Dainik Navajyoti Logo
Saturday 6th of June 2020
 
खेल

IND vs SA : घर में फॉर्म हासिल करने उतरेंगे भारतीय शेर, प्रोटीज के खिलाफ धर्मशाला में पहला वनडे

Wednesday, March 11, 2020 20:25 PM
अभ्यास के दौरान दौड़ लगाते हुए भारतीय खिलाड़ी।

धर्मशाला। न्यूजीलैंड के हाथों वनडे और टेस्ट में मिली शर्मनाक शिकस्त के बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गुरुवार से शुरु हो रहे तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज के पहले मुकाबले में भारतीय शेरों की नजरें घर में फॉर्म हासिल करने पर टिकी होंगी। भारतीय टीम को हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ हुई तीन मैचों की वनडे सीरीज में 0-3 से हार का सामना करना पड़ा था जबकि कीवी टीम के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज भी उसने 0-2 से गंवाई थी। लेकिन अब कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में भारतीय टीम इस हार को भुलाकर अपनी फॉर्म वापस हासिल करना चाहेगी। हालांकि टीम को अपने घर में खेलने के बावजूद दक्षिण अफ्रीका से सतर्क रहना होगा जो अपनी जमीन पर ऑस्ट्रेलिया को 3-0 से धूल चटाने के बाद भारत दौरे पर आई है।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय टीम में ओपनर शिखर धवन, ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की चोट से उबरने के बाद टीम में वापसी हो गई है जबकि चोट के कारण न्यूजीलैंड में टेस्ट सीरीज से बाहर हुए रोहित शर्मा अभी तक अपनी चोट से उबर नहीं पाए है और उनका विश्राम जारी है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक बार फिर भारतीय ओपनरों पर टीम को मजबूत शुरुआत दिलाने की जिम्मेदारी होगी। सलामी बल्लेबाज के तौर पर शिखर के लौटने से भारतीय बल्लेबाजी को मजबूती मिलेगी। लेकिन शिखर के साथ पृथ्वी शॉ और लोकेश राहुल में से कौन उतरता है यह देखना दिलचस्प होगा। हालांकि उम्मीद है कि शिखर और पृथ्वी ओपनिंग करेंगे और इन दोनों बल्लेबाजों पर भारत को अच्छी शुरुआत दिलाने की चुनौती होगी। राहुल ने न्यूजीलैंड में वनडे सीरीज में काफी शानदार प्रदर्शन किया था और वनडे सीरीज में वह मध्यक्रम में खेले थे।

शीर्ष और मध्य क्रम में विराट, मनीष पांडे और श्रेयस अय्यर पर जिम्मेदारी रहेगी। राहुल यदि एक बार फिर विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभालते हैं तो युवा विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत को बेंच पर बैठना पड़ सकता है। पंत न्यूजीलैंड दौरे में सिर्फ टेस्ट सीरीज में खेले थे और चारों पारियों में नाकाम रहे थे। कप्तान विराट के पास इस सीरीज में अपनी फॉर्म हासिल करने का मौका रहेगा। विराट का न्यूजीलैंड के खिलाफ प्रदर्शन खासा निराशाजनक रहा था और वह पूरे दौरे में मात्र एक अर्धशतक बना पाए थे। विराट ने यह अर्धशतक पहले वनडे में बनाया था। विराट का टेस्ट सीरीज में सुपर फ्लॉप प्रदर्शन रहा था। श्रेयस ने न्यूजीलैंड दौरे में अपनी प्रतिभा साबित की थी और टीम के लिए अहम योगदान दिया था। मनीष और पंत के पास दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू जमीन पर अपनी प्रतिभा साबित करने का अच्छा मौका है। टीम के लिए राहत की बात है कि कुछ समय से टीम से बाहर चल रहे ऑलराउंडर पांड्या टीम में वापस आ गए हैं।

पांड्या ने चोट से उबरने के बाद शानदार वापसी की है और डीवाई पाटिल टी-20 टूर्नामेंट में उन्होंने विस्फोटक पारियां खेली थीं। उनकी इन पारियों को देखते हुए उनसे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही है जबकि आलराउंडर रवींद्र जडेजा भी बल्ले से कमाल दिखाने में सक्षम हैं, ऐसे में बल्लेबाजी में टीम को अच्छे प्रदर्शन की पूरी उम्मीद है। गेंदबाजी विभाग में स्विंग मास्टर भुवनेश्वर की वापसी से टीम को बल मिला है और उनके साथ तेज गेंदबाजी का प्रभार जसप्रीत बुमराह पर रहेगा। दोनों गेंदबाजों पर विपक्षी टीम के बल्लेबाजों को जल्द सिमेटना का दारोमदार होगा जिससे भारतीय टीम मैच में अपना दबाव बनाए रख सके। टीम में तेज गेंदबाज के रूप में नवदीप सैनी भी शामिल हैं और यह देखना होगा कि उन्हें एकादश में शामिल किया जाता है या नहीं। स्पिन विभाग में चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को टीम में शामिल किया गया है, लेकिन यह संभव है कि जडेजा की मौजूदगी में इन दोनों में से किसी एक खिलाड़ी को अंतिम एकादश में शामिल किया जाएगा।

