Dainik Navajyoti Logo
Sunday 20th of June 2021
 
खेल

IND vs AUS : राजकोट वनडे में भारत से बड़े बदलावों और सुधारों की अपेक्षा

Thursday, January 16, 2020 14:00 PM
फाइल फोटो।

राजकोट। भारतीय क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया से वनडे सीरीज के ओपनिंग मुकाबले में 10 विकेट से मिली शर्मनाक हार के बाद अब खिलाड़ियों के बीच आत्ममंथन शुरू हो गया है और राजकोट में शुक्रवार को दूसरे मुकाबले से पहले उसके सामने बल्लेबाजी में सुधार और बड़े बदलावों का दबाव पैदा हो गया है। विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम को मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में एकतरफा हार झेलने के बाद कड़ी आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। भारत के पास बेहतरीन बल्लेबाज हैं, लेकिन इस मैच में उन्होंने सबसे अधिक निराश किया। ओपनर और उपकप्तान रोहित अपने घरेलू मैदान पर 10 रन ही बना पाए।

टीम इंडिया ने पहले मुकाबले में तीनों ओपनर शिखर धवन, रोहित शर्मा और केएल राहुल को अंतिम 11 में शामिल किया था। जिसके कारण विराट को खुद को बल्लेबाजी क्रम में चौथे नंबर पर खेलना पड़ा और वह 16 रन ही बना सके। मध्यक्रम में श्रेयस अय्यर 4 रन ही बना पाए, जबकि रिषभ पंत चोटिल होकर दूसरे मैच से बाहर हो गए हैं। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने टीम के बल्लेबाज टिक नहीं सके। सलामी बल्लेबाज धवन 74 रन और राहुल ने 47 रन की पारी खेली, लेकिन वह उसे बड़े स्कोर में नहीं बदल पाए। इसके अलावा अन्य सभी बल्लेबाज फ्लॉप साबित हुए।

भारतीय टीम के लिए यह बड़ी हार इस वर्ष ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में होने वाले आईसीसी टी-20 विश्वकप से पहले सबक सिखाने वाली है। खुद कप्तान विराट ने कहा था कि उनकी टीम किसी को भी कहीं भी हरा सकती है, लेकिन मौजूदा प्रदर्शन के बाद उसके बल्लेबाजों और महंगे साबित हुए गेंदबाजों पर संदेह पैदा हो गया है। टीम इंडिया के धाकड़ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और शार्दुल ठाकुर महंगे साबित हुए और कोई विकेट नहीं ले सके, कुलदीप यादव ने जरूर बल्लेबाजों को परेशान किया, लेकिन सफलता उनके हाथ भी नहीं लगी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

भारत ए ने न्यूजीलैंड को 12 रन से हराया, पृथ्वी शॉ ने खेली 150 रन की धमाकेदार पारी

ओपनर पृथ्वी शॉ (150 रन) की धमाकेदार शतकीय पारी की बदौलत टीम इंडिया ए ने मेजबान न्यूजीलैंड एकादश के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय अभ्यास मैच में 12 रन से जीत अपने नाम कर ली। पृथ्वी ने अपने प्रदर्शन की बदौलत भारतीय टेस्ट टीम में जगह पाने के लिए भी दावा मजबूत कर दिया है।

20/01/2020

ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड का 3-0 से किया क्लीन स्वीप, नाथन लियोन ने दोनों पारियों में झटके 5-5 विकेट

बल्लेबाज डेविड वार्नर और गेंदबाज नाथन लियोन के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे टेस्ट के चौथे दिन अंतिम सत्र में न्यूजीलैंड के शेष 6 विकेट चटकाने के साथ ही मेहमान टीम के खिलाफ 279 रन से जीत दर्ज की और सीरीज में भी 3-0 से क्लीन स्वीप कर दिया।

06/01/2020

IPL-2021: सनराइजर्स हैदराबाद ने खोला खाता, खलील-बेयरस्टो ने टीम को दिलाई सीजन की पहली जीत

खलील अहमद (21 रन पर तीन विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी और सलामी बल्लेबाजों जानी बेयरस्टो (नाबाद 63) तथा कप्तान डेविड वार्नर (37) के बीच 73 रन की ओपनिंग साझेदारी से सनराइजर्स हैदराबाद ने पंजाब किंग्स को आईपीएल मुकाबले में बुधवार को नौ विकेट से हराकर टूर्नामेंट में पहली जीत का स्वाद चख लिया।

22/04/2021

तेज गेंदबाज ओशाने थॉमस के 5 विकेट से विंडीज ने श्रीलंका को हराया, सीरीज में 1-0 की बढ़त

सलामी बल्लेबाज लेंडल सिमंस की नाबाद अर्धशतकीय पारी के बाद तेज गेंदबाज ओशाने थॉमस के 5 विकेट के दम पर वेस्टइंडीज ने श्रीलंका को पहले टी-20 मुकाबले में 25 रन से हराकर दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली।

05/03/2020

विश्वकप में जयपुर के दिव्यांश ने जीता गोल्ड, मनु-इलावेनिल ने भी साधा गोल्ड पर निशाना

युवा निशानेबाज दिव्यांश पंवार ने चीन के पुतियन में चल रहे आईएसएसएफ विश्व कप (राइफल/पिस्टल) मेंपुरुषों की दस मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत लिया। दिव्यांश के अलावा युवा निशानेबाज मनु भाकर और इलावेनिल वलारिवान ने भी स्वर्ण जीता।

22/11/2019

इंस्टाग्राम पर विराट कोहली के 100 मिलियन फॉलोअर्स, यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज विराट कोहली ने अब लोकप्रियता के मामले में भी दुनिया में अपना डंका बजाया है। क्रिकेट के मैदान में तो विराट ने खूब रिकॉर्ड तोड़े हैं लेकिन अब सोशल मीडिया पर भी रिकॉर्ड दर रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज हो रहे हैं। विराट इंस्टाग्राम पर 100 मिलियन (10 करोड़) फॉलोअर्स वाले एशिया प्रशांत के पहले शख्स बन गए हैं।

03/03/2021

20 टीमों के बीच टी-20 विश्व कप कराने पर विचार, भारत में अक्टूबर में होने वाले टूर्नामेंट में 16 टीमें ही हिस्सा लेंगी

क्रिकेट को विश्व स्तर पर विकसित करने के प्रयासों के तहत टी-20 विश्व कप में 20 टीमों को शामिल किया जा सकता है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) इस पर विचार कर रहा है, हालांकि भारत में अक्टूबर-नवंबर में 2021 टी-20 विश्व कप 16 टीमों के बीच ही आयोजित होगा।

15/05/2021