Dainik Navajyoti Logo
Thursday 21st of October 2021
 
खेल

जोस बटलर के दम पर इंग्लैंड को जीत और बढ़त, तीसरे टी-20 में भारत को 8 विकेट से हराया

Wednesday, March 17, 2021 10:35 AM
अर्धशतक बनाने के बाद अभिवादन करते हुए जोस बटलर।

अहमदाबाद। विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर की 83 रन की आतिशी पारी के दम पर इंग्लैंड ने भारत को तीसरे टी-20 मुकाबले में मंगलवार को आसानी से एकतरफा अंदाज में 8 विकेट से पराजित कर पांच मैचों की सीरीज में 2-1 की मजबूत बढ़त बना ली। भारत ने कप्तान विराट कोहली की नाबाद 77 रन की विस्फोटक अर्धशतकीय पारी की बदौलत 20 ओवर में 6 विकेट पर 156 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया जबकि इंग्लैंड ने शुरुआत से ही मैच पर दबदबा बनाया और 18.3 ओवर में 2 विकेट पर 158 रन बनाकर आसानी से मैच जीत लिया।

दूसरे विकेट के लिए 58 रन जोड़े
लक्ष्य का पीछा करते हुए बटलर और जैसन रॉय ने पहले विकेट के लिए 3.3 ओवर में 23 रन की साझेदारी की। रॉय को भारतीय लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने रोहित शर्मा के हाथों कैच कराया। बटलर ने फिर डेविड मलान के साथ दूसरे विकेट के लिए 58 रन जोड़कर इंग्लैंड को जीत की राह पर डाल दिया।

मोर्गन 100 मैच खेलने वाले इंग्लैंड के पहले खिलाड़ी
इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने भारत के खिलाफ तीसरे टी-20 मुकाबले में उतरते ही इतिहास रच दिया। यह उनका 100वां टी-20 मुकाबला था और इस मुकाम तक पहुंचने वाले वो पहले इंग्लिश खिलाड़ी बन गए। मोर्गन से पहले तीन खिलाड़ी शोएब मलिक (116), रोहित शर्मा (108) और रॉस टेलर (102) सौ से अधिक टी-20 मैच खेल चुके हैं। मॉर्गन ने अभी तक अपने टी-20 करियर में 30 से अधिक की औसत से 2306 रन बनाए हैं।

राहुल फिर फ्लॉप
भारत ने टॉस गंवाने के बाद खराब शुरुआत की और 24 रन तक अपने 3 विकेट गंवा दिए। ओपनर लोकेश राहुल का लगातार दूसरे मैच में खाता नहीं खुला और वह मार्क वुड की गेंद पर बोल्ड हो गए। दो मैचों में विश्राम हासिल करने के बाद टीम में लौटे ओपनर रोहित शर्मा 17 गेंदों में दो चौकों के सहारे 15 रन बनाने के बाद वुड का दूसरा शिकार बने।

बटलर-बेयरस्टो ने नाबाद 77 रन जोड़े
मलान ने 17 गेंदों पर 18 रन में एक छक्का लगाया। मलान को पार्ट टाइम ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुन्दर ने आउट किया। बटलर ने जानी बेयरस्टो के साथ तीसरे विकेट के लिए अविजित 77 रन जोड़कर इंग्लैंड को सीरीज में बढ़त दिलाने वाली जीत दिला दी।  बटलर ने 52 गेंदों पर नाबाद 83 रन में 5 चौके और 4 छक्के लगाए जबकि बेयरस्टो ने 28 गेंदों पर नाबाद 40 रन में 5 चौके लगाए।

विराट ने ठोका 27वां अर्द्धशतक
इससे पहले विराट ने अकेले अपने दम पर 44 गेंदों पर नाबाद 77 रन में 8 चौके और 4 छक्के लगाए। विराट का यह 27वां टी-20 अर्धशतक था। उन्होंने लगातार दूसरा अर्धशतक बनाया। विराट ने ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के साथ छठे विकेट के लिए 70 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। विकेटकीपर षभ पंत ने 25 रन बनाए जबकि आलराउंडर हार्दिक पांड्या ने 15 गेंदों पर दो छक्कों की मदद से 17 रन बनाकर पारी की आखिरी गेंद पर आउट हुए।  

