Dainik Navajyoti Logo
Thursday 22nd of April 2021
 
खेल

आईपीएल-2021 के आयोजन के लिए बीसीसीआई ने किया 5 शहरों का चुनाव, मुंबई अभी शामिल नहीं

Saturday, February 27, 2021 14:10 PM
फाइल फोटो।

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 के आयोजन के लिए देश में कोलकाता और अहमदाबाद समेत 5 शहरों का चुनाव किया है, लेकिन कोराना वायरस (कोविड-19) महामारी के फिर से बढ़ते मामलों को देखते हुए अभी तक मुंबई को इस सूची में शामिल नहीं किया गया है। आईपीएल के 14वें सीजन के लिए हाल ही में चेन्नई में नीलामी प्रक्रिया पूरी हो गई है और टूर्नामेंट के स्थान और शेड्यूल को लेकर तैयारियां चल रही हैं।

कोरोना महामारी और लॉकडाउन की वजह से आईपीएल का 13वां सीजन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में खेला गया था। अब स्थिति के पहले से बेहतर होने और टीकाकरण की शुरुआत होने के बाद इस बार आईपीएल का आयोजन भारत में होना पूरी तरह तय है। आईपीएल के आयोजन के लिए चेन्नई, कोलकाता, अहमदाबाद, बेंगलुरु और दिल्ली को अस्थायी तौर पर चुन लिया गया है लेकिन मुंबई को अभी एक विकल्प के रूप में रखा गया है और इस पर विचार किया जा रहा है। इसे लेकर महाराष्ट्र सरकार के साथ बातचीत भी की जाएगी।

महाराष्ट्र सरकार कोरोना वायरस की दूसरी लहर के कारण अभी मुंबई में आईपीएल के आयोजन के लिए अनुमति देने को लेकर दुविधा में है। महाराष्ट्र के अलावा कई अन्य राज्यों में भी कोरोना वायरस के मामले कम होने के बाद एक बार फिर बढऩे लगे हैं जिससे सरकार और लोगों की चिंता बढ़ गई है।

आईपीएल से संबंधित एक सूत्र ने बताया कि मुंबई को लेकर स्थिति अभी स्पष्ट नहीं है क्योंकि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार ने अभी तक इस मामले में अंतिम रूप से मंजूरी नहीं दी है। देश में महाराष्ट्र कोराना वायरस महामारी की दूसरी लहर का केंद्र बन गया है यहां संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हाल के समय में महाराष्ट्र में कोरोना वायरस की दूसरी लहर की शुरुआत होने से पहले बीसीसीआई ने मुंबई में ही टूर्नामेंट के आयोजन के विकल्प पर विचार भी किया था।

ऐसी भी संभावना है कि लखनऊ को भी आईपीएल का आयोजन स्थल बनाया जा सकता है क्योंकि बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला उत्तर प्रदेश में भी टूर्नामेंट के मैच कराने के पक्ष में हैं। अभी तक की सूची में लखनऊ का नाम शामिल नहीं है। चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में विधानसभा चुनाव कराने की घोषणा कर दी है। पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के समय ही देश में आईपीएल के शुरू होने की संभावना है जिसे देखते हुए कोलकाता को टूर्नामेंट का आयोजन स्थल बनाने को लेकर कुछ सवाल उठे हैं। इस फैसले को लेकर बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा कि जब 2019 के आम चुनाव के दौरान बिना किसी व्यवधान के आईपीएल का आयोजन हो सकता है तो विधानसभा चुनाव के दौरान भी कोई बड़ी समस्या नहीं होगी।

यह भी पढ़ें:

स्मिथ ने विराट से छीना नंबर वन का ताज

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन में पहले टेस्ट के निराशाजनक प्रदर्शन से आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में अपना नंबर एक ताज गंवा दिया है, जबकि आॅस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ फिर से नंबर एक की कुर्सी पर विराजमान हो गए हैं।

27/02/2020

शिक्षक दिवस पर सचिन ने आचरेकर को किया याद

क्रिकेट लीजेंड सचिन तेंदुलकर ने शिक्षक दिवस के मौके पर गुरुवार को अपने गुरु रमाकांत आचरेकर को याद किया। भारत रत्न सचिन ने आचरेकर को याद करते हुए ट्विटर पर अपनी और उनकी फोटो शेयर की और कहा कि उनकी दी हुई शिक्षा हमेशा उनका मार्गदर्शन करती रहेगी।

05/09/2019

ऑस्ट्रेलिया के एंड्रयू मैकडॉनल्ड बने राजस्थान रॉयल्स के कोच

राजस्थान रायल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग टी-20 टूर्नामेंट के आगामी सत्रों के लिए ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर एंड्रयू बारी मैकडॉनल्ड को तीन वर्षों के कार्यकाल के लिए अपनी टीम का प्रमुख कोच नियुक्त किया है।

21/10/2019

बेंगलुरू के खिलाफ हार का क्रम तोड़ने उतरेगी केकेआर

अपने लगातार तीन मैच हारने के बाद निराश दिख रही दिनेश कार्तिक की कप्तानी वाली कोलकाता नाइटराइडर्स शुक्रवार को घरेलू ईडन गार्डन मैदान पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के खिलाफ अपनी हार

19/04/2019

चोटिल ईशांत शर्मा को 6 सप्ताह आराम की सलाह, कीवी दौरा संदिग्ध

भारत के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा को उनका टखना चोटिल होने के बाद छह सप्ताह के आराम की सलाह दी गई है जिससे उनका आगामी न्यूजीलैंड दौरे में टेस्ट सीरीज में खेलना संदिग्ध हो गया है।

21/01/2020

प्रदीप नरवाल ने 1000 रेड अंक पूरे कर रचा इतिहास

करिश्माई रेडर प्रदीप नरवाल ने प्रो कबड्डी के इतिहास में 1000 रेड अंक पूरे कर नया इतिहास रच दिया है। नेताजी सुभाषचंद्र बोस इन्डोर स्टेडियम में खेले गए 83वें मैच में प्रदीप के 26 रेड अंक के दम पर पटना पायरेट्स ने तमिल तलाइवाज को 51-25 से शिकस्त दे दी।

11/09/2019

बांग्लादेश की भारत पर टी-20 में पहली जीत, दिल्ली में 7 विकेट से हराया

विकेटकीपर बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम की नाबाद 60 रन की जबरदस्त पारी की बदौलत बांग्लादेश ने राजधानी दिल्ली के प्रदूषण और भारत की चुनौती पर रविवार को 7 विकेट की शानदार जीत से काबू पाते हुए तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

04/11/2019