Dainik Navajyoti Logo
Sunday 1st of August 2021
 
खेल

ICC टेस्ट रैंकिंग: रिषभ पंत करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर, विराट कोहली एक स्थान खिसके

Wednesday, January 20, 2021 15:30 PM
रिषभ पंत (फाइल फोटो)

दुबई। भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत आईसीसी की जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में 13वें स्थान पर पहुंच अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंच गए हैं जबकि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली एक स्थान फिसलकर चौथे नंबर पर आ गए हैं। पंत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे क्रिकेट टेस्ट की दूसरी पारी में 328 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए नाबाद 89 रन बनाए थे, जिसका फायदा उन्हें रैंकिंग में मिला और वह बल्लेबाजी रैंकिंग में 13वें स्थान पर आ गए। पंत अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंच गए। पंत ने सीरीज में 274 रन बनाए। इसके साथ ही पंत उच्च रैंकिंग वाले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला था जिसके बाद वह अपने पहले बच्चे के जन्म के कारण स्वदेश लौट गए थे। अगले तीन टेस्ट में नहीं खेलने का नुकसान उन्हें उठाना पड़ा और वह तीसरे स्थान से खिसकर चौथे नंबर पर पहुंच गए। तीसरे स्थान पर उनकी जगह ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन आ गए हैं जिन्होंने भारत के खिलाफ उम्दा प्रदर्शन किया था। न्यूजीलैंड के कप्तान बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर काबिज हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ दूसरे नंबर पर हैं।

पंत के बाद विकेटकीपर बल्लेबाजों के मामले में दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक हैं जो बल्लेबाजी रैंकिंग में 15वें स्थान पर हैं। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट शीर्ष 5 बल्लेबाजों में शामिल हो गए हैं। उन्होंने हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ा था। रूट टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में 5वें स्थान पर हैं जबकि भारत के चेतेश्वर पुजारा एक स्थान के सुधार के साथ 7वें नंबर पर हैं। गेंदबाजी रैंकिंग में भारत के मोहम्मद सिराज ब्रिस्बेन में 6 विकेट लेने की बदौलत 45वें नंबर पर आ गए हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड न्यूजीलैंड के गेंदबाज टिम साउदी को पछाड़कर चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस पहले और इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड दूसरे स्थान पर हैं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

आईपीएल ऑक्शन: क्रिस मोरिस सबसे महंगे खिलाड़ी, राजस्थान रॉयल्स ने 16.25 करोड़ में खरीदा

दक्षिण अफ्रीका के आलराउंडर क्रिस मोरिस को राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल नीलामी में 16.25 करोड़ रुपए की कीमत पर खरीदा है।

18/02/2021

सायना नेहवाल चाइना ओपन में पहले दौर में बाहर, कश्यप और साई प्रणीत जीते

अनुभवी भारतीय शटलर सायना नेहवाल बुधवार को चाइना ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के पहले ही दौर में उलटफेर का शिकार हो गईं, लेकिन पुरूष एकल खिलाड़ी परूपल्ली कश्यप और बी साई प्रणीत ने जीत के साथ दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया।

06/11/2019

टीम इंडिया पहुंची सेमीफाइनल में

हिटमैन रोहित शर्मा (104 रन) के रिकार्ड शतक और उनकी लोकेश राहुल (77) के साथ पहले विकेट के लिए 180 रन की जबरदस्त साझेदारी तथा आलराउंडर हार्दिक पांड्या (60 रन पर तीन विकेट) और जसप्रीत बुमराह (55 रन पर चार विकेट) की निर्णायक गेंदबाजी की बदौलत भारत ने बांग्लादेश को 28 रन से हराकर आईसीसी विश्वकप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया।

02/07/2019

IND vs NZ : दूसरे वनडे में कीवी टीम ने भारत को 22 रनों से हराया, सीरीज में 2-0 की बनाई बढ़त

न्यूजीलैंड ने भारत को 22 रनों से हरा दिया है। भारतीय टीम 251 रनों पर सिमट गई। मार्टिन गुप्तिल (79) और रॉस टेलर (नाबाद 73) के अर्धशतकों से न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय मुकाबले में 50 ओवर में 8 विकेट पर 273 रनों का स्कोर दिया था।

08/02/2020

IPL-2021: RCB ने लगाया जीत का चौका, पडिकल-विराट की नाबाद पारियों से राजस्थान को 10 विकेट से रौंदा

देवदत्त पडिकल (नाबाद 101 रन) के पहले शतक और कप्तान विराट कोहली (नाबाद 72 रन) के शानदार अर्धशतक से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने राजस्थान रॉयल्स को आईपीएल मुकाबले में गुरूवार को 10 विकेट से हराकर लगातार जीत का चौका लगा दिया। राजस्थान ने शिवम दुबे (46) और राहुल तेवतिया (40) की उपयोगी पारियों से बेंगलुरु के खिलाफ 20 ओवर में 9 विकेट पर 177 रन का सम्मानजनक स्कोर बनाया था।

23/04/2021

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम इंडिया में बदलाव, कप्तान कोहली पहले टेस्ट के बाद लौटेंगे स्वदेश, रोहित टेस्ट टीम में शामिल

भारतीय कप्तान विराट कोहली अपने पहले बच्चे के जन्म के कारण ऑस्ट्रेलिया दौरे में एडिलेड में पहला टेस्ट खेलकर स्वदेश लौट आएंगे जबकि सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को टेस्ट टीम में शामिल कर लिया गया है। बीसीसीआई की सीनियर चयन समिति ने मेडिकल टीम से प्राप्त खिलाड़ियों की चोटों की रिपोर्टों और कुछ अपडेट को देखते हुए दौरे को लेकर कुछ परिवर्तन किए हैं।

10/11/2020

मुश्ताक अली टी-20 ट्रॉफी: राजस्थान ने मध्य प्रदेश को 10 रन से हराया, राहुल चाहर ने हैट्रिक समेत लिए 5 विकेट

स्पिन गेंदबाज राहुल चाहर की जादुई गेंदबाजी (हैट्रिक समेत 14 रन पर 5 विकेट) की बदौलत राजस्थान ने इंदौर में खेले जा रहे मुश्ताक अली टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट में बुधवार को मेजबान मध्य प्रदेश को 10 रनों से पराजित कर दिया। राजस्थान की टूर्नामेंट में यह लगातार दूसरी जीत है। राजस्थान टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए महिपाल लोमरोर की अर्द्धशतकीय पारी के बावजूद 19.2 ओवर में 148 रनों पर सिमट गई।

14/01/2021