Dainik Navajyoti Logo
Saturday 28th of March 2020
 
खेल

ICC Womens T-20 World Cup : टीम इंडिया की लगातार दूसरी जीत, बांग्लादेश को 18 रन से हराया

Tuesday, February 25, 2020 11:25 AM
फोटो साभार_Twitter@BCCIWomen

पर्थ। शेफाली वर्मा (39) और जेमिमा रोड्रिगेज (34) की शानदार बल्लेबाजी के बाद पूनम यादव (18 पर 3 विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारतीय महिला टीम ने सोमवार को आईसीसी महिला टी-20 वर्ल्ड कप में लगातार दूसरी जीत दर्ज की। पर्थ में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप के छठे मुकाबले में भारतीय टीम ने बांग्लादेश को 18 रन से हरा दिया। इससे पहले भारत ने अपने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को 17 रन से हराकर वर्ल्ड कप का शानदार आगाज किया था।

16 साल की युवा ओपनर शेफाली वर्मा की 39 रन की आतिशी पारी की बदौलत भारत ने 20 ओवर में छह विकेट पर 142 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया। जवाब में बांग्लादेश की टीम आठ विकेट पर 124 रन ही बना सकी। भारत की तरफ से पूनम यादव के अलावा शिखा पांडे और अरुंधति रेड्डी ने दो-दो विकेट लिए। इससे पूर्व बड़े शॉट खेलने के लिए मशहूर शेफाली ने मात्र 17 गेंदों पर दो चौके और चार छक्के लगाते हुए 39 रन बनाए। उन्होंने तानिया भाटिया (2) के साथ पहले विकेट के लिए 16 रन और जेमिमा रॉड्रिग्स (34) के साथ दूसरे विकेट के लिए 37 रन की साझेदारी की। शेफाली छठे ओवर में टीम के 53 के स्कोर पर आउट हुईं।

शेफाली ने पारी के पहले ही ओवर में जहांआरा आलम की पांचवीं गेंद पर छक्का जड़ दिया। उन्होंने दूसरे ओवर में सलमा खातून पर भी छक्का उड़ाया। हालांकि इस ओवर में तानिया भाटिया आउट हो गईं, लेकिन शेफाली पर इसका कोई असर नहीं पड़ा। उन्होंने तीसरे ओवर में जहांआरा की गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया। शेफाली ने छठे ओवर में पन्ना घोष पर छक्का मारा और इसी ओवर की तीसरी गेंद पर वह आउट हो गईं। कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 11 गेंदों में 8 रन बनाए। उनका विकेट 78 के स्कोर पर गिरा। जेमिमा 37 गेंदों में 2 चौकों और 1 छक्के की मदद से 34 रन बनाकर चौथे बल्लेबाज के रूप में 92 के स्कोर पर पवेलियन लौटी।

बांग्लादेश के गेंदबाजों ने भारत की तूफानी शुरुआत के बाद अच्छी वापसी की और भारत को 20 ओवर में 142 रन तक रोक दिया। रिचा घोष ने 14 गेंदों में 2 चौकों की मदद से 14 रन और वेदा कृष्णामूर्ति ने 11 गेंदों में 4 चौकों के सहारे नाबाद 20 रन बनाए। कृष्णामूर्ति ने 18वें ओवर में नाहिदा अख्तर की गेंदों पर 3 चौके उड़ाए। इस ओवर में 15 रन पड़े और भारत के स्कोर को गति मिल गई। वरना 17 ओवर की समाप्ति तक भारत का स्कोर 114 रन था। शिखा पांडे 7 रन पर नाबाद रहीं। भारत ने गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने पिछले मुकाबले में 132 रन बनाए थे। भारत के 142 रन इस टूर्नामेंट में अब तक किसी टीम का सर्वाधिक स्कोर है। बांग्लादेश की तरफ से कप्तान सलमा ने 25 रन पर दो विकेट और पन्ना घोष ने 25 रन पर दो विकेट लिए।

ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को हराया
उधर एक अन्य मुकाबले में गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने भारत से मिली हार के झटके से उबरते हुए आईसीसी महिला टी-20 विश्वकप के ग्रुप ए मुकाबले में श्रीलंका को 5 विकेट से हरा दिया। श्रीलंका ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 122 रन बनाए। कप्तान एवं ओपनर चामरी अटापट्टू ने 38 गेंदों में 7 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 50 रन की शानदार पारी खेली। उमेशा थिमाशिनी ने 20 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 20 रन और अनुष्का संजीवनी ने 31 गेंदों में दो चौकों के सहारे 25 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया के लिए निकोला कैरी और मौली स्ट्रानो ने 2-2 विकेट लिए।

