Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
खेल

IND vs AUS: डे-नाइट टेस्ट में मजबूत स्थिति में टीम इंडिया, 191 रन पर समेटी ऑस्ट्रेलिया की पारी

Friday, December 18, 2020 18:10 PM
विकेट लेने के बाद खुशी जताते हुए भारतीय खिलाड़ी।

एडिलेड। ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (55 रन देकर 4 विकेट) की कमाल की फिरकी तथा तेज गेंदबाजों उमेश यादव (40 रन देकर 3 विकेट) और जसप्रीत बुमराह (52 रन देकर 2 विकेट) की धारदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहले दिन-रात्रि टेस्ट के दूसरे दिन शुक्रवार को 191 रन पर समेट कर पहली पारी में 53 रन की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल कर ली। टीम इंडिया ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में 1 विकेट खोकर 9 रन बना लिए हैं और उसकी कुल बढ़त 62 रन की हो गई है। भारत ने पहली पारी में 244 रन बनाए थे और भारतीय गेंदबाजों ने गुलाबी गेंद से कहर बरपाते हुए ऑस्ट्रेलियाई पारी को अंतिम सत्र में 191 रन पर समेट दिया। भारत के युवा ओपनर पृथ्वी शॉ दूसरी पारी में भी विफल रहे और मात्र 4 रन बनाकर पैट कमिंस की गेंद पर बोल्ड हो गए। पृथ्वी पहली पारी में खाता खोले बिना मिशेल स्टार्क की गेंद पर बोल्ड हुए थे।

अभ्यास मैच में नाबाद अर्धशतक बनाने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को नाइट वॉचमैन के तौर पर भेजा गया, जिन्होंने 11 गेंदों का बखूबी सामना किया और अपना विकेट नहीं खोया। स्टंप्स के समय मयंक 21 गेंदों में 5 रन और बुमराह खाता खोले बिना क्रीज पर थे। ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में कप्तान टिम पेन ने सर्वाधिक नाबाद 73 रन बनाए। भारत को इस मुकाबले में महत्वपूर्ण बढ़त हासिल हुई है, जबकि एक समय लग रहा था कि ऑस्ट्रेलियाई टीम मैच पर हावी है। भारतीय टीम सुबह पहली पारी में 6 विकेट पर 233 रन से आगे खेलते हुए 244 रन पर सिमट गई। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की और कंगारुओं को लगातार बैकफुट पर रखा। ऑस्ट्रेलिया की ओर से पेन ने एकतरफा संघर्ष करते हुए कंगारुओं की पारी को संभालने की कोशिश और 99 गेंदों में 10 चौकों की मदद से नाबाद 73 रन बनाए। पेन के अलावा मार्नस लाबुशेन ने 119 गेंदों में 7 चौकों के सहारे 47 रन बनाए। इन दो बल्लेबाजों के अलावा ऑस्ट्रेलिया का अन्य कोई बल्लेबाज करिश्मा नहीं कर सका।

ऑस्ट्रेलिया की पारी में स्टार बल्लेबाज और पूर्व कप्तान स्टीवन स्मिथ 29 गेंदों में मात्र 1 रन बनाकर ऑफ स्पिनर अश्विन का शिकार बने। मिशेल स्टार्क ने 15, कैमरुन ग्रीन ने 11 और नाथन लॉयनन ने 10 रन बनाए। भारत की ओर से अश्विन ने 18 ओवर में 55 रन देकर 4 विकेट, उमेश यादव ने 16.1 ओवर में 40 रन देकर 3 विकेट और बुमराह ने 21 ओवर में 52 रन देकर 2 विकेट लिए जबकि मोहम्मद शमी 17 ओवर में 41 रन देकर खाली हाथ रहे। भारत को सुबह 244 रन आउट करने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की पारी को तेज गेंदबाज बुमराह ने शुरुआती झटके दिए। उन्होंने पहले सलामी बल्लेबाज मैथ्यू वेड और फिर जो बर्न्स को पगबाधा आउट कर पवेलियन भेजा। वेड ने 51 गेंदों में 1 चौके की मदद से 8 जबकि बर्न्स ने 41 गेंदों में 8 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया ने डिनर ब्रेक तक पहली पारी में 2 विकेट पर 35 रन बनाए। ब्रेक के बाद लाबुशेन 16 रन और स्टीवन स्मिथ ने 1 रन से आगे खेलना शुरू किया। दोनों बल्लेबाज सधी हुई बल्लेबाजी कर साझेदारी बनाने की कोशिश कर रहे थे, तभी अश्विन ने स्मिथ को अजिंक्या रहाणे के हाथों कैच कराकर ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका दिया। स्मिथ ने 29 गेंदों में 1 रन बनाए और उनका विकेट टीम के 45 रन के स्कोर पर गिरा।

