Dainik Navajyoti Logo
Thursday 27th of February 2020
 
खेल

आईसीसी वनडे रैंकिंग : राहुल-श्रेयस अय्यर की लंबी छलांग, बुमराह ने गंवाया ताज

Thursday, February 13, 2020 13:00 PM
जसप्रीत बुमराह (फाइल फोटो)

दुबई। भारत के शीर्ष तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में कोई विकेट नहीं ले पाने का नुकसान आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान गंवाकर उठाना पड़ा, जबकि बल्लेबाजी में लोकेश राहुल और श्रेयस अय्यर ने अपने शानदार प्रदर्शन से लंबी छलांग लगाई। भारतीय कप्तान विराट कोहली का इस सीरीज में बल्लेबाजी में काफी निराशाजनक प्रदर्शन रहा और उन्हें रेटिंग अंकों का नुकसान हुआ लेकिन वह अपना नंबर एक स्थान बचाने में कामयाब रहे। जबरदस्त फॉर्म दिखाने वाले और 1 शतक सहित 204 रन बनाने वाले राहुल 13 स्थान की छलांग के साथ 36वें तथा सीरीज में सबसे ज्यादा 217 रन बनाने वाले अय्यर 23 स्थान की छलांग लगाकर 62वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

बुमराह को इस सीरीज में खाली हाथ रहना पड़ा और वह पहले से दूसरे स्थान पर खिसक गए। उनके रेटिंग अंक भी गिरे हैं और वह 764 से 719 अंकों पर आ गए हैं। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजी ट्रेंट बोल्ट इस सीरीज में नहीं खेले, लेकिन वह दूसरे से पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। बोल्ट के 727 अंक हैं। विराट नंबर एक स्थान पर कायम हैं, लेकिन उन्हें 17 रेटिंग अंकों का नुकसान उठाना पड़ा और वह 886 से 869 अंकों पर आ गए हैं। इस सीरीज से बाहर रहे उपकप्तान रोहित शर्मा का दूसरा स्थान बना हुआ है लेकिन उनके रेटिंग अंक 868 से 855 हो गए हैं। राहुल और अय्यर ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग और रेटिंग हासिल कर ली है। राहुल की 596 की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग हो गई है जबकि अय्यर की 513 की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग हो गई है।

न्यूजीलैंड के रॉस टेलर ने सीरीज में 194 रन बनाए और वह 5वें से चौथे स्थान पर पहुंच गए। पाकिस्तान के बाबर आजम तीसरे स्थान पर बने हुए हैं। सीरीज में न्यूजीलैंड की तरफ से सर्वाधिक 199 रन बनाने वाले हेनरी निकोल्स 45वें से 37वें नंबर पर पहुंच गए हैं। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन अपने 8वें स्थान पर बने हुए हैं। मार्टिन गुप्तिल 5 स्थान के सुधार के साथ 15वें नंबर पर पहुंचे हैं जबकि केदार जाधव 4 स्थान गिरकर 40वें नंबर पर खिसक गए हैं। रवींद्र जडेजा 3 स्थान के सुधार के साथ 93वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

रविंद्र जडेजा ऑलराउंडर रैंकिंग में 7वें स्थान पर हैं। गेंदबाजी में चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव 13वें से 16वें स्थान पर फिसले हैं जबकि लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल 16वें से 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं। जडेजा एक स्थान खिसकर 21वें नंबर पर पहुंच गए हैं। एकदिवसीय टीम रैंकिंग में भारत को यह सीरीज 0-3 से गंवाने का 3 अंकों का नुकसान हुआ, हालांकि उसका दूसरा स्थान बना हुआ है। भारत 121 अंकों से गिरकर 118 अंकों पर पहुंच गया है। विश्व चैंपियन इंग्लैंड 124 अंकों के साथ शीर्ष पर बना हुआ है। न्यूजीलैंड को यह सीरीज जीतने पर 4 अंकों का फायदा हुआ और वह 112 से 116 अंकों पर पहुंच गया है। इस सीरीज से पहले भारत और न्यूजीलैंड के बीच 9 अंकों का फासला था, जो अब घटकर मात्र 2 अंक रह गया है।

यह भी पढ़ें:

सिंधू चाइना ओपन से पहले ही दिन आउट, गैर वरीय चीनी खिलाड़ी ने हराया

स्टार शटलर भारत की पीवी सिंधू के खराब प्रदर्शन का दौर मंगलवार से शुरू हुए चाइना ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में बरकरार रहा और वह महिला एकल के राउंड-32 में गैर वरीय खिलाड़ी के हाथों हारकर बाहर हो गईं।

05/11/2019

गांगुली के लिए नियम बदलने की तैयारी, धूमल ने कहा- कूलिंग ऑफ नियम में बदलाव जरूरी

बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने कहा कि बोर्ड की आगामी वार्षिक आम बैठक में पदाधिकारियों के 70 साल की उम्र सीमा को बदलने के बारे में विचार नहीं किया जाएगा, लेकिन कूलिंग ऑफ के नियम को बदलने पर विचार किया जाएगा।

26/11/2019

स्मिथ टेस्ट रैंकिंग में बने नंबर वन

भारतीय कप्तान विराट कोहली आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपना नंबर एक स्थान आॅस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ को गंवा बैठे हैं, जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मध्यक्रम के बल्लेबाज हनुमा विहारी ने अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल कर ली है।

04/09/2019

बैन के बाद एमसीसी क्रिकेट समिति से हटे शाकिब अल हसन

बांग्लादेशी ऑलराउंडर शाकिब अल हसन दो वर्ष के निलंबन के बाद क्रिकेट के नियम निर्धारण करने वाली वैश्विक संस्था एमसीसी की विश्व क्रिकेट समिति से भी हट गए हैं।

30/10/2019

IND vs NZ : टीम इंडिया को बड़ा झटका, चोटिल रोहित वनडे और टेस्ट सीरीज से बाहर

भारत के सलामी बल्लेबाज और सीमित ओवरों के उपकप्तान रोहित शर्मा पिंडली के चोट के कारण न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज और उसके बाद दो टेस्ट मैचों की सीरीज से बाहर हो गए हैं। वनडे सीरीज 5 फरवरी से और टेस्ट सीरीज 21 फरवरी से शुरू होगी।

04/02/2020

RCA चुनाव में नया मोड, चुनाव अधिकारी विनोद जुत्शी भी हटे, दोनों गुटों ने भेजे नए नाम

सीओए विनोद राय को भेजे ईमेल में जुत्शी ने आरसीए चुनाव कराने में असमर्थता जताई है।

25/09/2019

रणजी ट्रॉफी : हैदराबाद के खिलाफ शिखर धवन का नाबाद शतक, दिल्ली को संकट से उबारा

बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने नाबाद 137 रनों की जबरदस्त पारी खेल कर अपनी फॉर्म और फिटनेस दोनों में वापसी कर ली है। शिखर की कप्तानी की जिम्मेदारी भरी शतकीय पारी की बदौलत दिल्ली ने हैदराबाद के खिलाफ पहले दिन 66 ओवर में 6 विकेट पर 269 रन बना लिए।

25/12/2019