Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
खेल

IND vs AUS: बॉक्सिंग डे टेस्ट में जीत के करीब पहुंचा भारत, दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के 6 विकेट आउट

Monday, December 28, 2020 13:30 PM
विकेट मिलने पर खुशी जताते हुए भारतीय खिलाड़ी।

मेलबर्न। कप्तान अजिंक्या रहाणे की 112 रन की बेहतरीन पारी के बाद गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से भारत दूसरे बॉक्सिंग डे टेस्ट के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत की दहलीज पर पहुंच गया है। भारत को पहली पारी में 131 रन की बढ़त मिली थी और उसके गेंदबाजों ने तीसरे दिन स्टंप्स तक ऑस्ट्रेलिया के 6 विकेट 133 रन पर गिरा दिए। ऑस्ट्रेलिया के पास मात्र 2 रन की बढ़त है और उसके 4 विकेट शेष हैं। भारत के पास अब मैच के चौथे दिन सीरीज में बराबरी हासिल करने का सुनहरा मौका होगा। भारत ने 2018-19 के पिछले ऑस्ट्रेलियाई दौरे में भी ऑस्ट्रेलिया को मेलबोर्न में बॉक्सिंग डे टेस्ट में 137 रन से हराया था।

टीम इंडिया को पहली पारी में 326 रन के स्कोर पर ऑलआउट करने के बाद अपनी दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही और तेज गेंदबाज उमेश यादव ने चौथे ओवर की पहली गेंद पर कंगारू टीम के ओपनर जो बर्न्स को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर मेजबान टीम को पहला झटका दिया। ऑस्ट्रेलिया ने रिव्यू लिया लेकिन बर्न्स आउट करार दिए गए। बर्न्स 10 गेंदों में 4 बनाकर पवेलियन लौटे। इसके बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए मार्नस लाबुशेन ने ओपनर मैथ्यू वेड के साथ मिलकर पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन 18वें ओवर में अश्विन की गेंद पर स्लिप में रहाणे को एक आसान सा कैच थमा बैठे।

ऑस्ट्रेलिया का 42 रन के स्कोर पर लाबुशेन के रूप में दूसरा विकेट गिरा। लाबुशेन ने 49 गेंदों का सामना करते हुए एक चौके की मदद से 28 रन बनाए। वेड और लाबुशेन के बीच दूसरे विकेट के लिए 38 रन की साझेदारी हुई। ऑस्ट्रेलियाई टीम की बल्लेबाजी की रीढ़ माने जाने वाले दिग्गज बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ भी कुछ खास नहीं कर पाए। स्मिथ को 8 रन के निजी स्कोर पर बुमराह ने बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। इस तरह से 33वें ओवर में 73 रन के स्कोर पर कंगारू टीम को तीसरा झटका लगा। ऑस्ट्रेलिया की पारी कुछ हद तक संभलती कि इससे पहले जडेजा ने सधी हुई बल्लेबाजी कर रहे ओपनर मैथ्यू वेड को पगबाधा कर 98 रन के स्कोर पर उन्हें चौथा झटका दे दिया। वेड ने 137 गेंदों का सामना करते हुए 3 चौकों की मदद से 40 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 195 रन बनाए थे। भारत को यह मैच जीतने के लिए चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में जल्द से जल्द ऑलआउट करना होगा ताकि उसे कम रनों का लक्ष्य हासिल करना पड़े। इससे पहले भारत ने कप्तान अजिंक्या रहाणे (112) के शानदार शतक और ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (57) रन की अर्धशतकीय पारी के दम पर पहली पारी में 326 रन बनाए और 131 रन की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल कर ली। भारत ने कल के 277 रन पर 5 विकेट के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया। दूसरे दिन एक छोर से मोर्चा संभालने वाले रहाणे तीसरे दिन का खेल शुरू होने कुछ देर बाद ही रनआउट होकर अपना विकेट गंवा बैठे। रहाणे ने 223 गेंदों में 12 चौकों की मदद से बेहतरीन 112 रन बनाए। यह रहाणे के करियर का 12वां और कप्तान के रूप में पहला शतक है। रहाणे और जडेजा के बीच छठे विकेट के लिए 121 रन की बड़ी साझेदारी हुई।

रहाणे के आउट होने के बाद रविंद्र जडेजा ने मोर्चा संभाला और अपनी पारी को गति देते हुए अपने करियर का 15वां अर्धशतक जड़ा। अर्धशतक लगाने के बाद वह भी ज्यादा देर अपनी पारी को आगे नहीं बढ़ा सके और मिशेल स्टार्क की गेंद पर पैट कमिंस को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए। जडेजा ने 159 गेंदों में 57 रन की पारी में 3 चौके लगाए। जडेजा का विकेट टीम के 306 रन के स्कोर पर गिरा और उनके आउट होने के बाद निचले क्रम का कोई भी बल्लेबाज ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सका, लिहाजा भारत के अंतिम 3 विकेट महज 20 रन पर ही गिर गए। उमेश यादव को नाथन लियोन ने स्टीवन स्मिथ के हाथों कैच कराया। उमेश ने 19 गेंदों में एक चौके की मदद से नौ रन बनाए।

