Dainik Navajyoti Logo
Friday 24th of September 2021
 
खेल

IND vs AUS: स्मिथ के शतक से ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में बनाए 338 रन, भारत का ठोस जवाब

Friday, January 08, 2021 14:55 PM
रोहित और गिल ने पहले विकेट के लिए की 70 रन की साझेदारी।

सिडनी। करिश्माई बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ (131 रन) ने शानदार वापसी करते हुए अपना 27वां शतक बनाया जबकि लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा (62 रन पर 4 विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी और ओपनरों की शानदार शुरुआत से भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन शुक्रवार को ठोस जवाब देते हुए मुकाबला बराबरी पर ला दिया। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 338 रन बनाए जबकि भारत ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक 2 विकेट खोकर 96 रन बना लिए हैं। भारत अभी पहली पारी में 242 रन से पीछे है और उसके 8 विकेट बाकी हैं। दोनों टीमों के बीच दूसरा दिन पूरी तरह स्मिथ और जडेजा के नाम रहा। स्मिथ पहले दो टेस्ट मैचों में उम्दा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे थे लेकिन उन्होंने तीसरे टेस्ट में जबरदस्त तरीके से वापसी की और शतक ठोका। वहीं दूसरी तरफ जडेजा ने 18 ओवर में 62 रन देकर 4 विकेट झटके और ऑस्ट्रेलिया को विशाल स्कोर खड़ा करने से रोका।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को ऑलआउट करने के बाद अच्छी शुरुआत की और रोहित शर्मा तथा शुभमन गिल के बीच पहले विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी हुई। रोहित चोट के कारण पहले दो टेस्ट से बाहर रहे थे, लेकिन इस मुकाबले में उन्होंने वापसी कर सधी हुई बल्लेबाजी की। रोहित को जोश हेजलवुड ने अपनी गेंद पर खुद ही कैच कर आउट किया। रोहित ने 77 गेंदों में 3 चौकों और 1 छक्के की मदद से 26 रन बनाए। पहला झटका लगने के बावजूद शुभमन ने अपनी शानदार बल्लेबाजी जारी रखी और अपने टेस्ट करियर का पहला अर्धशतक जड़ा। शुभमन का यह दूसरा टेस्ट मैच है और उन्होंने मेलबोर्न में अपना टेस्ट पदार्पण किया था। अर्धशतक लगाने के बाद शुभमन ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके और पैट कमिंस ने कैमरुन ग्रीन के हाथों कैच कराकर उन्हें पवेलियन भेजा। शुभमन ने 101 गेंदों में 8 चौकों की मदद से 50 रन बनाए। दिन का खेल खत्म होने तक चेतेश्वर पुजारा 53 गेंदों में 9 रन और कप्तान अजिंक्या रहाणे 40 गेंदों में 5 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। ऑस्ट्रेलिया की ओर से हेजलवुड ने 23 रन देकर 1 विकेट और कमिंस को 19 रन देकर 1 विकेट लिया।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे दिन 2 विकेट पर 166 रन से पारी शुरु की और लाबुशेन ने 67 और स्मिथ ने 31 रन से आगे खेलना शुरू किया। दोनों बल्लेबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और तीसरे विकेट के लिए 100 रन जोड़े। लाबुशेन शतक से चूक गए और रवींद्र जडेजा ने अजिंक्या रहाणे के हाथों कैच कराकर उनकी पारी का अंत किया। लाबुशेन ने 196 गेंदों में 11 चौकों के सहारे 91 रन बनाए। लाबुशेन के आउट होने बाद ऑस्ट्रेलियाई पारी थोड़ी लड़खड़ाई और कोई भी बल्लेबाज स्मिथ का साथ ज्यादा देर नहीं दे सका। हालांकि स्मिथ दूसरे छोर से टीम की पारी को संभाले रहे। भारत को चौथी सफलता जडेजा ने मैथ्यू वेड को जसप्रीत बुमराह के हाथों कैच आउट कराकर दिलाई। वेड ने 16 गेंदों में 2 चौकों की मदद से 13 रन बनाए। वेड के आउट होने के बाद क्रीज पर उतरे कैमरुन ग्रीन ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके और उन्हें बुमराह ने खाता खोले बिना पगबाधा आउट कर पवेलियन भेजा। कंगारु टीम अभी कैमरुन के झटके से उबरी भी नहीं पाई थी कि बुमराह ने कप्तान टिम पेन को बोल्ड कर आउट कर ऑस्ट्रेलिया को छठा झटका दिया। पेन ने 10 गेंदों में 1 रन बनाया।

