Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
खेल

ICC टेस्ट रैंकिंग: नंबर एक स्मिथ और नंबर दो विराट कोहली के बीच अंकों का फासला हुआ कम

Monday, December 21, 2020 11:55 AM
स्टीवन स्मिथ और विराट कोहली (फाइल फोटो)

दुबई। भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में खेले गए पहले दिन-रात्रि टेस्ट मुकाबले में बेशक मात्र तीन दिनों के अंदर हार का सामना करना पड़ा हो लेकिन इस मैच के बाद जारी ताजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ और नंबर दो भारत के विराट कोहली के बीच टेस्ट रैंकिंग के अंकों का फासला कम हो गया है। एडिलेड टेस्ट में भारतीय टीम दूसरी पारी में अपने टेस्ट इतिहास के सबसे न्यूनतम स्कोर 36 रन पर लुढ़क गई थी।

स्मिथ को रैंकिंग में 12 अंकों का नुकसान
विराट ने भारत की पहली पारी में 74 और दूसरी पारी में चार रन बनाए थे जबकि नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज स्मिथ ने पहली पारी में एक और दूसरी पारी में नाबाद एक रन बनाए थे। स्मिथ को रैंकिंग में 12 अंकों का नुकसान उाना पड़ा जिसके बाद दोनों बल्लेबाजों के बीच अंकों का फासला घट कर 13 का रह गया है। स्मिथ के टेस्ट रैंकिंग में 901 और विराट के 888 अंक हैं।  

पुजारा आठवें और रहाणे 11वें स्थान पर
विराट हालांकि अब सीरीज के शेष तीन मैचों में नहीं खेलेंगे। बीसीसीआई ने विराट को उनके पहले बच्चे के जन्म के लिए एडिलेड टेस्ट के बाद स्वदेश लौटने की अनुमति दे दी हैं। भारत की तरफ से इसके अलावा बल्लेबाजी टेस्ट रैंकिंग में चेतश्वर पुजारा आठवें नंबर हैं

बुमराह को पीछे छोड़ा
पहले टेस्ट मुकाबले की पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार गेंदबाजी करने वाले ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन को भी टेस्ट रैंकिंग में फायदा हुआ हैं। उन्होंने पहली पारी ऑस्ट्रेलिया के 4 तथा दूसरी पारी में 1 विकेट लिया था। अश्विन 777 अंकों के साथ हमवतन जसप्रीत बुमराह को पीछे छोड़ कर नौवें स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं बुमराह एक स्थान खिसक कर 753 अंकों के साथ दसवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

जडेजा ऑलराउंडर रैंकिंग में तीसरे स्थान पर
इसके अलावा तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी 15वें, इशांत शर्मा 17वें और बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज रविंद्र जडेजा 18वें स्थान पर हैं। जडेजा हालांकि टेस्ट ऑलराउंडर रैंकिंग में 389 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर मौजूद हैं। शमी को पहले टेस्ट में दाएं बाजू में पैट कमिंस की बाउंसर से चोट लग गई थी।

कमिंस को छह अंकों का फायदा
भारत के खिलाफ जबरदस्त गेंदबाजी करने वाले ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों को भी ताजा टेस्ट रैंकिंग में फायदा हुआ हैं। पहले टेस्ट मुकाबले में सर्वाधिक 7 विकेट लेने पैट कमिंस 6 अंकों के उछाल के साथ 904 से 910 अंकों पर पहुंच गए हैं। भारत के खिलाफ दूसरी पारी में मात्र 8 रन देकर 5 विकेट लेने वाले जोश हेजलवुड मार्च 2018 के बाद टेस्ट रैंकिंग में वापस शीर्ष पांच खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गए हैं। उनके टेस्ट मौजूदा टेस्ट रैंकिंग में 805 अंक हो गए हैं।

