Dainik Navajyoti Logo
Saturday 22nd of February 2020
 
खेल

आईपीएल में बेहतर प्रदर्शन से अगला लक्ष्य हासिल करुंगा : रवि बिश्नोई

Thursday, February 13, 2020 01:40 AM
अंडर 19 क्रिकेटर रवि बिश्नोई जोधपुर पहुंचने पर स्वागत करते माता—पिता के साथ परिजन व अन्य

जोधपुर। हाल ही में समाप्त हुए अंडर-19 क्रिकेट विश्वकप की रनरअप रही भारतीय टीम के खिलाड़ी रवि बिश्नोई का गुरुवार को जोधपुर पहुंचने पर जोरदार स्वागत किया गया। जयपुर से जोधपुर के रास्ते में हर जगह समाज के लोगों के अलावा क्रिकेटरों ने रवि का जोरदार स्वागत किया। रातानाडा स्थित बिश्नोई धर्मशाला में युवाओं ने रवि बिश्नोई के साथ उनके कोच प्रद्युतसिंह व शाहरुख खान का भी स्वागत किया। 

रवि ने नवज्योति के साथ खास बातचीत करते हुए बताया कि आगे बढ़ने के लिए कड़ी मेहनत और लगन के साथ नियमित प्रेक्टिस सफलता की पहली सीढ़ी हैं। मेरे कोच प्रद्युतसिंह व शाहरुख खान ने इसी बात पर फोकस किया और मैंने भी मंजिल नहीं मिलने तक खुद में जुनुन जगाए रखा। अब जब मुझे आईपीएल में मौका मिला है इसके लिए मैं अपनी प्रेक्टिस तेज करूंगा। वहीं रवि बिश्नोई ने मोटिवेशनल मैसेज देते हुए कहा कि मैं सभी से यही कहूंगा कि वह हार नहीं मानें क्योंकि आपको जब मौका मिलेगा तो जरूर आगे बढ़ेंगे। बीच में हार मानकर उम्मीद को नहीं छोड़े।

मेहनत कभी खाली नहीं जाती
क्रिकेटर रवि ने कहा कि मैंने पहले जो मेहनत की थी, उसी का नतीजा रहा कि मुझे विश्वकप में अच्छा प्रदर्शन करने का मौका मिला। वो बहुत अच्छा समय होता है जब छोटा बच्चा प्लास्टिक की बॉल व प्लास्टिक के बेट से खेलता हैं। उसके बाद वहां से यहां तक पहुंचने का सफर भी बहुत अच्छा होता है।

काफी संघर्षपूर्ण था वह समय
रवि बिश्नोई ने कहा कि कोच जो हमारे साथ पहले खेला करते थे, बाद में उन्होंने अकेडमी स्टार्ट की। वह समय हमारे लिए बहुत ही मुश्किल समय था। उस वक्त पैसों की कमी के चलते हमने काफी मेहनत कर अकेडमी को तैयार किया। मुश्किल के उस दौर को हम खुशी-खुशी काटते हुए आगे बढ़ते गए और लक्ष्य पाने में सफल हुए।

ऐसे रहती थी रवि की दिनचर्या
बिश्नोई ने कहा कि प्रेक्टिस के बिना कुछ नही था। सुबह में तीन से चार घंटे तक प्रेक्टिस करता फिर दिन में थोडी देर रेस्ट करके शाम को वापस वही प्रेक्टिस में जुट जाता। इसलिए हम यह सोच लें कि बिना प्रेक्टिस किए ही कुछ बन सकेंगे तो यह संभव नहीं हैं। रवि ने कहा, शाहरूख भैय्या मेरे कोच हैं, जिन्होंने मेरी काफी मदद की मुझे हर वक्त उन्होंने मोटिवेट किया। हर छोटी से छोटी गलती को ठीक करने के साथ गलती नहीं सुधरने तक मेहनत  करवाते थे।