स्मिथ के आउट होने के बाद क्रीज पर उतरे ट्रेविस हेड ने लाबुशेन के साथ लड़खड़ाती पारी को संभालने की कोशिश की और दोनों बल्लेबाजों के बीच चौथे विकेट के लिए 20 रन की साझेदारी हुई, लेकिन अश्विन ने अपनी ही गेंद पर हेड का कैच लपक कर उनकी पारी का अंत कर दिया। हेड ने 20 गेंदों में 7 रन बनाए। इसके बाद कैमरुन ग्रीन मैदान पर उतरे लेकिन अश्विन ने एक बार फिर अपनी बेहतरीन गेंदबाजी का परिचय देते हुए उन्हें विराट कोहली के हाथों कैच आउट कराया। ग्रीन ने 24 गेंदों में एक चौके की मदद से 11 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया ने चायकाल तक 5 विकेट पर 92 रन बनाए। चाय ब्रेक के बाद मार्नस लाबुशेन 46 और कप्तान टिम पेन ने 9 रन से आगे खेलना शुरू किया। लेकिन उमेश ने लाबुशेन को पगबाधा आउट कर ऑस्ट्रेलिया को छठा झटका दिया।  उमेश ने इसके बाद उसी ओवर की अंतिम गेंद पर पैट कमिंस को खाता खोले बिना आउट कर दिया। उमेश के ओवर में निकले 2 विकेट से भारतीय टीम ने पकड़ मजबूत कर ली, लेकिन पेन एक छोर से ऑस्ट्रेलियाई पारी को आगे बढ़ाते रहे।

लगातार झटकों के बाद पेन का साथ देने मिशेल स्टार्क क्रीज पर उतरे औऱ दोनों बल्लेबाजों ने संयम से खेलते हुए ऑस्ट्रेलियाई पारी को संभालने की कोशिश की। लेकिन 61वें ओवर की पहली गेंद पर रन चुराने के चक्कर में स्टार्क रन आउट हो गए और उनके रूप में ऑस्ट्रेलिया को आठवां झटका लगा। निचले क्रम के बल्लेबाजों में लॉयन भी कुछ खास नहीं कर सके और अश्विन की गेंद पर विराट को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद उमेश ने जोश हेजलवुड को पुजारा के हाथों कैच कराकर आउट कर ऑस्ट्रेलिया पारी को समेट दिया। पेन अंत तक नाबाद रहे। इससे पहले भारत ने पहले दिन के 6 विकेट पर 233 रन से आगे खेलना शुरू किया। पहले दिन नाबाद रहे अश्विन 15 रन तथा साहा 9 रन ने पारी को आगे बढ़ाया, लेकिन कमिंस ने पहले ओवर की तीसरी गेंद पर ही विकेट के पीछे पेन के हाथों कैच कराकर अश्विन की पारी का अंत कर दिया। अश्विन ने 20 गेंदों में 1 चौके की मदद से 15 रन बनाए। अश्विन के आउट होने के बाद साहा भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके और उन्हें स्टार्क ने पेन के हाथों कैच आउट कराया। साहा ने 26 गेंदों में 9 रन की पारी में एक चौका लगाया।

