Dainik Navajyoti Logo
Saturday 31st of July 2021
 
खेल

IND vs ENG: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल का टिकट कटाने उतरेगा भारत, इंग्लैंड की सीरीज ड्रॉ पर नजर

Wednesday, March 03, 2021 16:55 PM
चौथे टेस्ट से पहले अभ्यास करते हुए उमेश यादव।

अहमदाबाद। टेस्ट इतिहास में कोई टेस्ट इतना महत्वपूर्ण साबित नहीं हुआ होगा जितना भारत और इंग्लैंड के बीच गुरूवार से यहां नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शुरू होने वाला चौथा और अंतिम स्टेडियम बन गया है जिस पर आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की दूसरी टीम का भविष्ष्य टिका हुआ है। भारत को फाइनल में जाने के लिए इस टेस्ट में जीत या ड्रॉ की जरूरत है जबकि फाइनल की होड़ से बाहर हो चुके इंग्लैंड ने यदि यह टेस्ट जीता तो सीरीज के ड्रॉ होने के कारण भारत बाहर हो जाएगा और ऑस्ट्रेलिया भाग्य के भरोसे फाइनल में पहुंच जाएगा। फाइनल इस साल जून में इंग्लैंड के ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर होना है और न्यूजीलैंड की टीम पहले ही फाइनल में पहुंच चुकी है जबकि फाइनल की दूसरी टीम का फैसला होना बाकी है।

अहमदाबाद में खेला गया तीसरा टेस्ट मात्र दो दिन में ही समाप्त हो गया था, जिसे भारत ने 10 विकेट से जीता था। इंग्लैंड की टीम ने भारतीय स्पिनरों के सामने घुटने टेक दिए थे और दोनों परियों में उसने 112 और 81 रन बनाए थे। लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल ने तीसरे दिन रात्रि टेस्ट में 11 और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 7 विकेट लेकर अंग्रेजों को 2 दिन में जमीन सूंघने पर मजबूर कर दिया था। चेन्नई में दूसरे टेस्ट में भी स्पिनरों का बोलबाला रहा था और भारत ने दूसरा टेस्ट 317 रन के रिकॉर्ड अंतर से जीता था। चौथे टेस्ट में भी दोनों टीमों की परीक्षा स्पिन ट्रैक से ही होगी, जिसके लिए दोनों टीमें पूरी तैयारी कर चुकी होंगी। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट स्पिन ट्रैक की चुनौती के लिए तैयार हैं और उनका मानना है कि यदि उनकी टीम यह मैच जीतकर सीरीज को 2-2 से ड्रा करा लेती है तो यह उनके लिए एक बड़ी उपलब्धि होगी। भारत ने 2012 के बाद से किसी घरेलू सीरीज में दो टेस्ट नहीं गंवाए हैं। तब भारत को इंग्लैंड से 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था। यह घरेलू सीरीज में भारत की आखिरी पराजय थी।

दोनों टीमें जानती हैं कि चौथे टेस्ट में उनका सामना एक और स्पिनिंग ट्रैक से होगा। इंग्लैंड के विकेटकीपर बेन फोक्स कह चुके हैं कि चौथे टेस्ट की पिच में तीसरे टेस्ट से ज्यादा टर्न होगा जबकि भारतीय उपकप्तान अजिंक्या रहाणे ने कहा है कि चौथे टेस्ट की पिच दूसरे और तीसरे टेस्ट जैसी ही होगी। इस बार फर्क इतना ही होगा कि चौथे टेस्ट में गुलाबी नहीं लाल बॉल होगी जिससे स्पिनरों की गेंद में उतनी तेजी नहीं होगी जितनी गुलाबी बॉल से थी। तीसरे टेस्ट में गुलाबी बॉल से 12 खिलाड़ी पगबाधा हुए थे जबकि 8 खिलाड़ी बोल्ड हुए थे। चेन्नई टेस्ट में लाल बॉल से 7 खिलाड़ी पगबाधा हुए थे जबकि 5 खिलाड़ी बोल्ड हुए थे। इसलिए माना जा रहा है कि चौथे टेस्ट में टर्न तो होगा लेकिन गेंद में उतनी तेजी नहीं होगी। इंग्लैंड के कप्तान रूट जिस आत्मविश्वास के साथ आखिरी मैच की पूर्वसंध्या पर सीरीज ड्रॉ कराने की बात कह रहे हैं उससे तो लगता है कि उनकी टीम ने तीसरे टेस्ट से सबक लेकर मजबूत तैयारी की है। यह दिलचस्प है कि इंग्लैंड के कप्तान रूट सहित तमाम इंग्लिश खिलाड़ियों ने तीसरे टेस्ट के बाद के दिनों में पिच को लेकर कोई आलोचना नहीं की है और यही कहा है कि घरेलू टीम को अपने हिसाब से पिच तैयार करने का हक है। दूसरी तरफ भारतीय खिलाड़ी स्पिन ट्रैक बनाने के सवाल पर उखड़े नजर आए हैं जबकि उन्हें इस पर संयमित रहने की जरूरत है क्योंकि अब उन्हें अपनी सारी ताकत चौथे टेस्ट को जीतने पर लगानी है क्योंकि जीत या ड्रॉ ही उन्हें फाइनल में पहुंचाएगा।

