Dainik Navajyoti Logo
Friday 17th of September 2021
 
खेल

IND vs NZ : पृथ्वी और मयंक करेंगे ओपनिंग, राहुल को मध्यक्रम की जिम्मेदारी

Tuesday, February 04, 2020 16:45 PM
फोटो साभार[email protected]

हैमिल्टन। टीम इंडिया 5 मैचों की टी-20 सीरीज में ऐतिहासिक कामयाबी हासिल करने के बाद सातवें आसमान पर है और उपकप्तान रोहित शर्मा के चोट के कारण शेष दौरे से बाहर हो जाने के बावजूद टीम इंडिया बुधवार से शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज में भी अपना विजय रथ दौड़ाने के इरादे से उतरेगी। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने साफ तौर पर संकेत दे दिया है कि पहले वनडे में पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल ओपनिंग की जिम्मेदारी संभालेंगे, जबकि टी-20 सीरीज में मैन ऑफ द सीरीज रहे ओपनर लोकेश राहुल को 5वें नंबर पर उतारा जाएगा।

मयंक अग्रवाल को चोटिल रोहित की जगह वनडे टीम में शामिल किया गया है और इस मैच से उन्हें अपना वनडे पदार्पण करने का मौका मिलेगा। पृथ्वी पहले ही चोटिल शिखर धवन की जगह वनडे टीम में शामिल कर लिए गए थे। यह लंबे समय बाद पहला मौका होगा जब रोहित और शिखर दोनों ही वनडे टीम में नहीं होंगे और एक नई ओपनिंग जोड़ी भारत की तरफ से पारी की शुरुआत करेगी।

कप्तान विराट कोहली ने मैच से एक दिन पहले कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि रोहित इस सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे। क्रिकेट के सभी प्रारूप में वह पहली पसंद होते है और जिस तरह से वह प्रदर्शन करते हैं उसका प्रभाव टीम में देखने को मिलता है। उन्होंने कहा कि पृथ्वी टीम में हैं और वह रोहित की जगह टीम में शामिल हुए मयंक के साथ ओपनिंग कर सकते हैं। राहुल 5वें नंबर पर खेलेंगे। हम चाहते हैं कि वह इस नंबर पर बल्लेबाजी करें और साथ ही विकेटकीपर की जिम्मेदारी भी संभालें।

भारतीय सलामी जोड़ी को रोहित और शिखर की अनुपस्थिति में जिम्मेदारी संभालनी होगी और बड़ी साझेदारी करनी होगी, जिससे न्यूजीलैंड पर शुरुआत से ही दवाब बढ़ाया जा सके। पृथ्वी और मयंक को बेहतर खेल का प्रदर्शन कर बड़ा स्कोर बनाना होगा जिससे मध्यक्रम पर दवाब नहीं बढ़े। मध्यक्रम में विराट, श्रेयस अय्यर और लोकेश राहुल पर दारोमदार होगा जबकि गेंदबाजी की कमान फॉर्म में चल रहे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी संभालेंगे। विराट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई टी-20 सीरीज में बेहतर प्रदर्शन किया था और इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में भी उनका प्रदर्शन उम्दा रहा था।

युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर भी फॉर्म में चल रहे हैं और केएल राहुल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज के पांचों मैच में बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया था और प्लेयर ऑफ द सीरीज चुने गए थे। बुमराह जहां एक ओर अपनी गेंदबाजी से मेहमान टीम पर कहर बरपा सकते हैं तो वहीं दूसरे छोर से शमी भी विपक्षी टीम के बल्लेबाजों को खासा परेशान करने का माद्दा रखते हैं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

रोहित शर्मा की 100वें टी-20 मैच में 85 रन की विस्फोट पारी, भारत को दिलाई बराबरी

कप्तान रोहित शर्मा ने अपने रिकॉर्ड 100वें टी-20 मैच का जश्न दूसरे टी-20 मुकाबले में 85 रन की विस्फोटक पारी खेलते हुए भारत को बांग्लादेश के खिलाफ आठ विकेट की जीत और तीन मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी दिलाकर मनाया।

08/11/2019

भारत के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका की टीम घोषित, डू प्लेसिस की वापसी

भारत के खिलाफ 12 मार्च से शुरू होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए सोमवार को 15 सदस्यीय दक्षिण अफ्रीका टीम घोषित कर दी गई। भारत के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए फॉफ डू प्लेसिस को टीम में शामिल किया गया है।

03/03/2020

IPL-2020: मनीष पांडे के तूफान में उड़े रॉयल्स, 8 विकेट से जीत के बाद 5वें स्थान पर पहुंची SRH

इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सत्र के 40वें मुकाबले में दो ऑस्ट्रेलियाई कप्तानों के बीच जंग थी। बल्ले से तो दोनों कुछ खास नहीं कर सके, लेकिन डेविड वॉर्नर की कप्तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स को 8 विकेट से हराते हुए टूर्नामेंट में अपनी चौथी जीत दर्ज करने में कामयाब रही।

23/10/2020

इस साल हैशटैग में पहले स्थान पर रहा IPL-2020, वैश्विक खेल हस्तियों में सबसे ज्यादा ट्वीट किए गए रोनाल्डो

टीम इंडिया के कप्तान और सुपरस्टार बल्लेबाज विराट कोहली 2020 में सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर सबसे अधिक छाए रहे, जबकि दंगल गर्ल के नाम से मशहूर महिला पहलवान गीता फोगाट ने महिला खिलाड़ियों में बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधू को पीछे छोड़ दिया।

15/12/2020

इंदौर टेस्ट : पहले दिन बांग्लादेश पहली पारी में 150 पर ढेर, भारत ने 1 विकेट पर बनाए 86 रन

मोहम्मद शमी की अगुवाई में तेज गेंदबाजों के जबरदस्त प्रदर्शन की बदौलत विश्व की नंबर एक टेस्ट टीम भारत ने बांग्लादेश को पहले टेस्ट के पहले दिन गुरूवार को 150 रन पर ढेर कर दिया। वहीं टीम इंडिया ने पहले दिन खेल समाप्त होने तक अपनी पहली पारी में 1 विकेट के नुकसान पर 86 रन बना लिए।

14/11/2019

BCCI चुनाव में हिस्सा नहीं ले पाएंगे तमिलनाडु, हरियाणा और महाराष्ट्र क्रिकेट संघ, COA ने किया बाहर

सीओए ने तीन राज्य क्रिकेट संघों को नियमों के आधार पर एजीएम और चुनाव से बाहर का रास्ता दिखाया है, इन राज्यों में तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन, हरियाणा क्रिकेट एसोसिएशन और महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन का नाम शामिल है।

10/10/2019

कोरोना के डर के बीच जापान पहुंची ओलम्पिक मशाल, 26 मार्च को फुकुशिमा से रिले की शुरुआत

खतरनाक कोरोना वायरस के डर के बीच टोक्यो ओलम्पिक की मशाल शुक्रवार को जापान पहुंच गई। टोक्यो ओलम्पिक का आयोजन 24 जुलाई से 9 अगस्त तक होना है। जापान में मशाल रिले की शुरुआत 26 मार्च को फुकुशिमा से होगी।

20/03/2020