पेन के आउट होने के बाद जडेजा ने एक बार फिर शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए पैट कमिंस को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया को 7वां झटका दिया। कमिंस 13 गेंद खेल खाता खोले बिना पवेलियन लौटे। एक समय मजबूत स्थिति में दिख रही ऑस्ट्रेलिया टीम को भारत के गेंदबाजों ने झटका दिया और भारतीय टीम की मैच में वापसी कराई। स्मिथ दूसरे छोर से अपनी पारी को आगे बढ़ाते रहे और उन्होंने अपने करियर का 27वां शतक पूरा किया। स्मिथ ने मिशेल स्टार्क के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 300 के पार पहुंचा दिया। स्मिथ और स्टार्क के बीच 8वें विकेट के लिए 32 रन की साझेदारी हुई। यह साझेदारी और बड़ी होती उससे पहले ही नवदीप सैनी ने शुभमन गिल के हाथों कैच कराकर स्टार्क को आउट किया। स्टार्क ने 30 गेंदों में 2 चौकों और 1 छक्के के सहारे 24 रन बनाए।

स्टार्क के बाद क्रीज पर उतरे नाथन लियोन को जडेजा ने पगबाधा आउट कर पवेलियन भेजा। लियोन खाता खोले बिना आउट हुए। ऑस्ट्रेलिया की पारी इसके बाद ज्यादा देर नहीं टिक सकी स्मिथ के रन आउट होने के साथ ही उसकी पारी 338 रन पर ऑलआउट हो गई। स्मिथ ने 226 गेंदों में 16 चौकों के सहारे 131 रन बनाए। भारत की तरफ से जडेजा ने 18 ओवर में 62 रन देकर 4 विकेट, सैनी ने 13 ओवर में 65 रन देकर 2 विकेट, बुमराह ने 25.4 ओवर में 66 रन देकर 2 विकेट और मोहम्मद सिराज ने 25 ओवर में 67 रन देकर 1 विकेट लिया। ऑफ स्पिनर रवीचंद्रन अश्विन 24 ओवर में 74 रन देकर खाली हाथ रहे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

विराट ने दिए रोहित, धवन और राहुल के खेलने के संकेत, कहा- मैं बल्लेबाजी क्रम में आ सकता हूं नीचे

कप्तान विराट कोहली ने संकेत दिए कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वानखेडे स्टेडियम में होने वाले पहले मुकाबले में अंतिम एकादश में शिखर धवन और लोकेश राहुल को जगह देने के लिए वह बल्लेबाजी क्रम में खुद नीचे आ सकते हैं।

13/01/2020

ऑस्ट्रेलिया की दक्षिण अफ्रीका पर 107 रन की बड़ी जीत, एश्टन एगर ने ली हैट्रिक

बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज एश्टन एगर की हैट्रिक सहित 24 रन पर 5 विकेट की घातक गेंदबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को पहले टी-20 मैच में 107 रन के बड़े अंतर से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली।

22/02/2020

न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को पहले टेस्ट में पारी और 65 रन से हराया, दूसरी पारी में नील वेगनर ने झटके 5 विकेट

विकेटकीपर बीजे वाटलिंग के पहले दोहरे शतक के बाद गेंदबाज नील वेगनर की शानदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को पहले क्रिकेट टेस्ट में पारी और 65 रन से करारी शिकस्त दी।

25/11/2019

IPL-2020: मनीष पांडे के तूफान में उड़े रॉयल्स, 8 विकेट से जीत के बाद 5वें स्थान पर पहुंची SRH

इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सत्र के 40वें मुकाबले में दो ऑस्ट्रेलियाई कप्तानों के बीच जंग थी। बल्ले से तो दोनों कुछ खास नहीं कर सके, लेकिन डेविड वॉर्नर की कप्तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स को 8 विकेट से हराते हुए टूर्नामेंट में अपनी चौथी जीत दर्ज करने में कामयाब रही।

23/10/2020

बजरंग और दीपा को मिलेगा खेल रत्न

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद विश्व के नंबर एक पहलवान बजरंग पुनिया और रियो पैरालम्पिक की रजत पदक विजेता पैरा एथलीट दीपा मलिक को राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में देश के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न प्रदान करेंगे, जबकि क्रिकेटर रवींद्र जडेजा सहित 19 खिलाडिय़ों को प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार से नवाजा जाएगा।

28/08/2019

BCCI की 24 दिसंबर को आम बैठक, IPL में नई टीमों को शामिल करने समेत 23 बिंदुओं पर होगी चर्चा

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की वार्षिक आम बैठक में आईपीएल में दो नयी टीमों को शामिल करने सहित 23 बिंदुओं पर चर्चा की जाएगी। बीसीसीआई की वार्षिक आम बैठक 24 दिसंबर को होनी है और इसे लेकर बोर्ड के सचिव जय शाह ने राज्य क्रिकेट संघों के प्रतिनिधियों को सूचना दे दी है।

03/12/2020

पार्थिव पटेल ने की क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा, 2 साल पहले खेला था पिछला मैच

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे, टी-20) से संन्या ले लिया है। पार्थिव ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर अपने संन्यास की घोषणा की। क्रिकेट में उनका 18 साल का करियर रहा। उन्होंने 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट से डेब्यू किया था। तब पार्थिव की उम्र 17 साल 152 दिन थी।

09/12/2020