Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 5th of August 2020
 
खेल

आईपीएल में बेहतर प्रदर्शन से अगला लक्ष्य हासिल करुंगा : रवि बिश्नोई

Thursday, February 13, 2020 01:40 AM
अंडर 19 क्रिकेटर रवि बिश्नोई जोधपुर पहुंचने पर स्वागत करते माता—पिता के साथ परिजन व अन्य

जोधपुर। हाल ही में समाप्त हुए अंडर-19 क्रिकेट विश्वकप की रनरअप रही भारतीय टीम के खिलाड़ी रवि बिश्नोई का गुरुवार को जोधपुर पहुंचने पर जोरदार स्वागत किया गया। जयपुर से जोधपुर के रास्ते में हर जगह समाज के लोगों के अलावा क्रिकेटरों ने रवि का जोरदार स्वागत किया। रातानाडा स्थित बिश्नोई धर्मशाला में युवाओं ने रवि बिश्नोई के साथ उनके कोच प्रद्युतसिंह व शाहरुख खान का भी स्वागत किया। 

रवि ने नवज्योति के साथ खास बातचीत करते हुए बताया कि आगे बढ़ने के लिए कड़ी मेहनत और लगन के साथ नियमित प्रेक्टिस सफलता की पहली सीढ़ी हैं। मेरे कोच प्रद्युतसिंह व शाहरुख खान ने इसी बात पर फोकस किया और मैंने भी मंजिल नहीं मिलने तक खुद में जुनुन जगाए रखा। अब जब मुझे आईपीएल में मौका मिला है इसके लिए मैं अपनी प्रेक्टिस तेज करूंगा। वहीं रवि बिश्नोई ने मोटिवेशनल मैसेज देते हुए कहा कि मैं सभी से यही कहूंगा कि वह हार नहीं मानें क्योंकि आपको जब मौका मिलेगा तो जरूर आगे बढ़ेंगे। बीच में हार मानकर उम्मीद को नहीं छोड़े।

मेहनत कभी खाली नहीं जाती
क्रिकेटर रवि ने कहा कि मैंने पहले जो मेहनत की थी, उसी का नतीजा रहा कि मुझे विश्वकप में अच्छा प्रदर्शन करने का मौका मिला। वो बहुत अच्छा समय होता है जब छोटा बच्चा प्लास्टिक की बॉल व प्लास्टिक के बेट से खेलता हैं। उसके बाद वहां से यहां तक पहुंचने का सफर भी बहुत अच्छा होता है।

काफी संघर्षपूर्ण था वह समय
रवि बिश्नोई ने कहा कि कोच जो हमारे साथ पहले खेला करते थे, बाद में उन्होंने अकेडमी स्टार्ट की। वह समय हमारे लिए बहुत ही मुश्किल समय था। उस वक्त पैसों की कमी के चलते हमने काफी मेहनत कर अकेडमी को तैयार किया। मुश्किल के उस दौर को हम खुशी-खुशी काटते हुए आगे बढ़ते गए और लक्ष्य पाने में सफल हुए।

ऐसे रहती थी रवि की दिनचर्या
बिश्नोई ने कहा कि प्रेक्टिस के बिना कुछ नही था। सुबह में तीन से चार घंटे तक प्रेक्टिस करता फिर दिन में थोडी देर रेस्ट करके शाम को वापस वही प्रेक्टिस में जुट जाता। इसलिए हम यह सोच लें कि बिना प्रेक्टिस किए ही कुछ बन सकेंगे तो यह संभव नहीं हैं। रवि ने कहा, शाहरूख भैय्या मेरे कोच हैं, जिन्होंने मेरी काफी मदद की मुझे हर वक्त उन्होंने मोटिवेट किया। हर छोटी से छोटी गलती को ठीक करने के साथ गलती नहीं सुधरने तक मेहनत  करवाते थे।

आईपीएल में खूब मेहनत करुंगा
बिश्नोई ने कहा कि अभी आईपीएल मेरे लिए बहुत बड़ा प्लेटफॉर्म हैं। एक जूनियर प्लेयर अच्छा प्रदर्शन करेंगा तो आगे सीनियरिटी के लिए भी दरवाजे खुल जाएंगे। आईपीएल में चयन होने पर मेरे साथ मेरे कोच व परिवार में खुशी का माहौल था। अब मैं इन सभी की उम्मीदों पर खरा उतरने की कोशिश करुंगा।