ईशान का बल्ला भी नहीं चला
पिछले मैच में ओपनिंग में उतरकर अर्धशतक बनाने वाले युवा बल्लेबाज ईशान किशन 9 गेंदों पर 4 रन बनाने के बाद क्रिस जॉर्डन की गेंद को मारने के प्रयास में विकेटकीपर जोस बटलर को आसान कैच थमा बैठे। विराट ने पंत के साथ चौथे विकेट के लिए 40 रन जोड़े लेकिन पंत तीसरा रन चुराने की कोशिश में रन आउट हो गए। पंत ने 20 गेंदों पर 25 रन में 3 चौके लगाए। विराट ने इसके बाद श्रेयस अय्यर के साथ पांचवें विकेट के लिए 22 रन जोड़े लेकिन अय्यर ने वुड की गेंद पर डेविड मलान को कैच थमा दिया। अय्यर ने 9 गेंदों पर एक चौके के सहारे 9 रन बनाए। विराट ने फिर ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के साथ छठे विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी की। विराट ने इस दौरान कुछ अच्छे शॉट खेले और टीम को 150 के पार पहुंचाया। पांड्या पारी की आखिरी गेंद पर क्रिस जॉर्डन का शिकार बने। इंग्लैंड की तरफ से वुड ने 31 रन पर 3 विकेट और जॉर्डन ने 35 रन देकर 2 विकेट हासिल किए। 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने मेलबोर्न में मनाया नए साल का जश्न, केएल राहुल ने शेयर की तस्वीर

टीम इंडिया इस वक्त ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है और नए साल के मौके पर भारतीय टीम के बल्लेबाज लोकेश राहुल, मयंक अग्रवाल और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह मेलबोर्न में जश्न मनाते हुए नजर आए। राहुल ने इंस्टाग्राम पर एक फोटो शेयर की जिसमें उनके साथ मयंक और बुमराह भी नजर आ रहे हैं।

01/01/2021

स्वर्ण मुकाबले में पहुंचे रविंदर

भारत के रविंदर जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए हंगरी के बुडापेस्ट में चल रही अंडर-23 विश्व कुश्ती प्रतियोगिता में मंगलवार को 61 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग के फाइनल में पहुंच गए, जबकि जूनियर विश्व चैंपियनशिप के पूर्व कांस्य पदक विजेता वीर देव गुलिया 79 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक के लिए लड़ेंगे।

30/10/2019

टीम इंडिया की 'सुपरफैन दादी' चारूलता का निधन, BCCI ने ट्वीट कर जताया दुख

टीम इंडिया की सुपरफैन चारूलता पटेल का 87 साल की उम्र में निधन हो गया। बीसीसीआई ने ट्वीटर पर 'सुपर दादी' का विराट कोहली के साथ फोटो शेयर किया और उनके निधन पर दुख जताया।

16/01/2020

मैरीकॉम, थापा और अमित ने लगाए स्वर्णिम पंच

छह बार की विश्व विजेता एमसी मैरीकॉम (51 किलोग्राम भारवर्ग), अमित पंघल (52 किलोग्राम) और शिवा थापा (60 किलोग्राम) ने शुक्रवार को इंडिया ओपन अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी टूर्नामेंट के दूसरे संस्करण में स्वर्णिम पंच लगा दिए।

25/05/2019

बॉक्सिंग-डे टेस्ट के लिए भारत की प्लेइंग-11 का ऐलान, गिल और सिराज करेंगे डेब्यू, जडेजा और पंत की वापसी

भारत ने एडिलेड टेस्ट में मिली करारी हार के झटके से उबरने की कवायद में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शनिवार से होने वाले दूसरे बॉक्सिंग डे टेस्ट के लिए अपनी एकादश में भारी परिवर्तन किया है। सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज अपना पदार्पण करेंगे, जबकि ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की टीम में वापसी हुई है।

25/12/2020

कोरोना के चलते हॉकी इंडिया ने जूनियर टूर्नामेंट किए स्थगित, जारी की नई तारीखें

हॉकी इंडिया ने कोरोना वायरस के खतरे के कारण जूनियर और सब जूनियर महिला तथा पुरुषों के विभिन्न राष्ट्रीय चैंपियनशिप टूर्नामेंट को सोमवार को स्थगित कर दिया और इसकी नई तारीखों की घोषणा की। यह जूनियर टूर्नामेंट 10 अप्रैल से शुरू होने थे, जिन्हें अब 29 अप्रैल से शुरू किया जाएगा।

16/03/2020

IND vs NZ : विलियम्सन के अर्धशतक से मजबूत स्थिति में न्यूजीलैंड, इशांत ने झटके 3 विकेट

कप्तान केन विलियम्सन ने 89 रन की जिम्मेदारी भरी पारी खेलते हुए मेजबान न्यूजीलैंड को भारत के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट मैच के दूसरे दिन मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। टीम इंडिया की ओर से तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने 3 विकेट लेकर विश्व की नंबर एक टीम को मुकाबले में बनाए रखा।

22/02/2020