Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 22nd of September 2021
 
खेल

ICC Womens T-20 World Cup : भारत की लगातार चौथी जीत, श्रीलंका को 7 विकेट से हराया

Saturday, February 29, 2020 13:00 PM
फोटो साभार[email protected]

मेलबर्न। भारत ने ऑस्ट्रेलिया में जारी आईसीसी महिला टी-20 वर्ल्ड कप के ग्रुप ए मैच में शनिवार को श्रीलंका को 7 विकेट से मात दी। इसके साथ ही भारतीय महिलाओं ने इस टूर्नामेंट में लगातार चौथी जीत दर्ज कर ली है। भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को हराकर पहले ही सेमीफाइनल में जगह बना ली थी। श्रीलंका को हराकर भारत ने अपने ग्रुप के सभी मैच जीतते हुए पॉइंट्स टेबल में टॉप पर जगह पक्की कर ली है। भारतीय महिला टीम ग्रुप मैचों में ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और श्रीलंका को मात देकर 2020 टी-20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में अब तक अजेय है।

ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में खेले गए मैच में टीम इंडिया ने श्रीलंका को 7 विकेट से हराया। श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को 114 रन का लक्ष्य दिया था। भारतीय टीम ने इसे 14.4 ओवर में 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। ओपनर शेफाली वर्मा 47 रन बनाकर रनआउट हुईं। वे लगातार दूसरी बार अर्धशतक बनाने से चूक गईं। ओपनर स्मृति मंधाना ने 17 रन, कप्तान हरमनप्रीत कौर, जेमिमाह रोड्रिग्ज और दीप्ति शर्मा ने 15-15 रन बनाए।

इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका को भारतीय टीम ने 9 विकेट पर 113 रन के मामूली स्कोर पर रोक दिया। श्रीलंका की ओर से कप्तान चमारी अट्टापट्टू ने सबसे ज्यादा 33 और कविशा दिल्हारी ने 25 रन की पारी खेली। भारत की तरफ से राधा यादव ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 23 रन देकर 4 विकेट लिए। राधा यादव को राजेश्वरी गायकवाड़ (18 रन पर 2 विकेट) का भी अच्छा सहयोग मिला। पूनम यादव, शिखा पांडे और दीप्ति शर्मा ने 1-1 विकेट लिया। जवाब में भारतीय टीम ने 14.4 ओवर में 3 विकेट पर 116 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। राधा यादव को शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

श्रीलंका के खिलाफ भारत 10 मैच से अजेय
भारत-श्रीलंका के बीच अब तक खेले गए 18 में से 14 टी-20 भारतीय टीम ने जबकि 3 श्रीलंका ने जीते हैं। टीम इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ अब 10 मैच से अजेय है। वर्ल्ड कप में दोनों के बीच पांच मैच हुए हैं। भारत ने चार जबकि श्रीलंका ने एक जीता है।

शेफाली और पूनम का शानदार प्रदर्शन
टीम इंडिया की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना और कप्तान हरमनप्रीत अब तक अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी हैं। मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज भी चारों मैच में बिखर गए। सेमीफाइनल मुकाबले से पहले श्रीलंका के खिलाफ सभी खिलाड़ियों के पास लय हासिल करने का मौका था। ओपनर शेफाली वर्मा ने चारों मैच में अच्छी शुरुआत दी है, हालांकि वह अपने स्कोर को बड़े स्कोर में नहीं बदल पाई हैं। लेग स्पिनर पूनम यादव 9 विकेट लेकर टॉप पर चल रही हैं।

3 मैचों में दहाई का आंकड़ा नहीं छू सकीं हरमनप्रीत
हरमनप्रीत का इस टूर्नामेंट में खराब प्रदर्शन जारी है। चार में से तीन मैचों में वे दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सकीं। श्रीलंका के खिलाफ भी 17 रन पर आउट हो गईं। पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने 2 रन बनाए थे। इसके बाद बांग्लादेश के खिलाफ 8 और न्यूजीलैंड के खिलाफ 1 रन पर पवेलियन लौट गईं थीं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