चौथे टेस्ट के लिए तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भारतीय टीम से बाहर हो चुके हैं जिन्हें उनके निजी आग्रह पर टीम से रिलीज कर दिया गया है। बुमराह के बाहर होने से तेज गेंदबाज उमेश यादव को एकादश में जगह मिलने की पूरी उम्मीद है। उमेश ने तीसरे टेस्ट से पहली अपना फिटनेस टेस्ट पास कर लिया था। यह देखना दिलचस्प होगा कि टीम प्रबंधन एकादश में तीसरे विशेषज्ञ स्पिनर के रूप में चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को जगह देता है या नहीं। कुलदीप ने चेन्नई में दूसरी पारी में दो विकेट लिए थे। लेकिन वह तीसरे टेस्ट में नहीं खेले थे। इंग्लैंड के पास लेफ्ट आर्म स्पिनर के रूप में जैक लीच मौजूद हैं जबकि कप्तान रूट पार्ट टाइम ऑफ स्पिन डालते हैं। रूट ने गुलाबी गेंद से तीसरे टेस्ट की पहली पारी में 5 विकेट लिए थे जो उनके प्रथम श्रेणी करियर में एक पारी में पहले 5 विकेट थे। डोमिनिक बेस भी ऑफ स्पिन डालते हैं। इंग्लैंड को भारतीय स्पिनरों के सामने अपने कप्तान रूट से एक बड़ी पारी की उम्मीद होगी और रूट ने यह संकेत दे दिया है कि बेस चौथे टेस्ट में अंतिम एकादश में लौटेंगे। अभी तक किसी टीम ने अपनी अंतिम एकादश की घोषणा नहीं की है और वे आखिरी बार पिच देखने के बाद ही एकादश की घोषणा करेंगे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

रोजर फेडरर को चौंकाकर दिमित्रोव सेमीफाइनल में

बुल्गारिया के ग्रिगोर दिमित्रोव ने सनसनीखेज प्रदर्शन करते हुए पांच बार के चैंपियन स्विट््जरलैंड के रोजर फेडरर को पांच सेटों के संघर्ष में 3-6, 6-4, 3-6, 6-4, 6-2 से हराकर वर्ष के चौथे और अंतिम ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहली बार प्रवेश कर लिया।

05/09/2019

पुजारा के नाबाद शतक से भारत को पारी में बढ़त

भारत ने 5 विकेट पर 297 रन के स्कोर पर पारी घोषित करने के बाद वेस्टइंडीज ए टीम की पहली पारी मात्र 181 रनों पर सिमेट दी। इस प्रकार भारत को पारी में 116 रनों की बढ़त हासिल हुई।

19/08/2019

इंग्लैंड को 383 का लक्ष्य

पहली पारी में दोहरा शतक लगाने वाले स्टीवन स्मिथ ने दूसरी पारी में भी शानदार बल्लेबाजी करते हुए 82 रन बना मैथ्यू वेड (34) के साथ 5वें विकेट की साझेदारी में 105 रन जोड़ चौथे टेस्ट के चौथे दिन मेजबान इंग्लैंड के समक्ष जीत के लिए 383 रनों का लक्ष्य रखा।

08/09/2019

PM मोदी ने सचिन-सौरव समेत 40 खिलाड़ियों से की बात, लोगों को जागरुक करने की अपील

रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस से पार पाने में विराट कोहली, पीवी सिंधु, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगलुी समेत शीर्ष खिलाड़ियों से लोगों को जागरुक करने का आग्रह करते हुए कहा कि इस महामारी के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में टीम इंडिया के रूप में भारत को विजयी बनाना है।

03/04/2020

IND vs AUS : निर्णायक वनडे में 7 विकेट से जीता भारत, 2-1 से जीती सीरीज

भारत ने रविवार को बेंगलुरु में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी वनडे 7 विकेट से जीत लिया। इसी के साथ भारत ने तीन वनडे मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये उसकी छठी सीरीज जीत है।

20/01/2020

हरमनप्रीत और दीप्ति की बदौलत जीती भारतीय महिला टीम

कप्तान हरमनप्रीत कौर की 43 रन की आक्रामक पारी और आॅफ स्पिनर दीप्ति शर्मा की मात्र आठ रन पर तीन विकेट की घातक गेंदबाजी की बदौलत भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को पहले रोमांचक टी-20 मुकाबले में 11 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

25/09/2019

कोलकाता में हो सकता है गुलाबी गेंद से पहला डे नाइट टेस्ट

बीसीसीआई के नए अध्यक्ष सौरव गांगुली ने पुष्टि करते हुए कहा कि विराट कोहली गुलाबी गेंद से खेले जाने वाले टेस्ट मैच के लिए तैयार हो गए हैं।

26/10/2019