Dainik Navajyoti Logo
Saturday 5th of December 2020
 
खेल

ICC ने बदले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के नियम, प्रतिशत के आधार पर शीर्ष पर ऑस्ट्रेलिया, भारत दूसरे स्थान पर खिसका

Friday, November 20, 2020 16:45 PM
फाइल फोटो।

दुबई। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के नियमों में बदलाव किया है। कोरोना महामारी की वजह से टेस्ट चैंपियनशिप के प्वॉइंट टेबल में बदलाव किया गया है। आईसीसी के इस फैसले से टीम इंडिया को झटका लगा है। तालिका में अंकों के प्रतिशत के आधार पर हुए फेरबदल के चलते टीम इंडिया ने अपना शीर्ष स्थान गंवा दिया है। भारतीय टीम के सबसे ज्यादा 360 अंक हैं लेकिन प्रतिशत के मामले में टीम इंडिया दूसरे स्थान पर खिसक गई है जबकि ऑस्ट्रेलिया पहले नंबर पर काबिज हो गई है।

अंतराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने गुरुवार को घोषणा की थी कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के 2 फाइनलिस्ट का फैसला अंकों के प्रतिशत के आधार पर तय किया जाएगा, जिसे अब आईसीसी बोर्ड ने अपनी मंजूरी दे दी है। आईसीसी की सोमवार से शुरू हुई त्रैमासिक बैठक में अनिल कुंबले की अध्यक्षता वाली आईसीसी क्रिकेट समिति ने इस नए नियम की सिफारिश की थी। आईसीसी के मुख्य कार्यकारी मनु साहनी ने कहा कि क्रिकेट कमेटी और मुख्य कार्यकारी समिति दोनों ने इस नए सिस्टम को मंजूर कर दिया है। नई गणना में यानी अंकों के प्रतिशत के आधार पर बनाई गई रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया 82.2 प्रतिशत के साथ शीर्ष पर है जबकि भारत 75 प्रतिशत लेकर दूसरे स्थान पर है। इससे पहले भारत 360 अंक लेकर पहले स्थान पर और ऑस्ट्रेलिया 296 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर था। लेकिन नई गणना से दोनों टीमों की रैंकिंग में बदलाव आया है।

वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण रद्द और स्थगित की गई कई टेस्ट सीरीज की वजह से डब्ल्यूटीसी का कार्यक्रम प्रभावित हुआ है। अब तक डब्ल्यूटीसी के 50 प्रतिशत से भी कम मैच खेले गए हैं जबकि आईसीसी ने मार्च के अंत तक 85 प्रतिशत से अधिक मैच पूरे कर लेने की उम्मीद की थी। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत ने अब तक 4 सीरीज खेली हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया ने 3 सीरीज खेली हैं। अंकतालिका में इंग्लैंड 60.83 प्रतिशत के साथ तीसरे, न्यूजीलैंड 50 प्रतिशत के साथ चौथे और पाकिस्तान 39.52 प्रतिशत के साथ 5वें स्थान पर है। इस तालिका में शीर्ष 2 टीमों के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाएगा। इसी तथ्य को ध्यान में रखते हुए आईसीसी डब्ल्यूटीसी के फाइनलिस्ट तय करने के लिए नई योजना को अमल में लाने का विचार कर रहा था, जिसके तहत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दो फाइनलिस्ट का फैसला अंकों के प्रतिशत के आधार पर तय किया जाएगा।

नियमों के अनुसार हर टेस्ट सीरीज में कुल 120 अंक होते हैं। सीरीज में कुल मैचों की संख्या के आधार पर अंक बांटे जाते हैं। अंकों का प्रतिशत निकालने के लिए कुल अंकों को प्राप्त अंकों से भाग किया जाता है। जैसे अगर किसी टीम ने कुल 4 सीरीज खेली और 2 सीरीज में क्लीन स्वीप किया, तो उसे कुल 480 में से 240 अंक प्राप्त हुए और उसके अंकों का प्रतिशत 50 फीसदी हुआ। गौरतलब है कि भारत को अब ऑस्ट्रेलिया में 4 टेस्ट और इंग्लैंड से 5 टेस्ट मैचों की घरेलू सीरीज खेलनी है। इंग्लैंड भी श्रीलंका के खिलाफ अपनी स्थगित सीरीज का कार्यक्रम बनाने का प्रयास कर रहा है।

यह भी पढ़ें:

बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, रोहित को टीम की कमान

भारतीय कप्तान विराट कोहली को बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की आगामी टी-20 सीरीज के लिए आराम दिया गया है और उपकप्तान रोहित शर्मा को टीम की कमान सौंपी गई है।

24/10/2019

ICC Awards 2019 : रोहित शर्मा चुने गए सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर, विराट कोहली को स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने 2019 आईसीसी अवॉर्ड्स का ऐलान कर दिया है। रोहित शर्मा को आईसीसी वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है। वहीं विराट कोहली को आईसीसी स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है।

15/01/2020

युवराज हमेशा सच्चे चैंपियन रहे: सचिन तेंदुलकर

भारत के सर्वश्रेष्ठ आलराउंडरों में शुमार युवराज सिंह को भारतीय क्रिकेट में सिक्सर किंग और कैंसर विजेता के रूप में याद किया जाएगा।

11/06/2019

भगवान भरोसे चल रही है राजस्थान खेल परिषद, सिर्फ क्रिकेट की फिक्र

राजस्थान खेल परिषद इन दिनों भगवान भरोसे ही चल रही है। परिषद के अधिकारियों को फिक्र है तो सिर्फ क्रिकेट की। अन्य खेलों पर ध्यान देने का वक्त ही नहीं है। अधिकारियों की अनदेखी का खामियाजा उठा रहे हैं प्रदेश के खिलाड़ी।

10/10/2019

IPL-2020: KKR से हार के साथ राजस्थान का सफर हुआ समाप्त, कोलकाता की उम्मीदें कायम

कप्तान इयोन मोर्गन की नाबाद 68 रन की कप्तानी पारी और तेज गेंदबाज पैट कमिंस (34 रन पर 4 विकेट) की पॉवरप्ले में घातक गेंदबाजी के दम पर कोलकाता नाईट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को रविवार को 60 रन से हराकर आईपीएल प्लेऑफ के लिए अपनी उम्मीदों को कायम रखा जबकि राजस्थान की टीम इस हार के साथ टूर्नामेंट से बाहर हो गई।

02/11/2020

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा मुंबई के ग्लोबल हॉस्पिटल में भर्ती

वेस्ट इंडिज के लीजेंड क्रिकेटर और पूर्व कप्तान ब्रायन लारा को मुंबई के ग्लोबल हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है।

25/06/2019

भारतीय हॉकी टीमों को टोक्यो का टिकट

भारत की पुरुष और महिला हॉकी टीमों ने शनिवार को यहां कलिंगा स्टेडियम में क्रमश: रूस और अमेरिका को हराकर 2020 के टोक्यो ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई कर लिया।

03/11/2019