Dainik Navajyoti Logo
Saturday 18th of September 2021
 
खेल

IND vs NZ : दूसरे वनडे में भारत बराबरी और न्यूजीलैंड 350वीं जीत के लिए मैदान पर उतरेगा

Friday, February 07, 2020 14:10 PM
नेट में अभ्यास करते हुए भारतीय खिलाड़ी।

ऑकलैंड। भारतीय टीम हैमिल्टन में पहले मुकाबले में 347 रन का विशाल स्कोर बनाने के बावजूद उसका बचाव नहीं कर पाई और अब ऑकलैंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ शनिवार को होने वाले दूसरे मुकाबले में वह 3 मैचों की सीरीज में बराबरी हासिल करने के लक्ष्य के साथ उतरेगी जबकि मेजबान टीम का लक्ष्य अपने वनडे इतिहास की 350वीं जीत हासिल करना और सीरीज पर कब्जा जमाना रहेगा। भारतीय टीम न्यूजीलैंड से टी-20 सीरीज 5-0 से जीतने के बाद वनडे सीरीज में उतरी लेकिन पहले वनडे में अपने विजय अभियान को जारी नहीं रख पाई। भारत ने न्यूजीलैंड के पिछले दौरे में वनडे सीरीज 4-1 से जीती थी। तीन मैचों की इस सीरीज में बने रहने के लिए भारत को ऑकलैंड में बराबरी हासिल करनी होगी।

मेजबान न्यूजीलैंड के लिए यह मुकाबला काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि इसे जीतने के साथ उसका सीरीज पर कब्जा हो जाएगा और अपने एकदिवसीय इतिहास में 770 मैचों में यह उसकी 350वीं जीत होगी। भारत ने पहले मुकाबले में हैमिल्टन में 4 विकेट पर 347 रन का विशाल स्कोर बनाया लेकिन गेंदबाजों के दिशाहीन प्रदर्शन से टीम इंडिया इस बड़े स्कोर का बचाव नहीं कर पाई। इस मुकाबले में भारतीय गेंदबाजों ने 24 वाइड सहित 29 अतिरिक्त रन दिए। इन 24 वाइड के चलते भारत पर 4 ओवर के धीमे ओवर रेट के लिए मैच फीस के 80 फीसदी का जुर्माना लगा।

हैमिल्टन का मैदान छोटा था और दोनों टीमों के बल्लेबाजों ने जमकर चौके-छक्के लगाए। भारत की तरफ से मैच में कुल 32 चौके और 8 छक्के लगे जबकि न्यूजीलैंड की ओर से 34 चौके और 7 छक्के लगे। दूसरे मैच के लिए ऑकलैंड के ईडन पार्क का मैदान और भी छोटा है और दूसरे मुकाबले में रनों की बरसात होने की पूरी संभावना है। गेंदबाजों को काफी सतर्क होकर गेंदबाजी करनी पड़ेगी और इस मैदान पर कोई भी स्कोर सुरक्षित नहीं रह सकता है।
ईडन पार्क मैदान पर पहला वनडे भारत और न्यूजीलैंड के बीच ही 22 फरवरी 1976 को खेला गया था जिसे मेजबान टीम ने 80 रन से जीता था। कीवी टीम के 8 विकेट पर 236 रन के मुकाबले भारतीय टीम 156 रन पर सिमट गई थी, लेकिन आज भारतीय टीम का शुमार दुनिया की सबसे मजबूत टीमों में होता है और विराट कोहली की कप्तानी वाली यह टीम सीरीज में बराबरी हासिल करने के लिए पूरा जोर लगा देगी।

भारत ने इस मैदान पर अपना आखिरी मुकाबला 14 मार्च 2015 को खेला था और जिम्बाब्वे को 6 विकेट से हराया था। यह आईसीसी वनडे विश्वकप का मुकाबला था। भारत और न्यूजीलैंड की टीमें इस मैदान पर आखिरी बार वनडे में 25 जनवरी 2014 को भिड़ी थी और तब यह मुकाबला टाई रहा था। न्यूजीलैंड ने 314 रन बनाए थे जबकि भारत ने 9 विकेट पर 314 रन बनाए। टीम इंडिया ने पहले मुकाबले में बल्लेबाजी में बेहतर खेल दिखाया था और श्रेयस अय्यर ने शतक तथा कप्तान विराट और लोकेश राहुल ने अर्धशतक बनाए थे। टीम के दोनों ओपनरों पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल ने अच्छी शुरुआत दी थी, लेकिन इस मुकाबले में गेंदबाजों ने निराश किया था।