पश्चिम क्षेत्र अंतर विश्वविद्यालय महिला हॉकी प्रतियोगिता : आरयू महिला हॉकी टीम 10-0 से जीती

मेजबान राजस्थान विश्वविद्यालय की महिला हॉकी टीम ने स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स के मैदान पर पश्चिम क्षेत्र अंतर विश्वविद्यालय महिला हॉकी प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन करते हुए हेमेन्द्रचार्य नॉर्थ गुजरात विश्वविद्यालय, पाटन को 10-0 से हराया।

12/11/2019

IND vs AUS: बॉक्सिंग डे टेस्ट में जीत के करीब पहुंचा भारत, दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के 6 विकेट आउट

कप्तान अजिंक्या रहाणे की 112 रन की बेहतरीन पारी के बाद गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से भारत दूसरे बॉक्सिंग डे टेस्ट के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत की दहलीज पर पहुंच गया है। भारत को पहली पारी में 131 रन की बढ़त मिली थी और उसके गेंदबाजों ने तीसरे दिन स्टंप्स तक ऑस्ट्रेलिया के 6 विकेट 133 रन पर गिरा दिए। ऑस्ट्रेलिया के पास मात्र 2 रन की बढ़त है और उसके 4 विकेट शेष हैं।

28/12/2020

पहला विश्व टेस्ट चैंपियन बनने उतरेंगे भारत और न्यूजीलैंड, कुछ घंटों बाद शुरू होगा खिताबी मुकाबला

भारत और न्यूजीलैंड कुछ घंटों बाद रोज बॉल में होने वाले पहले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में टेस्ट क्रिकेट का बादशाह बनाने के इरादे से उतरेंगे। इस फाइनल के साथ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दो साल के क्रम का अंत हो जाएगा जिसे टेस्ट क्रिकेट को नया जीवन देने के उद्देश्य के साथ 2019 में शुरू किया गया था।

17/06/2021

सौरव गांगुली बनेंगे बीसीसीआई के नए बॉस, निर्विरोध चुनाव तय

भारतीय क्रिकेट के महाराजा कहे जाने वाले बंगाल टाइगर सौरभ गांगुली भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के नए अध्यक्ष बनेंगे। गांगुली के नाम की आधिकारिक रूप से घोषणा 23 अक्टूबर को क्रिकेट बोर्ड के चुनावों के दिन कर दी जाएगी।

14/10/2019

सिंधू, साक्षी, दीपा और जीतू बने खेल रत्न, 15 खिलाड़ियों को अर्जुन पुरस्कार

नई दिल्ली। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने रियो ओलंपिक में बैडमिंटन में रजत विजेता पीवी सिंधू, कांस्य पदक विजेता महिला पहलवान साक्षी मलिक, जिमनास्ट दीपा करमाकर और निशानेबाज जीतू राय को सोमवार को खेल दिवस के दिन देश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न से सम्मानित किया।

29/08/2016

विराट के अर्धशतक से भारत ने जीता पहला टी-20 मैच

विराट कोहली की नाबाद 72 रन की कप्तानी पारी से भारत ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरे ट््वेंटी-20 मुकाबले में सात विकेट से पराजित कर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

19/09/2019

IPL से पहले न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन चोटिल, बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज से बाहर

क्रिकेट के सभी प्रारूपों में न्यूजीलैंड टीम के कप्तान केन विलियम्सन चोट के कारण बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली आगामी एकदिवसीय श्रृंखला से बाहर हो गए हैं। विलियम्सन अपनी बाईं कोहनी की चोट से उबरना और रिहैबिलिटेशन करना चाहते हैं। विलियम्सन को गर्मियों की दूसरी छमाही से ही इस चोट से परेशान हो रही थी।

09/03/2021