रवि ने दिन में लगातार 10  घंटे तक की मेहनत
कोच प्रद्युत सिंह ने कहा कि मैं हमेशा से ही यही सोचता था कि रवि वहां तक जरूर पहुंचेगा। क्योंकि रवि में कुछ कर गुजरने की चाह थी, वह शुरूआत से ही काफी मेहनत करता था। रोजाना 10 घंटे तक मेहनत करता था, उसीका नतीजा है कि आज वह इस मुकाम पर पहुंच पाया है। कोच शाहरुख खान ने कहा कि रवि खुद काफी मेहनती था। उसको तराशने के पीछे हमारी बहुत सालों की मेहनत थी, जिसका मुजायरा उसने वर्ल्डकप के दौरान दिखाया।

यह भी पढ़ें:

पूर्व भारतीय टेस्ट ओपनर माधव आप्टे का निधन

पूर्व भारतीय टेस्ट ओपनर माधव आप्टे का सोमवार को मुंबई के ब्रिच कैंडी अस्पताल में निधन हो गया। वह 86 वर्ष के थे। आप्टे भारत के सबसे उम्रदराज चौथे जीवित टेस्ट क्रिकेटर भी थे।

23/09/2019

नदीम और कुलदीप की स्पिन में फंसे द. अफ्रीका ए के बल्लेबाज

लेफ्ट आर्म स्पिनर शाहबाज नदीम और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की शानदार गेंदबाजी के सामने दक्षिण अफ्रीका ए टीम दूसरे गैर आधिकारिक टेस्ट के दूसरे दिन लड़खड़ा गई और उसने दिन की समाप्ति तक अपने 5 विकेट मात्र 159 रन पर खो दिए।

18/09/2019

अश्विन ने IPL 2020 से पहले बल्लेबाजों को चेताया, मांकडिंग आउट को लेकर सवाल पर दिया ये जवाब

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने कहा है कि वह इंडियन प्रीमियर लीग के 2020 संस्करण में क्रीज से बाहर रहने वाले हर खिलाड़ी को मांकडिंग आउट करने में हिचकिचाएंगे नहीं। अश्विन ने सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर पर अपने एक प्रशंसक द्वारा पूछे गए एक सवाल के जवाब में यह बात कही।

31/12/2019

पुणे टी-20 में सीरीज जीत के लिए उतरेगी टीम इंडिया, तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे भारत

विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय क्रिकेट टीम पुणे में शुक्रवार को तीसरे और अंतिम टी 20 मुकाबले में श्रीलंका के खिलाफ जीत के साथ सीरीज में 2-0 की जीत के लक्ष्य के साथ उतरेगी। गुवाहाटी में पहला मैच रद्द रहने के बाद तीन मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 1-0 की बढ़त बना चुकी है।

09/01/2020

विंडीज दौरे के लिए चयन समिति की बैठक स्थगित

आईसीसी विश्वकप के सेमीफाइनल में हारकर बाहर हो गई भारतीय क्रिकेट टीम के अगले महीने होने वाले वेस्टइंडीज दौरे के लिए शुक्रवार को होने वाली चयनक समिति की बैठक स्थगित कर दी गई है और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) नई तारीखों की घोषणा जल्द करेगा।

19/07/2019

पैट कमिंस बने आईपीएल के नये मिलियन डॉलर बेबी, KKR ने 15.5 करोड़ में खरीदा

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस को इंडियन प्रीमियर लीग-2020 के लिए कोलकाता में हुई नीलामी में कोलकाता नाइटराइडर्स ने 15.5 करोड़ रूपए की भारी भरकम कीमत पर खरीदा, जबकि ग्लेन मैक्सवेल को 10.75 करोड़ रूपए की रकम खर्च कर किंग्स इलेवन पंजाब ने अपनी टीम का हिस्सा बनाया।

19/12/2019

मिताली राज और हरमनप्रीत कौर की टीमों के बीच जयपुर में होगा मुकाबला

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की दो स्टार खिलाड़ी मिताली राज और हरमनप्रीत कौर के बीच आपसी मतभेद किसी से छिपा नहीं है और अब ये दोनों खिलाड़ी अपनी अपनी कप्तानी में सुपरनोवाज और वेलोसिटी

11/05/2019