Dainik Navajyoti Logo
Monday 14th of June 2021
 
खेल

ICC Womens T-20 World Cup : सेमीफाइनल में टीम इंडिया की इंग्लैंड से भिड़ंत

Tuesday, March 03, 2020 18:15 PM
फाइल फोटो।

सिडनी। आईसीसी महिला टी-20 विश्वकप टूर्नामेंट में मंगलवार के अंतिम ग्रुप मुकाबले बारिश के कारण धुल जाने के बाद टूर्नामेंट की सेमीफाइल लाइनअप तय हो गयी है, जिसमें गुरुवार को भारत का मुकाबला इंग्लैंड से और दक्षिण अफ्रीका का मुकाबला गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से होगा। फॉर्म में चल रही और अपने ग्रुप के सभी चार मैच जीतने वाली भारतीय टीम के पास इंग्लैंड से दो साल पहले विश्वकप के सेमीफाइनल में मिली हार का बदला चुकाने का मौका रहेगा। भारतीय टीम नंवबर 2018 में वेस्टइंडीज में हुए विश्वकप के सेमीफाइनल में 19.3 ओवर में 112 रन पर सिमट गई थी जबकि इंग्लैंड ने 17.1 ओवर में दो विकेट पर 116 रन बनाकर मैच जीत लिया था।

इससे पहले 2017 में इंग्लैंड में हुए एकदिवसीय विश्वकप में भारत का फाइनल में मेजबान इंग्लैंड के साथ मुकाबला हुआ और इंग्लैंड ने भारतीय टीम को 9 रन से हराकर खिताब जीता था। इंग्लैंड ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 228 रन बनाए, जवाब में भारतीय टीम 48.4 ओवर में 219 रन पर सिमट गई थी। मौजूदा विश्वकप में भारत ने ग्रुप ए में अपने सभी चारों मैच जीते जबकि इंग्लैंड की टीम ग्रुप बी में 4 में से 3 मैच जीतकर 6 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रही। ग्रुप ए में ऑस्ट्रेलिया दूसरे और ग्रुप बी में दक्षिण अफ्रीका 7 अंकों के साथ पहले स्थान पर रहा।

भारत ने ग्रुप चरण में विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को सिडनी में 17 रन से, बंगलादेश को पर्थ में 18 रन, न्यूजीलैंड को मेलबोर्न में 3 रन और श्रीलंका को मेलबोर्न में 7विकेट से पराजित किया। भारत और इंग्लैंड का सेमीफाइनल सिडनी में खेला जाएगा। इंग्लैंड ने अपना पहला मैच दक्षिण अफ्रीका से 6 विकेट से गंवाया लेकिन इसके बाद उसने शानदार वापसी करते हुए थाईलैंड को 98 रन, पाकिस्तान को 42 रन और वेस्टइंडीज को 46 रन से हराया। टूर्नामेंट के आखिरी ग्रुप मैचों में बारिश का साया रहा, पाकिस्तान और थाईलैंड के बीच ग्रुप बी मैच में एक पारी होने के कारण कोई परिणाम नहीं निकल सका जबकि वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका का ग्रुप बी मैच भी बिना कोई गेंद फेंके रद्द हो गया। दक्षिण अफ्रीका को इस मैच से मिला एक अंक उसे ग्रुप बी की तालिका में शीर्ष स्थान पर पहुंचाने के लिए काफी था।  

दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज मैच रद्द
दोनों टीमों के बीच यह विश्वकप के ग्रुप चरण का आखिरी मुकाबला था जो बिना टॉस हुए ही बारिश के कारण रद्द हो गया। दक्षिण अफ्रीका ग्रुप बी में 4 मैचों में 3 जीत और एक रद्द परिणाम के साथ 7 अंक लेकर पहले स्थान पर रहा जबकि विंडीज चार मैचों में एक जीत, दो हार और एक रद्द परिणाम के साथ 3 अंक लेकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई।

