Dainik Navajyoti Logo
Sunday 18th of April 2021
 
खेल

आईसीसी की क्रिकेट समिति ने पगबाधा फैसलों में डीआरएस नियम में बदलाव को दी मंजूरी

Friday, April 02, 2021 16:15 PM
अतंरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद।

दुबई। पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले के नेतृत्व वाली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की क्रिकेट समिति ने पगबाधा आउट फैसलों में डीआरएस (डिसीजन रिव्यू सिस्टम) नियम में बदलाव को मंजूरी दे दी है, हालांकि समिति ने अंपायर्स कॉल नियम का पक्ष लेते हुए कहा कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह नियम बना रहेगा। क्रिकेट समिति की बोर्ड बैठक में लिए फैसले के अनुसार अब पगबाधा आउट के रिव्यू के लिए विकेट जोन की ऊंचाई को बढ़ाकर स्टंप के ऊपरी हिस्से तक कर दिया गया है। यानी अब रिव्यू लेने पर बेल्स के ऊपर तक की ऊंचाई पर गौर किया जाएगा, जबकि पहले बेल्स के निचले हिस्से तक की ऊंचाई पर गौर किया जाता था। इससे विकेट जोन की ऊंचाई बढ़ जाएगी। इसके अलावा अब पगबाधा आउट पर डीआरएस को लेकर फैसला लेने से पहले फील्डिंग पक्ष भी अंपायर से पूछ पाएगा कि गेंद को खेलने की असल में कोशिश की गई थी या नहीं। साथ ही अब थर्ड अंपायर शॉर्ट रन संबंधी सभी फैसलों की समीक्षा करेगा और अगर कोई गलती पाई जाती है तो अम्पायर अगली गेंद फेंके जाने से पहले इसे सही करेगा।

बैठक में यह भी फैसला किया गया कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट बहाली के लिए 2020 में लागू किए गए अंतरिम कोविड-19 नियम जारी रहेंगे। बैठक के बाद जारी एक बयान में क्रिकेट समिति के प्रमुख अनिल कुंबले ने कहा कि डीआरएस का मजबूत सिद्धांत इसलिए है, ताकि मैच के दौरान स्पष्ट गलतियों को सही किया जा सके। साथ ही यह भी सुनिश्चित हो कि मैदान पर फैसले करने वालों के रूप में अंपायरों की भूमिका बनी रहे। अंपायर्स कॉल से ऐसा ही होता है और यही कारण है कि इसका बरकरार रहना महत्वपूर्ण है।

बोर्ड की बैठक में अंतरराष्ट्रीय महिला वनडे मुकाबलों में भी दो बदलावों को मंजूरी दी गई है, जिसमें पहला वैकल्पिक पांच ओवरों के बैटिंग पावरप्ले को समाप्त करना और दूसरा सभी ड्रा मुकाबलों का सुपर ओवर द्वारा परिणाम तय करना है। वहीं कोरोना महामारी की स्थिति के मद्देनजर भारत में आगामी टी-20 विश्व कप में पुरुष और महिला दोनों क्रिकेट टीमों को अपने साथ अत्यधिक खिलाड़ी ले जाने की अनुमति होगी। क्रिकेट समिति ने टीम सदस्यों की मौजूदा संख्या 23 को बढ़ाकर 30 करने का फैसला किया है, जिसमें 15 खिलाड़ी होते थे और 8 सपोर्ट स्टाफ, लेकिन टीमें अब अपनी टीम में 22 खिलाड़ी शामिल कर सकती हैं और अपने साथ अतिरिक्त सपोर्ट स्टाफ भी रख सकती हैं।

यह भी पढ़ें:

अंडर-23 प्रतियोगिता में केरल से भी हारी टीम राजस्थान

केरल ने गुरुवार को खराब रोशनी के कारण अंडर-23 एकदिवसीय मैच में मेजबान राजस्थान को वीजेडी प्रणाली के आधार पर 11 से पराजित किया। जयपुरिया स्कूल ग्राउण्ड पर केरल पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 221 रन बनाए।

07/11/2019

खुद चलने लगी सचिन की कार

सचिन तेंदुलकर ने अपने टि्वटर अकाउंट पर एक विडियो शेयर किया है, जिसमें उनकी कार खुद चलकर गैराज में पार्क हो रही है। सचिन ड्राइविंग सीट के साथ वाली सीट पर बैठे हुए हैं और ड्राइविंग सीट खाली है।

03/08/2019

सुशीला को तिहरे खिताब

जयपुर की सुशील काजला ने रविवार को यहां एसएमएस स्टेडियम में सम्पन्न अखिल भारतीय मास्टर्स बैडमिंटन प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन करते हुए तिहरे खिताब जीत लिए।

08/04/2019

राजस्थान की जर्सी पहनते ही खिलाड़ी को मिलेगी नौकरी, सरकार के 56 विभाग देंगे दो फीसदी आरक्षण

राजस्थान की जर्सी पहनकर राष्ट्रीय प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ी को भी अब सरकारी नौकरियों में दो प्रतिक्षत आरक्षण का लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सरकारी सेवा नियमों में संशोधन कर प्रदेश के खिलाड़ियों को यह सौगात दी है।

27/11/2019

रिषभ पंत ने तोड़ा महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड, गिलक्रिस्ट की बराबरी की

भारत के युवा विकेटकीपर रिषभ पंत ने विकेट के पीछे सबसे तेज 50 शिकार करने के मामले में हमवतन महेंद्र सिंह धोनी का भारतीय रिकॉर्ड तोड़ दिया है और ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट की बराबरी पर संयुक्त दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

03/09/2019

पंकज आडवाणी ने जीता 22वां विश्व खिताब

भारत के दिग्गज खिलाड़ी पंकज आडवाणी ने म्यांमार के ने थ्वे ओ को रविवार को म्यांमार के मांडले में आईबीएसएफ विश्व बिलियर्ड्स प्रतियोगिता के फाइनल में 6-2 से हराकर खिताब जीत लिया। आडवाणी का यह 22वां विश्व खिताब है।

15/09/2019

सचिन तेंदुलकर को मिला लॉरियस स्पोर्टिंग मोमेंट अवार्ड

बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को खेल जगत के प्रतिष्ठित लॉरियस स्पोर्टिंग मोमेंट अवार्ड मिला है।

18/02/2020