Dainik Navajyoti Logo
Friday 18th of June 2021
 
खेल

ICC टेस्ट रैंकिंग: भारत और इंग्लैंड को पीछे छोड़ नंबर दो टीम बनी न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया टॉप पर

Wednesday, December 16, 2020 12:40 PM
स्टीव स्मिथ और विराट कोहली (फाइल फोटो)

दुबई। भारतीय कप्तान विराट कोहली आईसीसी की टेस्ट रैकिंग में एक स्थान ऊपर चले गए हैं। विराट के अलावा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को भी एक स्थान का फायदा हुआ है। विराट ने टेस्ट बल्लेबाजों की सूची में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन को पीछे छोड़ दूसरा स्थान हासिल कर लिया है। भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे टॉप-10 में आ गए हैं, जबकि चेतेश्वर पुजारा ने अपना सातवां स्थान बरकरार रखा है। टेस्ट बल्लेबाजों की सूची में ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ पहले स्थान पर हैं। गेंदबाजों की सूची में बुमराह आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की टॉप-10 में एंट्री हुई है। गेंदबाजों की सूची में ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस टॉप पर हैं जबकि उसके बाद इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड और न्यूजीलैंड के नील वेग्नर का स्थान है। ऑलराउंडर्स की सूची में भारत के रवींद्र जडेजा तीसरे नम्बर पर हैं, जबकि रविचंद्रन अश्विन छठे स्थान पर हैं।

ऑस्ट्रेलिया टॉप पर
टीमों की रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया की टीम टॉप पर है। वहीं न्यूजीलैंड दूसरे और भारत तीसरे नंबर पर है। न्यूजीलैंड ने हाल ही में वेस्टइंडीज को 2 मैच की टेस्ट सीरीज में व्हाइट वॉश किया था। जिससे उनको फायदा हुआ। न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की बराबर रेटिंग है। हालांकि दशमलव के कुछ अंकों में ऑस्ट्रेलिया न्यूजीलैंड से आगे है। भारत को फिलहाल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज खेलना है।

टॉप-5 बल्लेबाज-:
खिलाड़ी                      देश                   अंक
स्टीव स्मिथ               ऑस्ट्रेलिया          911
विराट कोहली               भारत                886
केन विलियम्सन         न्यूजीलैंड            877
मार्नस लाबुशाने         ऑस्ट्रेलिया           827
बाबर आजम              पाकिस्तान          797

टॉप-5 गेंदबाज-:
खिलाड़ी                   देश              अंक
पैट कमिंस          ऑस्ट्रेलिया        904
स्टुअर्ट ब्रॉड           इंग्लैंड             845
नील वैगनर        न्यूजीलैंड           840
टिम साउदी        न्यूजीलैंड           825
कैगिसो रबाडा    द. अफ्रीका          802

टॉप-5 ऑलराउंडर्स-:
खिलाड़ी                   देश               अंक
बेन स्टोक्स             इंग्लैंड            446
जेसन होल्डर        वेस्ट इंडीज        423
रविन्द्र जडेजा          भारत             397
शाकिब अल हसन    बांग्लादेश        366
मिचेल स्टार्क         ऑस्ट्रेलिया       298

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

ICC टेस्ट रैंकिंग: नंबर एक स्मिथ और नंबर दो विराट कोहली के बीच अंकों का फासला हुआ कम

भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में खेले गए पहले दिन-रात्रि टेस्ट मुकाबले में बेशक मात्र तीन दिनों के अंदर हार का सामना करना पड़ा हो लेकिन इस मैच के बाद जारी ताजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ और नंबर दो भारत के विराट कोहली के बीच टेस्ट रैंकिंग के अंकों का फासला कम हो गया है।

21/12/2020

श्रीलंकाई ऑलराउंडर इसुरू उदाना पुणे टी-20 से बाहर, दूसरे मुकाबले में पीठ में लगी थी चोट

श्रीलंकाई ऑलराउंडर इसुरू उदाना पीठ की चोट के कारण पुणे में शुक्रवार को भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज के अंतिम करो या मरो के मुकाबले से बाहर हो गए हैं। 31 साल के उदाना को दूसरे टी 20 मुकाबले के दौरान उस समय चोट लगी थी जब वह शॉर्ट थर्ड मैन पर गेंद को रोकने का प्रयास कर रहे थे।

09/01/2020

ब्रिस्बेन टेस्ट: दूसरे दिन बारिश ने किरकिरा किया मैच का मजा, भारत के 62 रन पर 2 विकेट आउट

भारत के लिए पदार्पण टेस्ट खेल रहे बाएं हाथ के तेज गेंदबाज टी नटराजन, ऑफ स्पिन ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर और दो साल के लंबे अंतराल के बाद अपना दूसरा टेस्ट खेल रहे तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने 3-3 विकेट निकालकर ऑस्ट्रेलिया को चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के वर्षा बाधित दूसरे दिन शनिवार को पहली पारी में 369 रन पर समेट दिया। भारत ने इसके जवाब में स्टंप्स तक 2 विकेट खोकर 62 रन बना लिए हैं।

16/01/2021

मुश्ताक अली टी-20 ट्रॉफी: राजस्थान ने मध्य प्रदेश को 10 रन से हराया, राहुल चाहर ने हैट्रिक समेत लिए 5 विकेट

स्पिन गेंदबाज राहुल चाहर की जादुई गेंदबाजी (हैट्रिक समेत 14 रन पर 5 विकेट) की बदौलत राजस्थान ने इंदौर में खेले जा रहे मुश्ताक अली टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट में बुधवार को मेजबान मध्य प्रदेश को 10 रनों से पराजित कर दिया। राजस्थान की टूर्नामेंट में यह लगातार दूसरी जीत है। राजस्थान टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए महिपाल लोमरोर की अर्द्धशतकीय पारी के बावजूद 19.2 ओवर में 148 रनों पर सिमट गई।

14/01/2021

उम्र संबंधी धोखाधड़ी रोकने के लिए उठाया कड़ा कदम, दो साल का बैन लगाएगा बीसीसीआई

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने क्रिकेट में उम्र और डोमिसाइल में धोखाधड़ी करने के खिलाफ कड़ा कदम उठाया है, जिसके तहत अगर कोई खिलाड़ी अपनी उम्र छिपाकर खेलता है तो उस पर 2 साल का प्रतिबंध लगाया जाएगा।

03/08/2020

वार्नर की एक और विस्फोटक पारी से जीता ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका को 3-0 से हराया

सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर (नाबाद 57) की एक और विस्फोटक पारी से ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को तीसरे टी-20 मुकाबले में 7 विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज को 3-0 से क्लीन स्वीप कर लिया।

01/11/2019

WTC फाइनल के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम का ऐलान, उमेश यादव, शमी और हनुमा की वापसी

भारत और न्यूजीलैंड ने साउथम्पटन के एजिस बॉल स्टेडियम में 18 जून से होने वाले आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए मंगलवार को अपनी 15 सदस्यीय टीमों का ऐलान कर दिया। भारतीय टीम में उमेश यादव, मोहम्मद शमी और हनुमा विहारी की वापसी हुई है, जो ऑस्ट्रेलिया दौरे पर चोटिल हो गए थे।

16/06/2021