आईपीएल में खूब मेहनत करुंगा
बिश्नोई ने कहा कि अभी आईपीएल मेरे लिए बहुत बड़ा प्लेटफॉर्म हैं। एक जूनियर प्लेयर अच्छा प्रदर्शन करेंगा तो आगे सीनियरिटी के लिए भी दरवाजे खुल जाएंगे। आईपीएल में चयन होने पर मेरे साथ मेरे कोच व परिवार में खुशी का माहौल था। अब मैं इन सभी की उम्मीदों पर खरा उतरने की कोशिश करुंगा।

रवि ने दिन में लगातार 10  घंटे तक की मेहनत
कोच प्रद्युत सिंह ने कहा कि मैं हमेशा से ही यही सोचता था कि रवि वहां तक जरूर पहुंचेगा। क्योंकि रवि में कुछ कर गुजरने की चाह थी, वह शुरूआत से ही काफी मेहनत करता था। रोजाना 10 घंटे तक मेहनत करता था, उसीका नतीजा है कि आज वह इस मुकाम पर पहुंच पाया है। कोच शाहरुख खान ने कहा कि रवि खुद काफी मेहनती था। उसको तराशने के पीछे हमारी बहुत सालों की मेहनत थी, जिसका मुजायरा उसने वर्ल्डकप के दौरान दिखाया।

यह भी पढ़ें:

वालीबॉल के स्तर को उठाना चाहता है एफआईवीबी

इंटरनेशनल वालीबॉल फेडरेशन के दो सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल ने वालीबॉल के विकास की संभावनाएं तलाशने के लिए भारत का दौरा किया।

18/05/2019

पहली बार चुनौती पेश करेंगी मैरीकॉम

छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मैरीकॉम असम के गुवाहाटी में कर्मबीर नबीन चंद्रा बोरदोलोई इंडोर स्टेडियम 20 से 24 मई तक होने वाले 70 हजार डॉलर की पुरस्कार राशि के इंडिया ओपन मुक्केबाजी टूर्नामेंट

14/05/2019

पुजारा के नाबाद शतक से भारत को पारी में बढ़त

भारत ने 5 विकेट पर 297 रन के स्कोर पर पारी घोषित करने के बाद वेस्टइंडीज ए टीम की पहली पारी मात्र 181 रनों पर सिमेट दी। इस प्रकार भारत को पारी में 116 रनों की बढ़त हासिल हुई।

19/08/2019

हार्दिक पांड्या ने सर्बियाई एक्ट्रेस संग मनाया नया साल, सोशल मीडिया पर साझा की तस्वीरें

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने नववर्ष पर सर्बियाई अभिनेत्री नताशा स्टैंकोविच के साथ सेलिब्रेट किया। पांड्या ने इंस्टाग्राम पर अपनी नववर्ष की तस्वीरें साझा की हैं जिसमें वह सर्बियाई अभिनेत्री नताशा के साथ दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने अपने प्रशंसकों को नये वर्ष की शुभकामनाएं भी दीं।

01/01/2020

घर में प्लेऑफ का दावा पक्का करने उतरेगी दिल्ली

इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सत्र में प्रभावशाली प्रदर्शन कर रही दिल्ली कैपिटल्स की टीम रविवार को तालिका की निचले पायदान की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के हाथों

27/04/2019

टीम को कम्फर्ट जोन से बाहर निकलना होगा : कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आखिरी टी-20 में मिली हार के बाद कहा है कि खिलाड़ियों को सभी तरह की चुनौतियों के लिए तैयार रहना चाहिए, जिससे भविष्य में टॉस से उनका परिणाम प्रभावित न हो।

24/09/2019

IND vs SL : इंदौर में नए साल की पहली जीत के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया, फिल्डिंग पर करनी होगी मेहनत

भारतीय क्रिकेट टीम इंदौर के होल्कर स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टी 20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में विजय अभियान के लिए उतरेगी। तीन टी-20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला बारिश और गीली पिच के कारण रद्द करना पड़ा था।

06/01/2020