भारतीय टीम ने जहां अपना पिछला दौरा हार के साथ समाप्त किया था जबकि दक्षिण अफ्रीका की टीम ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया को अपने घर में 3-0 से पराजित किया है और उसके हौसले बुलंद हैं। दक्षिण अफ्रीका की टीम के लिए राहत की बात है कि उसके पूर्व कप्तान फॉफ डू प्लेसिस की भारत के खिलाफ टीम में वापसी हुई है। डू प्लेसिस पिछले वर्ष इंग्लैंड में हुए आईसीसी विश्वकप के बाद पहली बार एकदिवसीय क्रिकेट खेलने उतरेंगे। उन्हें घरेलू जमीन पर इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया से हुई सीरीज के लिए आराम दिया गया था। डू प्लेसिस ने इस दौरान दक्षिण अफ्रीका टीम की कप्तानी भी छोड़ दी थी, जिसके बाद क्विंटन डी कॉक को टीम की कमान सौंपी गयी।

डू प्लेसिस के अलावा टीम में बल्लेबाज वान डेर डुसेन को भी जगह दी गई है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्लीन स्वीप करने वाली दक्षिण अफ्रीका की नजरें भारतीय टीम को उसकी जमीन पर हराने पर टिकी होगी। बल्लेबाजों के अलावा टीम में तेज गेंदबाज के तौर पर लुंगी एनगिडी और एनरिक नोर्त्जे को शामिल किया गया है जिन पर भारतीय बल्लेबाजों को रोकने की चुनौती होगी जबकि बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज जॉर्ज ङ्क्षलडे स्पिन विभाग में कमान संभालेंगे।

दोनों टीमें इस प्रकार है-:
भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव और शुभमन गिल।

दक्षिण अफ्रीका : क्विंटन डी कॉक (कप्तान एवं विकेटकीपर), तेम्बा बावुमा, रैसी वान डेर डुसेन, फॉफ डू प्लेसिस, काइल वेरिने, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, जान -जान स्मट्स, आंदिले फेहलुकवायो, लुंगी एनगिदी, लुथो सिपाम्ला, ब्यूरन हेंड्रिक्स, एनरिक नोर्त्जे, जॉर्ज लिंडे, केशव महाराज।

यह भी पढ़ें:

क्रिकेटर श्रीसंत के घर में लगी आग, हादसे के कारणों का नहीं चला पता

भारतीय क्रिकेटर और बिग बॉस फेम एस श्रीसंत के कोच्चि स्थित घर में आग लग गई, जिस पर ज्यादा देरी किए बिना ही काबू पा लिया गया। हालांकि इस घटना में किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है।

24/08/2019

भारत की जीत में चमकी राजस्थान की प्रिया पूनिया

प्रिया पूनिया (नाबाद 75 रन) और जेमिमा रॉड्रिग्स (55 रन) के शानदार अर्धशतकों से भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को पहले वनडे में 8 विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। भारत ने इससे पहले टी-20 सीरीज 3-1 से जीती थी।

10/10/2019

सोचा नहीं था कि उन्हें टीम से कर दिया जाएगा ड्रॉप : युवराज

युवराज सिंह ने क्रिकेट से सन्यास ले लिया है। इसके बाद उन्होंने बताया कि सन्यास क्यों लिया है। उन्होंने कहा कि भारतीय टीम प्रबंधन ने उनके सामने लगातार नई चुनौतियां रखीं।

27/09/2019

मिलिट्री वर्ल्ड गेम्स में भारत के जांबाजों का शानदार प्रदर्शन, आनंदन गुनासेकरन ने जीते 3 गोल्ड मेडल

चीन के वुहान में हुए 7वें मिलिट्री वर्ल्ड गेम्स में भारत के जांबाजों का प्रदर्शन शानदार रहा। भारत के लिए 32 साल के आनंदन गुनासेकरन ने देश के लिए 100 मीटर, 200 मीटर और 400 मीटर में गोल्ड मेडल जीता।

30/10/2019

प्लेऑफ की उम्मीदों के लिए भिड़ेंगी कोलकाता-पंजाब

इंडियन प्रीमियर लीग के आखिरी पड़ाव पर आकर पेचीदा समीकरणों के बीच फंसी कोलकाता नाइटराइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब की टीमें शुक्रवार को मोहाली

03/05/2019

अभिषेक वर्मा को स्वर्ण के साथ ओलंपिक कोटा

भारतीय निशानेबाज अभिषेक वर्मा ने शनिवार को यहां आईएसएसएफ राइफल/ पिस्टल विश्वकप में अपनी 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने के साथ देश के लिए पांचवां ओलंपिक कोटा हासिल कर लिया।

28/04/2019

टीम के लिए बेहतर प्रदर्शन करने का गर्व : स्मिथ

इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत प्लेयर ऑफ द सीरीज पुरस्कार से नवाजे गए ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने कहा है कि उन्हें गर्व है कि वह टीम के लिए बेहतरीन प्रदर्शन कर सके।

16/09/2019