भारतीय टीम दूसरे दिन सिर्फ 5 ओवर ही टिक सकी और उसके 4 विकेट महज 11 रन पर ही गिर गए। स्टार्क और कमिंस ने भारतीय पारी को पूरी तरह लड़खड़ा दिया और निचले क्रम का कोई भी बल्लेबाज ज्यादा देर नहीं टिक सका। स्टार्क ने जहां उमेश यादव को मैथ्यू वेड के हाथों कैच कराकर आउट किया जबकि कमिंस ने मोहम्मद शमी को खाता खोले बिना ही पहली गेंद पर पवेलियन भेज दिया। उमेश ने 13 गेंदों में 6 रन की पारी में 1 चौका लगाया। जसप्रीत बुमराह 7 गेंदों में 1 चौके की मदद से 4 रन बनाकर नाबाद रहे। ऑस्ट्रेलिया की ओर से ओर से स्टार्क ने 21 ओवर में 53 रन देकर 4 विकेट, कमिंस ने 21.1 ओवर में 48 रन देकर 3 विकेट, जोश हेजलवुड ने 20 ओवर में 47 रन देकर 1 विकेट और नाथन लॉयन ने 21 ओवर में 68 रन देकर 1 विकेट लिया।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

स्मिथ और वॉर्नर का दर्शकों ने किया विरोध, स्टेडियम में सैंड पेपर पहनकर पहुंचे

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ और ओपनर डेविड वॉर्नर ने करीब एक साल बाद राष्ट्रीय टीम के लिए वापसी की है। दोनों ने पहला मैच वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के खिलाफ खेला।

03/06/2019

टेनिस स्टार नाओमी ओसाका ने कमाई के मामले में रचा इतिहास, 12 महीने में कमाए 400 करोड़ रुपए

जापान की टेनिस स्टार नाओमी ओसाका ने कमाई के मामले में इतिहास रच दिया है। उन्होंने पिछले 12 महीने में 50 मिलियन डॉलर (करीब 4 अरब रुपए) की कमाई की है, जो एक रिकॉर्ड है। वह इतिहास की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला एथलीट बन गई हैं। नाओमी ओसाका साल 2018 में चर्चा में आईं, जब उन्होंने अमेरिकी दिग्गज महिला खिलाड़ी सेरेना विलियम्स को हराकर यूएस ओपन का खिताब जीता था।

28/05/2021

कट्टरपंथी इस्लाम के प्रसार को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय बैठक बुलाउंगा : ट्रम्प

इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह और इस्लामिक कट्टरपंथियों से निपटने के लिए विदेश नीति के दृष्टिकोण को पेश करते हुए रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि राष्ट्र निर्माण का युग खत्म होना चाहिए.

16/08/2016

पृथ्वी शॉ डोपिंग के कारण 8 महीने के लिए निलंबित

चोट के कारण काफी समय से क्रिकेट मैदान से बाहर चल रहे भारत के युवा टेस्ट ओपनर पृथ्वी शॉ डोपिंग के कारण आठ महीने के लिए निलंबित हो गए हैं।

31/07/2019

दूसरी बार हारी इंग्लैंड

तेज गेंदबाज लसित मलिंगा (43 रन पर चार विकेट) और आॅफ स्पिनर धनंजय डिसिल्वा (32 रन पर तीन विकेट) की घातक गेंदबाजी से श्रीलंका ने विश्व की नंबर एक टीम इंग्लैंड को आईसीसी विश्व कप मुकाबले में 20 रन से हराकर अपनी उम्मीदों को नए पर दे दिए।

22/06/2019

मेरी मौजूदा बेस्ट इलेवन के कप्तान होंगे विराट कोहली: गॉवर

इंग्लैंड के क्रिकेट लीजेंड, पूर्व कप्तान, कमेंटेटर और अपने युग के सबसे स्टाइलिश बाएं हाथ के बल्लेबाज माने जाने वाले डेविड गॉवर ने कहा है कि भारतीय कप्तान विराट कोहली का प्रदर्शन टेस्ट फॉर्मेट को नए आयाम पर पहुंचा रहा है और वह विराट को अपनी बेस्ट इलेवन का कप्तान बनाएंगे।

01/09/2020

हेलीकॉप्टर क्रैश में बास्केटबॉल के दिग्गज कोबी ब्रायंट की मौत, कई शख्सियतों ने जताया दुख

एनबीए के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी कोबी ब्रायंट समेत 9 अन्य लोगों की अमेरिका के कैलाबसास क्षेत्र में हेलीकॉप्टर हादसे में मौत हो गई। एनबीए ने पुष्टि करते हुए कहा है कि हादसे में कोबी ब्रायंट के साथ उनकी बेटी गियाना मारिया (13) की भी मौत हो गई है।

27/01/2020