Dainik Navajyoti Logo
Saturday 31st of July 2021
 
खेल

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ निर्णायक वनडे आज बेंगलुरू में, खिताब जीतने पर होगी निगाहें

Sunday, January 19, 2020 12:35 PM
शिखर धवन और रोहित शर्मा (फाइल फोटो)

बेंगलुरू। भारतीय टीम ने राजकोट में सीरीज बराबरी के बाद वापिस अपना आत्मविश्वास हासिल कर लिया है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसकी असली परीक्षा बेंगलुरू में आज फाइनल वनडे में होगी, जहां दोनों दिग्गज टीमें खिताब हासिल करने उतरेंगी। भारत ने मुंबई में पहला वनडे 10 विकेट से गंवाने के बाद राजकोट में दूसरा मैच 36 रन से जीता था और अब तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबरी पर आने के बाद निगाहें बेंगलुरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में होने वाले आखिरी वनडे पर लगी हैं, जहां दांव पर खिताब है। भारतीय टीम अपनी सलामी जोड़ी शिखर धवन और रोहित शर्मा के तीसरे और निर्णायक मैच में खेलने पर फैसला मैच से पहले लेगी। धवन को दूसरे वनडे में बल्लेबाजी के दौरान पसलियों में चोट लगी थी जबकि रोहित फील्डिंग के दौरान 43वें ओवर में कंधा चोटिल कर बाहर चले गए थे। टीम प्रबंधन इन दोनों पर करीबी नजर रख रहा है और दोनों के खेलने पर अंतिम फैसला आखिरी वक्ता पर ही लिया जाएगा।

बीसीसीआई ने एक बयान में कहा कि शिखर धवन और रोहित शर्मा अच्छी तरह से उबर रहे हैं। उनकी चोट पर बारीकी से ध्यान दिया जा रहा है और वह अंतिम वनडे में खेलेंगे या नहीं इस पर फैसला मैच से पहले लिया जाएगा। अगर यह दोनों नहीं खेल पाते हैं तो आखिरी मैच में भारतीय बल्लेबाजी पर गंभीर संकट पैदा होगा।

मध्य क्रम में राहुल से मिली मजबूती
टीम के बल्लेबाजी संयोजन में ओपनिंग और मध्यक्रम की परेशानी भी सुलझती नजर आ रही है। नियमित ओपनर लोकेश राहुल की 5वें नंबर पर 80 रन की पारी के बाद माना जा रहा है कि टीम को मध्यक्रम में एक मजबूत खिलाड़ी मिल गया है जो सबसे बड़ी समस्या थी। वहीं कप्तान विराट कोहली अपने तीसरे नंबर पर लौट आए हैं, जहां वह सबसे सफल खिलाड़ी हैं। रोहित (42 रन), शिखर धवन (96 रन) और विराट (78 रन) ने बढ़िया बल्लेबाजी की और ओपनिंग क्रम में ये तीनों टीम के स्थाई और सबसे सफल रन स्कोरर भी हैं। राहुल के अलावा टीम के पास विकेटकीपर रिषभ पंत भी मध्यक्रम के अच्छे स्कोरर हैं लेकिन चोट के कारण वह दूसरे मैच से बाहर थे और तीसरे मैच में उनकी वापसी फिटनेस पर निर्भर है।

गेंदबाजों ने भी दिखाया सुधार
गेंदबाजी में भी खिलाड़ियों ने पहले से बेहतर खेल दिखाया और शमी 3 विकेट लेकर सबसे सफल रहे। हालांकि किफायती गेंदबाजी करने पर उन्हें ध्यान देना होगा। शमी ने मैच में 7.70 के महंगे इकोनोमी रेट से गेंदबाजी की थी जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 9.1 ओवर में 32 रन पर एक विकेट लिया और उनका इकोनोमी रेट सबसे किफायती भी रहा। कप्तान विराट बेंगलुरू में अपने गेंदबाजी विभाग में बहुत बदलाव संभवत: न करें, लेकिन टीम चिन्नास्वामी में 3 तेज गेंदबाज और 2 स्पिनरों को उतारने पर विचार कर सकती है। चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने भी दूसरा सबसे महंगा प्रदर्शन किया, लेकिन एक ही ओवर में स्मिथ और एलेक्स कैरी के विकेट लिए। टीम में अन्य विशेषज्ञ स्पिनर के तौर पर युजवेंद्र चहल को मौका मिल सकता है।