उमेश के आउट होने के बाद अगले ही ओवर में रविचंद्रन अश्विन के रुप में भारत को नौंवा झटका लगा। अश्विन का विकेट जोश हेजलवुड ने लियोन के हाथों कैच कराकर लिया। उन्होंने 42 गेंदों में 14 रन बनाए। जसप्रीत बुमराह खाता खोले बिना पहली ही गेंद पर आउट हुए। उनका विकेट लियोन ने लिया। मोहम्मद सिराज दो गेंदों में बिना रन बनाए नाबाद रहे। भारत की पहली पारी में युवा ओपनर शुभमन गिल ने 45, चेतेश्वर पुजारा ने 17, हनुमा विहारी ने 21 और विकेटकीपर ऋषभ पंत ने 29 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से लियोन ने 27.1 ओवर में 72 रन देकर 3 विकेट, तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने 26 ओवर में 78 रन देकर 3 विकेट, कमिंस ने 27 ओवर में 80 रन देकर 3 विकेट और हेजलवुड ने 23 ओवर में 47 रन देकर 1 विकेट लिया।

इसके बाद तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने पारी के 47वें ओवर की पहली गेंद पर ट्रेविस हेड को मयंक के हाथों दूसरे स्लिप में कैच कराकर मेजबान टीम को 5वां झटका दिया। हेड ने 46 गेंदों में 17 रन बनाए। इसके बाद सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कंगारू टीम के कप्तान टिम पेन को जडेजा ने विकेट के पीछे पंत के हाथों कैच कराकर ऑस्ट्रेलिया का छठा विकेट गिरा दिया। पेन केवल एक रन बनाकर ही पवेलियन लौट गए। मैच के तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक ऑस्ट्रेलिया के 133 रन के स्कोर पर 6 विकेट हैं जबकि कैमरून ग्रीन 17 रन और पैट कमिंस 15 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। भारत की ओर से जडेजा ने 25 रन पर 2 विकेट, बुमराह ने 34 पर 1 विकेट, अश्विन 46 रन पर 1 विकेट1 , उमेश 5 रन पर 1 विकेट और सिराज ने 23 रन देकर 1 विकेट झटका।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

ICC Test Ranking: टीम इंडिया 121 पॉइंट के साथ टॉप पर बरकरार, 120 अंकों के साथ न्यूजीलैंड नंबर 2 टीम

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) की फाइनलिस्ट भारतीय टीम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर बरकरार है। वहीं दूसरी फाइनलिस्ट टीम न्यूजीलैंड दूसरे स्थान पर बनी हुई है। आईसीसी की ओर से गुरुवार को जारी वार्षिक अपडेट के मुताबिक भारत रैंकिंग में 121 अंकों के साथ पहले और 120 अंकों के साथ न्यूजीलैंड दूसरे स्थान पर है।

13/05/2021

विराट और भारत की शीर्ष टेस्ट रैंकिंग बरकरार

भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली और भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी की शनिवार को जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में अपने शीर्ष स्थान पर बरकरार है।

28/07/2019

IND vs AUS : वानखेडे में कंगारुओं की कड़ी चुनौती का सामना करने उतरेगी टीम इंडिया

विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय क्रिकेट टीम मंगलवार को वनडे सीरीज के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया की कड़ी चुनौती का सामना करने के लिए उतरेगी, जहां मेहमान टीम के मजबूत बल्लेबाजी क्रम और मेजबान टीम के धाकड़ गेंदबाजों के बीच आमना-सामना होगा।

13/01/2020

शगुन 34वें स्थान के साथ सर्वश्रेष्ठ भारतीय

शगुन चौधरी कोरिया के चांगवान में चल रहे आईएसएसएफ विश्व कप शॉटगन टूर्नामेंट में महिला ट्रैप स्पर्धा के क्वालीफायर्स के पहले दिन मंगलवार को 75 में से 65 का स्कोर कर

15/05/2019

वेस्ट इंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में बेन स्टोक्स संभालेंगे कप्तानी, बनाएंगे नया रिकॉर्ड

नियमित कप्तान जो रूट की वेस्ट इंडीज के खिलाफ 8 जुलाई से होने वाले पहले टेस्ट में अनुपस्थिति के कारण इंग्लैंड की कप्तानी संभालने जा रहे बेन स्टोक्स एक नया रिकॉर्ड बनाएंगे। स्टोक्स इसके साथ ही इंग्लैंड के सबसे कम अनुभवी कप्तान बन जाएंगे। उन्होंने इससे पहले अपने करियर में प्रथम श्रेणी, लिस्ट ए और टी-20 मैच में कप्तानी नहीं की थी।

01/07/2020

सचिन तेंदुलकर ने वर्ल्ड कप को लेकर की भविष्यवाणी, ये तीन खिलाड़ी बदलेंगे मैच का रुख

सचिन तेंदुलकर ने वर्ल्ड कप को लेकर भविष्यवाणी की है। उन्होंने कहा कि डेविड वॉर्नर, राशिद खान और जोफरा आर्चर के प्रदर्शन पर लोग कड़ी निगाह रखेंगे।

01/06/2019

IPL-2020: पंजाब ने कोलकाता को 8 विकेट से हराया, पॉइंट्स टेबल में पहुंची चौथे पायदान पर

इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सत्र के 46वें मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 8 विकेट से हरा दिया। केकेआर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट पर 149 रन बनाए थे। जवाब में पंजाब ने क्रिस गेल और मंदीप सिंह की तूफानी बल्लेबाजी की बदौलत आसानी से जीत हासिल कर ली।

27/10/2020