिरने के बाद मैदान पर उतरे ईशान किशन ने भी गेंदबाजों की पिटाई का सिलसिला जारी रखा। शिखर ने किशन के साथ दूसरे विकेट के लिए 85 रन जोड़े। किशन इस साझेदारी में ज्यादा आक्रामक रहे। किशन ने 42 गेंदों पर 59 रन में 8 चौके और 2 छक्के लगाए। किशन के आउट होने के बाद शिखर ने मनीष पांडे के साथ तीसरे विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी में शिखर ने अपने पुराने तेवर दिखाते हुए आकर्षक शॉट खेले। मनीष पांडे 40 गेंदों में 1 चौके और 1 छक्के की मदद से 26 रन बनाकर आउट हुए। भारत का तीसरा विकेट 215 के स्कोर पर गिरा।

शिखर ने नए बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव के साथ चौथे विकेट की अविजित साझेदारी में 48 रन जोड़कर भारत को 13.2 ओवर शेष रहते 7 विकेट से जीत दिला दी। शिखर ने 95 गेंदों पर नाबाद 86 रन की पारी में 6 चौके और 1 छक्का लगाया जबकि सूर्यकुमार ने 20 गेंदों पर अविजित 31 रन में 5 चौके मारे। पृथ्वी को उनकी आक्रामक पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। इससे पहले श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। श्रीलंका ने अच्छी शुरुआत की और पहले विकेट के लिए 49 रन जोड़े। लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने सलामी बल्लेबाज आविष्का फर्नांडो को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। फर्नांडो ने 35 गेंदों पर 32 रन बनाए।

श्रीलंका का स्कोर 16 ओवर में 1 विकेट पर 85 रन था लेकिन चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने 17वें ओवर में पहली गेंद पर भानुका राजपक्षे और चौथी गेंद पर ओपनर मिनोद भानुका को 4 रन के अंतराल में आउट कर भारत को दो सफलताएं दिलाईं। राजपक्षे ने 24 और मिनोद ने 27 रन बनाए। लेफ्ट आर्म स्पिनर क्रुणाल पांड्या ने धनंजय डी सिल्वा को टीम के 117 के स्कोर पर आउट किया। डी सिल्वा ने 14 रन बनाए। असालंका और शनाका ने 5चवें विकेट की साझेदारी में 49 रन जोड़े। दीपक चाहर ने असालंका और वाणींदू हसारंगा को आउट किया।

युजवेंद्र चहल ने अपने आखिरी ओवर में कप्तान शनाका का विकेट लेकर श्रीलंका का स्कोर 7 विकेट पर 205 रन कर दिया। इसके बाद हार्दिक पांड्या ने इसुरु उदाना को आउट कर श्रीलंका का स्कोर 8 विकेट पर 222 रन कर दिया लेकिन नौंवें नंबर के बल्लेबाज चमीका करुणारत्ने ने नौंवें विकेट के लिए दुष्मंत चमीरा के साथ 40 रन जोड़कर श्रीलंका को लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचा दिया। चमीरा 13 रन बनकर पारी की आखिरी गेंद पर रनआउट हुए। करुणारत्ने 35 गेंदों में 1 चौके और 2 छक्कों की मदद से 43 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। भारत की तरफ से चाहर ने 37 रन पर 2 विकेट, चहल ने 52 रन पर 2 विकेट और कुलदीप ने 48 रन पर 2 विकेट लिए जबकि क्रुणाल को 26 रन पर 1 विकेट और उनके भाई हार्दिक को 33 रन पर 1 विकेट मिला।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में अनु ने जीता स्वर्ण पदक

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाने वाली अनु ने बिरसा मुंडा स्टेडियम में शुरु हुई 59वीं राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में आसानी से भाला फेंक स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीत लिया।

11/10/2019

टेस्ट सीरीज में विराट के नहीं होने से भारतीय बल्लेबाजी में पैदा होगा बड़ा अंतर: चैपल

ऑस्ट्रेलिया टीम के पूर्व कप्तान और मशहूर कमेंटेटर इयान चैपल का कहना है कि भारतीय कप्तान विराट कोहली के बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के आखिरी तीन मैचों में नहीं रहने से भारतीय टीम की बल्लेबाजी में बड़ा अंतर पैदा होगा। चैपल ने कहा कि कप्तान विराट पहले टेस्ट के बाद जब स्वदेश लौट जाएंगे तो भारत को टीम चयन को लेकर समस्या आएगी।

22/11/2020

मोहम्मद शमी और मयंक अग्रवाल की ICC टेस्ट रैंकिंग में लंबी छलांग, करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंचे

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट में अपने प्रदर्शन की बदौलत आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में जबरदस्त छलांग लगाई है।

17/11/2019

विराट और भारत की शीर्ष टेस्ट रैंकिंग बरकरार

भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली और भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी की शनिवार को जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में अपने शीर्ष स्थान पर बरकरार है।

28/07/2019

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान इयान चैपल ने की कोहली की तारीफ, बताया मौजूदा दौर का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने कहा है कि भारतीय कप्तान विराट कोहली मौजूदा समय में अपनी फिटनेस और बेखौफ होने के कारण क्रिकेट के तीनों प्रारूप में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। चैपल ने कहा कि विराट के रिकॉर्ड तीनों प्रारूप में अविश्वनीय है, विशेषकर सीमित प्रारूप में।

19/05/2020

ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट में भारत पारी और 46 रन से जीता, बांग्लादेश का 2-0 से किया क्लीन स्वीप

कप्तान विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया ने ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट में भारत ने बांग्लादेश को पारी और 46 रनों से करारी शिकस्त दी है। दो मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया ने बांग्लादेश का 2-0 से क्लीन स्वीप कर दिया है। भारत ने इंदौर टेस्ट में भी तीन दिन में ही बांग्लादेश को पारी और 130 रनों से मात दी थी।

24/11/2019

आईसीसी की वनडे, टी-20 टीम ऑफ द ईयर में शामिल स्मृति मंधाना

भारतीय महिला टीम की ओपनर स्मृति मंधाना को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने अपनी वर्ष की सर्वश्रेष्ठ वनडे और टी-20 टीम में शामिल किया है। मंधाना के अलावा भारतीय महिला टीम की अन्य खिलाड़ियों में झूलन गोस्वामी, पूनम यादव और शिखा पांडे को भी आईसीसी की वर्ष की सर्वश्रेष्ठ वनडे टीम में जगह मिली है।

17/12/2019