Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of September 2021
 
खेल

रविचंद्रन अश्विन को आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार, महिला वर्ग में इंग्लैंड की टैमी ब्यूमोंट को अवॉर्ड

Wednesday, March 10, 2021 10:55 AM
आर अश्विन (फाइल फोटो)

दुबई। भारत के स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम की टैमी ब्यूमोंट को आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार के लिए चुना गया है। दोनों को फरवरी माह में संपन्न श्रृंखलाओं में शानदार प्रदर्शन के लिए यह पुरस्कार दिया जाएगा। आईसीसी ने एक बयान में कहा कि अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू मैदानों चार मैचों की टेस्ट श्रृंखला में जबरदस्त  प्रदर्शन के लिए यह पुरस्कार जीता है। इस श्रृंखला में अश्विन के जबरदस्त प्रदर्शन की बदौलत ही भारत इंग्लैंड को 3-1 से हराकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच पाया है। अश्विन ने दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 106 रन बना कर यादगार शतकीय पारी खेली, जबकि तीसरे टेस्ट में अपने 400 टेस्ट विकेट पूरे कर भारत को शानदार जीत दिलाई। अश्विन ने चार टेस्ट मैचों में कुल 176 रन बनाए और 24 विकेट चटकाए।

उनके इसी प्रदर्शन की बदौलत उन्हें पुरुर्ष वर्ग में फरवरी माह के लिए आईसीसी का प्लेयर ऑफ द मंथ चुना गया है। आईसीसी वोटिंग अकादमी का नेतृत्व कर रहे इयान बिशप ने अश्विन के प्रदर्शन पर कहा कि अश्विन लगातार विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। मुश्किल परिस्थितियों में भी उन्होंने टीम को इस महत्वपूर्ण श्रृंखला में आगे रखा। दूसरे टेस्ट में उनकी शतकीय पारी काफी अहम रही, क्योंकि उस समय इंग्लैंड मुकाबले में वापसी कर चुका था।

इंग्लैंड की टैमी ब्यूमोंट को फरवरी माह में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन के लिए महिला वर्ग में प्लेयर ऑफ द मंथ चुना गया। उन्होंने तीनों मैचों में अर्धशतक जड़ा और कुल 231 रन बनाए। बिशप ने कहा कि ब्यूमोंट के तीन अर्धशतक शानदार थे, जिनमें से दो की बदौलत उनकी टीम मुकाबला जीती। हमने खासतौर पर इस बात पर जोर दिया कि तीन अर्धशतकीय पारियों में दो नाबाद पारियां थी। दो मैचों में अपने साथी ओपनर को जल्दी खो देने के बाद उन्होंने टीम के लिए बेहतरीन पारी खेली, जो लाजवाब थी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

टेस्ट मैचों का शतक पूरा करेंगे इशांत शर्मा, लीजेंड कपिल देव के बाद ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय तेज गेंदबाज

भारतीय टीम में सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा टेस्ट क्रिकेट में 100 टेस्ट खेलने भारत के 11वें खिलाड़ी बनने जा रहे हैं। इशांत इंग्लैंड के खिलाफ सरदार पटेल स्टेडियम में बुधवार से होने वाले तीसरे टेस्ट में उतरने के साथ ही यह उपलब्धि हासिल कर लेंगे। लीजेंड कपिल देव के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह दूसरे भारतीय पेसर बनेंगे।

21/02/2021

IPL-2021: चेन्नई सुपर किंग्स की लगातार दूसरी जीत, राजस्थान रॉयल्स को 45 रन से हराया

फॉफ डु प्लेसिस (33 रन) की धुंआधार पारी के बाद मोईन अली (7 रन पर 3 विकेट), सैम करने (24 रन पर 2 विकेट) और रवीन्द्र जडेजा (28 पर विकेट 2) की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स ने सोमवार को आईपीएल-14 के 12वें मैच में राजस्थान रॉयल्स को 42 रन से हराकर लगातार अपनी दूसरी जीत दर्ज की।

20/04/2021

मेरे और सीपी जोशी के बीच कोई विवाद नहीं, प्रदेश के क्रिकेट को पटरी पर लाएंगे: रामेश्वर डूडी

राजस्थान क्रिकेट संघ कार्यकारिणी की बैठक सीपी जोशी की अध्यक्षता में आरसीए एकेडमी में होगी, जिसमें शामिल होने के लिए नागौर जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष रामेश्वर डूडी समर्थकों के साथ पहुंचे है।

27/08/2019

पंजाब ने अंपायर के शॉर्ट रन के फैसले के खिलाफ की अपील, कहा- प्लेऑफ में जाने से चूक सकती है टीम

किंग्स इलेवन पंजाब ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच के दौरान अंपायर नितिन मैनन के शॉर्ट रन के गलत फैसले के खिलाफ अपील दायर की है। पंजाब को स्कोर टाई रहने के बाद सुपर ओवर में हार का सामना करना पड़ा था।

21/09/2020

धोनी में बड़े शॉट्स मारने की क्षमता थी, इसलिए शीर्ष क्रम में उतारा: गांगुली

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने कहा है कि उन्हें पता था कि टीम के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी में बड़े शॉट्स मारने की क्षमता है, इसलिए उन्होंने अपनी कप्तानी में धोनी को शीर्ष क्रम में खेलने उतारा था।

24/08/2020

WTC के फाइनल में भारत: चौथे टेस्ट में इंग्लैंड को पारी और 25 रन से हराया, अक्षर-अश्विन ने झटके 5-5 विकेट

इंडिया और इंग्लैंड के बीच नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए चौथे और आखिरी टेस्ट में टीम इंडिया ऩे इंग्लैंड को पारी और 25 रन से शिकस्त देकर सीरीज 3-1 से जीत ली और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना ली। टीम इंडिया की तरफ से आर ​​​​अश्विन 47 रन देकर 5 विकेट लिए और अक्षर पटेल ने 48 रन देकर 5 विकेट लिए।

06/03/2021

कोरोना का असर: भारत नहीं अब यूएई में होगा टी-20 विश्व कप, बीसीसीआई ने की पुष्टि

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने टी-20 विश्व कप के संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में होने की पुष्टि कर दी है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा कि बीसीसीआई ने सैद्धांतिक रूप से इसे शिफ्ट करने पर फैसला किया है और बोर्ड औपचारिक रूप से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) को इस बारे में सूचित करेगा।

28/06/2021