आखिरी टी-20 में मात्र 12 रन पर 3 विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह ने पहले वनडे में 13 वाइड सहित 53 रन लुटाए थे। मोहम्मद शमी ने 63, शार्दुल ठाकुर ने 80, रवींद्र जडेजा ने 64 और कुलदीप यादव ने 84 रन लुटाए थे। भारतीय गेंदबाजों को इस प्रदर्शन में सुधार करना होगा। रॉस टेलर ने जिस अंदाज में 109 रन बनाए थे, उसे देखते हुए भारत के लिए दूसरे मुकाबले में भी मुश्किलें खड़ी हो सकती है। मैच के बाद कप्तान विराट ने भी स्वीकर किया था कि न्यूजीलैंड का प्रदर्शन हर लिहाज से भारतीय टीम से बेहतर था जबकि पहले वनडे में जीत से उत्साहित कीवी टीम दूसरे मैच में सीरीज को अपने नाम करना चाहेगी। कप्तान केन विलियम्सन चोटिल होने के कारण दूसरे मैच से भी बाहर हैं और उनकी जगह कप्तानी संभाल रहे टॉम लैथम का कहना है कि यह लय अगले मैच में भी बरकरार रहेगी। दूसरे वनडे के लिए भारतीय टीम में परिवर्तन की ज्यादा गुंजाइश नहीं है और तेज गेंदबाजी विभाग में शार्दुल की जगह नवदीप सैनी को तथा स्पिन विभाग में कुलदीप यादव की जगह युजवेंद्र चहल को आजमाया जा सकता है, लेकिन यह पिच की स्थिति पर निर्भर करेगा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हराकर जीती सीरीज, 5वें टी-20 में सुपर ओवर में दी शिकस्त

इंग्लैण्ड ने न्यूजीलैंड को 5वें और आखिरी टी-20 मैच में सुपर ओवर में पराजित कर 5 मैचों की सीरीज 3-2 से अपने नाम कर ली। सुपर ओवर में इंग्लैंड ने 17 रन बनाए जबकि न्यूजीलैंड की टीम 8 रन ही बना सकी।

11/11/2019

IND vs NZ : पहले टेस्ट के पहले दिन बारिश का खलल, भारत का स्कोर 5 विकेट पर 122 रन

तेज गेंदबाज काइल जैमिसन 38 रन पर 3 विकेट की घातक गेंदबाजी की बदौलत मेजबान न्यूजीलैंड ने भारत को पहले टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल खत्म होने तक 5 विकेट के नुकसान पर 122 रन पर रोके रखा। बारिश प्रभावित पहले दिन में केवल 55 ओवरों का ही खेल हो सका।

21/02/2020

बदजुबान ऑस्ट्रेलिया: ब्रिस्बेन में भी मोहम्मद सिराज पर नस्लीय टिप्पणी, दर्शक पीछे से चिल्ला रहे थे ग्रब

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ब्रिस्बेन में खेले जा रहे चौथे और अंतिम टेस्ट के पहले दिन शुक्रवार को कुछ दर्शकों ने नस्लीय टिप्पणी की और ‘ग्रब’ कहा। सिराज पर इससे पहले सिडनी टेस्ट के दौरान भी नस्लीय टिप्पणी की गई थी।

16/01/2021

बल्लेबाजी करना नहीं भूला हूं, रन बनाकर करूंगा जोरदार वापसी : धवन

अगले वर्ष से टीम इंडिया में जोरदार वापसी करने के लिए तैयार भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज शिखर धवन ने कहा है कि बेशक चोट लगने की वजह वह लगभग एक महीने से बल्लेबाजी नहीं कर सके है लेकिन वह बल्लेबाजी करना नहीं भूले है।

25/12/2019

T-20 में अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर केएल राहुल, 823 अंक के साथ पहुंचे दूसरे पायदान पर

भारत के सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल आईसीसी टी-20 की ताजा बल्लेबाजी रैंकिंग में दूसरा स्थान हासिल कर अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। इसके अलावा रोहित शर्मा भी 3 स्थान की छलांग लगाकर टॉप 10 में शामिल हो गए हैं।

04/02/2020

बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधू ने रचा इतिहास, लगातार दो ओलंपिक में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी

पिछले रियो ओलम्पिक की रजत विजेता और मौजूदा विश्व चैंपियन भारत की पीवी सिंधू ने शानदार प्रदर्शन करते हुए चीन की ही बिंग जियाओ को रविवार को 21-13, 21-15 से हराकर बैडमिंटन एकल प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीत लिया और इसके साथ ही उन्होंने भारत को इन टोक्यो ओलम्पिक खेलों में तीसरा पदक दिला दिया।

02/08/2021

दिव्यांश को रजत और ओलंपिक कोटा

भारत के लिए इस निशानेबाजी विश्वकप में यह चौथा ओलंपिक कोटा भी है। इससे पहले अंजुम मुदगिल और अपूर्वी चंदीला ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल में और सौरभ चौधरी ने ओलंपिक कोटा दिलाए थे।

27/04/2019