123 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने रेचेल हेंस की 47 गेंदों पर 4 चौकों और 2 छक्कों के सहारे 60 रन की बेहतरीन पारी और उनकी कप्तान मैग लेनिंग (नाबाद 41) के साथ चौथे विकेट के लिए 95 रन की साझेदारी के दम पर मुकाबला जीत लिया। ऑस्ट्रेलिया ने 19.3 ओवर में पांच विकेट पर 123 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया ने अपने 3 विकेट मात्र 10 रन पर गंवाने के बाद शानदार वापसी करते हुए मुकाबला जीता। हेंस को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

यह भी पढ़ें:

धनुष श्रीकांत ने एशियाई निशानेबाजी में रचा इतिहास, तीन स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने

तेलंगाना के निशानेबाज धनुष श्रीकांत ने दोहा में चल रहे14वीं एशियाई निशानेबाजी चैंपियनशिप में तीन स्वर्ण पदक अपने नाम किया। 16 वर्षीय धनुष ने 10 मीटर एयर राइफल पुरुष जूनियर स्पर्धा में व्यक्तिगत, मिक्स्ड जेंडर और टीम वर्ग में गोल्ड मेडल जीता।

13/11/2019

यूएस ओपन के मुख्य ड्रॉ के लिए सुमित ने किया क्वालीफाई, फेडरर से पहली भिड़ंत

भारत के प्रतिभाशाली खिलाड़ी सुमित नागल का सबसे बड़ा सपना पूरा होने जा रहा है और वह वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन के पहले दौर में टेनिस लीजेंड और 20 ग्रैंड स्लेम खिताबों के बादशाह स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर से भिड़ेंगे।

25/08/2019

मोहम्मद हफीज पर संदिग्ध एक्शन के कारण लगा बैन, ECB टूर्नामेंट में नहीं कर पाएंगे गेंदबाजी

पाकिस्तान के ऑलराउंडर मोहम्मद हफीज को संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन के कारण इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड की सभी प्रतियोगिताओं में गेंदबाजी करने से निलंबित कर दिया गया है। हफीज ने कहा कि मुझे ईसीबी के गेंदबाजी रिव्यू ग्रुप की मेरे एक्शन पर रिपोर्ट मिली है।

25/12/2019

इंग्लैंड ने अफगानिस्तान को रौंदा

विश्व की नंबर एक टीम और खिताब की प्रबल दावेदार इंग्लैंड ने अफगानिस्तान को अच्छा पाठ पढ़ाते हुए क्रिकेट विश्व कप अभ्यास मैच में सोमवार को नौ विकेट से पीट दिया।

28/05/2019

विश्वकप में जयपुर के दिव्यांश ने जीता गोल्ड, मनु-इलावेनिल ने भी साधा गोल्ड पर निशाना

युवा निशानेबाज दिव्यांश पंवार ने चीन के पुतियन में चल रहे आईएसएसएफ विश्व कप (राइफल/पिस्टल) मेंपुरुषों की दस मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत लिया। दिव्यांश के अलावा युवा निशानेबाज मनु भाकर और इलावेनिल वलारिवान ने भी स्वर्ण जीता।

22/11/2019

सचिन तेंदुलकर ने दी धनतेरस की शुभकामनाएं, रहाणे और लक्ष्मण ने भी किया विश

धनतेरस के साथ ही पांच दिवसीय दीपोत्सव की शुरुआत हो गई है। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने धनतेरस की बधाई दी है। रहाणे और लक्ष्मण ने भी धनतेरस की शुभकामनाएं दी है।

25/10/2019

द. अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया की घोषणा, राहुल बाहर, शुभमन नया चेहरा

युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को दो अक्टूबर से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू होने वाली तीन टेस्टों की घरेलू गांधी-मंडेला सीरीज के लिए भारतीय टेस्ट टीम में पदार्पण का मौका दिया गया है, जो टीम से बाहर किए गए ओपनर लोकेश राहुल की जगह लेंगे।

13/09/2019