थाईलैंड और पाकिस्तान मैच में कोई परिणाम नहीं निकला
दोनों टीमों के बीच मुकाबला बारिश के कारण बेनतीजा रहा। थाईलैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी और नताकन चंतम (56) के शानदार अर्धशतक की बदौलत 20 ओवर में 3 विकेट पर 150 रन बनाए लेकिन उसकी पारी खत्म होते ही बारिश शुरु हो गई और मैच दोबारा शुरु नहीं हो पाया, लिहाजा मैच बेनतीजा समाप्त हुआ। पाकिस्तान ने चार मैचों में एक जीत हासिल की और उसे दो मैचों में हार का सामना करना पड़ा जबकि थाईलैंड को तीन मैचों में हार का सामना करना पड़ा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

आरसीए के चुनाव घोषित, 6 पदों के लिए 22 सितंबर को वोटिंग

राजस्थान क्रिकेट संघ के सचिव राजेन्द्र सिंह नांदू ने शनिवार देर रात राजस्थान क्रिकेट संघ (आरसीए) के चुनाव का कार्यक्रम घोषित किया। राजस्थान क्रिकेट संघ से निलंबित आरएस नांदू द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार 6 पदों के लिए चुनाव 22 सितंबर को आरसीए एकेडमी पर आयोजित किए जाएंगे।

25/08/2019

मनीष पांडेय ने 54 गेंदों में खेली 129 रन की तूफानी पारी, लगाए 12 चौके और 10 छक्के

कप्तान मनीष पांडेय की मात्र 54 गेंदों पर 12 चौकों और 10 छक्कों से सजी नाबाद 129 रन की तूफानी पारी की बदौलत कर्नाटक ने सेना टीम को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टी-20 टूर्नामेंट के ग्रुप ए मुकाबले में 80 रन से हरा दिया।

12/11/2019

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : स्मिथ को पछाड़ विराट फिर बने नम्बर वन, बल्लेबाजी-गेंदबाजी के टॉप-10 में 3-3 भारतीय

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में एक बार फिर नंबर वन स्थान हासिल कर लिया है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ को पछाड़ा। आईसीसी की ओर से जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली 928 अंकों के साथ पहले स्थान पर हैं, जबकि स्टीव स्मिथ 923 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं।

05/12/2019

इंग्लैंड को वनडे सीरीज भी हराने के इरादे से उतरेगा भारत, रोहित के साथ पारी का आगाज करेंगे धवन

इंग्लैंड ने भारत से टेस्ट सीरीज 1-3 से गंवाने के बाद पांच मैचों की टी-20 सीरीज 2-3 से गंवा दी थी। इन लगातार पराजयों के बाद इंग्लैंड की नजरें अब मंगलवार से शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज पर टिक गई हैं। यह सीरीज इंग्लैंड के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस सीरीज में आईसीसी वर्ल्ड सुपर लीग के आधार पर अंक मिलेंगे।

22/03/2021

बेन स्टोक्स के करिश्माई शतक से जीता इंग्लैंड, सीरीज में की 1-1 से बराबरी

आलराउंडर बेन स्टोक्स ने नाबाद 135 रन की करिश्माई पारी खेलते हुए इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे एशेज टेस्ट में रविवार को रोमांचक उतार-चढ़ाव के बाद एक विकेट से हैरतअंगेज से जीत और पांच मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी दिला दी।

26/08/2019

ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड का 3-0 से किया क्लीन स्वीप, नाथन लियोन ने दोनों पारियों में झटके 5-5 विकेट

बल्लेबाज डेविड वार्नर और गेंदबाज नाथन लियोन के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे टेस्ट के चौथे दिन अंतिम सत्र में न्यूजीलैंड के शेष 6 विकेट चटकाने के साथ ही मेहमान टीम के खिलाफ 279 रन से जीत दर्ज की और सीरीज में भी 3-0 से क्लीन स्वीप कर दिया।

06/01/2020

AUS vs PAK : पहले टी-20 मैच में बारिश का खलल, ऑस्ट्रेलिया से छीनी जीत

सिडनी के मौसम ने ऑस्ट्रेलिया से मुठ्ठी में आ चुके पहले टी-20 मुकाबले में जीत छीन ली और पाकिस्तान के खिलाफ छोटे स्कोर वाला मुकाबला बारिश के कारण बिना परिणाम ही समाप्त करना पड़ गया, जिससे तीन मैचों की सीरीज बराबरी पर है।

03/11/2019