Dainik Navajyoti Logo
Saturday 6th of March 2021
 
खेल

ICC टेस्ट रैंकिंग: रिषभ पंत करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर, विराट कोहली एक स्थान खिसके

Wednesday, January 20, 2021 15:30 PM
रिषभ पंत (फाइल फोटो)

दुबई। भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत आईसीसी की जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में 13वें स्थान पर पहुंच अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंच गए हैं जबकि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली एक स्थान फिसलकर चौथे नंबर पर आ गए हैं। पंत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे क्रिकेट टेस्ट की दूसरी पारी में 328 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए नाबाद 89 रन बनाए थे, जिसका फायदा उन्हें रैंकिंग में मिला और वह बल्लेबाजी रैंकिंग में 13वें स्थान पर आ गए। पंत अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंच गए। पंत ने सीरीज में 274 रन बनाए। इसके साथ ही पंत उच्च रैंकिंग वाले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला था जिसके बाद वह अपने पहले बच्चे के जन्म के कारण स्वदेश लौट गए थे। अगले तीन टेस्ट में नहीं खेलने का नुकसान उन्हें उठाना पड़ा और वह तीसरे स्थान से खिसकर चौथे नंबर पर पहुंच गए। तीसरे स्थान पर उनकी जगह ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन आ गए हैं जिन्होंने भारत के खिलाफ उम्दा प्रदर्शन किया था। न्यूजीलैंड के कप्तान बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर काबिज हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ दूसरे नंबर पर हैं।

पंत के बाद विकेटकीपर बल्लेबाजों के मामले में दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक हैं जो बल्लेबाजी रैंकिंग में 15वें स्थान पर हैं। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट शीर्ष 5 बल्लेबाजों में शामिल हो गए हैं। उन्होंने हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ा था। रूट टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में 5वें स्थान पर हैं जबकि भारत के चेतेश्वर पुजारा एक स्थान के सुधार के साथ 7वें नंबर पर हैं। गेंदबाजी रैंकिंग में भारत के मोहम्मद सिराज ब्रिस्बेन में 6 विकेट लेने की बदौलत 45वें नंबर पर आ गए हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड न्यूजीलैंड के गेंदबाज टिम साउदी को पछाड़कर चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस पहले और इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड दूसरे स्थान पर हैं।

यह भी पढ़ें:

पहले टेस्ट के पहले दिन बारिश का खलल, भारत का स्कोर बिना विकेट खोए 202 रन

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक बिना कोई विकेट खोए 202 रन बना लिए हैं। रोहित (नाबाद 115) और मयंक अग्रवाल (नाबाद 84) ने पहले विकेट के लिए 202 रन की अविजित साझेदारी करते हुए टीम को शानदार शुरुआत दी।

02/10/2019

IND vs WIN : सीरीज जीतने और रिकॉर्ड जीत की बराबरी करने उतरेगी टीम इंडिया

टीम इंडिया रविवार को स्पोटर्स हब स्टेडियम में वेस्ट इंडीज के खिलाफ होने वाले दूसरे टी-20 मैच में सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी। भारत वेस्ट इंडीज के खिलाफ लगातार 7 टी-20 मैच जीत चुका है और बांग्लादेश के खिलाफ लगातार 8 टी-20 मैच जीतने के अपने रिकॉर्ड की बराबरी करने की दहलीज पर है।

07/12/2019

सुपरनोवास-ट्रेलब्लेजर्स के मध्य उदघाटन मुकाबला

देश में महिला क्रिकेट की लोकप्रियता जानने के लिए आयोजित किए जा रहे महिला प्रदर्शनी टवेंटी-20 मैच के तहत सोमवार को जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में पहला मुकाबला सुपरनोवास

06/05/2019

कुमार संगकारा होंगे एमसीसी के पहले गैर ब्रिटिश अध्यक्ष

पूर्व श्रीलंकाई कप्तान कुमार संगकारा मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) के अगले अध्यक्ष होंगे और इस पद पर काबिज होने वाले वह पहले गैर ब्रिटिश होंगे।

03/05/2019

मलिंगा समेत 10 खिलाड़ियों ने किया पाक दौरे का बॉयकॉट

श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड ने पाकिस्तान जाकर सीरीज खेलने की हामी भरी थी, लेकिन उसके 10 अहम खिलाड़ियों ने सुरक्षा के मद्देनजर पाकिस्तान जाने से इनकार कर दिया है। पाकिस्तान दौरे से अपना नाम वापस लेने वाले खिलाड़ियों में टी-20 इंटरनेशनल टीम के कप्तान लसिथ मलिंगा और एंजेलो मैथ्यूज जैसे बड़े नाम शामिल हैं।

10/09/2019

पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को किया क्लीन स्वीप, दूसरे टेस्ट में 95 रन से दी शिकस्त

तेज गेंदबाजों हसन अली (60 रन पर 5 विकेट) और शाहीन आफरीदी (51 रन पर 4 विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच के 5वें और अंतिम दिन 95 रन से हराकर दो मैचों की सीरीज को 2-0 से क्लीन स्वीप कर लिया। पाकिस्तान को इस सीरीज जीत से आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में 120 अंक मिले।

08/02/2021

इंस्टाग्राम पर विराट कोहली के 100 मिलियन फॉलोअर्स, यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज विराट कोहली ने अब लोकप्रियता के मामले में भी दुनिया में अपना डंका बजाया है। क्रिकेट के मैदान में तो विराट ने खूब रिकॉर्ड तोड़े हैं लेकिन अब सोशल मीडिया पर भी रिकॉर्ड दर रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज हो रहे हैं। विराट इंस्टाग्राम पर 100 मिलियन (10 करोड़) फॉलोअर्स वाले एशिया प्रशांत के पहले शख्स बन गए हैं।

03/03/2021