Dainik Navajyoti Logo
Monday 14th of June 2021
 
खेल

ICC टेस्ट रैंकिंग: दोहरा शतक जमाकर टॉप 3 में पहुंचे रूट, विराट कोहली 5वें स्थान पर खिसके

Wednesday, February 10, 2021 16:55 PM
विराट कोहली और जो रूट(फाइल फोटो)

दुबई। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट और तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन भारत के खिलाफ चेन्नई में पहले टेस्ट में अपने मैच विजयी प्रदर्शन की बदौलत बुधवार को जारी ताजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में क्रमश: बल्लेबाजी और गेंदबाजी में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि भारतीय कप्तान विराट कोहली पांचवें नंबर पर खिसक गए हैं। रूट ने चेन्नई टेस्ट में पहली पारी में 218 और दूसरी पारी में 40 रन बनाए और इंग्लैंड को 227 रन से जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। रूट ने इससे पहले श्रीलंका दौरे में दो टेस्टों में 228 और 186 रन की पारी खेली थी। भारतीय उपमहाद्वीप में खेले तीन टेस्ट मैचों में जो रूट के बल्ले से 684 रन निकले हैं।

इंग्लैंड के कप्तान ने 2 स्थान की छलांग लगाई और भारतीय कप्तान विराट तथा ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन को पीछे छोड़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गए। रूट के अब 883 रेटिंग अंक हो गए हैं और वह दूसरे स्थान पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ से 8 अंक और शीर्ष स्थान पर मौजूद न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन से 36 अंक पीछे हैं। रूट की सितम्बर 2017 के बाद से यह सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हैं जबकि विराट नवंबर 2017 के बाद से पहली बार शीर्ष तीन बल्लेबाजों में से बाहर हो गए हैं। विराट पांचवें नंबर पर लुढ़क गए हैं। लाबुशेन टेस्ट रैंकिंग में चौथे नंबर पर हैं।

चेन्नई टेस्ट की पहली पारी में 91 रन बनाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत 13वें स्थान पर बरकरार हैं। युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने दूसरी पारी में 50 रन बनाए जिसकी बदौलत वह 7 बल्लेबाजों को पछाड़ते हुए 40वें नंबर पर पहुंच गए हैं। टेस्ट रैंकिंग में छठे नंबर पर पाकिस्तान के बाबर आजम हैं जबकि भारत के चेतेश्वर पुजारा 7वें, न्यूजीलैंड के हेनरी निकोल्स 8वें, इंग्लैंड के बेन स्टोक्स 9वें और ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर 10वें नंबर पर हैं। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने चेतेश्वर पुजारा को पछाड़ दिया है।

इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज एंडरसन ने मैच में कुल 5 विकेट हासिल किए और पांचवें दिन सुबह के सत्र में 3 विकेट निकालकर भारतीय बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी। 38 वर्षीय एंडरसन तीन स्थान के सुधार के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। एंडरसन की 2019 एशेज के बाद यह सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। दुनिया के नंबर एक गेंदबाज ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस हैं। दूसरे पर इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड, तीसरे नंबर पर इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन, चौथे पर न्यूजीलैंड के नील वेगनर, 5वें पर ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड, छठे पर न्यूजीलैंड के टिम साउदी, 7वें पर भारत के रविचंद्रन अश्विन, 8वें पर भारत के जसप्रीत बुमराह, 9वें नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबाडा और 10वें नंबर पर वेस्ट इंडीज के जैसन होल्डर हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में 10 विकेट झटकने वाले हसन अली ने 21 स्थानों की छलांग लगाई है। हसन अली ने 2 साल बाद टेस्ट मैच में वापसी की थी और अब वह 32वें नंबर पर पहुंच चुके हैं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

गांगुली का कार्यकाल बढ़ाने की तैयारी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) अपने अध्यक्ष सौरव गांगुली का कार्यकाल बढ़ाने की तैयारी में है और इसके लिए बीसीसीआई ने रविवार यहां आयोजित 88वीं वार्षिक आम बैठक में अपने पदाधिकारियों के कार्यकाल की सीमा में ढिलाई देने को मंजूरी दे दी।

02/12/2019

रणजी ट्रॉफी: पहली बार चैंपियन बना सौराष्ट्र, पहली पारी में बढ़त के आधार पर बंगाल को हराया

सौराष्ट्र ने बंगाल को शुक्रवार को पहली पारी की बढ़त के आधार पर हराकर पहली बार रणजी ट्रॉफी चैंपियन बनने का गौरव हासिल कर लिया। मैच ड्रा रहा लेकिन सौराष्ट्र पहली पारी की बढ़त के आधार पर रणजी चैंपियन बन गया।

14/03/2020

हार्दिक पांड्या ने गर्लफ्रेंड नताशा संग की सगाई, प्रपोज करते फोटो सोशल मीडिया पर किए शेयर

भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने नए साल के पहले दिन इंस्टाग्राम पर दो पोस्ट्स डालकर सर्बियाई अभिनेत्री नताशा स्टेनकोविक के साथ अपनी सगाई की पुष्टि की है।

02/01/2020

IPL-2020: राजस्थान रॉयल्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को 7 विकेट से हराया, अंकतालिका में पहुंची 5वें स्थान पर

जोस बटलर (70) के नाबाद अर्द्धशतक और कप्तान स्टीव स्मिथ (नाबाद 26) के साथ चौथे विकेट की अविभाजित साझेदारी में बनाए 98 रनों की मदद से राजस्थान रॉयल्स ने सोमवार को आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स को 7 विकेट से पराजित किया। इस जीत से राजस्थान रॉयल्स की टीम 10 मैचों से 4 जीत दर्ज कर 8 अंकों के साथ 5वें स्थान पर आ गई।

20/10/2020

हॉकी में भारतीय पुरुष और महिला टीमों ने जीता ओलंपिक टेस्ट इवेंट

भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीमों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए बुधवार को ओलंपिक टेस्ट इवेंट जीत लिया। पुरुष टीम ने न्यूजीलैंड को 5-0 से और महिला टीम ने मेजबान जापान को 2-1 से हराकर खिताब अपने नाम किया।

22/08/2019

अमित और पूजा ने एशियाई चैंपियनशिप में जीते स्वर्ण

एशियाई खेलों के स्वर्ण विजेता अमित पंघल और पूजा रानी ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए बैंकाक में एशियाई मुक्केबाजी प्रतियोगिता के अंतिम दिन शुक्रवार को भारत को दो स्वर्ण पदक दिला दिए।

27/04/2019

सुनील गावस्कर ने की विराट के नेतृत्व वाली टेस्ट टीम की तारीफ, कहा- किसी भी पिच पर जीत सकती है मैच

पूर्व भारतीय कप्तान और लीजेंड सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर का मानना है कि विराट कोहली के नेतृत्व में भारतीय टेस्ट टीम अब तक की सर्वश्रेष्ठ भारतीय टीम है। गावस्कर ने कहा कि मेरा मानना है कि मौजूदा टेस्ट टीम संतुलन, क्षमता, कौशल और जज्बे के मामले में अब तक की सर्वश्रेष्ठ भारतीय टीम है, इससे बेहतर टीम इंडिया के बारे में सोचा भी नहीं जा सकता।

23/08/2020