शीर्ष पांच बल्लेबाज
खिलाड़ी                    देश                 रेटिंग
स्टीवन स्मिथ         ऑस्ट्रेलिया          901
विराट कोहली          भारत                 888
केन विलियम्सन     न्यूजीलैंड            877
मार्नस लाबुशेन       ऑस्ट्रेलिया          839
बाबर आजम          पाकिस्तान           797

शीर्ष पांच गेंदबाज
खिलाड़ी                     देश             रेटिंग
पैट कमिंस            ऑस्ट्रेलिया        910
स्टुअर्ट ब्रॉड           इंग्लैंड              845
नील वेग्नर           न्यूजीलैंड          840
टिम साउदी          न्यूजीलैंड          825
जोश हेजलवुड      ऑस्ट्रेलिया        805

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

कोरोना इफेक्ट: 15 अप्रैल तक टला IPL, महामारी के खतरे के बीच बीसीसीआई का फैसला

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने 29 मार्च से शुरू होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग को कोरोना वायरस के खतरे के चलते 15 अप्रैल तक के लिए निलंबित कर दिया है।

13/03/2020

कोरोना संकट: पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह ने भी बढ़ाए मदद के हाथ, PM-CARES फंड में दिए 50 लाख रुपए

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में भारतीय खिलाड़ी लगातार मदद के लिए हाथ आगे बढ़ा रहे हैं। लगभग सभी खिलाड़ियों ने अपनी ओर से सहयोग दिया है। अब टीम इंडिया के पूर्व खब्बू बल्लेबाज युवराज सिंह ने भी 50 लाख रुपए की रकम पीएम केयर्स फंड में देने का वादा किया है।

06/04/2020

इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 135 रन से हराया, एशेज सीरीज ड्रॉ

तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड और जैक लीच की घातक गेंदबाज की बदौलत इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को एशेज के पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच में 135 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज 2-2 से ड्रॉ कर ली।

16/09/2019

वैभव गहलोत सहित सभी 6 पदों पर सीपी जोशी गुट की जीत सुनिश्चित!

32 वोट डाले जाएंगे, जिनकी सुरक्षा के लिए एक हजार पुलिसकर्मियों का जाब्ता तैनात किया गया है। केवल आइडेंटिफाई वोटर्स को ही एंट्री मिलेगी, स्टेडियम में त्रिस्तरीय सुरक्षा चक्र बनाया गया है।

04/10/2019

श्रीलंकाई ऑलराउंडर इसुरू उदाना पुणे टी-20 से बाहर, दूसरे मुकाबले में पीठ में लगी थी चोट

श्रीलंकाई ऑलराउंडर इसुरू उदाना पीठ की चोट के कारण पुणे में शुक्रवार को भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज के अंतिम करो या मरो के मुकाबले से बाहर हो गए हैं। 31 साल के उदाना को दूसरे टी 20 मुकाबले के दौरान उस समय चोट लगी थी जब वह शॉर्ट थर्ड मैन पर गेंद को रोकने का प्रयास कर रहे थे।

09/01/2020

विंडीज की जीत के साथ विदाई

एविन लुइस (58), शाई होप (77) और निकोलस पूरन (58) के शानदार अर्धशतकों से वेस्टइंडीज ने अफगानिस्तान को विश्वकप के अपने आखिरी लीग मैच में 23 रन से हराकर विजयी विदाई ली जबकि अफगानिस्तान को लगातार नौंवीं हार झेलकर टूर्नामेंट से विदा होना पाड़ा।

05/07/2019

हम दुनिया में कहीं भी किसी को भी हराने में सक्षम, ऑस्ट्रेलिया से डे-नाइट टेस्ट को तैयार : विराट

भारतीय क्रिकेट कप्तान और दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज विराट कोहली ने कहा है कि उनकी टीम दुनिया में कहीं भी किसी को भी हराने में सक्षम हैं और ऑस्ट्रेलिया से दिन-रात्रि टेस्ट खेलने में उन्हें कोई गुरेज नहीं है।

13/01/2020