बदलाव की संभावना कम
दूसरी ओर संभवत: ऑस्ट्रेलिया भी बड़े बदलाव न करे। टीम के बल्लेबाजों ने 340 रन के बड़े लक्ष्य के सामने अच्छा संघर्ष किया और 304 रन तक पहुंचे थे। ऐसे में भारत की गेंदबाजी फिलहाल अधिक मजबूत होने की जरूरत है। डेविड वार्नर, आरोन फिंच, 98 रन की बड़ी पारी खेलने वाले स्मिथ और स्टार बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन ने अच्छे स्कोर बनाए। खिताब जीतने के लिए भारतीय गेंदबाजों को इन्हें नियंत्रित करना सबसे अहम होगा। वहीं ऑस्ट्रेलिया को भी किफायती गेंदबाजी पर ध्यान देना होगा, जिसके तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क 78 रन देकर कोई विकेट नहीं ले सके, जबकि केन रिचर्डसन 73 रन देकर 2 विकेट ले सके। एश्टन एगर को भी 8 ओवर में 63 रन देकर कोई विकेट नहीं मिला और वह भी महंगे रहे थे। ऐसे में मेहमान टीम के लिए भी भारतीय पिचों पर अपनी गेंदबाजी को सुधारने की जरूरत है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

स्वर्ण मुकाबले में पहुंचे रविंदर

भारत के रविंदर जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए हंगरी के बुडापेस्ट में चल रही अंडर-23 विश्व कुश्ती प्रतियोगिता में मंगलवार को 61 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग के फाइनल में पहुंच गए, जबकि जूनियर विश्व चैंपियनशिप के पूर्व कांस्य पदक विजेता वीर देव गुलिया 79 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक के लिए लड़ेंगे।

30/10/2019

वेस्ट इंडीज के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए टीम इंडिया का चयन आज, रोहित को दिया जा सकता है विश्राम

वेस्टइंडीज के खिलाफ सीमित ओवरों की घरेलू सीरीज के लिए टीम इंडिया का चयन करने बीसीसीआई की सीनियर चयन समिति आज बैठक करेगी। उप कप्तान रोहित शर्मा को वेस्ट इंडीज के खिलाफ सीरीज में विश्राम दिया जा सकता है, जबकि खराब फार्म के चलते सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और विकेट कीपर ऋषभ पंत पर भी चर्चा हो सकती है।

21/11/2019

भारत के 229वें वनडे खिलाड़ी बने तेज गेंदबाज नवदीप सैनी, डेब्यू मैच में झटके 2 विकेट

दिल्ली के तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को वेस्ट इंडीज के खिलाफ रविवार को तीसरे और अंतिम वनडे के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया और इसके साथ ही वह भारत की ओर से वनडे खेलने वाले 229वें खिलाड़ी बन गए। सैनी ने अपने पहले एकदिवसीय मैच में 10 ओवर में 58 रन देकर 2 विकेट हासिल किए।

22/12/2019

इंग्लैंड के खिलाफ 5 फरवरी से टेस्ट सीरीज, टीम इंडिया दो फरवरी से शुरू करेगी अभ्यास

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतकर स्वदेश लौटी टीम इंडिया अब इंग्लैंड के खिलाफ 5 फरवरी से शुरू हो रही घरेलू सीरीज के लिए दो फरवरी से फिर अभ्यास के लिए उतरेगी। भारतीय खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया से लौटने के बाद फिलहाल अपने घरों के चले गए हैं लेकिन 26 जनवरी को वे फिर चेन्नई में जमा होंगे। लेकिन जो खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया दौरे में शामिल नहीं थे, वे 23 जनवरी को ही चेन्नई पहुंच जाएंगे।

22/01/2021

फाइनल में इंग्लैंड

क्रिस वोक्स और आदिल राशिद के तीन-तीन विकेटों और ओपनर जैसन रॉय की 85 रन की तूफानी पारी की बदौलत मेजबान इंग्लैंड ने गत चैंपियन आॅस्ट्रेलिया को आईसीसी विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में आठ विकेट से पीटकर 27 साल के लम्बे अंतराल के बाद फाइनल में जगह बना ली।

12/07/2019

सौरव गांगुली ने क्रिकेट फैंस को दिया झटका, बोले- अभी भारत में कोई क्रिकेट मैच नहीं

बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली के बयान से उन भारतीय क्रिकेट फैंस को बड़ा झटका लग सकता है, जो अभी भी क्रिकेट होने की उम्मीद रखे हुए हैं। गांगुली ने कहा है कि कोरोना वायरस के कारण निकट भविष्य में भारत में किसी तरह का क्रिकेट मैच नहीं होगा। उन्होंने वर्तमान स्थिति को समझते हुए खाली स्टेडियम में क्रिकेट के आयोजन को एक दूर का विचार करार दिया है।

23/04/2020

विश्वकप में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की लगातार तीसरी जीत

भारतीय महिला टीम ने महिला टी-20 विश्व कप में अपने विजय रथ को शानदार तरीके से आगे बढ़ाते हुए न्यूजीलैंड को रोमांचक मुकाबले में 4 रनों से हराकर टूर्नामेंट में लगातार तीसरी जीत दर्ज की।

27/02/2020